मंगलवार, 15 नवंबर 2016

Current General Knowledge For All Examination


सीबीएसई स्कूलों में फिर शुरू होगी 10वीं की बोर्ड परीक्षा

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि सीबीएसई स्कूलों में दसवीं की बोर्ड परीक्षा 2017-18 से फिर से शुरू होगी। वहीं, पांचवी और आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को फिर से शिक्षा प्रणाली में लाने के लिए राज्य सरकारों को अधिकार दिए जाएंगे।
ऑस्ट्रेलिया में प्री-स्कूलर्स सीखेंगे हिन्दी

अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ऑस्ट्रेलिया ने प्री-स्कूलर्स को हिंदी समेत विदेशी भाषाएं सिखाने वाले ऑनलाइन कार्यक्रम का विस्तार करने की 14 नवम्बर को घोषणा की। अर्ली लर्निंग लैंग्वेजेज ऑस्ट्रेलिया पॉलीग्लॉटस एप्लिकेशन्स नई भाषाएं सीखने में छात्रों और शिक्षकों की मदद करेगा।
चेक गणराज्य ने फेड कप जीता

कैरोलीना प्लिसकोवा और बारबरा स्ट्राइकोवा ने निर्णायक युगल मुकाबले में फ्रांस को हराकर चेक गणराज्य को छह साल में पांचवां फेड कप टेनिस खिताब दिलाया। अमेरिकी ओपन के फाइनल में जगह बनाने वाली प्लिसकोवा ने स्ट्राइकोवा के साथ मिलकर फ्रेंच ओपन की युगल विजेता कैरालीन गार्सिया और क्रिस्टीना म्लादेनोविच की जोड़ी को हराकर फेड कप में चेक गणराज्य का दबदबा बरकरार रखा। चेक गणराज्य का यह लगातार तीसरा और कुल 10वां फेड कप खिताब है। उससे अधिक खिताब सिर्फ अमेरिका के जीते हैं जिसके नाम पर 17 खिताब दर्ज हैं।
36वां भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला

राजधानी दिल्ली में 14 नवम्बर को 36वां भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (आईटीपीओ) शुरू हो गया। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मेले की औपचारिक शुरुआत की। राष्‍ट्रपति ने आईटीपीओ को इस वर्ष की थीम ‘डिजिटल इंडिया’ के लिए बधाई दी। मेले में इस वर्ष 27 देशों से ज्यादा देशों के 7000 प्रतिभागियों के शामिल होने की उम्मीद हैं।
जैकी चैन को ऑस्कर

200 से अधिक फिल्में करने वाले जैकी चैन को आखिरकार ऑस्कर से सम्मानित किया गया। 62 वर्षीय एक्शन स्टार को 13 नवम्बर को लॉस एंजिल्स के हालीवुड एंड हिंगलैंड सेंटर में आयोजित आठवें ‘ऐन्यूअल गवर्नर्स अवार्डस’ के दौरान प्रतिष्ठित ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। टॉम हैंक्स, मिशेल योह और क्रिस टकर ने चैन को यह पुरस्कार दिया।





अदिति ने जीता गोल्फ खिताब

अदिती अशोक ने हीरो वुमंस इंडियन ओपन का खिताब अपने नाम कर लिया है। डीएलएफ गोल्फ एंड कंट्री क्लब में खेले गए इस टूर्नामेंट के तीसरे व अंतिम दिन 13 नवम्बर को फाइनल मुकाबले में अदिती ने 72 का स्कोर किया। अमेरिका की ब्रिटनी लिंसीकोम और स्पेन की बेलेन मोजो संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहीं। युवा गोल्फर अदिति अशोक हीरो महिला इंडियन ओपन का खिताब जीतकर लेडीज यूरोपियन टूर जीतने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी बनीं।
पाकिस्तान का रणनीतिक ग्वादर बंदरगाह चालू

पाकिस्तान स्थित ग्वादर बंदरगाह से 13 नवम्बर को एक चीन का वाणिज्यिक जलपोत 250 कंटेनरों के साथ पश्चिम एशिया और अफ्रीका के लिए रवाना हुआ। ग्वादर हवाईअड्डा रणनीतिक लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है और 46 अरब डालर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के तहत इसका उन्नयन किया गया है। यह बंदरगाह उग्रवाद प्रभावित बलूचिस्तान प्रांत में स्थित है। चीन ‘चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा’ नामक परियोजना के तहत सड़कों और बिजली के संयंत्रों के तंत्र का निर्माण कर रहा है। ग्वादर बंदरगाह अरब सागर में स्थित है और इसकी भौगोलिक स्थिति दक्षिण एशिया, मध्य एशिया और पश्चिम एशिया के बीच एक रणनीतिक स्थिति है। चीन अरब सागर और हिंद महासागर तक सहज और विश्वसनीय पहुंच बनाने की कोशिश कर रहा है। चीनी पोत अब मलक्का जलडमरूमध्य का इस्तेमाल करते हैं। यह मलय प्रायद्वीप और इंडोनेशिया के बीच एक संकरा मार्ग है। प्रस्तावित नया मार्ग चीन को फारस की खाड़ी क्षेत्र और पश्चिम एशिया तक पहुंच दे देगा।
प्रधानमंत्री ने केएलईएस स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कर्नाटक के बेलगावी में कर्नाटक लिंगायत शिक्षा समिति (केएलईएस) के 101वें स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन किया। केएलईएस पिछले एक वर्ष से अपना शताब्दी समारोह मना रही है।
चंद्रमा 69 सालों के बाद पृथ्वी के सबसे करीब

कार्तिक पूर्णिमा के दिन 14 नवम्बर को चांद 68 वर्षों बाद पृथ्वी के सबसे करीब आया। इस दौरान चांद अपने आकार से 14 फ़ीसदी बड़ा और 30 फ़ीसदी ज्यादा चमकीला दिखाई दिया। इससे पहले ऐसा नजारा लोगों ने 1948 में देखा था। अब फिर से चांद का यह रूप 18 साल बाद 25 नवंबर, 2034 को दिखेगा। पृथ्वी के चारो ओर चंद्रमा की कक्षा अंडाकार है। जब चांद पृथ्वी के समीप होता है, तो यह सामान्य से ज्यादा बड़ा और ज्यादा चमकदार दिखता है।


नरिंदर बत्रा बने अंतरराष्ट्रीय हॉकी संघ के अध्यक्ष

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा को अंतरराष्ट्रीय हॉकी संघ का अध्यक्ष चुना गया है। बत्रा ने आयरलैंड के डेविड बेलबिर्नी और ऑस्ट्रेलिया के कैन रीड को पछाड़ते हुए ये कामयाबी हासिल की। बत्रा सन 2014 में हॉकी इंडिया के अध्यक्ष बने थे। इससे पहले वे हॉकी इंडिया के सचिव भी रह चुके हैं। बत्रा अंतरराष्ट्रीय हॉकी संघ के अध्यक्ष बनने वाले एशिया के पहले व्यक्ति बन गए हैं। बत्रा से पहले इस पद पर स्पेन के लियनार्डो नेगरे सन 2008 से काबिज थे। इस कामयाबी के साथ बत्रा भारतीय खेलों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने वाले लीडर्स के क्लब में शामिल हो गए हैं।
भारत और भूटान के बीच समझौता

