सोमवार, 19 सितंबर 2016

GK and Current Affairs,GK on August 2016


GK and Current Affairs,GK on August 2016

भारत-बांग्लादेश के बीच कई क्षेत्रों में सहयोग पर सहमति

भारत और बांग्लादेश में कई क्षेत्रो में सहयोग पर सहमति बनी है। दोनों देशों के बीच संबंधों से समान विरासत और संस्कृति को बढ़ावा देने के इरादे से ऑल इंडिया रेडियो 23 अगस्त को ‘आकाशवाणी मैत्री’ नाम से बांग्लादेश और बंगाली प्रवासी भारतीयों के लिए विशेष सेवा का शुभारंभ करेगा। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इस चैनल का उद्घाटन करेंगे, जो दोनों देशों के बीच सौहार्द सेतु के रूप में काम करेगा। भारत दौरे पर आए बांग्लादेश के सूचना मंत्री हसनउल-हक-इनू के साथ मुलाकात में नायडू ने ये जानकारी दी। दोनों देश संयुक्त रूप से 1971 के बांग्लादेश मुक्ति युद्ध पर डॉक्यूमेंट्री तैयार करने में सहयोग करने पर सहमत हुए। इसके लिए फिल्म प्रभाग, दूरदर्शन और अन्य मीडिया इकाइयों की मदद ली जाएगी। इस डॉक्यूमेंट्री को 2021 में बांग्लादेश की स्वाधीनता की 50वीं सालगिरह के अवसर पर प्रदर्शित करने का प्रस्ताव है।
बांग्लादेश ने 2020 में बांग्लादेश के राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की 100वीं जयंती के उपलक्ष्य में उनके देश में बन रही मेगा मूवी के निर्माण में मदद करने के प्रस्ताव रखा जिस पर भारत ने सहमति व्यक्त की। बांग्लादेश में भारतीय फिल्म महोत्सव और भारत में बांग्लादेश फिल्म महोत्सव आयोजित करने पर भी सहमति बनी।




बीपीएल परिवारों की स्वास्य सेवा का खर्च उठाएगी सरकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को घोषणा की कि सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों की स्वास्य सेवा पर आने वाले एक लाख रपए तक के वार्षिक खर्च का वहन करेगी। यह योजना इस बात को सुनिश्चित करेगी कि ऐसे परिवार स्वास्य सेवा के लाभों से वंचित न रहे। प्रधानमंत्री ने कहा, किसी एक के बीमार हो जाने पर गरीब घर की अर्थव्यवस्था हिल जाती है। उनकी बेटियों की शादी रुक जाती है, बच्चों की पढ़ाई रुक जाती है और कई बार तो भोजन भी उपलब्ध नहीं होता। उन्होंने कहा, इसलिए सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए एक अहम योजना लेकर आई है। भविष्य में, यदि ऐसे परिवारों को चिकित्सीय सेवाएं लेनी पड़ती हैं तो सरकार एक साल में एक लाख रपए तक का खर्च उठाएगी।



प्रधानमंत्री ने लालकिले पर झंडा फहराया

70वां स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले पर तिरंगा फहराया और लगातार तीसरी बार राष्ट्र को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार के आर्थिक सुधारों का उल्लेख करते हुए सोमवार को कहा कि विकास के मामले में भारत ने दुनिया के बड़े-बड़े देशों को पीछे छोड़ दिया है और संयुक्त राष्ट्र की एक संस्था ने अगले दो सालों में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) बढ़ोतरी मामले में भारत के 10 वें स्थान से तीसरे पायदान पर आने का अनुमान जताया है।



GK and Current Affairs,GK on August 2016

चीनी विदेश मंत्री की भारत यात्रा

चीनी विदेश मंत्री वांग यी अपने तीन दिवसीय भारत यात्रा के दौरान 12 अगस्त को गोवा पहुंचे। चीन के विदेश मंत्री ने 13 अगस्त को दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। बाद में उन्होंने अपने समकक्ष सुषमा स्वराज से भी मुलाकात की।
सूत्रों के अनुसार, चीन के विदेश मंत्री की भारत यात्रा का एक मकसद यह भी है कि भारत दक्षिण चीन सागर के मुद्दे पर दूसरे देशों का साथ ना दे।
चीन को डर है कि सितंबर में होने वाली जी-20 समिट के दौरान कई देश इस मुद्दे को उठा सकते हैं और चीन चाहता है कि भारत इस मसले से दूर रहे।
गौरतलब है कि हेग की अन्तर्राष्ट्रीय कोर्ट ने दक्षिण चीन सागर पर चीन के दावे को खारिज कर दिया है, जिसके बाद से अमेरिका सहित कई देश चीन को कोर्ट का फैसला मानने को कह रहे हैं। वहीं, चीन ने कोर्ट के फैसले को मानने से इनकार कर दिया है।

GK and Current Affairs,GK on August 2016

मातृत्व लाभ (संशोधन) विधेयक 2016 को राज्यसभा से मंजूरी

राज्यसभा ने कामकाजी महिलाओं के मातृत्व अवकाश को 12 सप्ताह से बढ़ाकर 26 सप्ताह करने के लिए मातृत्व लाभ (संशोधन) विधेयक, 2016 को 11 अगस्त को पारित कर दिया। यह विधेयक दो बच्चों के लिए मातृत्व अवकाश को 12 सप्ताह से बढ़ाकर 26 सप्ताह करने, दो से अधिक बच्चों के लिए मातृत्व अवकाश को 12 सप्ताह करने और कमीशनिंग मां व बच्चा गोद लेने वाली मां के लिए 12 सप्ताह के अवकाश की मंजूरी प्रदान करता है। यह विधेयक अब लोकसभा में भेजा जाएगा। इसके बाद अब इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन कन्वेंशन के 183वें नियम में संशोधन किया जाएगा, जो कामकाजी महिलाओं को कम से कम 14 सप्ताह का मातृत्व अवकाश देता है। इसमें अब भारत की ओर से मातृत्व अवकाश 26 सप्ताह दर्ज किया जाएगा।

ट्रेन यात्रियों को 10 लाख का बीमा

ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को आगामी 31 अगस्त से रेल यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर 10 लाख रुपये तक का यात्रा बीमा कवर मिलेगा। इसके लिए उन्‍हें एक रुपये से भी कम का प्रीमियम भुगतान करना होगा।
रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि 31 अगस्त से आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिये यात्रा का टिकट बुक कराने पर यात्रियों को यात्रा बीमा कवर का विकल्प मिलेगा। इसके लिए उन्‍हें सिर्फ 92 पैसे का प्रीमियम देना होगा।
यह नई सुविधा सभी यात्रियों को उपलब्ध होगी। यह बीमा कवर पांच साल तक के बच्‍चों तथा विदेशी नागरिकों को नहीं मिलेगा। यह सुविधा कन्फर्म, आरएसी तथा वेटलिस्ट टिकट रखने वाले यात्रियों को मिलेगी।
इस योजना के तहत यात्रियों को उनके नामित-कानूनी उत्तराधिकारी को मृत्यु या पूर्ण विकलांगता पर 10 लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा। आंशिक विकलांगता पर 7.5 लाख रुपये, दो लाख रुपये तक का अस्पताल का खर्च तथा ट्रेन दुर्घटना स्थल से शव ले जाने के लिए 10,000 रुपये तक का परिवहन खर्च मिलेगा। ट्रेन दुर्घटना के अलावा आतंकवादी हमला, डकैती, लूटपाट, गोलीबारी आदि में भी यह बीमा कवर उपलब्ध होगा।
इस योजना का क्रियान्वयन आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस, रॉयल सुंदरम जनरल इंश्योरेंस तथा श्रीराम जनरल इंश्योरेंस के साथ भागीदारी में किया जा रहा है।


GK and Current Affairs,GK on August 2016\

व्यवसायिक सरोगेसी पर पूर्ण प्रतिबंध के लिए नया कानून

किराए की कोख यानी सरोगेसी से जुड़े एक अहम विधेयक को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। इस कानून में कमर्शियल सरोगेसी के मामले में 10 साल जेल या 10 लाख की सज़ा का प्रावधान किया गया है। नए कानून के प्रावधानों में सरोगेसी के लिए सिर्फ नज़दीकी रिश्तेदारों को ही मंजूरी दी गई है। व्यवसायिक सरोगेसी पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। इस बिल में किराए के कोख वाली मां के अधिकारों की रक्षा के उपाय किए गए हैं और इस तरह के बच्चों के अभिभावकों को कानूनी मान्यता देने का प्रावधान है। इस बिल में अविवाहित जोड़ों, बच्चे को अपनाने वाले अकेले महिला या पुरुष, लिव-इन में रहने वाले लोगों और समलैंगिकों के सरोगेसी के माध्यम से जन्मे बच्चे को अपनाने पर रोक लगाने का प्रस्ताव है।
गौरतलब है कि देश के सभी बड़े शहरों में यह व्यापार धड़ल्ले से चल रहा है। यह जरूपरत ही नहीं अमीरों का शौक भी बन चुका है, जिसके लिए गरीब महिलाओं की कोख धन देकर खरीद ली जाती है। उसका दैहिक और भावनात्मक दोनों तरह से शोषण होता है। सरोगेसी से जन्मा बच्चा स्वस्थ रहा तो उसे अपनाया जाता है वरना विकलांगता की स्थिति में लावारिस छोड़ दिया जाता है। ज्यादातर मामलों में लड़के तो अपना लिए जाते हैं लेकिन ऐसी जन्मी लड़कियां छोड़ दी जाती हैं।
स्कोर्पीन पनडुब्बी दस्तावेज लीक

फ्रांसीसी रक्षा सौदों के कॉन्ट्रैक्टर डीसीएनएस (DCNS) के पास से उसी के द्वारा भारतीय नौसेना के लिए तैयार की गई स्कोर्पीन-क्लास पनडुब्बी की युद्धक क्षमता से जुड़ी गुप्त जानकारी लीक हो गई है। लीक हुए 22,400 गोपनीय दस्तावेज़ों में कई संवेदनशील जानकारियाँ हैं जिनमें पनडुब्बी द्वारा डाटा लेने वाली फ्रीक्वेन्सी, इससे पैदा होने वाले शोर का स्तर, और टॉरपीडो लॉन्च करने से संबंधित जानकारियाँ भी शामिल हैं। अगर ये जानकारियाँ चीन और पाकिस्तान जैसे प्रतिद्वंदियों के हाथ लग जाती है तो भारत को इस पनडुब्बी की वजह से मिली बढ़त में नुकसान हो सकता है। स्कॉर्पियन को भारत में ही बनाया जाता है और इसका डिज़ाइन फ्रांस की कंपनी डीसीएनएस के द्वारा तैयार किया जाता है।
स्कॉर्पियन क्लास की पनडुब्बी की पहली खेप -कलवारी- को अप्रैल 2015 में लॉन्च किया गया था और पिछले साल अक्टूबर में ही इसे पानी में उतारा गया था।


प्रधानमंत्री ने काबुल के नवीनीकृत स्टार पैलेस का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काबुल में नए ढंग से तैयार किए गए स्टार पैलेस का 22 अगस्त को साउथ ब्लॉक से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री के साथ अफ़ग़ानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस पैलेस का उद्घाटन किया।
अफ़ग़ानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देश के विकास में सहयोग के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि भारत और अफ़ग़ानिस्तान आतंकवाद के ख़िलाफ़ जारी लड़ाई एक साथ मिलकर लड़ेंगे।
भारत-अफ़ग़ानिस्तान मैत्री: एक दृष्टि
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिसंबर, 2015 में अफ़ग़ानिस्तान की संसद भवन का उद्घाटन किया था। इसे भारत के सहयोग से नौ करोड़ अमेरिकी डॉलर की लागत से तैयार किया गया था।
इसी साल जून में प्रधानमंत्री ने सलमा बांध का उद्घाटन किया था, जिससे न केवल हेरात की कृषि और अर्थव्यवस्था में खुशहाली आएगी, बल्कि यह अफ़ग़ानिस्तान की आर्थिक समृद्धि में भी योगदान देगा। इस बांध को अफ़ग़ानिस्तान-भारत मैत्री बांध के रूप में भी देखा जाता है।
अफ़ग़ानिस्तान और भारत के बीच बढ़ती भागीदारी के तहत इस साल भारत-अफ़ग़ानिस्तान-ईरान ट्रांजिट कॉरिडोर के निर्माण के लिए ऐतिहासिक समझौता हुआ था।
स्टार पैलेस का जीर्णोद्धार एक त्रिपक्षीय समझौते के तहत किया गया है, जिसमें आगा खां डेवलपमेंट नेटवर्क, अफ़ग़ानिस्तान सरकार और भारत की सरकार शामिल है। यह महल अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय परिसर में स्थित है।


GK and Current Affairs,GK on August 2016

कुडनकुलम परमाणु संयंत्र-1 राष्ट्र को समर्पित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन और तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता ने 1,000 मेगावाट की क्षमता वाले कुडनकुलम परमाणु बिजली संयत्र-1 को संयुक्त रूप से राष्ट्र को समर्पित किया।
गौरतलब है कुडनकुलम परियोजना तमिलनाडु के तिरूनेलवेली जिले में स्थित है। भारत और रूस कई वर्षों से परमाणु ऊर्ज़ा के क्षेत्र में सहयोग कर रहे हैं। कुडनकुलम परमाणु ऊर्ज़ा की यह इकाई पहले से ही चल रही है। इसे दक्षिणी ग्रिड से जोड़ा गया था और 1000 मेगावॉट की पहली इकाई ने 31 दिसम्बर, 2014 की रात से काम करना शुरू कर दिया था।
कारखाना विधेयक हुआ मंजूर

लोकसभा ने 10 अगस्त को कारखाना संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी। इसमें कारखानों में काम करने वाले श्रमिकों की ओवरटाइम की अवधि को 50 से बढ़ाकर 100 घंटे करने का प्रावधान है और यह स्वैच्छिक होगा।
सरकार ने कांग्रेस, माकपा और तृणमूल कांग्रेस जैसे विपक्षी दलों ऐतराज के बावजूद लोकसभा में विधेयक पेश किया। कांग्रेस और माकपा ने विधेयक को गैर जरूरी और जल्दीबाजी में लाया गया बताते हुए सरकार से इसे वापस लेने और बाद में पूरा विधेयक लाने की मांग भी की।


राज्यसभा ने मानसिक स्वास्थ्य सेवा विधेयक पारित किया

9 अगस्त को राज्यसभा ने मानसिक स्वास्थ्य सेवा विधेयक, 2013 पारित किया। इस विधेयक को अब लोकसभा में पेश किया जायेगा। कानून बनने के बाद देश में आत्महत्या को तभी अपराध माना जायेगा जब यह साबित हो जायेगा कि आत्महत्या की कोशिश करने वाला मानसिक रूप से स्वस्थ था।
आत्महत्या की कोशिश करना देश में अब तक अपराध है, ऐसा करने वाले के खिलाफ आईपीसी की धारा 309 के तहत मुकद्दमा दर्ज होता है।
देश में 6 से 7 फीसदी लोग ऐसे हैं जो मानसिक रूप से अस्वस्थ हैं। जबकि डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के हिसाब से भारत की आबादी का 27 प्रतिशत हिस्सा अवसाद से पीड़ित है।
बिल पर चर्चा के दौरान सदस्यों ने इस बात पर चिंता जताई कि ऐसे रोगियों के उपचार के लिए देश में सिर्फ 5,000 मनोचिकित्सक ही हैं।


GK and Current Affairs,GK on August 2016

जीएसटी विधेयक संसद में पारित

महत्वपूर्ण कर सुधारों वाला जीएसटी विधेयक संसद में पारित हो गया है। विधेयक 8 अगस्त को लोकसभा में पेश किया गया। इस बिल पर लगभग सभी राजनीति दलों ने अपना समर्थन जाहिर किया।

देश को दुनिया के सबसे बड़े एकल बाजार में परिवर्तित करने के लिए एक समान मूल्यवर्धित कर प्रणाली वाला यह विधेयक विभिन्न राज्यों के विभिन्न करों का स्थान लेगा। इससे पहले केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में 122वां संविधान संशोधन बिल पेश किया। हालांकि लोकसभा इसे पहले पास कर चुकी थी, लेकिन चूंकि इस बिल में कुछ संशोधन हुए थे, इसलिए इसे दोबारा लोकसभा में पेश किया गया।
जीएसटी लागू होने के बाद पूरे देश में टैक्स की एक दर होगी। फिलहाल देश में गुड्स और सर्विसेज़ के लिए अदा किए जाने वाले टैक्स की दरें अलग-अलग हैं। सर्विसेज़ के लिए टैक्स की दर 14 फ़ीसदी है, जबकि गुड्स के लिए टैक्स की दर अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग है। जीएसटी कानून बनने का असर ये होगा कि अब तक जो 30 से 35% टैक्स देते हैं, वह 17 से 18% हो जाएगा, जिससे चीजें सस्ती हो जाएंगी।







केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह की पाकिस्तान यात्रा

केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) देशों के गृहमंत्रियों के दो दिवसीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए पाकिस्तान पहुचे। राजनाथ सिंह वहां सार्क देशों के गृह मंत्रियों की दो दिन की बैठक में हिस्सा लेंगे। इस बैठक के पहले दिन 3 अगस्त को गृह सचिव स्तर की वार्ता हुई जबकि 4 अगस्त को गृहमंत्री स्तर की वार्ता होगी।


GK and Current Affairs,GK on August 2016

मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक 2016 लाने को मंजूरी

केंद्र सरकार ने 3 अगस्त को संसद में मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक 2016 लाने को मंजूरी प्रदान कर दी। इस विधेयक में यातायात नियमों के उल्लंघन पर भारी जुर्माना लगाने का प्रस्ताव है।

इस विधेयक के तहत निर्धारित जुर्माना और मुआवजा
शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 10 हज़ार रुपये तक का जुर्माना
‘हिट एंड रन’ मामलों के लिए दो लाख रुपये का मुआवजा
सड़क दुर्घटना में मौत होने की स्थिति में 10 लाख रुपये तक का मुआवजा
निर्धारित गति से तेज़ रफ्तार में गाड़ी चलाने पर 1,000 से 4,000 रुपये तक का जुर्माना
बीमा के बिना गाड़ी चलाने पर 2 हज़ार रुपये का जुर्माना और या तीन महीने की जेल
बिना हेलमेट के वाहन चलाने पर 2,000 रुपये का जुर्माना और तीन महीने के लिए लाइसेंस निलंबित
किशोरों द्वारा वाहन चलाते समय सड़क दुर्घटना के मामले में वाहन मालिक अथवा अभिभावक को दोषी माना जाएगा वहीं वाहन का पंजीकरण भी रद्द किया जाएगा।
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान संशोधन विधेयक-2016 पारित

