Sarkari Naukri

यह ब्लॉग खोजें

सोमवार, 11 फ़रवरी 2019

Current Affairs 10 and 11 February 2019, Current Affairs GK 2019

Current Affairs 10 and 11 February 2019, Current Affairs GK 2019

अबुधाबी में हिंदी को अदालत की तीसरी आधिकारिक भाषा का दर्ज मिला
ऐतिहासिक फैसले में अबुधाबी में हिंदी को कोर्ट के भीतर तीसरी आधिकारिक भाषा का दर्जा दिया गया है। यहां की अदालत में अरबी और अंग्रेजी भाषा को भी यहां आधिकारिक भाषा का दर्जा मिला हुआ है। न्यायपालिका ने यह फैसला न्याय का दायरा बढ़ाने के लिए किया है। हिंदी भाषियों को अबुधाबी न्यायिक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक, भारतीय यूएई की जनसंख्या का 30% हैं। भारतीय समुदाय की आबादी 26 लाख है।

अमेरिका से 4 चिनूक हेलिकॉप्टर की पहली खेप गुजरात पहुंची
अमेरिका से खरीदे गए चिनूक हेलिकॉप्टर की पहली खेप वायुसेना के बेड़े में शामिल हो गई। रविवार को 4 चिनूक हेलिकॉप्टर गुजरात में कच्छ के मुंद्रा एयरपोर्ट पहुंचे। भारत ने 2015 में अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी बोइंग से 15 चिनूक हेलिकॉप्टर खरीदने का सौदा किया था। 2.5 अरब डॉलर के इस सौदे में 22 अपाचे हेलिकॉप्टर भी शामिल हैं। इससे पहले अमेरिका के फिलाडेल्फिया में बोइंग ने इसी हफ्ते भारत को पहले चिनूक हेलिकॉप्टर की खेप आधिकारिक रूप से सौंप दी थी। डील के मुताबिक, इस साल के अंत तक भारत को सभी अपाचे और चिनूक हेलिकॉप्टर मिल जाएंगे। इससे वायुसेना की ताकत में काफी इजाफा होगा। भारत अपाचे का इस्तेमाल करने वाला 14वां और चिनूक को इस्तेमाल करने वाला 19वां देश होगा। बोइंग ने 2018 में वायुसेना के पायलटों और फ्लाइट इंजीनियरों को चिनूक हेलिकॉप्टर उड़ाने की ट्रेनिंग भी दी थी।

आज से आम लोगों को 15 रुपए किलो तक सस्ती मिलेगी दाल
ग्रेन एक्स इंडिया, इंदौर में देशभर से शामिल होने आए दाल के व्यापारियों ने तय किया कि सोमवार से वे सीधे उपभोक्ताओं को ही दालें बेचना शुरू कर देंगे। इसके लिए उन्होंने दाल बेचने की न्यूनतम लिमिट भी पांच से घटाकर दो क्विंटल कर दी है। दाल उद्यमियों के इस निर्णय से उपभोक्ताओं को दाल 15 रुपए प्रति किलो तक सस्ती मिलेगी। असल में न्यूनतम बिक्री की लिमिट घटाने से उद्योगों और आम उपभोक्ताआें के बीच से ब्रोकर हट जाएंगे।

महिला टेनिस वर्ल्ड कप शुरू
महिला टेनिस खिलाड़ियों का वर्ल्ड कप (फेड कप) शुरू हो चुका है। इसके क्वार्टर फाइनल मुकाबले शनिवार से शुरू हुए, जबकि अगले साल के क्वालिफायर राउंड भी खेले जा रहे हैं। यह टीम के लिहाज से महिला खिलाड़ियों का सबसे बड़ा वर्ल्ड कप है। इससे ज्यादा टीमें महिलाओं के किसी अन्य टूर्नामेंट में नहीं खेलती हैं। इसमें 97 टीमें हिस्सा ले रही हैं। निरुपमा संजीव सबसे सफल भारतीय खिलाड़ी हैं। उनकी फेड कप में जीत-हार का रिकॉर्ड 29-14 है। वे सबसे ज्यादा सिंगल्स जीतने वाली भारतीय खिलाड़ी भी हैं। मनीषा मल्होत्रा-निरुपमा संजीव की टीम सबसे सफल है। उन्होंने 6 में से एक भी नहीं हारा। वहीं, सानिया मिर्जा के नाम सबसे ज्यादा साल तक खेलने और सबसे ज्यादा डबल्स जीतने का रिकॉर्ड है। वे फेड कप में 10 साल खेली हैं। उनका जीत-हार का रिकॉर्ड 11-5 है

न्यूजीलैंड ने 3-0 से सीरीज अपने नाम की
न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने तीन मैच की सीरीज के आखिरी टी-20 में भारत को 2 रन से हरा दिया। रविवार को यहां सेडन पार्क में खेले गए मैच में न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को 162 रन का लक्ष्य दिया था। भारतीय टीम 20 ओवर में 4 विकेट पर 159 रन ही बना पाई। सीरीज के शुरुआती दोनों टी-20 भी न्यूजीलैंड ने ही जीते थे।

देश की पहली बॉक्सिंग रेफरी सोनिया कंवर
देश की पहली बॉक्सिंग रेफरी सोनिया कंवर ने देश में तो कई बॉक्सिंग दिग्गजों की फाइट करवाई है , लेकिन अब कंवर बुल्गारिया में होने वाली एलीट वुमन इंटरनेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में रेफरी की भूमिका निभाएगी। देश की स्टार खिलाड़ी मेरीकोम की फाइट करवाने वाली और चंडीगढ़ अमेच्योर बॉक्सिंग एसोसिएशन की जॉइंट सेक्रेटरी डॉ. सोनिया कंवर अपनी फैमिली के साथ साथ रिंग को भी शानदार तरीके से मैनेज कर रही हैं। सोनिया पहले नॉर्थ इंडिया की ही नहीं बल्कि देश की पहली 2 स्टार बॉक्सिंग जज और रेफरी हैं। सोनिया को बुल्गारिया के सोफिया में होने वाली एलीट वुमन इंटरनेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में रेफरी होंगी। उन्हें 13 से 20 फरवरी तक इंटरनेशनल बॉक्सर्स के बीच मैच कराने हैं।

असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए 3000 रु की पेंशन योजना 15 फरवरी से लागू होगी
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना अगले हफ्ते 15 फरवरी से लागू हो जाएगी। असंगठित क्षेत्र के 18 से 40 साल तक की उम्र के कामगार 3,000 रुपए की इस पेंशन योजना के सदस्य बन सकेंगे। श्रम मंत्रालय ने इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना से जुड़ने वाले कामगारों को हर महीने 55 रुपए देने पड़ेंगे। इतना ही योगदान सरकार देगी। इससे जुड़ने वालों को 60 साल की उम्र के बाद पेंशन मिलनी शुरू होगी। तब तक उन्हें मासिक योगदान देना होगा। उम्र के हिसाब से योगदान की राशि में फर्क आएगा। 29 साल की उम्र वाले कामगारों को हर महीने 100 रुपए और 40 साल की उम्र वालों को 200 रुपए का योगदान देना पड़ेगा। 15,000 रुपए तक मासिक आय वाले कामगारों को इस योजना का लाभ मिलेगा। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने 1 फरवरी को अंतरिम बजट में इस योजना का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि इस योजना से अगले 5 साल में 10 करोड़ लोगों को फायदा होगा।

नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग की सदस्य बनीं किरण
बायोफार्मा कंपनी बायोकॉन की चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ अमेरिका की नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग (एनएई) की मेंबर चुनी गई हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किरण यह अंतरराष्ट्रीय सम्मान पाने वाली पहली भारतीय महिला हैं। भारत में सस्ती दवाएं बनाने और बायोटेक इंडस्ट्री में योगदान के लिए किरण को अमेरिका ने यह सम्मान दिया है। अमेरिका की नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग (एनएई) ने इस साल 18 विदेशी मेंबर चुने हैं। इनमें सिर्फ 2 भारतीय हैं। किरण मजूमदार शॉ के अलावा विजयवाड़ा की के एल यूनिवर्सिटी के पूर्व चांसलर एम राममूर्ति भी सदस्य चुने गए हैं। उन्हें पावर इंजीनियरिंग में रिसर्च के लिए चुना गया है। एनएई के लिए चुना जाना इंजीनियिरंग के क्षेत्र में दुनिया के सबसे बड़े सम्मानों में से एक है। इंजीनियरिंग में रिसर्च, एजुकेशन, डेवलपमेंट और इनोवेशन में विश्व स्तरीय काम करने वालों को यह सम्मान दिया जाता है। एनएई एक निजी संस्थान है। यह नेशनल एकेडमिक्स ऑफ साइंसेज, इंजीनियरिंग, और मेडिसिन का हिस्सा है। इसके 2,000 से ज्यादा मेंबर हैं।
मोदी के अरुणाचल दौरे पर चीन ने जताया ऐतराज

चीन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अरुणाचल प्रदेश दौरे पर कड़ा विरोध जताया है। कहा है कि संवेदनशील सीमावर्ती प्रदेश का भारतीय नेताओं का इस तरह का दौरा दोनों देश के बीच सीमा विवाद को और ज्यादा उलझा देगा। प्रधानमंत्री मोदी ने अरुणाचल प्रदेश के दौरे में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया और कई की आधारशिला रखी। चार हजार करोड़ रुपये की इन परियोजनाओं के जरिये सीमावर्ती राज्य में सड़कों का जाल बिछेगा। इस मौके पर मोदी ने कहा कि उनकी सरकार अरुणाचल प्रदेश को महत्व देते हुए वहां पर राजमार्गो, रेलवे, एयरवे और विद्युत की स्थिति का विकास कर रही है।

हनोई में होगी ट्रंप-किम की दूसरी मुलाकात
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के बीच होने वाली दूसरी मुलाकात के स्थान की भी घोषणा कर दी गई है। दोनों नेता वियतनाम की राजधानी हनोई में शिखर क्वार्ता करेंगे। ट्रंप ने गत मंगलवार को शिखर वार्ता की तारीख का एलान किया था। ट्रंप और किम की पहली शिखर वार्ता पिछले साल 12 जून को सिंगापुर में हुई थी। इसमें कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त बनाने पर सहमति बनी थी लेकिन इस मसले पर कोई खास प्रगति नहीं हुई।

थाई नरेश ने राजकुमारी को चुनाव लड़ने से रोका
थाइलैंड में अगले महीने होने जा रहे चुनाव में राजकुमारी उबोलरत्ना राजकन्या के उतरने पर रोक लग गई है। उनके बड़े भाई व थाई नरेश महा वजीरालोंगकोर्न ने शनिवार को शाही फरमान जारी कर प्रधानमंत्री पद के लिए उनकी उम्मीदवारी पर रोक लगा दी। थाई नरेश ने अपने संदेश में कहा कि उनकी बहन की उम्मीदवारी अनुचित है और यह संविधान की भावना के विरुद्ध है। राजकुमारी को उम्मीदवार बनाने वाली थाई रक्षा चार्ट पार्टी ने कहा कि वह नरेश के आदेश का पालन करेगी। 67 वर्षीय राजकुमारी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री पद के लिए अपनी दावेदारी के एलान से देश को चकित कर दिया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Responsive ad

Amazon