भारत और भूटान ने व्यापार, वाणिज्य और परिवहन को लेकर एक समझौता किया है जिसका उद्देश्य कारोबारी सुगमता को बढ़ाना, कागजी कार्रवाई को कम करना और भूटान तथा अन्य देशों के बीच होने वाले कारोबार के लिए अतिरिक्त प्रवेश-निकास द्वार उपलब्ध करवाकर दोनों देशो के बीच व्यापार को बढ़ावा देना है। समझौते पर हस्ताक्षर वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमन और भूटान की राजशाही सरकार में आर्थिक मामलों के मंत्री तेनगेय लायोनपो लेके दोरजी ने किए।
भारत में 2023 में पहली बुलेट ट्रेन

भारत में पहली हाई स्पीड शिनकोनसेन ट्रेन 2023 में चालू हो जाएगी। मुंबई और अहमदाबाद के बीच हाइस्पीड बुलेट ट्रेन मार्ग का निर्माण कार्य 2018 में शुरू हो जाएगा और ये पांच साल में बनकर तैयार हो जाएगा। जापान की इस बुलेट ट्रेन की तकनीक का इस्तेमाल मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेलवे में किया जाएगा। इसके लिए तकनीक हस्तांतरण और मेक इन इंडिया पर कार्यबल का गठन किया जाएगा जिसमें दोनों देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। शिनकोनसेन ट्रेन हाई स्पीड ट्रेन की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है जिसकी गति 240 किमी से 320 किमी प्रति घंटा के बीच है। इस ट्रेन में सुरक्षा के विश्वस्तरीय मानकों और बेजोड़ मजबूती का इस्तेमाल किया गया है।
भारत यूएन को देगा एक करोड़ दस लाख डालर

भारत ने वर्ष 2017 में संयुक्त राष्ट्र की विभिन्न इकाइयों में विकास कार्यों के लिए एक करोड़ दस लाख डालर की राशि देने की प्रतिबद्धता जतायी है। भारत संयुक्त राष्ट्र की स्थापना से ही इसमें नियमित रूप से योगदान करता रहा है।
गोवा में हवाई अड्डे और इलेक्ट्रॉनिक सिटी की आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 13 नवम्बर को गोवा में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे और टुइम इलेक्ट्रॉनिक सिटी की आधारशिला रखी। हवाई अड्डे का पहला चरण 2019-20 तक पूरा होने की उम्मीद है। टुइम इलेक्ट्रॉनिक सिटी परियोजना से 25 हज़ार नौकरियों के अवसर पैदा होंगे।
15 वर्ष से पुराने डीज़ल वाहन दिल्ली में बंद

15 वर्ष से ज्यादा पुराने करीब दो लाख डीज़ल वाहन राजधानी दिल्ली में 13 नवम्बर से सड़कों पर नहीं चलेंगे। बढ़ते प्रदूषण के चलते राज्य सरकार ने पुराने वाहनों को चरणबद्ध तरीके से हटाना शुरू कर दिया है। ऐसे वाहनों को शहर में कहीं पार्क भी नहीं किया जा सकेगा। प्रदूषण फैलाने वाले इन वाहनों का राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के आदेश पर पंजीकरण रद्द कर दिया गया है।
श्रीजेश सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर के लिए नामित

अंतरराष्ट्रीय हाॅकी महासंघ (एफआईएच) ने भारतीय हाॅकी गोलकीपर पीआर श्रीजेश सहित पांच गोलकीपरों को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर अवार्ड के लिए नामित किया है। एफआईएच ने दुबई में चल रहे हॉकी रेवल्यूशन पार्ट-2 सम्मेलन में इसकी घोषणा की।
पीटरसन मैच फिक्सिंग का आरोपी

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर अलविरो पीटरसन को क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका द्वारा की गयी जांच बाद मैच फिक्सिंग का आरोपी बनाया गया है। पीटरसन पर यह आरोप 2015 में हुई रैम स्लैम ट्वंटी-20 चैलेंज सीरीज में कई मैचों को फिक्स करने की गतिविधियों में शामिल होने के लिये लगाया गया है।


भारत-जापान सम्बन्ध: प्रधानमंत्री की जापान यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 नवम्बर को जापान पहुंचे। यह उनकी दूसरी जापान यात्रा है। प्रधानमंत्री का जापान में समारोहपूर्ण स्वागत किया गया, जिसके बाद पीएम मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई। भारत को दुनिया की सबसे मुक्त अर्थव्यवस्था बनाने की प्रतिबद्धता जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के शीर्ष कारोबारियों को भारत में निवेश के लिए आमंत्रित किया। टोकियो में भारत-जापान बिजनेस फोरम में प्रधानमंत्री ने कहा कि जापान भारत में चौथा सबसे बड़ा निवेशक है और दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को और मजबूत बनाया जा सकता है।
ऐतिहासिक न्यूक्लियर एनर्जी करार:

11 नवम्बर को भारत और जापान के बीच न्यूक्यिलर एनर्जी डील हुई। भारत ने अब तक 11 देशों से ये समझौता किया है जिनमें अमेरिका, रुस, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और दक्षिँण कोरिया शामिल है। लेकिन जापान के साथ हुआ ये समझौता भारत के लिए बेहद बडी कामयाबी है क्योंकि वो एकमात्र देश है, जिस पर परमाणु बम गिराए गए। इसलिए असैनिक परमाणु सहयोग का समझौता उसने उन्हीं देशों से किए हैं, जिन्होंने परमाणु अप्रसार संधि पर दस्तखत किए। भारत पहला देश है जिसने एनपीटी पर दस्तखत न करने के बावजूद जापान से ये समझौता किया है। इस समझौते से जापान भारत को परमाणु प्रौद्योगिकी का निर्यात कर सकेगा।
अरब सागर में भारत का सैन्य प्रदर्शन

अरब सागर में भारत की नौसैनिक ताकत के भव्य प्रदर्शन का नौ दिवसीय सैन्य अभ्यास ‘पश्चिम लहर’ 11 नवम्बर को समाप्त हो गया। अरब सागर में यह युद्धाभ्यास भारतीय नौसेना की सबसे बड़ी संहारक ताकत माने जाने वाले पश्चिमी कमान की ओर से आयोजित किया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य भारतीय नौसना की युद्ध तैयारी क्षमता का आंकलन करना था।
पाक ने किया जलवायु समझौते का अनुमोदन

पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र के न्यूयार्क स्थित मुख्यालय में आयोजित एक समारोह के दौरान जलवायु परिवर्तन के पेरिस समझौते का अनुमोदन कर दिया। इसके साथ ही वह इस ऐतिहासिक संधि का अनुमोदन करने वाला दुनिया का 104वां देश बन गया है।
बुंदेलखंड में बनेगा अनाज बैंक

उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड में गरीबी और भुखमरी झेल रहे लोगों की सहायता के लिये संचालित रोटी बैंक और नेकी की दीवार की तर्ज पर अब अनाज बैंक निर्बल और अशक्तों का भरण पोषण करेगा। आर्थिक और शैक्षिक स्तर पर पिछड़े बुंदेलखंड दशकों से प्राकृतिक आपदा का शिकार बनता रहा है। इस दौरान कभी सूखा तो कभी ओलावृष्टि के चलते बुंदेलखंड की पथरीली जमीन पर खेतीबाड़ी का कामकाज बुरी तरह प्रभावित रहा जिसने गरीब किसानों के लिये मुसीबतों का अंबार खड़ा कर दिया।
एशियन चैंपियंस हॉकी की कमान वी. आर रघुनाथ को

भारत की पुरुष हॉकी टीम 23 नवंबर से शुरू होने वाले चार देशों के एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लेगी। इस टूर्नामेंट के लिए टीम की कमान वी. आर रघुनाथ को दी गई है। इस टूर्नामेंट में रुपिंदर पाल सिंह टीम के उपकप्तान होंगे।
शारापोवा फिर संयुक्त राष्ट्र की सद्भावना दूत

मारिया शारापोवा के अप्रैल में डोपिंग के प्रतिबंध से मुक्त होने और अंतरराष्ट्रीय टेनिस प्रतियोगिताओं में वापसी होने के बाद फिर से संयुक्त राष्ट्र की सदभावना दूत बन जाएंगी। शारापोवा के डोपिंग में नाकाम रहने के बाद संयुक्त राष्ट्र ने मार्च में उन्हें सद्भावना दूत की भूमिका से निलंबित कर दिया था। वह नौ साल से संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम से जुड़ी थी।
पूर्व जज को सुप्रीम कोर्ट से अवमानना नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने 11 नवम्बर को कार्रवाई करते हुए ‘असंयमित’ और न्यायपालिका को ‘बदनाम’ करने वाली भाषा का इस्तेमाल करने के मामले में अपने ही एक पूर्व जज मार्कंडेय काटजू को अवमानना नोटिस जारी किया। गौरतलब है कि सौम्या हत्याकांड में आरोपियों को हत्या के आरोप से बरी करने के फैसले के खिलाफ केरल सरकार और मृतक की मां की पुनर्विचार याचिका खारिज किए जाने के बाद अवमानना का मसला उठा। जस्टिस काटजू को कोर्ट ने तलब किया था क्योंकि उन्होंने अपने ब्लाग में दावा किया था कि सौम्या हत्याकांड के आरोपियों को बरी करने के फैसले में खामियां हैं और उनसे फिर विचार याचिका पर सुनवाई के दौरान खंडपीठ की मदद का अनुरोध किया गया था।
राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए शुभेन्द्रु का चयन

ओड़िसा के गंजम जिले में हिंजिली के सोमपुर प्रोजेक्ट अपर प्राइमरी स्कूल के कक्षा आठवीं के छात्र शुभेन्द्रु कुमार साहू का चयन ‘असाधारण उपलब्धि’ पर राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए किया गया है। साहू ने कई पाठ्येत्तर गतिविधियों में हिस्सा लिया। राज्य एवं राष्ट्रीय दोनों स्तर की प्रतियोगिताओं में कई पुरस्कार हासिल किए हैं। साहू ने कोलकाता में आयोजित जोनल स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी के लिए एक विज्ञान परियोजना ‘गिफ्ट फॉर फॉमर्स’ बनाया था जबकि पिछले साल भुवनेश्वर में आयोजित राज्य स्तरीय रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता में उसने पहला स्थान हासिल किया था। उसने कई चित्रकारी और वाद-विवाद प्रतियोगिताओं में भी अपनी प्रतिभा प्रदर्शित की हैं।
‘मिस गोल्डन ग्लोब-2017’ सिलवेस्टर स्टेलॉन की बेटियों को

एक्शन स्टार सिलवेस्टर स्टेलॉन और उनकी पत्नी जेनिफर फ्लेविन की तीनों बेटियों को ‘मिस गोल्डन ग्लोब-2017’ के लिए चुना गया है। सोफिया, सिस्टिने और स्कारलेट स्टेलॉन 74वें वार्षिक गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड शो के लिए ‘मिस गोल्डन ग्लोब’ होंगी। ऐसा पहली बार हुआ है जब एक ही साथ तीन को ‘मिस गोल्डन ग्लोब’ के लिए चुना गया है। परंपरागत रूप से हॉलीवुड में किसी अभिनेता या अभिनेत्री के बच्चे को इसके लिए चुना जाता है।


भारतीय जाली नोटों से निबटने के लिए भारत-चीन का संयुक्त कार्यबल

भारत और चीन भारतीय जाली नोटों की समस्या से निबटने के लिए शीघ्र ही दो संयुक्त कार्यबल गठित करेंगे। इन मुद्दों पर चीन के जन सुरक्षा उपमंत्री की अगुवाई वाले प्रतिनिधिमंडल और केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि ने गहन चर्चा की। प्रस्तावित संधि से सीमापार अपराध एवं साईबर अपराध से निबटने में सहयोग सुनिश्चित होगा।
चीनी अधिकारी बना इंटरपोल प्रमुख

10 नवम्बर को चीन के जन सुरक्षा के लिए उप मंत्री मेंग होंगवेई को अंतरराष्ट्रीय अपराधविरोधी पुलिस संगठन (इंटरपोल) का प्रमुख चुना गया है। इस तरह वह इस नामी पद पर पहुंचने वाले पहले चीनी बन गए हैं। मेंग ने बाली में इंटरपोल की 85वीं महासभा में अपने पूर्वाधिकारी फ्रांस के मिरेल बलेस्त्राजी से यह पदभार लिया।
चीन ने छोड़ा पल्सर नेविगेशन सैटेलाइट

चीन ने 10 नवम्बर को एक नेविगेशन उपग्रह छोड़ा जो नई तकनीकों को रिलीज करने के लिए पल्सर डिटेक्टरों (संसूचक) का इस्तेमाल करके कक्षा के भीतर प्रयोग करेगा। इसे देश के पश्मिोत्तर में जियुक्वान सैटेलाइट लांच सेंटर से प्रक्षेपित किया गया। एक्सरे पल्सर नेविगेशन जमीन पर आधारित दिशासूचक पर अंतरिक्षयान की निर्भरता कम करने में मदद करेगा।
सरकार ने 500 और 2000 रपए के नए नोट जारी किये

सरकार ने 500, 2000 रपए के नए नोट अतिरिक्त सुरक्षा मानकों के साथ 10 नवम्बर को जारी कर दिए। नए नोट अलग तरह के रंग और अतिरिक्त सुरक्षा मानकों के साथ लाए गए हैं। इनका आकार और विषय वस्तु भी पुराने नोट से भिन्न है। दो हजार रपए का नोट पहली बार जारी किया गया है। यह हल्के बैंगनी रंग का है और इसके पिछले हिस्से में मंगलयान की तस्वीर छपी है। रिजर्व बैंक के नए गवर्नर उर्जित आर. पटेल के हस्ताक्षर वाले इस नोट के अग्र भाग में गांधी जी की तस्वीर है उसके नीचे हिन्दी और अंग्रेजी में महात्मा गांधी भी लिखा है। वित्त मंत्रालय की यहां जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि 500 रपए के नोट का रंग स्लेटी रखा गया है और इसमें पहली बार ऐतिहासिक लालकिले की तस्वीर प्रकाशित की गई है।
सतलज यमुना लिंक नहर पर पंजाब को झटका