2 अगस्त को संसद ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान संशोधन विधेयक-2016 पारित कर दिया है। इसमें तिरूपति, पालक्‍काड, गोवा, धारवाड़, भिलाई और जम्‍मू में आई आई टी स्‍थापित करने का प्रावधान है। इसके अलावा इंडियन स्‍कूल ऑफ माइन्‍स धनबाद को भी विधेयक के दायरे में लाया गया है।
बेनामी लेनदेन पर रोक संबंधी विधेयक राज्यसभा में पारित

केंद्र सरकार को बेनामी संपत्तियों को जब्त करने का अधिकार देने और बेनामी लेनदेन करने वालों पर अभियोजन एवं दंडात्मक कार्रवाई के प्रावधान वाले बेनामी संव्यवहार (प्रतिषेध) संशोधन विधेयक को 2 अगस्त को राज्यसभा ने मंजूरी दे दी।
सरकार देश में काले धन पर रोक लगाने की दिशा में जो कदम उठा रही है, उनमें इस विधेयक के प्रावधानों से काफी मदद मिलेगी। लोकसभा इस विधेयक को पहले ही पारित कर चुकी है।
लोकसभा में ऋण वसूली कानून संबंधी विधेयक पारित

GK and Current Affairs,GK on August 2016


1 अगस्त को सरकार ने ऋण वसूली कानूनों को मजबूत करने के लिए प्रस्तावित एक संशोधन विधेयक को लोकसभा में चर्चा के लिए पेश किया। जिसे चर्चा के बाद पारित कर दिया गया। इसका मक़सद देश में कारोबार सुगमता को बढ़ावा देना है।
मौजूदा विधेयक प्रक्रिया को सरल करता है जिससे कर्ज़ वसूली अधिकरण के ज़रिए बैंकों तथा वित्तीय संस्थानों के लंबित मामलों का फौरन निपटारा किया जाएगा।
करीब 5 लाख करोड़ रुपए के 70,000 मामले ऋण वसूली न्यायाधिकरण (डीआरटी) में लंबित हैं। नए कानून से वसूली के आवेदनों के तेजी से निपटान में मदद मिलेगी। नए कानून में न केवल डीआरटी को ज्यादा अधिकार दिए गए हैं बल्कि उसे तय समय सीमा में मामलों का निपटारा करना होगा।
इस विधेयक को चार विधेयकों में संशोधन करके लाया गया है। इस विधेयक को पिछले सत्र में सदन में पेश किया गया था और संसद की संयुक्त समिति को अध्ययन के लिए भेजा गया था।
कैम्पा विधेयक राज्यसभा में पारित

देश के जंगलों और वन्यजीवों को बचाने के लिए बना प्रतिकरात्मक वनरोपण निधि विधेयक-2016 यानी कैम्पा विधेयक को राज्यसभा ने मंजूरी दे दी है। लोकसभा इसे पहले ही पास कर चुकी है और अब राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद ये कानून बन जाएगा।
इस विधेयक का उद्देश्य उद्योग और कारखानों के लिए काटे गये जंगलों के बदले नए पेड़ लगाना, कमजोर जंगलों को घना और स्वस्थ बनाना तथा जंगलों के साथ वन्य जीवन को बचाना है।
कंपनियों को वन भूमि के इस्तेमाल के बदले मुआवजे के तौर पर प्रतिकरात्मक वनरोपण निधि में पैसा जमा करना होता है। इस पैसे के इस्तेमाल के लिए अनिवार्य वनीकरण कोष बनेगा। इस कानून के तहत सरकार इस प्राधिकरण को संवैधानिक दर्जा देगी, जो फंड के इस्तेमाल का काम देखेगी।
फंड का 90 प्रतिशत राज्यों को और 10 प्रतिशत केंद्र के पास रहेगा। फंड का इस्तेमाल नए जंगल लगाने और वन्य जीवों को बसाने, वन्य पारिस्थिकी तंत्र को सुधारने के अलावा बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने के लिए होगा।
संसद ने बाल श्रम विधेयक 2016 पारित किया

संसद ने बाल श्रम विधेयक, 2016 पारित कर दिया। इसके तहत अब किसी भी तरह के काम में 14 साल से कम उम्र के बच्चों को नौकरी पर रखने पर पूरी तरह से प्रतिबंध है।
हालांकि, स्कूल अवधि के बाद या छुट्टियों के दौरान 14 साल से कम उम्र के बच्चों को पुश्तैनी काम में लगाए जाने की छूट दी गई है बशर्ते वो काम जोखिम भरा न हो।
इससे पूर्व 65 कामों में और 18 प्रक्रियाओं में ही 14 साल से कम उम्र के बच्चों की नौकरी पर प्रतिबंध था लेकिन इस विधेयक ने 14 साल से कम उम्र के बच्चों को काम पर लगाने पर पूर्ण रुप से प्रतिबंध लगा दिया।
इस नए कानून में दंड का प्रावधान बढ़ा दिया गया है। ज़्यादातर मामले में कानून का उल्लंघन करने वालों को दोगुनी सज़ा देने प्रावधान है। इस कानून में जिला स्तर पर बाल एवं किशोर श्रम पुनर्वास कोष गठित करने का भी प्रावधान है।


अंतर्राष्ट्रीय



GK and Current Affairs,GK on August 2016



ईरान ने परमाणु संयंत्र के पास एस-300 वायु रक्षा प्रणाली तैनात की

ईरान ने अपने भूमिगत फोडरे परमाणु संयंत्र के आसपास रूस निर्मित एस-300 वायु रक्षा प्रणाली की तैनाती की है। यह भूमिगत केंद्र राजधानी तेहरान से करीब 100 किलोमीटर दूर स्थित है। रूस ने ईरान को इस साल की शुरुआत में एस-300 रक्षा पण्राली की आपूर्ति शुरू की थी।


दुनिया का सबसे लंबा गृह युद्ध ख़त्म

कोलंबिया और एफएआरसी (रिवोल्यूशनरी आर्म्ड फोर्सेज ऑफ़ कोलंबिया) विद्रोहियों के बीच जारी गृह युद्ध को खत्म करने संबंधी समझौता 29 अगस्त से लागू होगा।
एफएआरसी के शीर्ष नेता तिमोलियोन जिमेन्ज ने कहा कि सभी कंमाडरों और लड़ाकू इकाईयों को कोलंबिया के खिलाफ निर्णायक युद्धविराम करने के आदेश दिए गए है। इस युद्धविराम के चलते कोलंबिया और एफएआरसी विद्रोहियों के बीच 52 वर्षों से चली आ रही लड़ाई समाप्त हो गयी है। गुरिल्ला समूह के साथ हिंसा में अब तक ढाई लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है और करीब 45,000 लोग गुमशुदा हो चुके हैं।


जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल की हत्या की कोशिश

चेक गणराज्य की पुलिस ने राजधानी प्राग में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल की हत्या की कोशिश को नाकाम कर दिया। मर्केल यहां चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री बोहुस्लाव सोबोत्का से मिलने आईं थी और वह हवाईअड्डे से शहर की ओर जा रही थीं, जब अचानक एक संदिग्ध काली मर्सिडीज दिखाई दी। मर्सिडीज के चालक ने जर्मनी की चांसलर के साथ चल रही पुलिस की कारों को दिए गए आदेश को मानने से इनकार कर दिया। पुलिस की ओर से गोली मारे जाने की धमकी मिलने के बाद ही उसने अपनी गाड़ी रोकी। यह घटना उस वक्त सामने आई है, जब आंतकवादी हमलों को देखते हुए पिछले 12 माह से यूरोप में हाई अलर्ट पर है। इस्लामिक स्टेट की ओर से फ्रांस, जर्मनी और बेल्जियम जैसे देशों में आतंकवादी हमले किए गए हैं, जिसमें सैकड़ों लोगों मौत हो चुकी है।
अज्रेन्टीना में सैन्य शासन के विरोधियों को प्रताड़ित करने के लिए 28 को उम्रकैद

अज्रेन्टीना की एक अदालत ने देश में वर्ष 1976 से 1983 के दौरान रहे सैन्य शासन के विरोधियों को एक खुफिया हिरासत केंद्र में प्रताड़ित करने और मार डालने के जुर्म में 28 लोगों को उम्रकैद की सजा सुनाई है। अदालत ने जिन लोगों को सजा सुनाई है उनमें जनरल लुसियानो मेनेन्डेज शामिल हैं।
इटली में भूकंप से 200 लोगों की मौत

इटली के पर्वतीय इलाके में 24 अगस्त को ज़ोरदार भूकंप आया जिसमें करीब 200 लोगों की मौत हो गयी। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.2 मापी गई, अधिकतर लोग ऐतिहासिक शहर अमाट्रिस में मारे गए।

द. कोरिया, अमेरिका का सैन्यभ्यास

दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने बड़े पैमाने पर संयुक्त सैन्याभ्यास शुरू किया है जिसकी उत्तर कोरिया ने कड़ी निंदा की एवं परमाणु हमले की धमकी दी। दो हफ्ते तक चलने वाला उलची फ्रीडम अभ्यास काफी हद तक कंप्यूटर संचालित है लेकिन फिर भी उसमें 50 हजार कोरियाई और 25 हजार अमेरिकी सैनिक हिस्सा ले रहे हैं।
कैंप स्पीचर नरसंहार के 36 दोषियों को फांसी

इराक ने 2014 में किए गए कैंप स्पीचर नरसंहार में दोषी ठहराए गए 36 लोगों को फांसी दी गई। इस जनसंहार में करीब 1700 लोग मारे गए थे। इराकी प्रशासन ने 21 अगस्त को इस्लामिक स्टेट आतंकी संगठन के 36 आतंकवादियों को फांसी पर चढ़ा कर मौत की सजा दी।
गौरतलब है 12 जून, 2014 को इराकी सेना में अचानक हमला बोल कर देश के उत्तरी और पश्चिमी क्षेत्र के बड़े हिस्से पर आईएस के आतंकियों ने कब्जा कर लिया था। आतंकियों ने एक खास समुदाय के सैनिकों को कैंप स्पीचर में इकट्ठा कर गोलियों से भून दिया था। इसमें 1700 सैनिक मारे गए थे।



चीन ने जापान सागर में किया युद्धाभ्यास

चीन की नौसेना ने जापान सागर में युद्ध अभ्यास किया। इस अभ्यास को उसने अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत किया गया जंगी अभ्यास करार दिया है। चीन की नौसेना की ओर से कहा गया कि अपनी क्षमता में सुधार करने के लिए वार्षिक तौर पर किए जाने वाले युद्धाभ्यास का हिस्सा है जिससे नौसेना के बेड़े का दूर समुद्र में लड़ने में मदद मिले। अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक इस अभ्यास में अमेरिका की मेजबानी में हुए रिम ऑफ पेसेफिक अभ्यास में भाग लेने वाले जहाज भी शामिल थे।
चीनी नौसेना ने हाल के दिनों अपनी क्षमताओं को सुधारने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुद्र सीमा में कई युद्धाभ्यास किए हैं। जापान सागर जापान, रूस, दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया की सीमा और रणनीतिक जलमार्ग है।



देश छोड़ कर भागे रीक माचर

दक्षिणी सूडान के पूर्व उपराष्ट्रपति और विपक्षी नेता रीक माचर सरकारी सैनिकों से बचने के लिए देश छोड़कर भाग गए। माचर के एक प्रवक्ता ने बताया कि एक महीने पहले सरकारी सेनाओं के साथ चल रहे संघर्ष के बीच ही रीक माचर राजधानी जुबा को छोड़कर चले गए थे, पर सरकारी सेना उनका पीछा कर रही थी।



GK and Current Affairs,GK on August 2016


चीन में पहला क्वांटम उपग्रह लांच

चीन ने 16 अगस्त को विश्व के पहले क्वांटम उपग्रह को सफलतापूर्वक लांच कर दिया। क्वांटम एक्सपेरिमेंट्स एट स्पेस स्केल (क्वूयूईएसएस) उपग्रह को चीन के गोबी रेगिस्तान में स्थित जिउक्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से लांच किया। इसे लांग मार्च-2डी रॉकेट के द्वारा लांच किया गया। अपने दो साल के मिशन के दौरान क्यूयूईएसएस अंतरिक्ष से धरती पर महत्वपूर्ण जानकारियों को भेजकर हैक-प्रूफ क्वांटम संचार की स्थापना करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह इस दौरान क्वांटम भौतिकी की अजीब घटनाओं और क्वांटम जटिलताओं की भी जानकारी उपलब्ध कराएगा।



रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ा तनाव

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर क्रीमिया में संघर्ष बढ़ाने की कोशिश का आरोप लगाने के एक दिन बाद काला सागर में युद्ध अभ्यास घोषित करने के लिए अपनी सुरक्षा परिषद और नौसेना को समन भेजा है। रूस के इस कदम से यूक्रेन की चिंता बढ़ गई है कि रूस, कीव और रूसी समर्थक पूर्वी अलगाववादियों के बीच युद्ध संघर्ष को बढ़ाने की योजना बना सकता है। गौरतलब है कि रूस ने 2014 में क्रीमिया को अपने कब्जे में ले लिया था। पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ आक्रामक रूख अपनाते हुए आरोप लगाया था कि यूक्रेन आतंकवादी गतिविधियों के लिए क्रीमिया में विध्वसंक तत्वों को भेज रहा है। उन्होंने इसके खिलाफ कार्रवाई की बात कही थी।



चीन ने लांच किया गाओफेन-3 उपग्रह

चीन ने 10 अगस्त को एक नए हाई रिजोल्यूशन सिंथेटिक एपर्चर राडार (एसएआर) इमैजिंग उपग्रह को उत्तरी शांक्सी प्रांत से लांच किया। गाओफेन-3 उपग्रह को लांग मार्च 4सी रॉकेट से ताइयुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से छोड़ा गया। यह लांग मार्च माल वाहक रॉकेट का 233वां उड़ान मिशन था।
चीन का पहला एसएआर इमैजिंग उपग्रह एक मीटर लंबी दूरी के लिए बिल्कुल सटीक है, यह प्रत्येक मौसम में पृथ्वी की निगरानी कर सकता है। इसका इस्तेमाल आपदा चेतावनी, मौसम पूर्वानुमान, जल संसाधन आकलन, और समुद्री अधिकारों के संरक्षण के लिए किया जाएगा।
12 इमैजिंग मोड के साथ हाई-डेफेनेशन अवलोकन उपग्रह पृथ्वी की व्यापक तस्वीरें लेने और विशिष्ट क्षेत्रों का विस्तृत परिदृश्यों की फोटोग्राफी करने में सक्षम है। यह चीन का पहला निम्न कक्षीय दूरसंवेदी उपग्रह भी है, जिसका जीवनचक्र आठ साल है। यह लंबी अवधि तक अपने उपयोगकर्ताओं को हाई डेफेनेशन दूरसंवेदी डाटा उपलब्ध कराने में सक्षम है।
चीन और वियतनाम में बढ़ा तनाव

वियतनाम दक्षिण चीन सागर के कई विवादित टापुओं पर गुपचुप तरीके से अपनी पकड़ मजबूत बना रहा है। इसी कड़ी में उसने वहां नए राकेट लांचर तैनात किए हैं। ये लांचर चीन के रनवे (विमान पट्टी) और सैनिक ठिकानों पर हमला करने में सक्षम हैं।
खुफिया जानकारी के मुताबिक वियतनाम ने हाल के महीनों में विवादित स्प्रैटली आईलैंड में पांच जगहों पर राकेट लांचर तैनात किए हैं। यह जानकारी कूटनीतिज्ञों और सैन्य अधिकारियों ने दी।
इस कदम से वियतनाम और चीन के बीच तनाव बढ़ सकता है। गौरतलब है कि चीन दक्षिण चीन सागर के कई टापुओं पर अपना दावा जताता है, जबकि वियतनाम, फिलीपींस, मलेशिया, ब्रूनेई और ताइवान भी इन पर दावा जताते हैं।
ब्राजील में डिल्मा रोजेफ दोषी करार

ब्राजील की निलंबित राष्ट्रपति डिल्मा रोजेफ के खिलाफ महाभियोग का रास्ता साफ हो गया है। यहां की सीनेट ने 10 अगस्त को उनके खिलाफ बजट नियमों के उल्लंघन आरोपों को मान कर उन्हें दोषी करार दिया।
सीनेट ने निलंबित राष्ट्रपति को 21 के खिलाफ 59 वोटों से दोषी ठहराया। सीनेट की बैठक की अध्यक्षता चीफ जस्टिस रिकार्डो लिवानदोवस्की ने की।



चीन सागर में चीन ने बनाए एयर हैंगर

चीन ने दक्षिण चीन सागर के विवादित स्पार्टले टापुओं पर अपने लड़ाकू विमानों के लिए बड़ी संख्या में एयर हैंगर बनाए हैं। इससे उस इलाके में चीन की सैनिक तैयारियों का पता चलता है।
इनमें सबसे बड़ा 200 फुट चौड़ा एयर हैंगर है जिसमें सामरिक बमवर्षक विमानों के रखे जाने और तेल भरने की व्यवस्था है। इन एयर हैंगर का आकार इतना बड़ा है कि इसका इस्तेमाल सिविल कार्यों की बजाए सैन्य गतिविधियों में ज्यादा होता है।
चीन की ओर से बनाए गए इन हैंगरों में सबसे छोटा 60 फुट का हैंगर है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान कहा था कि उनके देश का इरादा दक्षिण पूर्वी चीन सागर के सैन्यीकरण का नहीं है पर सैटेलाइट से लिए गए चित्रों में उनके देश की ओर से एयर हैंगर बना लेने की खबर कुछ और ही संकेत देती है। इस बीच पिछले सप्ताह चीन के बमवर्षक और लड़ाकू विमानों ने दक्षिण चीन सागर की उड़ान भरी थी और चीन के रक्षा विभाग ने वहां उनकी तैनाती और गश्त का भी ऐलान किया था।



उ. कोरियाई राजनयिक को देश निकाला

दस लाख से ज्यादा सिगरेट और इलेक्ट्रिक उपकरणों को तस्करी कर जहाज के जरिए देश में ला रहे उत्तर कोरिया के एक राजनयिक को बांग्लादेश ने देश निकाला दे दिया है। ढाका स्थित उत्तर कोरियाई दूतावास में प्रथम सचिव हान सोन इक ने लगभग पांच लाख डॉलर कीमत के उत्पादों की जानकारी सीमाशुल्क विभाग को नहीं दी थी। इस वजह से उन्हें देश छोड़कर जाने को कहा गया।


7000 भारतीयों को मिली मलयेशिया की नागरिकता

मलाया को ब्रिटेन से आजादी मिलने से पहले वहां जन्मे लगभग 7,000 भारतीयों को अफसरशाही से कई साल तक लड़ने के बाद अंतत: मलेशियाई नागरिकता मिल गई। मलयेशियन इंडियन कांग्रेस (एमआईसी) के अध्यक्ष एस सुब्रमण्यम ने कहा, अब तक लगभग 7,000 भारतीयों को नागरिकता मिल गई है लेकिन बहुत से लोगों का पंजीकरण अभी बाकी है। उन्होंने कहा, औसत तौर पर, नागरिकता हासिल करने के लिए संभवत: 15 हजार से ज्यादा भारतीयों का पंजीकरण अभी बाकी है। इस मुद्दे के हल तक यह प्रक्रिया जारी रहेगी। प्रधानमंत्री नजीब रजाक ने हाल ही में कहा था कि जिन्हें अभी नागरिकता नहीं मिली है, उन्हें अपना अधिकार प्राप्त करना चाहिए।
थाईलैंड में सैन्य समर्थित संविधान को स्वीकृति

थाईलैंड की जनता ने सैन्य समर्थित नए संविधन को 7 अगस्त को स्वीकृति प्रदान कर दी। नए संविधान से अगले साल चुनाव का रास्ता साफ हो गया और यह भविष्य की निर्वाचित सरकारों को लेकर अंतिम फैसला करने की ताकत देता है। थाई मतदाताओं ने दो साल पहले सरकार को सेना द्वारा अपदस्थ किए जाने के बाद पहली बार मतदान किया है। थाईलैंड के निर्वाचन आयोग ने कहा, 91 फीसदी मतों की गिनती हो चुकी है और 61 फीसदी लोगों ने सैन्य समर्थित संविधान के पक्ष में मतदान किया है। सेना का मानना है कि नए संविधान से राजनीतिक भ्रष्टाचार पर अंकुश लगेगा और स्थिरता आएगी, हालांकि आलोचकों ने कहा, यह संविधान सरकार पर सेना का नियंत्रण बढ़ाने वाला है।
गौरतलब है सेना ने साल 2014 में तख्तापलट के बाद सत्ता पर कब्जा कर लिया था और देश में ‘स्वच्छ राजनीति’ सुनिश्चित करने के लिए संविधान को फिर से लिखे जाने का आह्वान किया था।
ईरान ने अपने परमाणु वैज्ञानिक को फांसी दी

ईरान ने 7 अगस्त को उस परमाणु वैज्ञानिक शहराम अमीरी को फांसी दे दी। उस पर अमेरिका के लिए जासूसी करने का आरोप लगाया गया था। शहराम वर्ष 2009 में सऊदी अरब में मुस्लिम धर्मस्थलों के तीर्थाटन के दौरान गायब हो गए थे। वह एक साल बाद ऑनलाइन वीडियो में दिखे जिसे अमेरिका में फिल्माया गया था। अपने साक्षात्कारों में अमीरी ने अपनी इच्छा के विरुद्ध सऊदी और अमेरिकी जासूसों द्वारा उन्हें रखे जाने का आरोप लगाया जबकि अमेरिकी अधिकारियों ने कहा था कि ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम को समझने में उनकी मदद के एवज में उन्हें लाखों डॉलर मिलने वाले थे।


चीन ने द. चीन सागर में भेजे लड़ाकू विमान

चीन ने दक्षिणी चीन सागर में गश्ती के लिए वायुसेना के बमबर्षक और लड़ाकू विमानों को भेजा है। चीन के वायुसेना ने दक्षिणी चीन सागर में गश्ती के लिए कई एच-6 बमबर्षक और एस यू -30 लडाकू विमानों को भेजा है। कर्नल जिंक ने बताया, समुद्री हित, सुरक्षा, राष्ट्रीय संप्रभुता की रक्षा और सभी तरह की सुरक्षा के मद्देनजर वायुसेना ने देश के हित में दक्षिणी चीन सागर में गश्ती और अभ्यास को ध्यान में रखते हुए बमबर्षक और लडाकू विमानों को भेजने का निर्णय लिया है। गौरतलब है दक्षिणी चीन सागर पर चीन के दावे को फिलीपींस की ओर से अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण में चुनौती दी गई थी। न्यायाधिकरण ने दक्षिणी चीन सागर पर चीन के दावे को खारिज कर दिया था।


ब्राजील के राष्ट्रपति के विरुद्ध महाभियोग

ब्राजील की सीनेट की महाभियोग समिति ने सीनेट में निलम्बित राष्ट्रपति डिल्मा राउसेफ के विरूद्ध महाभियोग की कार्यवाही शुरू करने की अनुमति दे दी है। डिल्मा राउसेफ के विरुद्ध महाभियोग वित्तीय संबंधी नियमों के उल्लंघन को लेकर चलाया जा रहा है। महाभियोग कार्यवाही शुरू होने के साथ राउसेफ को राष्ट्रपति के पद से हटाने का रास्ता साफ हो गया है।


उत्तर कोरिया ने किया बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण

2 अगस्त को उत्तर कोरिया ने जापान के सागर की ओर बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण किया। ऐसा माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया ने अमेरिकी मिसाइल रक्षा प्रणाली की योजनाबद्ध तैनाती पर प्रतिक्रिया देते हुए यह कदम उठाया है।
इस परीक्षण से पहले उत्तर कोरिया ने 19 जुलाई को तीन बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण किया था। संयुक्त राष्ट्र के कड़े प्रतिबंधों को दरकिनार करते हुए प्योंगयांग ने इस साल एक के बाद एक कई मिसाइल परीक्षण किए और यह संकल्प लिया कि वह दक्षिण में अमेरिकी मिसाइल रक्षा प्रणाली की योजनाबद्ध तैनाती के विरोध में ठोस कार्रवाई करेगा। संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के तहत उत्तर कोरिया को बैलिस्टिक मिसाइल तकनीक विकसित करने से प्रतिबंधित किया गया है।
पेंटागन ने पाकिस्तान को दी जाने वाली सैन्य मदद रोकी

पेंटागन ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 30 करोड़ डॉलर की सैन्य मदद रोक दी है क्योंकि रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर ने कांग्रेस को इस बात का प्रमाण पत्र देने से इंकार कर दिया कि पाकिस्तान खूंखार आतंकी संगठन हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ पर्याप्त कार्रवाई कर रहा है। कांग्रेशनल प्रमाणपत्र के अभाव में पेंटागन ने गठबंधन सहयोग कोष के तहत पाकिस्तान को दी जाने वाली 30 करोड़ डॉलर की मदद को रोक दिया है। यह राशि दरअसल अफगानिस्तान में अमेरिकी अभियानों के सहयोग के लिए पाकिस्तानी सेना की ओर से किए गए खर्च की अदायगी के लिए होती है।
पाकिस्तान के लिए गठबंधन सहयोग कोष (सीएसएफ) के तहत वित्तीय वर्ष 2015 में एक अरब डॉलर मंजूर किए गए थे। इसमें से वह 70 करोड़ डॉलर ले चुका है।
दूसरी बार नेपाल के प्रधानमंत्री बने प्रचंड

नेपाल के शीर्ष माओवादी नेता पुष्प कमल दहल प्रचंड को 3 अगस्त को नेपाली सांसदों ने दूसरी बार प्रधानमंत्री चुना। प्रधानमंत्री पद के लिए सीपीएन-माओवादी सेंटर के प्रमुख प्रचंड एकमात्र उम्मीदवार थे, इसके बावजूद मतदान हुआ क्योंकि संविधान के मुताबिक प्रधानमंत्री को सदन में बहुमत साबित करना होता है।
नेपाल की 595 सदस्यीय संसद में 61 वर्षीय प्रचंड को 363 मत हासिल हुए जबकि उनके खिलाफ 210 मत पड़े। 22 सदस्यों ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया।
इससे पहले वह 2008 से 2009 तक प्रधानमंत्री रहे थे। सेना प्रमुख को बर्खास्त करने के उनके प्रयास को लेकर सेना के साथ मतभेद पैदा होने के बाद उनके कार्यकाल का जल्द अंत हो गया था।
प्रचंड की सीपीएन-माओवादी सेंटर और नेपाली कांग्रेस ने 2 अगस्त को मधेसी पार्टियों का समर्थन हासिल करने के मकसद से मधेसी फ्रंट के साथ तीन सूत्री समझौते पर हस्ताक्षर किया था।
गौरतलब है केपी ओली ने बीते 24 जुलाई को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद नेपाल में नया राजनीतिक संकट पैदा हो गया। ओली के इस्तीफे के बाद से प्रधानमंत्री का पद खाली पड़ा था।

योरिको कोइके पहली महिला गवर्नर चुनी गई

जापान की डिफेन्स एंड एनवायरमेंट मिनिस्टर योरिको कोइके 1 अगस्त को राजधानी टोक्यो की पहली महिला गवर्नर चुनी गई हैं। उन्हें प्रधानमंत्री शिंजो आबे की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ने उम्मीदवार बनाने से मना कर दिया था। फिर भी कोइके (64) लड़ीं और सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवार हिरोया मसूदा को हराया।
कोइके ने पर्यावरण मंत्री (2003 से 2006) के रूप में उन्होंने कूल बिज कैंपेन चलाया था। इसके तहत लोग गर्मियों में कैजुअल ड्रेस में दफ्तर आ सकते थे ताकि बिजली बचे। कोइके राजनीति में आने से पहले टीवी टोक्यो में न्यूज एंकर थीं। उस समय वे इतनी लोकप्रिय हुईं कि 1992 निहोन शिंतो (नया जापान पार्टी) से उच्च सदन के लिए चुनी गईं। कोइक अरबी भाषा में पारंगत हैं।
चीन ने पाकिस्तान को दिया न्यूक्लियर रिएक्टर्स

चीन ने पाकिस्‍तान को न्‍यूक्लिर रिएक्‍टर देकर 2010 में न्‍यूक्लियर टेक्‍नोलॉजी की सप्‍लाई पर हुई NPT रिव्‍यू कॉन्‍फ्रेंस में बनी आम सहमति का उल्‍लंघन किया है। यह खुलासा हुआ है आर्म्‍स कंट्रोल एसोसिएशन (ACA) की ताजा रिपोर्ट में जिसमें अप्रसार पर प्रगति की समीक्षा की गई है। यह संस्‍था परमाणु हथियारों और निरजस्‍त्रीकरण के क्षेत्र में अग्रणी है। आर्म्स कंट्रोल एसोसिएशन (ACA) ने अपनी रिपोर्ट में चीन के इस कदम को NPT (Nuclear non-Proliferation Treaty) के नियमों के खिलाफ बताया है। रिपोर्ट के मुताबिक, ‘चीन एक ऐसे देश (पाकिस्तान) को ये रिएक्टर्स दे रहा है जो इंटरनेशनल एटॉमिक एनर्जी एजेंसी (IAEA) के स्टैंडर्ड्स पर खरा नहीं उतरता।’
गौरतलव है चीन ने एनपीटी का ही हवाला देकर भारत की एनएसजी में एंट्री रोक दी थी। चीन ने कहा था कि बिना एनपीटी पर साइन किए भारत को एनएसजी में शामिल करने से नॉन-प्रोलिफिरेशन की कोशिशों को धक्का लगेगा।

अर्थव्यवस्था

पहली तिमाही में 7.1 रही जीडीपी की विकास दर

वित्त वर्ष 2016-17 की पहली तिमाही में आर्थिक विकास दर अनुमान से कम रही। यानि देश की आर्थिक विकास दर में आशा से कम बढ़त देखी गई। अप्रैल-जून की तिमाही में 7.1 फीसदी की बढ़त देखी गई है, जबकि बीते साल यानी साल 2015-2016 की पहली यानी अप्रैल-जून तिमाही में जीडीपी दर 7.5 फीसदी थी।
वर्तमान वित्त वर्ष की पहली तिमाही में खेती की विकास दर 2.6 फीसदी से घटकर 1.8 फीसदी हो गई है। मैन्युफैक्चरिंग की विकास दर 7.3 फीसदी से बढकर 9.1 फीसदी हो गई है।
भारत में अपना घर बना सकेंगे विदेशी निवेशक

सरकार ने अधिक विदेशी निवेश आकर्षित करने के मकसद से एक नई नीति को मंजूरी दे दी है। इस नीति के तहत देश में कम से कम 10 करोड़ रपए तक का निवेश लाने वाले विदेशी निवेशकों को अब निवासी का दर्जा दिया जा सकता है जिससे वे देश में मकान खरीद सकेंगे और उनके लिए वीजा व्यवस्था उदार की जाएगी। उनके परिवार के सदस्यों को नौकरी का अवसर और अन्य सहूलियतें दी जाएंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में एक प्रस्ताव को मंजूरी दी गई जिसके तहत 18 माह के दौरान 10 करोड़ रपए तक और तीन साल में 25 करोड़ रपए तक का विदेशी निवेश लाने वाले विदेशी निवेशक को 10 साल का निवासी परमिट दिया जाएगा। इस निवासी दर्जे को 10 और साल के लिए बढ़ाया जा सकेगा। हालांकि, यह योजना पाकिस्तान और चीन के नागरिकों को उपलब्ध नहीं होगी।
अब एक ही प्लेटफार्म पर जमा होंगे सभी बिल

नेशनल पेमेंट कारपोरेशन आफ इंडिया (एनपीसीआई) ने 26 बिल भुगतान इकाइयों के साथ भारत बिल भुगतान प्रणाली की शुरुआत की है। भारत बिल भुगतान प्रणाली रिजर्व बैंक की पहल पर शुरू की गई है। इसके जरिए ग्राहकों को बिजली, पानी, गैस, टेलीफोन और डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) सहित कोई भी बिल चुकाने की सुविधा मिलेगी। भारत बिल पेमेंट प्रणाली की परीक्षण योजना में एपी महेश कोआपरेटिव अर्बन बैंक, एक्सिस बैंक, गोपीनाथ पाटिल पारसिक जनता सहकारी बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और आईडीबीआई बैंक शामिल हैं।
न्यूनतम मजदूरी बढ़कर 350 रुपए हुई

सरकार ने न्यूनतम मजदूरी और बोनस पर सलाहकार बोर्ड की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया। गैर-कृषि कर्मचारियों की न्यूनतम एक दिन की मजदूरी को 246 रुपए से बढ़ाकर 350 रुपए करने पर केंद्र सरकार ने मुहर लगा दी।
भारतीय रिज़र्व बैंक की वार्षिक रिपोर्ट

अपने वार्षिक रिपोर्ट में आरबीआई बोर्ड ने कहा है कि जीएसटी विधेयक के संसद के पारित होने के बाद देश में विकास की बेहतरीन संभावनाएं बनी हैं। आरबीआई के मुताबिक अगर महंगाई दर में कमी आई तो ब्याज दरें घट सकती हैं। आरबीआई गवर्नर के मुताबिक मध्य़म अवधि में वित्तीय संस्थाओं में प्रतिस्पर्धा के ज़रिए क्षमता को बढ़ाना होगा। सरकारी बैंकों की स्थिति को और भी बेहतर और सशक्त बनाना होगा। साइबर जोखिम को कम करने के लिए जोखिम के प्रबंधन पर भी आरबीआई का फोकस होने जा रहा है और ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए शिकायतों के निवारण के लिए मजबूत व्यवस्था का निर्माण करना भी आरबीआई की प्राथमिकता होगी।
‘फार्मा सही दाम’ मोबाइल एप बताएगा दवाओं की सही कीमत

सरकार ने ‘फार्मा सही दाम’ नाम का एक मोबाइल एप लांच किया है, जो मौजूदा दवाओं को सस्ते दामों में आम आदमी तक पहुचाने का काम करेगा। संसदीय मामलों के मंत्री अनंत कुमार ने ‘राष्ट्रीय औषध मूल्य निर्धारण प्राधिकरण’ (NPPA) द्वारा विकसित यह एप एक कार्यक्रम में जनता को समर्पित किया। राष्ट्रीय औषध मूल्य निर्धारण प्राधिकरण यानी ‘नप्पा’ ने लोगों की सहूलियत के लिए दवाओं के दाम तय किए हैं। यह मोबाइल एप दवाओं का वह दाम दर्शाएगा जो कि NPPA ने तय किए हैं।


किफायती ऋण के लिए अवंति फाइनेंस

उद्योगपति रतन टाटा, डा. विजय केलकर और नंदन निलेकणि देश में पिछड़े क्षेत्रों को समय पर किफायती ऋण उपलब्ध कराने के लिए तकनीक आधारित वित्तीय समावेशी कंपनी ‘‘अवंति फाइनेंस’ शुरू करने की घोषणा की है। टाटा समूह की जनकल्याणकारी संस्था टाटा ट्रस्ट ने जारी बयान में बताया कि अवंति फाइनेंस का प्राथमिक उद्देश्य कम दर पर ऋण उपलब्ध कराना तथा पिछड़े क्षेत्रों को समृद्ध करना है। रतन टाटा और निलेकणि द्वारा कल्याणकारी कार्यों के लिए रखी गई पूंजी में से अवंति फाइनेंस में निवेश किया जाएगा। इससे प्राप्त लाभ को पुन: इसी में लगाया जाएगा। इस वित्त वर्ष के अंत तक अवंति का परिचालन शुरू हो जाएगा। अवंति के संस्थापक निदेशकों में श्री टाटा, श्री केलकर और श्री निलेकणि के अलावा आर. वेंकटरमण भी शामिल होंगे।