सुप्रीम कोर्ट ने 10 नवम्बर को स्पष्ट कर दिया कि पंजाब समझौता निरस्तीकरण कानून 2004 असंवैधानिक है और पंजाब सतलुज-यमुना लिंक नहर के जल बंटवारे के बारे में हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, जम्मू कश्मीर, दिल्ली और चंडीगढ के साथ हुये समझौते को एकतरफा रद्द करने का फैसला नहीं कर सकता है। समझौते के तहत सतलज यमुना लिंक नहर के ज़रिए पंजाब, हरियाणा और राजस्थान को रावी और व्यास नदी का पानी मिलना था। इस विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट के 2002 और 2004 के दो फैसलों के बाद पंजाब ने 2004 में कानून पारित कर समझौता रद्द कर दिया था। जिसके बाद यह मामला राष्ट्रपति संदर्भ के ज़रिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था।
गौरतलब है कि 2004 में पंजाब में सत्तारूढ कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली सरकार ने नया कानून बनाया था। इस कानून के तहत राज्य सरकार ने सतलुज-यमुना संपर्क नहर के शेष हिस्से का निर्माण रोकते हुये उच्चतम न्यायालय के फैसले को निष्प्रभावी करने का प्रयास किया गया था।
प्रधानमंत्री ने थाईलैंड पहुंच दिवंगत नरेश को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान जाते समय मार्ग में थाईलैंड की राजधानी बैंकाक में उतरे। वहां उन्होंने दिवंगत नरेश भूमिबोल अदुल्यदेज को श्रद्धांजलि दी। अदुल्यदेज का पिछले महीने निधन हो गया था।
साइरस मिस्त्री को टीसीएस के चेयरमैन पद से हटाया

टाटा ग्रुप की होल्डिंग कंपनी टाटा संस ने साइरस मिस्त्री को समूह की साफ्टवेयर कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सविर्सेज (टीसीएस) के चेयरमैन पद से हटा दिया। टाटा संस के चेयरमैन पद से हटाने के कुछ हफ्ते बाद गुरुवार को मिस्त्री को समूह की सबसे ज्यादा कमाई वाली कंपनी टीसीएस के चेयरमैन पद से भी हटा दिया गया। उनकी जगह पर इशात हुसैन को कंपनी का अंतरिम चेयरमैन बनाया गया है। टीसीएस में टाटा संस की 73.26 फीसद हिस्सेदारी है।


डोनाल्ड ट्रंप बने अमेरिका के राष्ट्रपति

अमेरिका में 9 नवम्बर को राष्‍ट्रपति के नाम पर मुहर लग गई। रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाईट हाउस की दौड़ में जीत दर्ज कर ली है। उन्होंने अपनी डेमोक्रेट प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन को वोटों के बड़े अंतर से मात दी। रिपब्लिकन रियल स्टेट कारोबारी अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति होंगे। उन्हें निर्वाचक मंडल के 289 वोट मिले हैं, जबकि हिलेरी के हिस्से 218 वोट ही आए। जीत के लिए निर्वाचक मंडल के 538 मतों में से 270 मत हासिल करना होता है।
सरकार ने 500 व 1000 के नोट किए बंद

भ्रष्टाचार, आतंकवाद, कालाधन, जाली नोटों के गोरखधंधे के ख़िलाफ़ निर्णायक लड़ाई का ऐलान करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 नवम्बर के मध्यरात्रि से 500 रूपये और 1000 रूपये के नोटों के प्रचलन को समाप्त करने की घोषणा कर दी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2000 रुपये के नोट और 500 के नए डिजाइन के नोटों को चलन में लाया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने रिजर्व बैंक के 2000 रुपये के नोटों के सर्कुलेशन का प्रस्ताव स्वीकार किया है।
पीएम ने कहा कि 10 नवंबर से 24 नवंबर तक 4000 रुपये तक 500 और 1000 के पुराने नोट बदले जा सकेंगे। 25 नवंबर के बाद 4000 की सीमा बढ़ा दी जाएगी। कुछ कारणों से जो लोग 1,000 रुपये और 500 रुपये के नोट 30 दिसंबर तक जमा नहीं करा सकेंगे, वे लोग पहचान पत्र दिखाकर 31 मार्च, 2017 तक नोट बदलवा सकेंगे। 9 नवंबर को बैंकों में पब्लिक डीलिंग नहीं होगी।

अमेरिकी चुनाव में भारतीय मूल की कमला हैरिस ने रचा इतिहास

कमला हैरिस ने 9 नवम्बर को अमेरिकी सीनेट के लिए चुनी जाने वाली भारतीय मूल की पहली अमेरिकी बनकर इतिहास रच दिया है। 51 वर्षीय कमला हैरिस ने डेमोक्रेटिक पार्टी के लॉरेट सांशेज को हराया। कमला हैरिस का जन्म कैलिर्फोनिया के ऑकलैंड में हुआ और वे दो बार कैलिर्फोनिया की एटॉर्नी जनरल रह चुकी है। कमला हैरिस बार्बरा बॉक्सर का स्थान लेंगी। दो दशक से भी ज्यादा समय तक सीनेट रहने वाली बार्बरा ने 2014 में रिटायरमेंट की घोषणा की थी।
नासा ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

नासा ने नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। नासा के मैग्नेटोस्फेरिक मल्टीस्केल मिशन ने एक जीपीएस सिग्नल को सर्वाधिक उंचाई पर स्थापित कर यह रिकार्ड कायम किया। यह जीपीएस सिग्नल पृथ्वी की सतह से 70,000 किमी की उंचाई पर स्थापित किया गया है।
पृथ्वी के आसपास दीर्घ वृत्ताकार कक्षा में कार्यरत चार एमएमएस अंतरिक्ष यान में जीपीएस प्रणाली लगी है और यह अपनी सटीक परिपथ प्रणालियों का माप लेती है जिसके लिए अत्यंत संवेदनशील पोजीशन और कक्षा की गणनाओं की जरूरत है ताकि उसकी उड़ान संबंधी फार्मेशनों को निर्देश मिल सके।


ब्रिटिश प्रधान मंत्री थेरेसा मे की भारत यात्रा

ब्रिटिश प्रधान मंत्री थेरेसा मे 6 नवम्बर को तीन दिन के दौरे पर भारत पहुंचे। प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद थेरेसा मे की यह पहली भारत यात्रा है।
द्विपक्षीय बातचीत: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के बीच 7 नवम्बर को द्विपक्षीय वार्ता हुई। इस दौरान दोनों देशों के बीच दो समझौतों पर हस्ताक्षर भी हुए। रक्षा और साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर भी भारत और ब्रिटेन के बीच आपसी सहमति बनी है। हुई द्विपक्षीय बातचीत में भारत और ब्रिटेन केंद्रीय गृह सचिव स्तर पर सालाना रणनीतिक बातचीत करने पर भी सहमत हुए, ताकि आतंकवाद, संगठित अपराध, वीजा और आव्रजन जैसे मुद्दों से साझा रूप से निपटा जा सके। पीएम मोदी और थेरेसा मे के बीच हुई द्विपक्षीय बातचीत के दौरान करीब 60 वांछित लोगों की सूची ब्रिटेन को सौंपी गई।
इंडिया-यूके टेक समिट: इंडिया-यूके टेक समिट के दौरान यूके की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने कहा कि भारत-ब्रिटेन के रिश्तों में काफी क्षमता है और व्यापार को बढ़ावा देने पर दोनों देशों का फोकस रहेगा। दोनों देशों के बीच 10 अरब डॉलर तक का द्विपक्षीय व्यापार होता है, जिसके 2020 तक 20 अरब डॉलर तक होने की संभावना है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वे एक-दूसरे के यहां बड़े निवेशक हैं। भारत ब्रिटेन में तीसरा सबसे बड़ा निवेशक है जबकि जी20 देशों में ब्रिटेन का निवेश भारत में सर्वाधिक है।
सतर्कता जागरूकता सप्ताह-2016 का समापन