21 बैंकों ने लॉन्च किया UPI एप

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने यूपीआई एप की शुरुआत की है जिसे देश के 21 बैंकों ने लाइव कर दिया है। इस एप के जरिए किसी को भी पैसे भेजा सकता है। इस एप के द्वारा UPI ID (र्इमेल आईडी, मोबाइल नंबर या आधार) स्‍मार्टफोन के जरिए पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है। इस एप को गूगल प्‍लेस्‍टोर से डाउनलोड कर स्‍मार्टफोन में इंस्टाल करना होता है। इसके बाद अपने बैंक अकाउंट और आधार नंबर से इसको जोड़ना होता है, जिसके बाद आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। इस एप के जरिए 1 दिन में 50 रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक ट्रांसफर किए जा सकते हैं।
एसबीआई और आईसीआईसीआई अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण बैंक

रिजर्व बैंक ने देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और सबसे बड़े निजी बैंक आईसीआईसीआई बैंक को अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण बैंक (डी-एसआईबी) की सूची में शामिल किया है। आरबीआई की जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि इन दोनों बैंकों को वर्ष 2016 में भी अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण बैंक के रूप में पहचान की गई है। ये दोनों बैंक वर्ष 2015 में भी इस सूची में शामिल किए गए थे। रिजर्व बैंक प्रत्येक वर्ष अगस्त में डी-एसआईबी के नाम जारी करता है।

स्टेट बैंक के कस्टमर को एटीएम से मिनटों में पर्सनल लोन

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम से मिनटों में पर्सनल लोन लिया जा सकेगा। बैंक इस सुविधा को देश भर के 50 हजार एटीएम पर शुरू करने जा रहा है। एटीएम कार्ड को स्वाइप कराने के बाद बैंक पर्सनल लोन देने के बारे में पूछेगा। अगर आप यस बटन पर क्लिक करेंगे तो छोटे अमाउंट का लोन आसानी से मिल जाएगा। यह फैसेलिटी उन्हीं कस्टमर को मिलेगी जिनका क्रेडिट स्कोर अच्छा होगा।



धनी देशों की सूची में भारत सातवें स्थान पर

भारत ने दुनिया के 10 शीर्ष धनी देशों में स्थान बनाया है जहां कुल वैयक्तिक संपदा 5,600 अरब डालर की है। न्यू वर्ल्ड वेल्थ की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत का स्थान सातवां है और वह कनाडा (4,700 अरब डालर), आस्ट्रेलिया (4,500 अरब डालर) और इटली (4,400 अरब डालर) से पहले आता है। इन तीन देशों का स्थान सूची में क्रमश: आठवां, नौवां और 10वां है। कुल वैयक्तिक संपत्ति रखने के संदर्भ में दुनिया में शीर्ष स्थान पर अमेरिका है। अमेरिका में यह संपत्ति 48,900 अरब डालर की है। जबकि दूसरे स्थान पर चीन और तीसरे स्थान पर जापान आता है जहां क्रमश: वैयक्तिक संपत्ति क्रमश: 17,400 अरब डालर और 15,100 अरब डालर की है। अन्य 10 शीर्ष देशों की सूची में ब्रिटेन चौथे स्थान पर है जिसकी वैयक्तिक संपदा 9,200 अरब डालर की है जिसके बाद पांचवें स्थान पर जर्मनी आता है जिसकी वैयक्तिक संपदा 9,100 अरब डालर है और छठे स्थान पर फ्रांस आता है जिसकी वैयक्तिक संपदा 6,600 अरब डालर की है। दुनिया के 10 धनी देशों में भारत का स्थान व्यापक तौर पर उसकी आबादी के कारण है। आस्ट्रेलिया का सूची में स्थान इस दृष्टि से महत्वपूर्ण हो जाता है कि उसकी आबादी सिर्फ 2.2 करोड़ है।



प्रधानमंत्री ने प्रमुख बुनियादी क्षेत्रों की प्रगति की समीक्षा की

नई दिल्ली में आयोजित नीति आयोग की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रमुख बुनियादी क्षेत्रों में की जा रही प्रगति की समीक्षा की।
महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हुई प्रगति: एक दृष्टि
नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र क्षमता 44 गीगावॉट को भी पार कर गई है।
8 भारतीय हवाई अड्डे विश्व स्तर पर उनके संबंधित श्रेणियों में शीर्ष 5 में गिने जाने लगे है।
भारतीय रेलवे ने दैनिक 2.25 करोड यात्रियों का लक्ष्य हासिल किया है।
चालू वित्त वर्ष की प्रथम तिमाही में 240 मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग समाप्त कर दिए गये।
बिजली क्षेत्र में 3.5 करोड एलईडी बल्ब का वितरण इसी समयावधि में किया गया।
गावों में इस तिमाही में 6 लाख घर बनाने का लक्ष्य था जिसे पार कर 6 लाख 94 हजार घरों का निर्माण किया गया।


बिड़ला ने किया रिलायंस के सीमेंट कारोबार का अधिग्रहण

विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाली कंपनी बिड़ला कापरेरेशन लिमिटेड ने अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (आरआईएल) के सीमेंट कारोबार की अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी कर ली है। बिड़ला कापरेरेशन ने बताया कि रिलायंस सीमेंट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड (रिलायंस सीमेंट) की शत-प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण पर 4,800 करोड़ रपए निवेश किया गया है। इसके साथ ही उसकी कुल उत्पादन क्षमता एक करोड़ टन से बढ़कर 1.5 करोड़ टन प्रतिवर्ष हो गई है।





भारतीय बैकों में सबसे बड़े विलय का रास्ता साफ

भारतीय बैकों में सबसे बड़े बैंक विलय का रास्ता साफ हो गया। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने इसकी मंज़ूरी दी। एसबीआई बोर्ड ने सहयोगी बैंकों और महिला बैंको के साथ विलय को मंजूरी दी है। इस विलय के बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया दुनिया के 50 सबसे बड़े बैंकों में शामिल हो सकता है।


भारतीय पोस्ट बैंक का औपचारिक गठन

भारतीय पोस्ट बैंक का औपचारिक गठन हो गया है। ये बैंक अगले साल से काम करना शुरू करेगा। अगले साल सितंबर तक पूरे देश में इसकी 650 शाखाएं काम करने लगेगी। शुरुआत में यह भुगतान बैंक के रूप में काम करेगा। भुगतान बैंक की शाखाओं से सभी डाकियों को जोड़ा जाएगा जो ग्रामीण क्षेत्रों में बैकिंग सेवाएं पहुंचाने का काम करेंगे। इस बैंक की शुरुआती पूंजी 800 करोड़ रूपए होगी, जिनमें 400 करोड़ रुपये इक्विटी पूंजी होगी। इस बैंक का लक्ष्य उन सुदूर के इलाकों में भी बैंकिंग सेवाएं पहुंचाना है जो अबतक इससे अछूते रहे हैं।
एक साल में दोगुनी हुई खुदरा पेंशन

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) में निवेश की परिपक्वता पर 40 फीसद तक का कर लाभ प्रदान करने के बजटीय प्रावधान के बाद एनपीएस के खुदरा खंड में पिछले एक साल में 100 फीसद से अधिक की बढ़ोतरी हुई। एनपीएस की कुल प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति बढ़कर 1380 अरब रपए हो गई जिसमें से खुदरा परिसंपत्ति 3,000 करोड़ रपए है।



घरेलू सेवक भी जल्द ईएसआई के दायरे में

सभी के लिए स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने की केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता के तहत श्रम मंत्रालय दिल्ली और हैदराबाद में पायलट आधार पर घरेलू सेवकों के लिए एक सामाजिक सुरक्षा योजना की जल्द शुरुआत करेगा। इस योजना में घरेलू कर्मचारियों के लिए ईएसआई सुविधाएं देने का उद्देश्य है। रोजगारदाता को इस योजना के तहत 200 रुपए मासिक का योगदान देना होगा जिससे घरेलू सेवकों के लिए चिकित्सा सुविधाएं दी जा सकेंगी।



रेल बजट को आम बजट में शामिल करने का प्रस्ताव

वित्त मंत्रालय ने रेल बजट के प्रावधानों को आम बजट में शामिल करने के प्रस्ताव को सिद्धांत रूप में मंजूरी दे दी है। अगर इस प्रस्ताव को सरकार की मंजूरी मिल जाती है तो सुरेश प्रभु अलग से रेल बजट पेश करने वाले आखिरी रेल मंत्री बन जाएंगे। उन्होंने ही रेल बजट को आम बजट में मिलाने का प्रस्ताव दिया है। इस प्रस्ताव पर मंजूरी के साथ रेल बजट पेश करने की 92 साल पुरानी प्रथा पर रोक लग जाएगी। यदि रेल बजट का आम बजट में विलय हो जाता है तो भारतीय रेलवे को वार्षिक रूप से लाभांश अदा करने से मुक्ति मिल जाएगी जो उसे हर साल सरकार की ओर से व्यापक बजट सहायता के बदले में देना पड़ता है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार अलग से रेल बजट के लगभग एक सदी पुराने चलन को खत्म करने का कदम मोदी सरकार के सुधार का एजेंडा है। विलय के साथ यात्री किराया बढ़ाने का फैसला करना वित्त मंत्री का काम होगा।



बीएसई को इंटरनेशनल एक्सचेंज स्थापित करने की मंजूरी

देश के प्रमुख स्टाक एक्सचेंज बीएसई को कापरेरेट कार्य मंत्रालय से गुजरात में गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट) में बीएसई इंटरनेशनल एक्सचेंज और बीएसई इंटरनेशनल क्लीयरिंग कापरेरेशन स्थापित करने की मंजूरी मिल गई है। गिफ्ट सिटी देश का पहला आईएफएससी (इंटरनेशनल फाइनेंसियल सर्विसेज सेंटर) बनने जा रहा है।


फोर्ब्स की विश्व के टॉप 100 टेक अरबपतियों की सूची

फोर्ब्स की विश्व के आला सौ टेक अरबपतियों की सूची में भारतीय हस्तियों में से विप्रो के अजीम प्रेमजी और एचसीएल के शिव नाडार ने एक बार फिर अपनी जगह बनाई है।
पत्रिका ने ‘द हंड्रेड रिचेस्ट टेक बिलेनियर इन द वर्ल्ड 2016’ में प्रेमजी को 13वां और नाडार को 17वां स्थान दिया है। पत्रिका के मुताबिक प्रेमजी की कुल संपत्ति 16.1 अरब डॉलर है। वह पिछले साल की सूची में भी 13वें स्थान पर ही थे। वहीं, नाडार पिछले साल की तुलना में तीन पायदान नीचे आ गये हैं। उनकी संपत्ति 11.7 अरब डॉलर बताई गई है।
फोर्ब्स की इस सूची में अमेरिका के सबसे अधिक 51 पूंजीपतियों को जगह मिली है। इसके बाद 19 अरबपतियों के साथ चीन इसमें दूसरे पायदान पर है। इसके अलावा शीर्ष सौ में कनाडा के पांच, जर्मनी के चार, दक्षिण कोरिया, जापान और हांगकांग के तीन-तीन, ताईवान, इजरायल, भारत और ऑस्ट्रेलिया के दो-दो और ब्रिटेन, सिंगापुर, रूस और ब्राजील के एक-एक पूंजीपति इस सूची में शामिल हैं। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के मालिक बिल गेट्स 78 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पहले स्थान पर काबिज हैं। दूसरे स्थान पर 66.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ ऑनलाइन मार्केटप्लेस अमेजॉन के जेफ बेजोस को रखा गया है। लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग एक स्थान की छलांग लगाकर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।


एंट्रिक्स-देवास डील मामले में चार्जशीट दायर

सीबीआई ने एंट्रिक्स-देवास सौदा मामले में एक चार्जशीट दायर की है जिसमें इसरो के पूर्व अध्यक्ष जी. माधवन नायर और अन्य अधिकारियों के नाम शामिल किए गए हैं। इन लोगों पर इसरो की वाणिज्यिक कंपनी एंट्रिक्स द्वारा निजी मल्टीमीडिया कंपनी देवास को 578 करोड़ रूपए का गलत तरीके से फायदे पहुंचाने का आरोप है।
गौरतलब है कि एक महीने पहले ही अंतरराष्ट्रीय पंचाट ने एंट्रिक्स द्वारा देवास के साथ करार रद्द किए जाने के मध्यस्थता मामले में भारत के खिलाफ फैसला सुनाया था जिसमे भारत को लाखों डॉलर का मुआवजा देना पड़ सकता है।
रिजर्व बैंक सरकार को 65,876 करोड़ का अधिशेष देगा

भारतीय रिजर्व बैंक ने 11 अगस्त को कहा कि वह निवेश के जरिए सृजित 65,876 करोड़ रपए का अपना अधिशेष सरकार को हस्तांतरित करेगा। हालांकि यह पिछले वित्त वर्ष से थोड़ा कम है। केंद्रीय बैंक ने निदेशक मंडल ने बताया, ‘‘निदेशक मंडल ने 2015-16 के लिए 65,876 करोड़ रपये अधिशेष सरकार को भेजने की मंजूरी दी। इससे पिछले वर्ष में यह राशि 65,896 करोड़ रुपये थी।’ यह अधिशेष राशि रिजर्व बैंक की निवेश गतिविधियों के जरिये सृजित हुई। रिजर्व बैंक अमेरिकी ट्रेजरी बिल जैसे सरकारी बांड में निवेश करता है।
लोकसभा में कराधान विधेयक पेश

लोकसभा में 11 अगस्त को आयकर अधिनियम 1961 और सीमाशुल्क अधिनियम 1975 में और संशोधन करने वाला एक विधेयक पेश किया गया। इस विधेयक में किसी पूर्ववर्ती सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी का पुनर्गठन करने या उसे अलग कंपनियों के रूप में विभाजित करने को ‘विभाजन’ की परिभाषा के दायरे में लाने का प्रावधान किया गया है।
विधेयक के कारणों एवं उद्देश्यों में कहा गया है कि किसी पूर्ववर्ती सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी का पुनर्गठन करने या उसे अलग कंपनियों के रूप में विभाजित करने और सरकार से शेयरों का हस्तांतरण करने की शर्तो को प्रभाव में लाने के लिए इस तरह के पुनर्गठन या अलग कंपनियों के रूप में विभाजित करने को ‘विभाजन’ की परिभाषा के दायरे में लाने की जरूरत है।
टाटा केम ने यूरिया का कारोबार बेचा

टाटा केमिकल्स ने अपना यूरिया कारोबार नाव्रे के यारा समूह की भारतीय इकाई यारा फर्टिलाइजर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को 2670 करोड़ रपए में बेच दिया।
बबराला (उत्तर प्रदेश) में स्थित कंपनी के संयंत्र में विनिर्मित किए जाने वाले यूरिया और ग्राहकों की जरूरत के अनुसार तैयार किए जाने वाले अन्य उर्वरकों की बिक्री और वितरण के कारोबार को सम्मिलित रूप से बिक्री के आधार पर यारा फर्टिलाइजर्स इंडिया को हस्तांतरण करने के बारे में निदेशकों की समिति के साथ-साथ आडिट समिति के सुझावों का मान लिया है।


RBI की मौद्रिक समीक्षा

आरबीआई के गवर्नर के तौर पर रघुराम राजन ने 9 अगस्त को जब अपनी आखिरी मौद्रिक नीति की समीक्षा पेश की
इस मौद्रिक समीक्षा में मार्च तक मुद्रास्फीति लक्ष्य से उपर रहने के जोखिम का जिक्र करते हुए ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया। रिजर्व बैंक 2016-17 के दौरान 7.6 फीसदी के विकास दर के अनुमान पर कायम है।
राजन ने वस्तु एवं सेवा कर यानी जीएसटी संविधान संशोधन विधेयक पारित किए जाने का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि जीएसटी से अप्रत्यक्ष कर प्रणाली में सुधार होगा, आने वाले वर्षों में सरकार की राजकोषीय स्थिति मजबूत होगी और कारोबार जगत का विश्वास बढेगा तथा अंतत: निवेश में तेजी आएगी।
गौरतलब है राजन का तीन साल का कार्यकाल चार सितंबर को पूरा हो जाएगा। इसके बाद वह फिर पठन-पाठन के क्षेत्र में चले जाएंगे।
आरबीआई के गवर्नर के रूप में रघुराम राजन की उपलब्धियां
आरबीआई के इतिहास में एक बड़ा फैसला लेते हुए राजन ने मौद्रक नीतियों के लिए थोक मूल्य की जगह खुदरा महंगाई को आधार बनाया।
खुदरा महंगाई दर को 6 फीसदी के लक्ष्य के नीचे लाने और लंबी अवधि में 4 फीसदी की महंगाई दर के लक्ष्य के लिए भी राजन की टीम ही जिम्मेदार है।
अपने कार्यकाल में राजन ने दो निजी बैंको, 10 छोटे वित्तीय बैंकों और 11 नए पेमेंट बैंकों के लाइसेंस जारी किए हैं। जनवरी 2016 के बाद राजन ने बैंकों में एनपीए की समस्या को न केवल पारदर्शी तरीके से उठाया बल्कि इसका समाधान भी दिया है।
ग्राहकों की सुरक्षा के लिए भी गवर्नर राजन ने व्यक्तिगत स्तर पर कई बार लोगों से फ्राड ईमेल्स के सावधान रहने की अपील की और शिकायतों के लिए सचेत नाम की वेबसाइट की शुरुआत भी की।
देश में मौद्रिक नीति की समीक्षा के लिए अब एक समिति बनाने का सुझाव भी राजन ने दिया है जिसके बाद संसद ने महंगाई दर के लिए 2 से 6 फीसदी के दायरे को कानूनी रूप दिया है।
बैंकों के ऋण वसूली संबंधी बिल पर संसद की मंजूरी

9 अगस्त को राज्यसभा ने प्रतिभूति हितों का प्रवर्तन और ऋण वसूली विधि एवं प्रकीर्ण उपबंध (संशोधन) विधेयक 2016 को मंजूरी प्रदान कर दी। लोकसभा इस विधेयक को पहले ही पारित कर चुकी है। इस विधेयक के लागु होने से सरकारी बैंकों में गैर निष्पादित परसंपत्तियों (एनपीए) में कमी तथा जानबूझकर ऋण नहीं चुकाने वालों से वसूली को आसान बनाया जा सकेगा। इस संशोधित विधेयक में इलेक्ट्रानिक अदालतें बनाने का प्रस्ताव है, जहां सिर्फ आनलाइन आवदेन करने की जरूरत होगी। ऋण वसूली अपीलीय न्यायाधिकरण में किसी को जाने की जरूरत नहीं होगी और पूरी प्रक्रिया आनलाइन हो जायेगी। संबंधित व्यक्ति को आनलाइन जवाब देना होगा और 180 दिनों में अपीलीय न्यायाधिकरण को अपना निर्णय देना होगा।
स्टेट बैंक, यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया और बैंक आफ महाराष्ट्र में नए एमडी

सरकार ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) समेत तीन बैंकों में नए प्रबंध निदेशक (एमडी) नियुक्त किए हैं। दिनेश कुमार खारा को भारतीय स्टेट बैंक का एमडी नियुक्त किया गया है जबकि पीके बजाज को यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया तथा रवीन्द्र प्रभाकर मराठे को बैंक आफ महाराष्ट्र का प्रबंध निदेशक बनाया गया है।


सार्वजनिक क्षेत्र की आठ बीमार कंपनियां को बदं करने की सिफारिश

नीति आयोग ने सार्वजनिक क्षेत्र की आठ बीमार इकाइयों को बंद करने की सिफारिश की है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने आयोग को सार्वजनिक क्षेत्र की बीमार इकाइयों की व्यवहार्यता का पता लगाने को कहा था। आयोग ने पाया है कि इन आठ इकाइयों का पुनरुद्धार नहीं किया जा सकता। ये आठ इकाइयां उन 74 नुकसान में चल रहे सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में से हैं जिनकी पहचान नीति आयोग ने बंदी या बिक्री के लिए की है।



सरकार ने 4% रखा महंगाई का लक्ष्य

केंद्र ने रिजर्व बैंक के साथ परामर्श कर के मुद्रास्फीति का दायरा 4% तय किया है जो मार्च, 2021 तक की अवधि के लिए है। इसके दो फीसद ऊपर या नीचे होने की गुंजाइश रखी गई है।



वेरीजॉन ने याहू को खरीदा

कभी इंटरनेट जगत की बादशाह रही इंटरनेट कंपनी याहू (Yahoo) को वेरीजॉन ने करीब पांच अरब डॉलर में खरीद लिया है। याहू और वेरीजॉन का सौदा 2017 की पहली तिमाही में पूरा होने की उम्मीद है। इसके लिए याहू के अंशधारकों की मंजूरी लेनी जरूरी होगी। वेरीजॉन ने पिछले साल लड़खड़ाते मीडिया हाउस एओएल को 4.4 अरब डॉलर में खरीदा था। याहू अब वेरीजॉन के एओएल मीडिया कंपनी का हिस्सा होगी।
कैलीफोर्निया के सुनिवेल स्थित याहू इंक के मूल इंटरनेट कारोबार में याहू मेल, याहू न्यूज, याहू फाइनेंस और याहू स्पोर्ट्स शामिल हैं। पिछले आठ सालों में कंपनी की कमाई लगातार गिरती चली जा रही थी। याहू आंसर, एडवरटाइजिंग, ऑनलाइन मैपिंग भी उसकी सेवाओं में शामिल है।
वेरीजॉन अमेरिका का सबसे बड़ी वायरलेस सेवा प्रदाता कंपनी: वेरीजॉन अमेरिका का सबसे बड़ी वायरलेस सेवा प्रदाता कंपनी है। वह अपने करोड़ों ग्राहक सीधे याहू की न्यूज साइट का फायदा दे सकेगी। विज्ञापन के लिए उसे गूगल और फेसबुक पर ज्यादा निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। एओएल के तहत हफिंगटन पोस्ट, टेकक्रंच और इंडगैजेट जैसी न्यूज साइटें हैं।
स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के छात्र जेरी यंग और डेविड फिलो ने 1994 में याहू की स्थापना की। वर्ष 2015 में उसके हर माह के 70 करोड़ पाठक थे और वह सबसे चौथी सबसे पसंदीदा वेबसाइट रही।

राज्य


सुप्रीम कोर्ट ने टाटा द्वारा जमीन अधिग्रहण को अवैध ठहराया

सुप्रीम कोर्ट ने 2006 में पश्चिम बंगाल में टाटा द्वारा नैनो प्लांट के लिए जमीन अधिग्रहण को अवैध ठहराया। सुप्रीम कोर्ट ने नैनो प्लांट के लिए ली गई जमीन बंगाल सरकार को 12 हफ्तों में वापस लौटाने का आदेश भी दिया। गौतलब है साल 2006 में टाटा ने सिंगुर में नैनो प्लांट के लिए 1000 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया था।
महाराष्ट्र तथा गुजरात के राज्यपाल को अतिरिक्त प्रभार

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने महाराष्ट्र के राज्यपाल सी. विद्यासागर राव को तमिलनाडु तथा गुजरात के राज्यपाल ओम प्रकाश कोहली को मध्य प्रदेश का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है। राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, श्री राव को तमिलनाडु के राज्यपाल के रूप में श्री के. रोसैया का कार्यकाल 30 अगस्त को पूरा हो जाने के मद्देनजर वहां का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। वह नए राज्यपाल की नियुक्ति तक वहां का प्रभार देखेंगे।
सौनी परियोजना का प्रधानमंत्री ने किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने गृहराज्य गुजरात में सौराष्ट्र क्षेत्र का जल संकट समाप्त करने के उद्देश्य वाली महत्वाकांक्षी सौराष्ट्र नर्मदा अवतरर्ण सिंचाई योजना (सौनी योजना) के पहले चरण का 30 अगस्त को लोकार्पण किया।
इस योजना के तहत सौराष्ट्र क्षेत्र के 11 जिलों के 115 छोटे बडे बांधों के जलाशयों को नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध के अतिरिक्त जल से भरा जाना है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट ‘सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई योजना’ को 4 साल पहले शुरू किया था। उस समय वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे।
अब प्रधानमन्त्री के रूप में आजी नदी के बाँध 3 को नर्मदा के नीर से सराबोर करने वह खुद गुजरात जा रहे हैं। योजना के तहत सरदार सरोवर बांध के अतिरिक्त पानी से सौराष्ट्र के लोगों की प्यास बुझाई जाएगी।
चार चरणों वाली यह योजना वर्ष 2019 तक पूरी तरह कार्यान्वित हो जाने की संभावना है। इसके जरिये चार लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई क्षमता पैदा की जा सकेगी और पानी की कमी वाले सौराष्ट्र में इस समस्या को बहुत हद तक दूर किया जा सकेगा।


प. बंगाल के तीन नये नाम

पश्चिम बंगाल का नाम बदल कर बंगाल करने के प्रस्ताव को राज्य की विधानसभा ने मंजूरी दे दी। अब इस प्रस्ताव को केंद्र की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। संसद से प्रस्ताव पर मंजूरी के बाद ही आधिकारिक रूप से राज्य का नाम बदल जाएगा। प्रस्ताव के अनुसार नाम बदल जाने के बाद पश्चिम बंगाल का नाम बंगाली में बांग्ला, अंग्रेजी में बेंगाल और हिंदी में बंगाल हो जाएगा। शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने नाम बदलने का प्रस्ताव सदन में पेश किया, जिसके पक्ष 189 वोट पड़े जबकि विरोध में सिर्फ 21 वोट पड़े।



हर शुक्रवार खादी पहनेंगे गोवा के सरकारी कर्मचारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खादी के प्रति जोश और जज्बे को देखते हुए गोवा सरकार के सरकारी कर्मचारी हर शुक्रवार खादी के कपड़े पहनेंगे। सरकार ने आधिकारिक सर्कुलर के जरिए अपने सभी कर्मचारियों से स्वेच्छा से उस दिन को खादी पहनने का आग्रह किया है। सर्कुलर के मुताबिक, खादी देश की विरासत से जुड़ी है। यह देश में लाखों ग्रामीण बुनकरों को रोजगार का अवसर देती है। प्रधानमंत्री ने भी अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए सभी देशवासियों को कम से कम खादी का एक परिधान खरीदने का आग्रह किया था।
हरियाणा के पूर्व स्पीकर को सात साल की कैद

हरियाणा विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष सतबीर सिंह कादियान को 20 साल से अधिक समय पुराने इफको भ्रष्टाचार मामले में विशेष अदालत ने सात साल के कारावास की सजा सुनाई और उन पर 50 लाख रपए का जुर्माना भी लगाया।
पेलेट गन का विकल्प होंगे ‘पावा गोले’

कश्मीर में पेलेट गन (छर्रा बंदूक) का विकल्प खोजने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से बनी विशेषज्ञ समिति ने ‘पावा गोलों’ को इसके लिए वाजिब पाया है। मिर्च पाउडर वाला यह कम घातक हथियार निशाने को अस्थाई रूप से अक्षम बना देता है। ‘पावा’ का पूरा नाम पेलऑर्गेनिक एसिड वैनिलिल एमिदे है और इसे नोनिवामिदे के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऑर्गेनिक मटीरियल है जो प्राकृतिक रूप से मिर्च में पाया जाता है।


केरल होगा देश का पहला ‘खुले में शौच मुक्त’ राज्य

देश के सघन आबादी वाले राज्यों में से एक केरल इस साल नवम्बर तक इसके 941 ग्राम पंचायतों में 1.9 लाख नए शौचालयों के पूरा होने के बाद देश का पहला ‘खुले में शौच मुक्त’ राज्य हो जायेगा। राज्य सरकार के स्वच्छता कार्यक्रम के तहत दुर्गम पहाड़ी इलाकों में रह रहे लोगों के निजी आवास सहित समूचे राज्य में शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है। योजना का क्रि यान्वयन कर रही स्वच्छता के लिए राज्य की प्रमुख एजेंसी ‘सुचित्व मिशन’ ने इसके लिए कुल 308 करोड़ रुपये खर्च का प्रावधान रखा है। मुख्यमंत्री पिनारई विजयन हर हफ्ते योजना की निगरानी कर रहे हैं और इस बात के भी आदेश जारी किए गए हैं कि परिजयोना में किसी तरह के वित्तीय प्रतिबंध नहीं होना चाहिए।
गौरतलब है पिछले मई में मुख्यमंत्री पद ग्रहण करने के बाद विजयन के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद राज्य में ‘खुले में शौच मुक्त कार्यक्रम’ ने गति पकड़ी थी।
दिल्ली में नई आबकारी नीति

दिल्ली सरकार के मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नई आबकारी नीति की घोषणा की। इस नीति के तहत मोहल्ला सभा को दिल्ली सरकार ने किसी भी शराब की दुकान को बंद करने का अधिकार दिया है। इस योजना के तहत राजधानी में निजी या सरकारी कोई भी शराब की नई दुकान नहीं खुलेगी। कैबिनेट बैठक के बाद दिल्ली सरकार ने निर्णय लिया है कि राजधानी की किसी भी शराब की दुकान को बंद करने के लिए किसी भी मोहल्ला सभा को दस प्रतिशत सदस्यों के हस्ताक्षर के साथ शिकायत आबकारी विभाग को देनी होगी।


द्रमुक के सभी सदस्य एक हफ्ते के लिए विस से निलंबित

तमिलनाडु विधानसभा में विपक्षी पार्टी द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के विधायकों ने 17 अगस्त को शून्यकाल के दौरान मेकेदातू बांध के मुद्दे को उठाने की अनुमति नहीं मिलने के खिलाफ सदन से बहिर्गमन किया। सदस्यों ने विधानसभा में हंगामा किया जिससे स्पीकार ने विपक्षी द्रमुक के सभी सदस्यों को एक हफ्ते के लिए निलंबित किया
झारखंड विधानसभा ने पास किया जीएसटी बिल

जीएसटी विधेयक को झारखंड विधानसभा ने आज विशेष सत्र बुलाकर पारित कर दिया मुख्यमंत्री रघुवर दास के प्रस्ताव पर स्पीकर दिनेश उरांव ने यह सत्र बुलाया। जीएसटी बिल को पारित करने वाला झारखंड अब तीसरा राज्य बन गया है।
बिहार वस्‍तु और सेवाकर विधेयक को पारित करने वाला दूसरा राज्‍य बन गया है। जीएसटी विधेयक को पारित करने वाला असम पहला राज्य है।
बिहार में जीएसटी बिल पास

बिहार विधानसभा के विशेष बैठक में 16 अगस्त को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) बिल पर मुहर लगा दी। बिहार वस्‍तु और सेवाकर विधेयक को पारित करने वाला दूसरा राज्‍य बन गया है। जीएसटी विधेयक को पारित करने वाला असम पहला राज्य है।



दिल्ली सरकार ने बढ़ाई न्यूनतम मजदूरी

स्वतंत्रता दिवस पर मजदूरों को तोहफा देते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने न्यूनतम मजदूरी में डेढ़ गुना बढ़ोतरी कर दी।
मुख्यमंत्री की इस घोषणा के बाद इसे मंजूरी के लिए राज्यपाल को भेजा जाएगा। इसके लागू हो जाने के बाद दिल्ली में मजदूरी में डेढ़ गुना से भी ज्यादा की बढ़ोतरी हो जाएगी। यह वेतन बढ़ोत्तरी अनस्किल्ड लोगों को न्यूनतम मजदूरी 14 हजार मिलेगी, सेमी स्किल्ड लोगों की न्यूनतम मजदूरी 15 हजार 500 रुपये और स्किल्ड लोगों की न्यूनतम मजदूरी 17 हजार रुपये हो जाएगी।




असम में जीएसटी विधेयक पारित

असम वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) संविधान संशोधन विधेयक पारित करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। विधानसभा में इस विधेयक को सर्वसम्मति से पारित किया गया। विधानसभा के जारी सत्र में विधेयक पेश करने से पहले राज्य मंत्रिमंडल ने 12 अगस्त को विधेयक को मंजूरी दे दी।


सुप्रीम कोर्ट ने डीजल वाहनों के संचालन पर लगी रोक हटाई

उच्चतम न्यायालय ने 12 अगस्त को दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दो हजार सीसी और इससे अधिक की इंजन क्षमता वाली आलीशान डीजल कारों और एसयूवी के पंजीकरण पर लगी रोक इस शर्त पर हटा दी कि इन वाहनों के एक्स शोरूम दाम के एक प्रतिशत कीमत का भुगतान हरित उपकर के रूप में करना होगा। अपने 16 दिसंबर 2015 के आदेश में संशोधन का निर्देश आटोमोबाइल कंपनियों की याचिका पर आया है।




16 साल बाद इरोम शर्मिला ने तोड़ा अनशन

मणिपुर से आर्म्ड फोर्सेस स्पेशल पावर एक्ट यानी AFSPA हटाने के लिए पिछले 16 साल से भूख हड़ताल कर रही सामाजिक कार्यकर्ता इरोम शर्मिला ने अपना अनशन 9 अगस्त को खत्म कर दिया। इरोम शर्मिला को कोर्ट से निजी मुचलके पर रिहा भी कर दिया गया है।
गौरतलब है कि पिछले 16 सालों से मणिपुर की रहने वाली इरोम का ये विद्रोह आर्म्ड फोर्सेस स्पेशल पावर एक्ट यानी AFSPA के विरोध में था, साल 2000 में उन्होंने अपने अनशन की शुरुआत की थी और तब से उन्हें जिंदा रखने के लिए पाइप के जरिए जबरन लिक्विड डाइट दी जाती रही है और इसमें से ज्यादातर समय ईरोम शर्मिला को न्यायिक हिरासत में बिताना पड़ा है।

कुछ दिन पहले इरोम ने अनशन खत्म कर राजनीति में उतरने का फैसला किया था। उनका मानना है कि वह अपने मुद्दों को अब राजनीति के जरिए उठाएंगीं, 44 साल की इरोम ने शादी की भी इच्छा जताई थी।
गुजरात में आठ संसदीय सचिव नियुक्त

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने 9 अगस्त को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के आठ विधायकों को संसदीय सचिव के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ लेने वाले विधायकों और उनके क्षेत्रों के नाम इस प्रकार हैं – विभावरीबेन दवे (भावनगर पूर्व), वासण अहिर (अंजार), जयंती राठवा (जेतपुरपावी), रणछोड देसाई (पाटण), शामजी चौहाण (चोटिला), भारत डाभी (खेरालु), बाबू जमना पटेल (दसक्रोई) और जेठाभाई सोलंकी (कोडीनार)।

केंद्रीय कृषि विविद्यालय संशोधन विधेयक को लोकसभा की मंजूरी

केंद्रीय कृषि विविद्यालय की अधिकारिता के अंतर्गत पूर्वोत्तर के नगालैंड राज्य को लाने के लिहाज से केंद्रीय कृषि विविद्यालय अधिनियम 1992 में संशोधन वाले एक विधेयक को लोकसभा ने मंजूरी दे दी। यह विधेयक कई वषों से कृषि शिक्षा से अछूते नगालैंड के विकास को गति प्रदान करेगा। केंद्रीय कृषि विविद्यालय अधिनियम 1992 में मिजोरम शब्द के पश्चात नागालैंड शब्द जोड़ा गया है।
अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने आत्महत्या की

अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कालिखो पुल 9 अगस्त को सुबह अपने निवास स्थान पर आत्महत्या कर ली। कालिखो पुल कांग्रेस से बगावत कर फरवरी 2016 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के समर्थन से अरुणाचल प्रदेश के नौवें मुख्यमंत्री बने थे। हालांकि सर्वोच्च न्यायालय के जुलाई में आए आदेश के बाद उन्हें पद से हटना पड़ा था।
गौरतलब है कि दिसंबर में नबाम तुकी सरकार से बगावत करके कांग्रेस नेताओं का एक धड़ा अलग हो गया। पुल इसकी अगुवाई कर रहे थे। 19 फरवरी को कोलिखो पुल को गवर्नर ज्योति प्रसाद राजखोवा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई थी।



विजय रुपानी गुजरात के 16वें मुख्यमंत्री बने

विजय रुपानी ने 7 अगस्त को गुजरात के 16वें मुख्यमंत्री बन गए। रुपानी कैबिनेट में कुल 25 मंत्री होंगे। उन्होंने गांधीनगर में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। इसमें भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, वित्त मंत्री अरुण जेटली सहित भाजपा शासित कई प्रदेशों के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहे। राज्यपाल ओपी कोहली ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। नितिन पटेल को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई।