7 नवम्बर को दिल्ली के विज्ञान भवन में सतर्कता जागरूकता सप्ताह-2016 का समापन हो गया। समापन समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आधार संख्‍या को प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण योजना से जोड़ने से 36 हजार करोड़ रुपये की बचत हुई है। भ्रष्टाचार के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए केंद्रीय सतर्कता आयोग “सतर्कता जागरूकता सप्ताह” मनाता है।
एंडी मर्रे ने जीता पेरिस मास्टर्स का ख़िताब

ब्रिटेन के एंडी मर्रे ने पेरिस मास्टर्स के फाइनल में अमेरिका के जॉन इसनर को शिकस्त दी। ये मर्रे का पहला पेरिस मास्टर्स खिताब है। एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स का ड्रॉ 8 नवम्बर को निकाला जाएगा और पहली बार मर्रे को प्रतियोगिता में खेल रहे आठ खिलाड़ियों में शीर्ष वरीयता दी जाएगी। 29 साल के मर्रे नंबर एक की रैंकिंग पर पहली बार पहुंचने वाले दूसरे सबसे अधिक उम्र के खिलाड़ी हैं। उनसे आगे जॉन न्यूकॉम्ब हैं जो 1974 में 30 साल 11 दिन की उम्र में पहली बार दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी बने थे।
भारत ने विश्व वुशू में जीते पांच पदक

भारतीय वुशू टीम ने चीन के शियान में आठवें सांडा विश्वकप में चार रजत और एक कांस्य सहित पांच पदक अपने नाम किए हैं। शियान में चार से छह नवंबर तक चले सांडा विश्वकप में पिछले साल हुए 13वें विश्व वुशू चैंपियनशिप में हिस्सा लेने वाले 18 देशों के 80 सर्वश्रेष्ठ सांडा खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। इसमें भारत के पांच खिलाड़ियों ने क्वालीफाई किया था जिनमें चार ने रजत पदक और एक ने कांस्य देश के लिए जीता।
बिटबर्गर ओपन में खिताब से चूके सौरभ

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सौरभ वर्मा बिटबर्गर ओपन का खिताब जीतने से चूक गए। चीन के यूकी शी ने 7 नवम्बर को हुए इस खिताबी मुकाबले में सौरभ को हराया। इस साल की शुरुआत में हुए सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप में भी यूकी ने सौरभ को मात दी थी।
रिजर्व बैंक के नए ईडी

भारतीय रिजर्व बैंक ने एम. राजेश्वर राव को अपना कार्यकारी निदेशक (ईडी) नियुक्त किया है। यह नियुक्ति इस पद पर पहले कार्यरत जी. महालिंगम के स्वैच्छिक सेवा निवृत्ति के बाद उत्पन्न रिक्ति को भरने के लिए की गयी है।


आपराधिक कानून में अनुरूपता लाने का काम शुरू

विधि आयोग ने आपराधिक कानून के प्रावधनों में विसंगतियों को हटाने और अनुरूपता लाने के लिए काम शुरू किया है। इसके लिए उन्हें स्पष्ट बनाया जाएगा और जमानत कानून की उन धाराओं को हटाया जाएगा जो अदालत से राहत मिलने के बावजूद गरीबों के लिए जेल से बाहर आने में परेशानियां पैदा करती हैं। पैनल भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) दंड संहिता प्रक्रिया (सीआरपीसी) और भारतीय साक्ष्य अधिनियम के प्रावधानों का यह पता लगाने के लिए फिर से पुन:परीक्षण कर रहा है कि क्या उनमें संशोधन की जरूरत है। विधि आयोग के अध्यक्ष बीएस चौहान ने कहा कि कुछ प्रावधानों का परीक्षण करने की जरूरत है जैसे मजिस्ट्रेट की शक्ति और जमानत देने की शक्ति, क्योंकि बड़ी संख्या में ऐसे मामले हैं जिसमें गरीब लोगों को राहत मिलने के बावजूद वे जेल में है क्योंकि जमानत मुचलका और स्थानीय जमानत की उन्हें दरकार होती है।
दिल्ली की हवा में जहरीली धुंध का कहर

दिल्ली की हवा में जहरीली धुंध भयावह बन गई है। प्रदूषण लेवल सामान्य से 15 गुना बढ़ गया। 6 अक्टूबर को राजधानी 17 साल की सबसे घनी धुंध में घुटी रही। बिगडते हालातों पर लगाम लगाने के लिए केजरीवाल सरकार ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण की यह स्थिति मुख्य रूप से हरियाणा और पंजाब में बड़े पैमाने पर पराली जलाए जाने के कारण हुई है। ‘गैस चैम्बर’ बन चुकी दिल्ली में कृत्रिम बारिश कराने को लेकर विचार किया जा रहा है।



प्रधानमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय कृषि जैव विविधता सम्मेलन का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली में पहले अंतरराष्ट्रीय कृषि जैव विविधता सम्मेलन का उद्घाटन किया, इस सम्मेलन में 60 देशों के 900 प्रतिनिधि जीन संसाधनों के संरक्षण पर विचार विमर्श करेंगे। यह सम्मेलन इंडियन सोसायटी ऑफ प्लांट जेनेटिक रिसोर्सेज एंड बायोडाइवर्सिटी इंटरनेशनल द्वारा आयोजित किया जा रहा है। यह सम्मेलन ज्ञान साझेदारी को साझा करने के साथ-साथ जर्म.प्लाज्म के आदान-प्रदान का मंच प्रदान करेगा। जर्म.प्लाज्म कीटाणु कोशिकाओं का समुच्चय है। इसमें नयी प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल के जरिये कम लागत पर जीन बैंकों के प्रभावी प्रबंधन के मुद्दे पर भी विचार करेगा।
भारतीय महिला हॉकी टीम ने जीता एशियन चैंपियंस ट्रॉफी खिताब

भारतीय महिला हॉकी टीम ने पहली बार महिला एशिया चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीत लिया है। दीपिका ठाकुर के आखिरी मिनट में किए गए निर्णायक गोल की बदौलत टीम ने 5 नवम्बर को फाइनल में चीन को 2-1 से हरा दिया। भारत की महिला टीम पहली बार एशियन चैंपियन बनी है। भारत इससे पहले महिला एशियाई चैंपियंस ट्राफी में 2013 में जापान के बाद उप विजेता रहा था।
इराक के एयर फोर्स क्लब ने जीता एएफसी कप