एलजी कैबिनेट की सलाह मानने को मजबूर नहीं

4 अगस्त को याचिका की सुनवाई के दौरान दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि एलजी दिल्ली कैबिनेट की सलाह मानने के लिए बाध्य नहीं है। दिल्ली सरकार एलजी की परमिशन के बिना कोई कानून नहीं बना सकती। कोर्ट ने साफ कहा कि दिल्ली के एडमिनिस्ट्रेटर एलजी ही रहेंगे।
गुजरात की मुख्यमंत्री का इस्‍तीफा

1 अगस्त को गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। पाटीदार आंदोलन से लेकर उना विवाद तक आनंदी बेन पटेल लगातार विवादों में घिरी रही थी। ऐसे में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए भाजपा नेतृत्व पर राज्य में मुख्यमंत्री बदलने का भारी दबाब था।
पूर्व मुख्य मंत्रियों को सरकारी बंगले खाली करने के आदेश

1 अगस्त को उच्चतम न्यायालय ने उत्तर प्रदेश के 6 पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी बंगले खाली करने के आदेश दिए। ये आदेश एक NGO की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने दिया।
शीर्ष अदालत ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री जीवन भर सरकारी घर पर कब्जा जमाए नहीं रख सकते। अदालत के आदेश के बाद अब पूर्व मुख्यमंत्रियों को दो महीने के भीतर सरकारी बंगले खाली करने पड़ सकते हैं। इस आदेश के बाद मायावती, मुलायम सिंह यादव, एन डी तिवारी सहित तीन अन्य पूर्व मुख्यमंत्रियों को दो महीने के भीतर बंगले खाली करने होंगे।

स्पोर्ट्स

योगेश्वेर दत्त ने पदक लेने से मना किया

भारतीय पहलवान योगेश्वर दत्त ने लंदन ओलंपिक 2012 के कांस्य से रजत में बदले पदक को लेने से मना कर दिया है। योगेश्वर ने ट्विटर पर लिखा कि बेसिक कुदुखोव शानदार पहलवान थे। उनकी मौत के बाद डोप टेस्ट में नाकाम हो जाना दुखद है। मैं खिलाड़ी के रूप में उनका सम्मान करता हूं। भारतीय पहलवान कहा कि अगर हो सके तो यह पदक उन्हीं के पास रहने दिया जाए। उनके परिवार के लिए भी सम्मान की बात होगी।
चार बार के विश्व चैंपियन और दो बार के ओलंपिक पदक विजेता कुदुखोव की दक्षिण रूस में 2013 में कार दुर्घटना में मौत हो गई थी। उनके 2012 में लिए नमूने का रियो खेलों से पूर्व विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी ने दोबारा परीक्षण किया गया जिसमें वह नाकाम रहे।
वाडा के संसोधित नियमों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों के दौरान लिए गए डोप के नमूने दस साल तक फ्रीज में रखे जाते हैं ताकि समय के साथ उन्नत तकनीक आने पर उनका परीक्षण किया जा सके और यह सुनिश्चित हो सके कि भले ही देर से लेकिन ईमानदार खिलाड़ी को न्याय मिले।
योगेश्वर का कांस्य पदक बनेगा रजत पदक

लंदन ओलंपिक 2012 में कुश्ती में रजत पदक विजेता के निषेध दवाओं के सेवन का दोषी पाए जाने के बाद उनका पदक वापस लेकर कांस्य पदक जीतने वाले योगेश्वर दत्त को दिया जायेगा।
लंदन ओलंपिक 2012 का रजत पदक मिलते ही योगेश्वर दत्त यह पदक पाने वाले दूसरे पहलवान हो जाएंगे। लंदन ओलंपिक 2012 में ही सुशील कुमार ने 66 किलोग्राम वर्ग में कुश्ती का रजत पदक जीता था। उल्लेखनीय है कि इस ओलंपिक के 60 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक के लिए हुए मुकाबले में योगेश्वर दत्त ने उत्तर कोरिया के री जोंग मयूंग को हराया था।
डेविस कप में स्पेन के खिलाफ मुकाबले के लिए भारतीय टीम में बदलाव नहीं

अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) की चयन समिति ने 16 से 18 सितंबर तक स्पेन के खिलाफ होने वाले डेविस कप विश्व ग्रुप प्ले ऑफ मुकाबले के लिए लिएंडर पेस और रोहन बोपन्ना की युगल जोड़ी को बरकरार रखा है।
एसपी मिश्रा की अगुआई वाली समिति ने पिछले महीने कोरिया के खिलाफ 4-1 से जीत दर्ज करने वाली टीम में खेलने वाले सभी चार सदस्यों को बरकरार रखा है।
भारतीय टीम इस प्रकार है:
एकल: साकेत माइनेनी, रामकुमार रामनाथन, रोहन बोपन्ना, लिएंडर पेस
रिजर्व: खिलाड़ी: प्रजनेश गुणेश्वरन, सुमित नागल
गैर खिलाड़ी कप्तान: आनंद अमृतराज
कोच: जीशान अली
100 साल की भारतीय ने जीता मेडल

ब्रिटिश कोलंबिया वैंकुवर में भारत की मन कौर ने 100 मीटर की दूरी तय करने में 81 सेकंड का वक्त लिया लेकिन फिर भी उन्हें गोल्ड मेडल मिला। 30 अगस्त को अमेरिकन मास्टर्स गेम्स में मन कौर ने गोल्ड मेडल हासिल किया। ऐसा इसलिए क्योंकि बुजुर्गों के लिए हुई इस प्रतियोगिता में 100 वर्षीय कौर अपने आयुवर्ग में अकेली महिला थीं।


फ्रांस के शीर्ष टेनिस खिलाड़ियों पर बैन

फ्रांसीसी टेनिस संघ ने अपने देश के शीर्ष महिला और पुरुष टेनिस खिलाड़ियों पर रियो ओलंपिक के दौरान अनुशासनहीनता बरतने के बाद अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया है। फ्रांसीसी टेनिस संघ ने फ्रांस की नंबर एक टेनिस खिलाड़ी कैरोलीन गार्सिया और नंबर दो क्रिस्टीना म्लादेनोविच पर रियो ओलंपिक के दौरान गलत व्यवहार के कारण अस्थायी प्रतिबंध लगाया है और यदि यह जारी रहता है तो दोनों खिलाड़ी नवंबर में चेक गणराज्य के खिलाफ होने वाले फेड कप फाइनल में नहीं खेल सकेंगी।
सिंधू, साक्षी, दीपा और जीतू बने खेल रत्न

पीवी सिंधू, साक्षी मलिक, दीपा करमाकर और जीतू राय को 29 अगस्त को राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया गया। खेल दिवस के खास मौके पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इन सभी खिलाड़ियों को पुरस्कार दिया। राजीव गांधी खेल रत्न को देश का सर्वोच्च खेल पुरस्कार माना जाता है।
अभी हाल में बीते रियो ओलंपिक में सिंधू ने रजत, महिला पहलवान साक्षी मलिक ने कांस्य जीता था। जिमनास्ट दीपा करमाकर और निशानेबाज जीतू राय ने कोई पदक तो नहीं जीता लेकिन अपने प्रदर्शन से इन्होंने अच्छा खासा प्रभाव छोड़ा।
प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में चार खिलाड़ियों को खेल रत्न प्रदान करने के अलावा 15 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार, छह कोचों को द्रोणाचार्य अवार्ड, राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार, तेनजिंग नोर्गे साहस पुरस्कार और मौलाना अबुल कलाम आजाद ट्राफी 2015-16 प्रदान की।
भारत श्रंखला 1-0 से हारी

भारत वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच बारिश के कारण रद्द हो गया। इससे भारत को दो मैचों की श्रृंखला 1-0 से हार गयी। इस टी20 श्रृंखला का पहला मैच में भारत एक रन से हार गया था। इस टी20 श्रृंखला के दोनों मैच अमरीकी प्रान्त फ्लोरिडा के लॉडरहिल में सेंट्रल ब्रॉवर्ड नेशनल पार्क में खेला गया।
सानिया ने जीता युगल खिताब

भारत की शीर्ष टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने रोमानिया की मोनिका निकुलेस्कु के साथ कनेक्टीकट ओपन में युगल खिताब अपने नाम किया। सानिया और निकुलेस्कु ने यूक्रेन की कैटरीना बोंडारेंको और ताईवान की चुआंग चिया जंग की जोड़ी को फाइनल मुकाबले में 7-5, 6-4 से शिकस्त दी।


रोनाल्डो बने यूरोप के सर्वश्रेष्ठ फुटबालर

पुर्तगाल के कप्तान और रियल मैड्रिड के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो को इस वर्ष का यूरोप का वर्ष का सर्वश्रेष्ठ फुटबालर चुना गया है। रोनाल्डो के शानदार प्रदर्शन के दम पर रियल मैड्रिड 2015-16 सत्र में जहां चैंपियंस लीग खिताब जीतने में सफल रहा तो वहीं उनकी अगुआई में पुर्तगाल ने पहली बार इस वर्ष का यूरो कप खिताब हासिल किया। रोनाल्डो ने दूसरी बार यह पुरस्कार जीता है। रोनाल्डो के साथ ही इस पुरस्कार की दौड़ में शामिल अंतिम तीन खिलाड़ियों में रियल मैड्रिड के ही क्लब के गैरेथ बेल और एटलेटिको मैड्रिड के स्ट्राइकर एंटोइन ग्रीजमैन शामिल थे। रोनाल्डो इससे पहले वर्ष 2014 में यह पुरस्कार जीत चुके हैं। वहीं महिला वर्ग में यह पुरस्कार नॉर्वे की स्ट्राइकर अदा हेगरबर्ग ने जीता।
पहले टी—20 मैच में भारत एक रन से हारा

अमेरिकी में खेले गए भारत-वेस्टइंडीज टी—20 सीरिज के पहले मैच में टीम इंडिया 246 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट पर 244 रन ही बना पाई और मैच एक रन से हार गई। यह मैच फ्लोरिडा के लॉडरहिल में सेंट्रल ब्रॉवर्ड नेशनल पार्क में खेला गया।
विश्व कप गोल्फ में प्रतिनिधित्व करेंगे चौरसिया व चिक्का

एसएसपी चौरसिया और एस चिक्कारंगप्पा आस्ट्रेलिया के मेलबर्न के किंगस्टन हीथ गोल्फ क्लब में होने वाले विश्व कप गोल्फ में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। टूर्नामेंट का आयोजन 23 से 27 नवंबर तक किया जाएगा।
ओलंपिक खेलो के लिए टास्क फोर्स

ओलंपिक खेलों में भारत का प्रदर्शन सुधारने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक बड़ा कदम उठाते हुए ओलंपिक खेलों के लिए एक्शन प्लान तैयार करने और टास्क फोर्स के गठन का ऐलान किया। मंत्रिपरिषद की बैठक में प्रधानमंत्री ने खुद ये फैसला लेते हुए देश में खेलों को बढ़ावा देने को लेकर अगले तीन ओलिंपिक खेलों के लिए एक्शन प्लान तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में ओलिंपिक खेल 2020, 2024 और 2028 के लिए टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। इस एक्शन प्लान के तहत खेलों को लेकर रणनीतियों, सुविधाओं, ट्रेनिंग और चयन से संबधित सभी मामलों की तैयारी की जाएगी
बिंद्रा की अगुवाई में समिति करेगी निशानेबाजी की समीक्षा

देश के शीर्ष निशानेबाज अभिनव बिन्द्रा को रियो ओलंपिक खेलों की निशानेबाजी प्रतियोगिता में भारत को मिली असफलता की पड़ताल करने के लिए गठित की गई पांच सदस्यीय समीक्षा समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। रियो में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में बिन्द्रा ने चौथा स्थान हासिल किया था। समिति का गठन रियो खेलों में प्रदर्शन की समीक्षा करने तथा भविष्य के ओलंपिक खेलों को ध्यान में रखते हुए ठोस कदम उठाने की सिफारिशों के लिए किया गया है।
डोपिंग को लेकर चीन पर एक साल का प्रतिबंध

भारोत्तोलकों के डोप टेस्ट में लगातार नाकाम होने के मद्देनजर चीन पर एक साल का प्रतिबंध लगाया गया है जिससे दुनिया के कुछ शीर्ष चीनी भारोत्तोलक अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में भाग नहीं ले सकेंगे। अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ ने पुष्टि की कि बीजिंग ओलंपिक 2008 के तीन डोप टेस्ट पाजीटिव आने के कारण चीन पर प्रतिबंध लगाया गया है।
टोक्यो पहुंचा ओलंपिक ध्वज

कामयाबी के साथ बीते रियो ओलंपिक के बाद ओलंपिक ध्वज जापान की राजधानी टोक्यो पहुंच गया। टोक्यो में 2020 में ओलंपिक का आयोजन होना है। इससे पहले साल 1964 में टोक्यो में आखिरी बार ओलंपिक हुआ था। ओलंपिक ध्वज एक खास जहाज से रियो से रवाना होकर जापान के हनेदा एयरपोर्ट पहुंचा।
डोप टेस्ट में फेल 15 भारोत्तोलक निलंबित

बीजिंग ओलंपिक के मेजबान चीन की तीन महिला चैंपियन सहित 15 भारोत्तोलक आठ साल बाद फिर से कराए गए डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं। इसके बाद अब इन पर पदक छिनने का खतरा मंडराने लगा है। अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (आईडब्ल्यूएफ) ने 24 अगस्त को इसकी जानकारी दी। महासंघ ने बताया कि इन भारोत्तोलकों के बीजिंग ओलंपिक के नमूनों का आठ साल बाद फिर से अत्याधुनिक तरीके से टेस्ट किया गया जो उस समय की तकनीक से ज्यादा आगे है। फिर से हुए टेस्ट में ये सभी असफल पाए गए हैं। और अब इनसे इनका पदक छीना जा सकता है। हंगरी स्थित आईडब्ल्यूएफ ने कहा कि इनमें से तीन चीन की महिला भारोत्तोलक चेन जेइजिया (48 किग्रा), लियु चुंगहोंग (68 किग्रा) और काओ लेई (75 किग्रा) हैं जिन्होंने ने बीजिंग ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीते थे।
पैरालंपिक में भाग नहीं लेगा रूस

खेलों की सबसे बड़ी अदालत खेल पंचाट ने पैरालंपिक में रूस के भाग लेने के मामले में अंतरराष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (आईपीसी) के फैसले को बरकरार रखा है। आईपीसी ने सरकार की ओर से प्रायोजित डोपिंग कार्यक्रम के आरोपों के चलते इस माह के शुरुआत में रूस को पैरालंपिक से प्रतिबंधित कर दिया था। इसके बाद रूस ने आईपीसी के इस फैसले को खेल पंचाट में चुनौती दी थी जहां पंचाट ने भी अब उसके इस अपील को खारिज कर दिया है।
गौरतलब है पैरालंपिक खेलों का आयोजन 7 से 18 सितंबर तक होना है और रूसी पैरा एथलीट इन खेलों में काफी कामयाब माने जाते हैं। साल 2012 के लंदन पैरालंपिक खेलों में वह चीन के बाद दूसरे नंबर पर रहा था।


खेल रत्न पुरस्कारों की घोषणा

वर्ष 2016 के लिए भारत के सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार की घोषणा कर दी गई है। साथ ही अर्जुन अवॉर्ड और द्रोणाचार्य अवॉर्ड की घोषणा हो गई है। हर साल खेलों के क्षेत्र में सबसे बेजोड़ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को खेल रत्न पुरस्कार दिया जाता है। राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार में पदक, प्रशस्ति पत्र और 7.5 लाख रपए दी जाती है। अर्जुन, द्रोणाचार्य और ध्यानचंद पुरस्कार विजेताओं को प्रतिमा, प्रमाणपत्र और पांच लाख रपए मिलती है।
राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार 2016: पीवी सिंधु (बैडमिंटन), दीपा कर्माकर (जिमनास्टिक), जीतू राय (निशानेबाजी) और साक्षी मलिक (कुश्ती) को खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। सिंधु ने रियो ओलंपिक में रजत पदक जीता था, जबकि साक्षी मलिक ने कुश्ती में कांस्य पदक हासिल किया था।
दीपा कर्माकर ओलंपिक में कोई पदक हासिल नहीं कर सकी थीं और चौथे स्थान पर रही, लेकिन उनके प्रदर्शन की खूब तारीफ़ हुई थी। इसके अलावा, निशानेबाज़ जीतू राय को भी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

द्रोणाचार्य पुरस्कार 2016: इस साल का द्रोणाचार्य पुरस्कार छह प्रशिक्षकों को दिया जाएगा। इनमें नागपुरी रमेश (एथलेटिक्स), सागर मल दयाल (मुक्केबाजी), राज कुमार शर्मा (क्रिकेट), बिश्वेश्वर नंदी (जिमनास्टिक), एस प्रदीप कुमार (तैराकी, लाइफटाइम) और महाबीर सिंह (कुश्ती, लाइफटाइम) शामिल हैं।

अर्जुन पुरस्कार 2016: अर्जुन पुरस्कार के लिए 15 खिलाड़ियों का चयन किया। इनमें रजत चौहान (तीरंदाजी), ललिता बाबर (एथलेटिक्स), सौरव कोठारी (बिलियर्डस एवं स्नूकर), शिव थापा (मुक्केबाजी), अजिंक्य रहाणो (क्रिकेट), सुब्रत पॉल (फुटबाल), रानी रामपाल (हॉकी), वी आर रघुनाथ (हॉकी), गुरप्रीत सिंह (निशानेबाजी), अपूर्वी चंदेला (निशानेबाजी), सौम्यजीत घोष (टेबल टेनिस), विनेश (कुश्ती), अमित कुमार (कुश्ती), संदीप सिंह मान (पैरा एथलेटिक्स), वीरेंद्र सिंह (कुश्ती, बधिर)।
ध्यानचंद पुरस्कार: सती गीता (एथलेटिक्स), एस डुंग डुंग (हॉकी), राजेंद्र प्रहलाद शेल्के (रोइंग) शामिल हैं।


भारत-वेस्‍टइंडीज मैच ड्रॉ, पाक बना नंबर वन

खराब मौसम के चलते भारत—वेस्टइंडीज के बीच खेला गया चौथा और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच 22 अगस्त को ड्रॉ घोषित कर दिया गया। इसके साथ ही भारत ने टेस्ट मैचों में अपनी नंबर एक रैंकिंग गंवा दी और अब उसकी जगह पर पाकिस्तान शीर्ष पर काबिज हो गया है।
पहले बारिश और फिर मैदान की खराब स्थिति के कारण इस मैच में पहले दिन केवल 22 ओवर का खेल हो पाया था जिसमें वेस्टइंडीज ने दो विकेट पर 62 रन बनाये थे। इसके बाद अगले चारों दिन का खेल रद्द करना पड़ा तथा आखिरी दिन भी खेल शुरू होने की स्थिति नहीं बन पायी। मैच रेफरी रंजन मदुगले ने दोनों कप्तानों भारत के विराट कोहली और वेस्टइंडीज के जैसन होल्डर के साथ बात करने के बाद मैच ड्रॉ समाप्त करने की घोषणा की।
कबड्डी विश्व कप की मेजबानी करेगा अहमदाबाद

कबड्डी विश्व कप 2016, 7 से 22 अक्टूबर के बीच गुजरात के अहमदाबाद में आयोजित किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय कबड्डी महासंघ ने यह जानकारी दी। इस टूर्नामेंट में मेजबान भारत के अलावा अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, आस्ट्रेलिया, ईरान, पोलैंड, पाकिस्तान, बांग्लादेश, कोरिया, जापान और कीनिया सहित कुल 12 टीमें हिस्सा लेंगी। विश्व कप के मैच अहमदाबाद के अत्याधुनिक स्टेडियम द एरेना में खेले जाएंगे।


रियो ओलंपिक का समापन
ब्राजील के रियो शहर में 17 दिन चले ओलंपिक खेलों का 21 अगस्त को समापन हो गया।
31वें ओलंपिक खेलों का समापन समारोह मारकाना स्टेडियम में हुआ। इस मौके पर रंगारंग कार्यक्रम पेश किए गए।
32वें ओलंपिक की मेजबानी का मौका टोक्यो को मिला है। समापन कार्यक्रम में टोक्यो की गवर्नर यूरिको कोइको को ओलंपिक ध्वज सौंप कर ओलंपिक की अधिकारिक मेजबानी सौंपी गई।
कार्यक्रम में पहलवान साक्षी मलिक भारत का ध्वज वाहक बनीं।
इन खेलों में भारत एक कांस्य और एक रजत पदक के साथ पदक तालिका में 67वें स्थान पर रहा, जबकि 212 पदकों के साथ अमेरिका शीर्ष स्थान पर रहा।
इस बार रियो में भारत की ओर से 119 खिलाड़ियों का दल भेजा गया था, जिसमें पीवी सिंधू (रजत) और साक्षी मलिक (कांस्य) ही पदक जीत पाईं।


सानिया ने हिंगिस को हराकर खिताब जीता

सिनसिनाटी ओपन टूर्नामेंट के महिला युगल फाइनल में सानिया और चेक गणराज्य की बारबोरा ने स्विटजरलैंड की हिंगिस और अमेरिका की कोको की जोड़ी को लगातार सेटों में 7-5 6-4 से हराकर खिताब जीता। सिनसिनाटी में बेहतरीन रिकार्ड अपने नाम रखने वाली भारतीय खिलाड़ी इससे पहले बेथानी माटेक सैंड्स के साथ 2007 में भी यहां खिताब जीत चुकीं हैं। सानिया की यह सिनसिनाटी में 18वीं युगल जीत है जो किसी भारतीय खिलाड़ी का यहां सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है। इसके अलावा वह सातवीं महिला खिलाड़ी हैं जो कई बार टूर्नामेंट के फाइनल तक पहुंची हैं।
पीवी सिंधु ने सिल्वर मेडल जीता

भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने रियो ओलंपिक के महिला बैडमिंटन एकल का रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया। सिंधु को फाइनल मुकाबले में दुनिया की नंबर वन स्पेन की कैरोलिना मारिन के हाथों 19-21, 21-12, 15-21 से हार का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बावजूद वह देश को रियो ओलंपिक का पहला रजत पदक दिलाने वाली महिला बन गईं। 21 वर्षीय सिंधु इसी के साथ सबसे कम उम्र में पदक जीतने वाली भारतीय खिलाड़ी बन गईं।
बोल्ट ने नौवें स्वर्ण के साथ ओलंपिक से लिया सन्यास

धरती के सबसे तेज धावक जमैका के यूसेन बोल्ट ने रियो ओलंपिक में 4×100 मीटर रिले दौड़ में भी स्वर्ण पदक जीतने के साथ ‘स्प्रिंट स्वीप’ कर ली। बोल्ट ने रियो ओलंपिक शुरू होने से पहले कहा था कि वह अपने आखिरी ओलंपिक खेलों में ‘स्प्रिंट स्वीप’ करना चाहते हैं और यही उनका सपना है। बोल्ट ने यहां फर्राटा दौड़ 100 और 200 मीटर के बाद 4×100 मीटर रिले स्वर्ण भी जीत लिया है जो उनकी इन तीनों रेसों में बीजिंग और लंदन ओलंपिक के बाद लगातार तीसरी ओलंपिक स्वर्णिम हैट्रिक है। बोल्ट का रियो ओलंपिक में यह लगातार तीसरा स्वर्ण पदक और कुल नौवां ओलंपिक स्वर्ण है।


रियो ओलंपिक 2016 में भारत को मिला पहला मेडल

रियो ओलंपिक में भारत की महिला पहलवान साक्षी मलिक ने 58 किलो भार वर्ग की फ्रीस्टाइल कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। ओलंपिक कुश्ती के इतिहास में पदक जीतने वाली वो पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं। साक्षी ने किर्गिस्तान की पहलवान एसुलू तिनि वेकोवा को मात देकर रियो ओलंपिक में भारत को पहला मेडल दिलाया।
साक्षी इस तरह कर्णम मल्लेश्वरी, एमसी मेरिकोम और साइना नेहवाल के बाद भारतीय ओलंपिक के इतिहास में कांस्य पदक जीतने वाली चौथी महिला खिलाड़ी जबकि कुश्ती में पदक जीतने वाली चौथी भारतीय खिलाड़ी बन गयी है। कुश्ती में इससे पहले के डी जाधव ने 1952 के ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था जबकि सुशील ने 2008 के र्बींजग में कांस्य पदक और 2012 के लंदन ओलंपिक में रजत पदक जीता था। योगश्वर दत्त ने लंदन में ही कांस्य पदक हासिल किया था।
रियो ओलंपिक 2016 में भारत: एक दृष्टि
ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा की अगुआई में भारत ने 95वें देश के रूप में स्टेडियम में प्रवेश किया।
बिंद्रा का यह आखिरी ओलंपिक है और वह भारत के ध्वजवाहक थे।
भारत के 118 में से लगभग 70 खिलाड़ियों और 24 अधिकारियों ने मार्च पास्ट में हिस्सा लिया।
भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने ओलंपिक में पहला ग्रुप मैच जीत लिया।
पुरुष हॉकी में ड्रैग फ्लिकर रूपिंदर पाल सिंह के दो गोल और वीआर रघुनाथ के एक गोल की मदद से भारत ने आयरलैंड को 3-2 से हराकर पिछले 12 साल से ओलंपिक में पहला मैच हारने का सिलसिला तोड़ा।
टेनिस स्टार लिएंडर पेस और रोहन बापन्ना युगल वर्ग के पहले ही दौर में बाहर हो गए।
नौकायन खिलाड़ी दत्तू बबन भोकानाल पुरुषों के एकल स्कल में क्वार्टर फाइनल में प्रवेश।
महिला निशानेबाज अपूर्वी चंदेला और अयोनिका पॉल 10 मीटर एयर राइफल में क्वालीफिकेशन दौर से ही बाहर।
टेबल टेनिस में मौमा दास और मनिका बत्रा भी प्रारंभिक दौर में बाहर।
पदक की सबसे बड़ी उम्मीद पिस्टल निशानेबाज जीतू राय 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में पहुंच गए हैं।
36 साल बाद ओलिंपिक में खेल रही भारतीय महिला हॉकी टीम का रियो ओलिंपिक में रविवार को जापान के खिलाफ खेला गया पहला पूल मैच 2-2 से ड्रॉ रहा
रूस ने भारतीय तीरंदाजी टीम को क्वार्टर फाइनल में हराया। शूटआउट में भारतीय टीम ने 23 अंक हासिल किए, जबकि की अगुवाई में रूसी टीम ने 25 अंक हासिल कर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।
भारतीय निशानेबाज मानवजीत सिंह संधू और कीनान चेनाइ रियो ओलंपिक में पुरुषों की ट्रैप स्पर्धा के क्वालीफिकेशन दौर के पहले दिन क्रमश: 17वें और 19वें स्थान पर रहे।
हीना सिद्धू महिलाओं की दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के क्वालिफाइंग राउंड में 14वें स्थान पर रहकर फाइनल में नहीं पहुंच पाईं।
भारत के अनुभवी खिलाड़ी अचंत शरत कमल को रियो ओलंपिक की टेबल टेनिस प्रतियोगिता के पहले राउंड में मिली हार के साथ ही इस प्रतियोगिता में भारतीय चुनौती भी समाप्त हो गई।
भारतीय महिला भारोत्तोलक साईखोम मीराबाई चानू ने रियो ओलंपिक खेलों की 48 किग्राभारोत्तोलन स्पर्धा में खासा निराशाजनक प्रदर्शन किया और वह अपने तीनों ही प्रयासों में विफल रहीं।
विश्व की नंबर एक युगल खिलाड़ी सानिया मिर्जा और उनकी अनुभवहीन जोड़ीदार प्रार्थना थोम्बारे को ओलंपिक टेनिस टूर्नामेंट के महिला युगल के पहले दौर में ही शुहाई च्यांग और शुहाई पेंग की चीनी जोड़ी के हाथों हार का सामना करना पड़ा।
भारतीय स्टार निशानेबाज जीतू राय पुरूषों की 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में लचर प्रदर्शन करते हुए आठवें स्थान पर रहे।
भारत की जिमनास्ट दीपा कर्माकर वाल्ट इवेंट के फाइनल में पहुंच गई हैं। पहली बार देश की महिला जिमनास्ट इस मुकाम तक पहुंची है।
भारत के अभिनव बिंद्रा पदक से चूक गए। ओलिंपिक की 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में उन्‍हें चौथे स्‍थान से संतोष करना पड़ा।
पुरुष हॉकी टीम आखिरी 3 सेकेंड में गोल गंवाकर ओलंपिक चैंपियन जर्मनी से 1-2 से हार गई।
महिला तीरंदाज लक्ष्मीरानी मांझी व्यक्तिगत स्पर्धा में खराब प्रदर्शन के बाद स्लोवाकिया की अलेक्जेंड्रा लोंगोवा से हारकर बाहर हो गई।
तीरंदाजी टीम स्पर्धा में दीपिका कुमारी, बोम्बायला देवी और लक्ष्मीरानी माझी की भारतीय तिकड़ी शूटऑफ में क्वार्टर फाइनल में रूस से हारकर रियो ओलंपिक से बाहर हो गई।
भारतीय मुक्केबाज विकास कृशन यादव ओलम्पिक खेलों के चौथे दिन 9 अगस्त को पुरुषों की 75 किलोग्राम मिडिलवेट स्पर्धा का पहला मुकाबला 3-0 से जीतते हुए प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया।
भारत ने पुरुष हॉकी प्रतियोगिता का पूल-बी मुकाबला अज्रेंटीना से 2-1 से जीत लिया।
तीरंदाज अतनु दास ने व्यक्तिगत रिकर्व एलिमिनेशन में अपने नेपाली प्रतिद्वंद्वी जीत बहादुर मुक्तान को 6-0 से हराकर अंतिम 16 में जगह बनाई।
भारतीय महिला हॉकी टीम ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ अपने दूसरे मैच में 3-0 से पराजित हो गयी।
भारतीय रोवर दत्तू बब्बन भोकानाल रियो ओलंपिक की पुरुष सिंगल स्कल्स स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल-4 में मंगलवार को अपनी रेस में चौथे स्थान पर रहकर रियो ओलंपिक से बाहर हो गए।
पूल-बी में खेल गए महिला हॉकी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6-1 से हरा दिया।
भारतीय तीरंदाज बोंबायला लैशराम देवी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एक के बाद एक दो मुकाबले जीतकर महिला तीरंदाजी प्रतियोगिता के राउंड 16 में जगह बना ली।
भारत की सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना का मिश्रित युगल मुकाबला बारिश के कारण रोकना पड़ा। अब यह मैच 11 अगस्त को खेला जाएगा।
भारतीय स्टार तीरंदाज दीपिका कुमारी ने बारिश और हवाओं के बीच शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए महिला तीरंदाजी प्रतियोगिता के व्यक्तिगत रिकर्व राउंड के प्री-क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली।
मुक्केबाज मनोज कुमार ने 64 किलोग्राम वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में लाइट वेल्टरवेट वर्ग में लिथुआनिया के इवालडास पेट्राउास को हराकर अपनी जगह अंतिम 16 में बना ली।
तीरंदाज लैशराम बोम्बायला देवी ने चीनी ताइपे की लिन शिह चिया को हराकर महिला व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा के प्री क्वार्टरफाइनल में जगह पक्की कर ली।
एशियाई खेलों के पूर्व स्वर्ण पदक विजेता विकास कृष्णन (75 किलो) ने अमेरिका के चार्ल्स कोनवेल को हराकर प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया।
भारतीय स्टार गोल्फर अनिर्बाण लाहिड़ी गोल्फ की स्पर्धा में 50वें स्थान पर रहे। गोल्फ में लाहिड़ी के अलावा भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे अन्य गोल्फर शिव शंकर प्रसाद चौरसिया 27वें स्थान पर रहे।
भारतीय महिला हाकी टीम को यहां रियो ओलंपिक के अपने पूल बी मैच में अमेरिका के हाथों 0-3 से करारी हार झेलनी पड़ी।
मिक्स डब्ल्स टेनिस मुकाबले में सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई टेनिस खिलाड़ी समांथा स्टोसुर और जॉन पियर्स की जोड़ी को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली।
भारतीय खेल मंत्री विजय गोयल और उनके दल से नाराज रियो ओलिंपिक के आयोजकों ने लगभग चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर उनके साथ गए लोगों ने अपना ‘आक्रामक और असभ्य’ व्यवहार बंद नहीं किया तो उनका मान्यता (एक्रिडेशन) कार्ड रद्द कर दिया जाएगा।
भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल और पी. वी. सिंधु ने अपने-अपने ग्रुप में जीत के साथ शुरुआत की लेकिन महिला जोड़ी ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा और पुरुष जोड़ी मनु अत्री और बी. सुमीत रेड्डी अपने मैच हार गए।
पुरुष हॉकी स्पर्धा में हॉलैंड के खिलाफ 1-2 से शिकस्त का सामना करना पड़ा। भारत की यह दूसरी हार है।
भारतीय स्टार तीरंदाज दीपिका कुमारी और बोम्बायला लैशराम देवी के व्यक्तिगत स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में निराशाजनक रूप से हारने के साथ ही महिला तीरंदाजी प्रतियोगिता में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई।
किदांबी श्रीकांत ने जीत के साथ शुरूआत करते हुए बैडमिंटन प्रतियोगिताओं में पुरूष एकल के दूसरे दौर में जगह बना ली है। अपने ग्रुप जी के मुकाबले में श्रीकांत ने मैक्सिको के लिनो मुनोज को हराकर अपने करियर का पहला ओलंपिक मैच भी जीता।
अंकित शर्मा लम्बी कूद स्पर्धा में दो नाकाम प्रयासों के बाद अयोग्य करार दिए गए। अंकित ने मुख्य ओलम्पिक स्टेडियम में आयोजित क्वालीफाईंग के ग्रुप-बी में तीन में सो दो प्रयासों पर गलत छलांग लगाई।
निशानेबाज गगन नारंग और चैन सिंह 50 मीटर राइफल प्रोन पुरुष स्पर्धा के फाइनल में नहीं पहुंच सके। नारंग 13वें और चैन सिंह 36वें स्थान पर रहे।
भारत ने कनाडा के खिलाफ हॉकी के ग्रुप ‘‘बी’ मुकाबले में दो बार बढ़त बनाई लेकिन कनाडा ने दोनों बार वापसी करते हुए गोल कर भारत से मुकाबला 2-2 से ड्रा कर दिया।
टेनिस मिश्रित युगल के सेमीफाइनल में भारत की सानिया मिर्ज़ा और रोहन बोपन्ना की जोड़ी अमेरिका की वीनस विलियम्स और आर. राम की जोड़ी के हाथों 6-2, 2-6 और 3-10 से हार गई।
बॉक्सर विकास कृष्ण 75 किलोग्राम मिडलवेट मुक़ाबले में लगातार दूसरा मैच जीतकर अंतिम आठ में पहुंच चुके हैं। इस वर्ग में विजेंदर सिंह ने 2008 बीजिंग ओलंपिक में भारत को कांस्य पदक दिलाया था।
ललिता बाबर ने एथलेटिक्स मुकाबलों की 3000 मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली। ललिता ने 3000 मी स्टीपलचेज के पहले राउंड में शानदार प्रदर्शन करते हुए नौ मिनट 19:76 सेकेंड का समय लेकर फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली 15 धावकों में सातवां स्थान हासिल किया।
ललिता बाबर ट्रैक स्पर्धाओं में पीटी उषा के बाद फाइनल के लिये क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय एथलीट बन गयी हैं।
दीपा करमाकर ने जिम्नास्टिक्स के वॉल्ट स्पर्धा के फाइनल में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन वह पदक पाने से चुक गई। वह चौथे स्थान पर रहीं। वह महज कुछ अंकों के साथ कांस्य पदक से चूक गईं।
भारत की सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना की जोड़ी का भी टेनिस के मिक्स्ड डबल्स इवेंट के प्लेऑफ मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा और वे ब्रॉन्ज मेडल भी हासिल करने में असफल रहे।
सानिया और बोपन्ना को चेक गणराज्य की लुसी ह्रादेका और राडेक स्टेपानेक की जोड़ी ने हराकर ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया।
बैडमिंटन खिलाड़ी पी. वी. सिंधु महिला एकल वर्ग के अपने दूसरे ग्रुप मुकाबले में जीत हासिल कर प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। विश्व चैम्पियनशिप में दो बार ब्रॉन्ज जीत चुकीं सिंधु ने कनाडा की अपनी प्रतिद्वंद्वी मिशेल ली को तीन गेमों तक खिंचे मुकाबले में 19-21, 21-15, 21-17 से हराया।
विश्व की पांचवें नंबर की खिलाड़ी सायना नेहवाल को 61वीं रैंकिंग की यूक्रेन की मारिया यूलिटीना ने 21-18 और 21-19 से हराकर प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली।
पुरुष हॉकी टीम का ओलंपिक में 36 साल के लंबे अंतराल के बाद पदक जीतने का सपना बेल्जियम के हाथों क्वार्टर फाइनल में 1-3 की हार के साथ टूट गया।
बॉक्सर मनोज कुमार (64 किग्रा) ने प्री-क्वार्टर फाइनल बाउट में बेहतरीन प्रदर्शन किया लेकिन वह पांचवें वरीय उज्बेकिस्तान के फजलीद्दीन गैबनाजारोव से 0-3 से हार गया।
बैडमिंटन के महिला एकल मुक़ाबले में भारत की पी. वी. सिंधु ने चीनी ताइपे की खिलाड़ी ताई तजु यिंग को हराकर क्वार्टर फ़ाइनल में जगह बना ली।
मुक्केबाज विकास कृष्ण यादव को 75 किलोग्राम वर्ग में उजबेकिस्तान के बेकतेमीर मेलीकुजीव ने 3-0 से हराया।
धावक ललिता बाबर 3000 मीटर स्टीपलचेज में दसवें स्थान पर रहीं।
भारत के किदाम्बी श्रीकांत ने पुरुष एकल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। खेले गए मैच में उन्होंने पांचवीं विश्व वरीयता प्राप्त डेनमार्क के जैन ओ जोर्गेनसेन को सीधे गेमों में 21-19, 21-19 से हराया।
बैडमिंटन महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में भारत की पी. वी. सिंधु ने चीन की वैंग यिहान को 22-20 और 21-19 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है।
भारतीय पहलवान नरसिंह यादव के ओलंपिक अभियान को तगड़ा झटका लगा है। विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी यानि वाडा ने डोप प्रकरण में राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी नाडा द्वारा उन्हें क्लीन चिट दिए जाने के खिलाफ अपील करने का फैसला किया है। इस मामले की सुनवाई 18 अगस्त को होगी।
चक्काफेंक खिलाड़ी सीमा पूनिया ग्रुप बी में क्वालीफाइंग दौर में 20वें स्थान पर रहकर रियो ओलंपिक से बाहर हो गई।
भारत के पहलवान हरदीप सिंह कुश्ती प्रतियोगिता के 98 किग्राभार वर्ग के अपने पहले मुकाबले में तुर्की के इलदेम सेंक से तकनीकी अंकों के आधार पर हार गए जिससे ग्रीको रोमन में भारतीय चुनौती भी समाप्त हो गई।
भारत की टिंटू लुका ने निराशाजनक प्रदर्शन किया। जिसकी वजह से वह रियो ओलिंपिक की महिला 800 मीटर दौड़ के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रहीं। वह अपनी हीट में छठे स्थान पर रहीं।
भारतीय पहलवान नरसिंह यादव पर 4 साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है। 74 किलोग्राम भार वर्ग में रिओ में नरसिंह यादव को कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स ने डोपिंग का दोषी पाया है।
लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाले भारतीय पहलवान योगेश्वर दत्त पहले दौर में हारकर बाहर हो गए।
युवा गोल्फर अदिति अशोक ने महिला गोल्फ की स्पर्धा में संयुक्त 41वें स्थान पर रहीं।
ओलंपिक की महिला और पुरूष पैदल चाल स्पर्धाओं में सभी भारतीय एथलीट बेहद निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए बाहर हो गए।
महिला गोल्फर अदिति अशोक महिला गोल्फ स्पर्धा के दूसरे राउंड के बाद संयुक्त सातवें स्थान पर बनी हुई हैं और महज तीन स्ट्रोक पीछे रहते हुये उन्होंने देश के लिए पदक उम्मीदों को बढ़ा दिया है।