एएफसी कप का ख़िताब इराक़ के एयर फोर्स क्लब ने अपने नाम कर लिया है। फ़ाइनल मुक़ाबले में एयर फोर्स क्लब ने भारत के बेंगलुरू एफसी क्लब को 1-0 से शिकस्त दी। गौरतलब है कि ये पहला मौका था जब कोई भारतीय क्लब एएफसी क्लब के फ़ाइनल तक पहुंचा था।
अफगानिस्तान लौटेगी शरबत गुल

वर्ष 1985 में नेशनल ज्योग्राफिक पािका के कवर पृष्ठ पर छपने के बाद मशहूर हुई ‘अफगानिस्तानी गर्ल’ शरबत गुल को कुछ दिन सजा काटने के बाद पाकिस्तान से रवाना कर दिया जाएगा। शरबत गुल को पाकिस्तान में फर्जी दस्तावेजों के साथ रहने के कारण गिरफ्तार कर 15 दिन कैद की सजा दी गई थी।


अनिरुद्ध राजपूत बनेे अंतरराष्ट्रीय कानून आयोग के सदस्य

एक भारतीय युवा वकील ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के चुनाव में एशिया प्रशांत समूह में सर्वाधिक मत हासिल करके संयुक्त राष्ट्र के कानूनी विशेषज्ञों की शीर्ष संस्था की सदस्यता हासिल कर ली। 33 वर्षीय अनिरुद्ध राजपूत उन 34 लोगों में शामिल हैं जिन्हें महासभा ने अंतरराष्ट्रीय कानून आयोग के सदस्यों के रूप में चुना है। अंतरराष्ट्रीय कानून आयोग संयुक्त राष्ट्र की ऐसी संस्था है जो अंतरराष्ट्रीय कानून एवं उसके वर्गीकरण के क्रमिक विकास की जिम्मेदारी निभाती है। नवनिर्वाचित सदस्य जनवरी 2017 से पांच वर्ष के कार्यकाल के लिए सेवाएं देंगे। एशिया प्रशांत समूह की मतदान प्रक्रिया में राजपूत को 160 मत मिले। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने बताया कि राजपूत 70 साल पुरानी इस संस्था में चुने गए सबसे युवा सदस्यों में शामिल हैं। वह आयोग में भारत के पहले उम्मीदवार हैं। एशिया प्रशांत समूह में जापान के शिन्या मुरासे को दूसरे नंबर पर सर्वाधिक मत मिले। उन्हें 148 मत मिले।
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की नेपाल यात्रा

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी नेपाल की तीन दिन की राजकीय यात्रा के बाद 4 नवम्बर को स्वदेश लौट आए। उन्होंने इसे दोस्ती का मिशन करार दिया जिसने साझा सहयोगपरक प्रयासों को नयी गतिशीलता प्रदान की है। नेपाल यात्रा के दौरान राष्ट्रपति मुखर्जी ने घोषणा की कि 2017 से नेपाली छात्र भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों यानी आईआईटी के अंडर-ग्रैजुएट और पोस्ट-ग्रैजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा में काठमांडो में भी हिस्सा ले सकेंगे।
शुरु हुआ ‘प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्‍व अभियान’

देश में गर्भवती महिलाओं के लिए स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा सुधारने के उद्देश्‍य से केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे पी नड्डा ने ‘प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्‍व अभियान’ (पीएमएसएमए) की शुरूआत की। इसके अंतर्गत देशभर के सरकारी अस्‍पतालों में हर महीने की 9 तारीख को गर्भवती माताओं के स्‍वास्‍थ्‍य की मुफ्त जांच होगी और मुफ्त इलाज किया जाएगा। इस राष्‍ट्रीय कार्यक्रम के जरिए देश भर में लगभग 3 करोड़ गर्भवती महिलाओं को विशेष मुफ्त प्रसव पूर्व देखभाल मुहैया कराई जाएगी।
बीस लाख तक कारोबार जीएसटी से बाहर

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि 20 लाख रुपए प्रतिवर्ष तक का कारोबार देश में एकसमान कर व्यवस्था करने वाली वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) प्रणाली के दायरे से बाहर रहेगा।
चित्रा रामकृष्ण डब्ल्यूएफई की चेयरपर्सन नियुक्त

र्वल्ड फेडरेशन आफ एक्सचेंजेज (डब्ल्यूएफई) ने एनएसई की प्रबंध निदेशक व सीईओ चित्रा रामकृष्ण को अपना नया चेयरपर्सन चुना है। डब्ल्यूएफई लगभग 45,000 सूचीबद्ध कंपनियों का प्रतिनिधित्व करता है। यह एक्सचेंजों व क्लीयरिंग हाउसों का नियंत्रण संगठन है। संगठन हर दो साल बाद अपने पदाधिकारियों की नियुक्ति क्रमिक परिवर्तन के तौर पर करता है।
क्यूरियोसिटी रोवर ने मंगल पर खोजा दुर्लभ ‘एग रॉक’

नासा के रोवर कयूरियोसिटी ने मंगल की सतह पर गोल्फ की गेंद के आकार का एक गोल पत्थर खोजा है। इससे इस बात की पुष्टि होती है कि आयरन और निकल वाला यह उल्कापिंड लाल गृह के आकाश से गिरा है। इस पत्थर का नाम ‘एग रॉक’ रखा गया है। नासा ने बताया कि पृथवी पर आम तौर पर अंतरिक्ष से गिरे उल्कापिंड आयरन और निकल तत्वों के ही बने होते हैं। मंगल में भी पहले इस तरह के उदाहरण देखे गए हैं लेकिन यह पहला अवसर है जब ‘एग रॉक’ का अध्ययन लेजर युक्त स्पेक्ट्रोमीटर से किया गया है।


पूरी दुनिया में लागू पेरिस जलवायु समझौता

जलवायु परिवर्तन के वैश्विक संकट से निपटने के लिए पिछले साल हुआ पेरिस जलवायु समझौता 4 नवम्बर से लागू हो गया। संयुक्त राष्ट्र की जलवायु प्रमुख पैट्रिशिया एस्पिनोसा ने कहा कि इस ऐतिहासिक क्षण की अभिव्यक्ति भारत और अन्य देश अपनी महत्त्वपूर्ण इमारतों और स्मारकों पर ‘वी डिड इट’ यानि ‘हमने कर दिखाया’ के नारे के साथ करेंगे। भारत पेरिस जलवायु समझौते को दो अक्तूबर को महात्मा गांधी की जयंती के दिन स्वीकार कर चुका है। समझौते के लागू होने से 200 देशों पर इस चुनौती से निपटने के लिए योजनाओं के शुरु करने का दबाव भी होगा। पेरिस सम्मेलन में शामिल 197 में से अब तक 94 राष्ट्र समझौते को मंजूर कर चुके हैं।
जीएसटी की दरों पर सहमति बनी

4 नवम्बर को जीएसटी काउंसिल ने जीएसटी की दरों को मंजूरी दे दी। जीएसटी की दरें चार श्रेणी में निर्धारित की गई है। पहली श्रेणी 5 प्रतिशत की है, दूसरी 12 प्रतिशत की, तीसरी 18 और चौथी 28 प्रतिशत की होगी। इसमें आनाज जैसी आम आदमी की रोजाना की जरूरत की चीजों पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। साथ ही लोगों के रोजाना इस्तेमाल की जाने वाली लगभग 50 प्रतिशत वस्तुओँ पर भी कोई टैक्स नहीं लगाया गया है। वित्त मंत्री की घोषणा के मुताबिक आम लोगों की सामान्य उपभोग की वस्तुओं पर जीएसटी की दर 5 प्रतिशत होगी. लक्जरी कारों, तंबाकू, कार्बोनेटिड पेय पदार्थों पर उपकर लगाया जाएगा, और इसके साथ इन पर स्वच्छ ऊर्जा उपकर के अलावा एक और उपकर लगाया जाएगा, जिससे मिलने वाली राशि का इस्तेमाल राज्यों को राजस्व में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए किया जाएगा.
खाद्य सुरक्षा पूरे देश में लागू

सरकार ने 3 नवम्बर को कहा कि केरल और तमिलनाडु जैसे दो बाकी बचे दो बड़े राज्यों के शामिल होने के साथ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून इस महीने से पूरे देश में लागू हो गया है। देश की करीब तीन चौथाई आबादी को बहुत सस्ती दर पर हर माह निश्चित मात्रा में अनाज की कानूनी गारंटी वाले इस कार्यक्रम पर सरकार सालाना 1.4 लाख करोड़ रपए की सब्सिडी दे रही है। अब देश के 36 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों के कम से कम 80 करोड़ लोग इस कानून के दायरे में आ गए हैं।
गूगल का एएसआई से गठबंधन

गूगल ने देशभर में 280 ऐतिहासिक स्मारकों की आभासी यात्रा कराने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के साथ गठबंधन किया है। इनमें से 30 स्मारक पश्चिम बंगाल में हैं। एएसआई ने इस आभासी यात्रा की रूपरेखा तैयार करने की गूगल को अनुमति दी है। यह यात्रा गूगल मैप्स पर उपलब्ध होगी। इन स्मारकों में ताज महल, विक्टोरिया मेमोरियल और हंपी के खंडहर शामिल हैं।
एनडीटीवी इंडिया के प्रसारण पर 24 घंटे की रोक

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने हिंदी समाचार चैनल एनडीटीवी इंडिया के प्रसारण पर 24 घंटे की रोक लगा दी है। पठानकोट आतंकवादी हमले की कवरेज में प्रसारण नियमों का उल्लंघन करने पर यह प्रतिबंध लगाया गया है। एनडीटीवी इंडिया से 8-9 नवंबर की आधी रात से 9-10 नवंबर की आधी रात तक प्रसारण बंद करने के लिए कहा गया है।
राष्ट्रपति को काठमांडो विविद्यालय से डी लिट की मानद उपाधि

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को काठमांडो विविद्यालय ने 3 नवम्बर को डी लिट की मानद उपाधि से सम्मानित किया। इस अवसर पर मुखर्जी ने कहा, भारतीय उप महाद्वीप क्षेत्र में विश्वस्तरीय विविद्यालयों के निर्माण से ही उच्च शिक्षा के क्षेत्र में पुराने गौरव को हासिल किया जा सकता है। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि काठमांडो विविद्यालय इस दिशा में पहले से आवश्यक कदम उठा रहा है।
नासा का स्पेस टेलीस्कोप तैयार

नासा ने अपने अब तक के सबसे बड़े टेलीस्कोप का निर्माण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। यह टेलीस्कोप हब्बल से 100 गुना अधिक शक्तिशाली है और उन आकाशगंगाओं का पता लगा सकता है जो ब्रह्मांड के शुरुआती काल में बनी थीं। हब्बल स्पेस टेलीस्कोप नासा के लिए 26 साल से काम कर रहा है और अब उसकी जगह ‘जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप’ लेगा।
सऊदी अरब ने दिया 8 वैज्ञानिकों को जल पुरस्कार

सऊदी अरब ने आठ वैज्ञानिकों को ‘पानी के लिए प्रिंस सुल्तान बिन अब्दुलाजीज अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार’ से सम्मानित किया है। वैज्ञानिकों को यह पुरस्कार न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 3 नवम्बर को प्रदान किया गया। संयुक्त राष्ट्र की मेजबानी में संपन्न इस समारोह की अध्यक्षता विश्व निकाय के महासचिव बान की मून और पुरस्कार समिति के प्रमुख प्रिंस खालिद बिन सुल्तान बिन अब्दुलाजीज ने की। इस पुरस्कार का उद्देश्य जल संकट के समाधान के लिए रचनात्मक कार्य करने वाले वैज्ञानिकों और अन्य लोगों को प्रोत्साहित करना है। ‘पानी के लिए प्रिंस सुल्तान बिन अब्दुलाजीज अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार’ द्विवार्षिक पुरस्कार है जिसकी स्थापना वर्ष 2002 में की गई थी।


आपदा जोखिम न्यूनीकरण 2016 का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 3 नवम्बर को नई दिल्ली में आपदा जोख़िम न्यूनीकरण 2016 के तीन दिवसीय एशियाई मंत्रिस्तरीय सम्मेलन का शुभारंभ किया। इस सम्मलेन का उद्देश्य आपदा जोख़िम में कमी लाना है। इससे पिछले वर्ष जापान में हुए सम्मेलन के सेंडेई ढांचा 2015 को लागू करने में मदद मिलेगी। तीन दिन के सम्‍मेलन का उद्देश्‍य आपदा जोखिम के बेहतर प्रबंधन का तौर तरीका ढूंढ़ना है। एशिया और प्रशांत क्षेत्र के 61 देशों के प्रतिनिधि इस सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं।
द. कोरिया के राष्ट्रपति ने पीएम को हटाया

दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति पार्क ग्युन हे ने प्रधानमंत्री तथा अपने मंत्रिमंडल के दो अन्य शीर्ष सदस्यों को 2 अक्टूबर को पद से हटा दिया। पार्क तब से राजनीतिक तूफान में घिरी हैं जब उन पर यह आरोप लगे कि उन्होंने अपनी एक पुरानी मित्र को मंत्रिमंडल में नियुक्तियों सहित सरकारी मामलों में हस्तक्षेप करने की अनुमति दी जबकि वह मित्र किसी राजनीतिक पद पर नहीं थी। राष्ट्रपति की यह मित्र चोई सून सिल हैं, अभियोजक जिन्हें आपातकालीन हिरासत में लेकर जालसाजी, कामकाज में दखल के आरोपों तथा पार्क के साथ संबंधों को लेकर पूछताछ कर रहे हैं। राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने बताया, प्रधानमंत्री वांग क्यो आन को वर्तमान स्थिति से जुड़े होने के सिलसिले में हटाया गया है। नए प्रधानमंत्री के तौर पर किम ब्योंग जून को नामित किया गया है।
भारत की वित्तीय साख ‘बीबीबी-रिणात्मक’ के स्तर पर

अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट रेटिंग एजेंसी एस एंड पी ने देश की वित्तीय साख को ‘BBB-’ के स्तर पर बरकरार रखा है। एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग ने कहा है, ‘इस स्थिर परिदृश्य से ही भारत की बाहरी मोर्चे पर मजबूती और समावेशी नीतिनिर्माण परंपरा व निम्न प्रति व्यक्ति आय, कमजोर सार्वजनिक वित्तीय स्थिति के बीच संतुलन बना हुआ है।’ ‘बीबीबी रिणात्मक’ रेटिंग निवेश योग्य श्रेणियों की सबसे निचली दर्जे की रेटिंग है। एस एंड पी का कहना है कि उस पर कड्रिट रेटिंग को बढ़ाने का दबाव तभी बनेगा जब सरकार का सामान्य कर्ज जीडीपी के 60 प्रतिशत से नीचे आ जाए। भारत सरकार का इस वक्त घरेलू कर्ज जीडीपी का 69 प्रतिशत तक पहुंच चुका है।
‘आप’ के 27 विधायकों को चुनाव आयोग का नोटिस

आम आदमी पार्टी सरकार के दौरान बनाई गई रोगी कल्याण समिति में अध्यक्ष पद पर तैनात किए गए 27 विधायकों को चुनाव आयोग ने नोटिस भेजा है। रोगी कल्याण समिति एक एनजीओ की तरह काम करती है जो कि अस्पतालों के प्रबंधन से जुड़ी है। इस मामले में विधायकों को 11 नवंबर तक जवाब देना है। इस मामले में चुनाव आयोग को दी गई शिकायत में आरोप लगाया है कि आप के 27 विधायक रोगी कल्याण समिति में अध्यक्ष के पद पर होने के नाते लाभ के पद पर हैं लिहाजा इनकी विधायकी रद्द की जाए।
प्रतुल जोशी ने बहरीन इंटरनेशनल चैलेंज जीता

भारत के युवा बैडमिंटन खिलाड़ी प्रतुल जोशी ने आदित्य जोशी को हराकर बहरीन इंटरनेशनल चैलेंज बैडमिंटन टूर्नामेंट जीत लिया। पुस्ष युगल में विग्नेश देवलकर और रोहन कपूर को फाइनल में रूस के एवजेनी द्रेमिन और डेनिस ग्राचेव ने हराया। वहीं महिला युगल में फरहा माथेर और आशना राय को बहरीन की तनीषा क्रास्टो और इंडोनेशिया की ए लेजारसार वेरियेला ने शिकस्त दी।
प्रधानमंत्री ने प्रदान किए रामनाथ गोयनका पत्रकारिता पुरस्कार

प्रधानमंत्री ने 2 नवम्बर को पत्रकारिता में उत्कृष्ट कार्यों के लिए रामनाथ गोयनका पुरस्कार प्रदान किए। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि आपातकाल के दौरान कुछ ही पत्रकार थे जिन्होंने इसके खिलाफ अपनी आवाज उठाई और रामनाथ गोयनका उनमें से एक थे। समारोह में प्रधानमंत्री ने 28 श्रेणियों में उत्कृष्ट कार्यों के लिए पत्रकारों को रामनाथ गोयनका पुरस्कार से सम्मानित किया।


एशिया का सबसे बड़ा मानव निर्मित जंगल ‘सफारी’ का लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1 नवम्बर को रायपुर में मानव निर्मित जंगल सफारी का लोकार्पण किया। एशिया का सबसे बड़ा मानव निर्मित जंगल सफारी नया रायपुर में 320 हेक्टेयर में विकसित किया गया है। अक्टूबर 2012 में इसका निर्माण शुरू किया गया था। जंगल सफारी के बीच खंडवा जलाशय 131 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैला है। इस जंगल सफारी के अंदर विभिन्न प्रजातियों के जीव-जंतु एक चारदीवारी के अंदर स्वछंद घूमते हैं।
किसानों के लिए सुजल सिंचाई योजना का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1 नवम्बर को रायपुर में राज्य और देश के किसानों के लिए सुजल सिंचाई योजना का शुभारंभ किया। इसके तहत देश के किसानों को सस्ते दर पर सोलर पंप मुहैया कराया जाएगा। इस योजना का लक्ष्य है छत्तीसगढ़ के किसानों को 2019 तक 51 हजार सोलर पंप मुहैया कराना। इसी तरह पूरे देश में ये योजना उन इलाकों में चलाई जाएगी, जहां बिजली की कमी की वजह से सिंचाई नहीं हो पाती।
देश के कई राज्यों ने मनाया अपना स्थापना दिवस

देश के कई राज्यों ने 1 नवम्बर को अपना स्थापना दिवस मनाया। इन राज्यों में छत्तीसगढ़, हरियाणा, कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप शामिल हैं। केरल और कर्नाटक की स्थापना के 60 साल पूरे हो गए हैं। कर्नाटक में इस मौके पर राज्य भर में लाल और पीले कन्नड झंडे फहराए गए। केरल में 60वें स्थापना दिवस के मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री ने केरल में खुले में शौच से मुक्त घोषित किया। हरियाणा के 50 वर्ष पूरे होने के मौके पर एक स्मारक डाक टिकट और प्रथम दिवस आवरण भी जारी किया गया। छत्तीसगढ़ ने अपनी स्थापना की 16वीं सालगिरह मनायी।
हॉकी टीम के कोच ओल्टमैंस का अनुबंध ओलंपिक 2020 तक बढ़ेगा

रोलैंट ओल्टमैंस के मार्गदर्शन में भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कुछ अच्छे नतीजे देने के बाद मुख्य कोच के रूप में उनका अनुबंध टोक्यो ओलंपिक 2020 तक बढ़ाया जाएगा। पिछले साल पाल वान ऐस की बर्खास्तगी के बाद से हाई परफोम्रेस निदेशक ओल्टमैंस मुख्य कोच की भी भूमिका निभा रहे हैं। उनके मार्गदर्शन में टीम ने अजलन शाह कप में रजत पदक और हाल में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान को हराकर स्वर्ण पदक जीता। टीम उनके मार्गदर्शन में ओलंपिक क्वार्टर फाइनल में भी पहुंची।
जेमी लिन सिगलर को दिया जाएगा शीर्ष चैरिटी अवार्ड

अभिनेत्री जेमी लिन सिगलर को अगले साल होने जा रहे ‘रेस टू इरेज एमएस’ समारोह में ‘मेडल ऑफ होप’ अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा, जो कि एक शीर्ष चैरिटी अवार्ड है। जनवरी माह में मल्टीपल स्क्लेरोसिस (एमएस) से पीड़ित सिगलर ने लोगों को बताया था कि वह 20 साल की उम्र से इस ऑटोइम्यून समस्या से पीड़ित हैं और चुपचाप इसका दर्द सहती रही हैं। मल्टीपल स्क्लेरोसिस के बारे में जागरूकता फैलाने और इस संबंध में अनुसंधान करने के लिए धन जुटाने के कार्य में लंबे समय से सक्रिय रही सिगलर की कोशिशों की सराहना करते हुए उन्हें ‘‘मेडल ऑफ होप’ अवार्ड से सम्मानित करने का फैसला किया गया है।

Responsive ad

Amazon