रियो ओलंपिक 2016: मुख्य विन्दु
अमेरिका के रेयान मर्फी ने रियो ओलंपिक में तैराकी के 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने के साथ ही इस खेल में 1996 से चले आ रहे अमेरिकी दबदबे को बनाये रखा।
महिलाओं की 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक स्पर्धा में हूटिंग का शिकार हुईं रूस की यूलिया एफिमोवा को पीछे छोड़ लिली किंग ने भी स्वर्ण पदक अपने नाम किया।
ब्राजीली पुलिस ने रियो ओलंपिक खेलों में नामीबियाई राष्ट्रीय दल के ध्वजवाहक मुक्केबाज को कथित यौन उत्पीड़न के आरोप में ओलंपिक खेल गांव से गिरफ्तार किया।
सेरेना और वीनस विलियम्स बहनों की अमेरिकी जोड़ी को चेक गणराज्य की बारबोरा स्त्रीकोवा और लुसी सफारोवा की गैरवरीय जोड़ी ने 6-3, 6-4 से हराकर पहले ही राउंड में बाहर कर दिया।
दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने युगल में मिली हार के बाद संभलते हुए रियो ओलंपिक में महिला एकल के तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया।
विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो ने पहले ही राउंड में पराजित कर दिया।
एंडी मरे, राफेल नडाल और महिला फ्रेंच ओपन चैंपियन गरबाइन मुगुरूजा ने जीत के साथ अगले दौर में प्रवेश कर लिया।
‘वाटर किंग’ अमेरिका के माइकल फेल्प्स ने यहां तैराकी की चार गुणा 100 मीटर फ्री स्टाइल रिले टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया है जो उनके ओलंपिक करियर का 19वां स्वर्ण पदक है।
माइकल फेल्प्स ने ओलंपिक में अपना जीत जारी रखते हुए तैराकी की 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा के बाद 4×200 मीटर फ्री स्टाइल स्पर्धा का स्वर्ण भी अपने नाम कर कर लिए। फेल्प्स का रियो में यह तीसरा और कुल 21वां ओलंपिक स्वर्ण पदक है। फेल्प्स ने रियो ओलंपिक में अपना 19वां स्वर्ण पदक चार गुणा 100 मीटर फ्री स्टाइल रिले टीम स्पर्धा में जीता था।
दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने युगल में मिली हार के बाद संभलते हुए रियो ओलंपिक में महिला एकल के तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया है, वहीं पुरूषों में चौथी सीड जापान के केई निशिकोरी ने भी जीत के साथ तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया है।
हाल ही में 16 महीने जेल की सजा काटने के बाद ओलंपिक में उतरे कोलंबिया के आस्कर फिगुएरोआ भारोत्तोलन के 62 किग्राभार वर्ग में ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने के बाद इतने भावुक हो गये कि उन्होंने तुरंत खेलों से संन्यास की घोषणा कर दी।
विश्व की नंबर एक टेनिस खिलाड़ी अमेरिका की सेरेना विलियम्स महिला एकल के तीसरे दौर में यूक्रेन की एलीना स्वीतोलीना के हाथों लगातार सेटों में 4-6 3-6 से सनसनीखेज हार का सामना करना पड़ा।
ब्रिटेन के जैक लाफर और क्रिस मियर्स ने पूर्व चैंपियन चीन को पीछे छोड़ते हुए पुरूषों के तीन मीटर स्प्रिंग बोर्ड स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है जो उसका गोताखोरी में पहला स्वर्ण पदक भी है।
2008 से 2012 तक लगातार अपने खिलाड़ियों के डोप आरोपों के कारण पांच ओलंपिक पदक गंवा चुके कजाखिस्तान के लिए निजात राहीमोव ने क्लीन एंड जर्क में विश्व रिकार्ड तोड़ते हुए भारोत्तोलन स्पर्धा के 77 किग्रा वर्ग का स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है जो रियो में उनके देश का पहल स्वर्ण भी है।
ओलंपिक इतिहास के सबसे सफल तैराक अमेरिका के माइकल फेल्प्स ने अपना असाधारण प्रदर्शन जारी रखते हुए रियो ओलंपिक के तैराकी स्पर्धा में 200 मीटर व्यक्तिगत मेडले में स्वर्ण पदक जीतकर रियो में अपना चौथा और ओवरआल अपना 22वां ओलंपिक स्वर्ण जीत लिया है। इस जीत के साथ फेल्प्स पहले तैराक बन गये हैं जिन्होंने किसी एक ओलंपिक में लगातार चार स्वर्ण पदक जीते हैं।
31 वर्षीय फेल्प्स अपना पांचवां ओलंपिक खेल रहे हैं। इस जीत के साथ ही उन्होंने अपने पदकों की संख्या 26 पहुंचा दी है। ओलंपिक में अब फेल्प्स के नाम 22 स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य पदक है।
ब्रिटेन के जैक लाफर और क्रिस मियर्स ने पूर्व चैंपियन चीन को पीछे छोड़ते हुए पुरूषों के तीन मीटर स्प्रिंग बोर्ड स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया
2008 से 2012 तक लगातार अपने खिलाड़ियों के डोप आरोपों के कारण पांच ओलंपिक पदक गंवा चुके कजाखिस्तान के लिए निजात राहीमोव ने क्लीन एंड जर्क में विश्व रिकार्ड तोड़ते हुए भारोत्तोलन स्पर्धा के 77 किग्रा वर्ग का स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है जो रियो में उनके देश का पहल स्वर्ण भी है।
स्पेन की महिला तैराक मिरिया बेलमोंटे ने 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में न सिर्फ स्वर्ण जीत लिया बल्कि वह स्पेन को तैराकी का पहला स्वर्ण दिलाने वाली महिला भी बन गई हैं।
अमेरिकी तैराक फेल्प्स ओलंपिक इतिहास के पहले ऐसे तैराक बन गए हैं जिन्होंने एक ही ओलंपिक के चार इवेंट में स्वर्ण पदक जीतने की उपलब्धि दर्ज की है।
अमेरिकी तैराक रेयान मर्फी ने पुरुषों की 200 मीटर बैकस्ट्राक स्पर्धा में स्वर्ण जीता यह उनका बैकस्ट्रोक में दूसरा गोल्ड है। मर्फी ने इसी के साथ इस स्पर्धा में अटलांटा 1996 ओलंपिक के बाद से लगातार छह ओलंपिक में अमेरिकी पुरुष खिलाड़ियों के जीतने का रिकार्ड भी दर्ज हो गया है।
स्पेन के राफेल नडाल और उनके जोड़ीदार मार्क लोपेज ने पुरूष युगल टेनिस स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया जो रियो में स्पेन का तीसरा स्वर्ण है। नडाल और लोपेज की जोड़ी ने पुरूष युगल फाइनल में रोमानिया के फ्लोरिन मेर्जिया और होरिया टिकाऊ की जोड़ी को हराकर स्वर्ण पदक जीता।
सिंगापुर के जोसेफ स्कूलिंग ने 100 मीटर बटरफ्लाई तैराकी में माइकल फेल्प्स को हराकर बड़ा उलटफेर करने के साथ ही अपने देश को ओलंपिक में पहला स्वर्ण पदक दिलाया।
दुनिया के सबसे तेज धावक और पिछले दो बार के चैंपियन जमैका के उसैन बोल्ट ने रियो ओलंपिक में अपने अभियान की शानदार शुरुआत करते हुए शनिवार को 100 मीटर फर्राटा दौड़ में अपनी हीट जीत ली।
अमेरिका के महान तैराक माइकल फेल्प्स ने अपने आखिरी इवेंट 4×100 मीटर मेडले रिले में गोल्ड मेडल जीतने के बाद संयास की घोषणा कर दी है। फेल्प्स का ये रियो ओलंपिक में 5वां और अब तक का 23वां ओलंपिक गोल्ड मेडल है।
जमैका की एलेनी थॉम्पसन महिलाओं की 100 मीटर फर्राटा रेस की नई चैंपियन बन गई हैं। एलेनी ने हमवतन शैली एन. फ्रेजर प्राइस को पीछे छोड़ते हुए स्वर्ण पर कब्जा जमा लिया। एलेनी ने बेहद रोमांचक मुकाबले में 10:71 सेकेंड का समय निकालते हुए स्वर्ण जीता।
विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी ब्रिटेन के एंडी मरे ने ओलंपिक इतिहास में अपना नाम दर्ज कराते हुए रियो में पुरूष एकल टेनिस स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता। वह लगातार दूसरे ओलंपिक में अपना खिताब बचाने वाले पहले टेनिस खिलाड़ी भी बन गए।
धरती के सबसे तेज धावक जमैका के करिश्माई यूसेन बोल्ट ने रियो ओलंपिक में अपेक्षा और उम्मीदों के अनुसार 100 मीटर दौड़ का स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है, और इसी के साथ इस स्पर्धा में लगातार तीसरे ‘ओलंपिक स्वर्ण’ की हैट्रिक भी पूरी कर ली।
16 वर्षों के दौरान कई बार पदक के बेहद करीब आकर हाथ लगी निराशा को आखिरकार पीछे छोड़ते हुए इटली की गोताखोर तानिया केगनोटो ने रियो में दो पदक जीत लिए और अपना सपना पूरा होने के साथ ही संन्यास की घोषणा कर दी।
कोलंबिया की कैटरीन इबारगुएन ने 15.17 मीटर की सर्वश्रेष्ठ कूद के साथ रियो ओलंपिक में महिलाओं की तिहरी कूद का स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया जो एथलेटिक्स में उनके देश का भी पहला स्वर्ण पदक है।
ब्राजील के थियागो डा सिल्वा ने रोमांचक मुकाबले में अपने देश को पोल वॉल्ट का पहला और रियो खेलों का दूसरा स्वर्ण पदक दिला दिया।
मौजूदा चैंपियन और विश्व रिकॉर्डधारी जमैका के उसैन बोल्ट तथा उनके प्रतिद्वंद्वी अमेरिका के जस्टिन गैटलिन ने एथलेटिक्स मुकाबलों की 200 मीटर स्पर्धा में अपनी-अपनी हीट जीतकर सेमीफाइनल में जगह बना ली।
बहामास की महिला एथलीट शॉने मिलर ने महिलाओं की 400 मीटर की फाइनल रेस में फिनिश लाइन तक पहुंचने के लिए लंबी डाइव लगा दी और अपने इस प्रदर्शन की बदौलत स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहीं।
काओ युआन ने पुरु षों की व्यक्तिगत तीन मीटर स्प्रिंगबोर्ड स्पर्धा में बिना किसी चुनौती के स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया हैं जो रियो ओलंपिक की गोताखोरी स्पर्धा में चीन का पांचवां स्वर्ण पदक है।
केन्या की फैथ किपयेगोन ने विश्व रिकार्डधारी इथोपिया की गेन्जेबे दिबाबा को पीछे छोड़ते हुए महिलाओं की 1500 मीटर दौड़ का स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया।
जमैका के उमर मैकलियोड ने पुरुषों की 110 मीटर बाधा दौड़ जीतने के साथ अपने देश को इस स्पर्धा का पहला ओलंपिक स्वर्ण पदक दिला दिया।
केन्या के धावक कोंसेसलुस किप्रुटो ने शानदार प्रदर्शन करते हुये पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा में नये ओलंपिक रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया। किप्रुटो की जीत से इस पूर्व अफ्रीकी देश ने 1984 के बाद से अब तक इस स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने का अपना रिकॉर्ड बरकरार रखा।
ब्राजील के फुटबाल नेमार ने अपनी टीम के होंडुरस के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में ओलंपिक इतिहास का सबसे तेज गोल किया। इस प्रदर्शन की बदौलत मेजबान टीम ने 6-0 से मैच जीतकर स्वर्ण पदक मुकाबले में जगह बना ली।
जमैका के उसेन बोल्ट ने गुरुवार को धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए 200 मीटर स्पर्धा का गोल्ड अपने नाम कर लिया। वह लगातार तीन बार ओलम्पिक में 100 तथा 200 मीटर का स्वर्ण जीतने वाले दुनिया के पहले एथलीट बन गए हैं।
लॉशान मेरिट ने एंकर लेग में जबरदस्त दौड़ लगाते हुए रियो ओलंपिक की आखिरी एथलेटिक्स स्पर्धा पुरुषों की 4×400 मीटर रिले का स्वर्ण पदक अमेरिका को दिला दिया, जो इस स्पर्धा में उसका रिकार्ड 17वां खिताब है।
मेजबान ब्राजील अपने नेमार की कप्तानी में फुटबाल का स्वर्ण जीत लिया। माराकाना स्टेडियम में खेले गए पुरूष फुटबाल स्पर्धा के फाइनल में ब्राजील ने जर्मनी के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में शूटआउट में 5-4 से जीत दर्ज करते हुए ओलंपिक खेलों का पहला स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया।
अमेरिकी टीम ने महिलाओं की चार गुणा 100 मीटर रिले दौड़ में अपने खिताब का बचाव करते हुए रियो ओलंपिक स्वर्ण अपने नाम कर लिया है जो टीम की एलिसन फेलिक्स का पांचवां एथलेटिक्स स्वर्ण है।
जोरगेंसन ने महिला ट्रॉयथलन स्पर्धा का स्वर्ण जीत लिया। वर्ष 2000 में इस स्पर्धा के ओलंपिक में शामिल किए जाने के बाद से अमेरिका का इस स्पर्धा में यह पहला स्वर्ण पदक है।
ग्रेट ब्रिटेन ने दो बार के चैंपियन हॉलैंड को शूट आउट में हराकर पहली बार महिला हॉकी का स्वर्ण पदक जीत लिया।
जमैका के उसेन बोल्ट ने गुरुवार को रियो ओलम्पिक में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए 200 मीटर स्पर्धा का गोल्ड अपने नाम कर लिया। वह लगातार तीन बार ओलम्पिक में 100 तथा 200 मीटर का स्वर्ण जीतने वाले दुनिया के पहले एथलीट बन गए हैं।
अमेरिका की धाविका दालीलाह मोहम्मद ने महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड़ में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। वह अमेरिका की पहली महिला एथलीट बन गई हैं जिन्होंने 400 मीटर बाधा दौड़ में स्वर्ण पदक जीता है।
अमेरिका के शॉट पुटर रेयान क्राउजर ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए शॉट पुट स्पर्धा में 22.52 मीटर का रो फेंकर स्वर्ण ही हासिल नहीं किया बल्कि 28 वर्षों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।
अहमद अबूगौस ने रियो में ताइक्वांडो की 68 किग्रा पुरुष स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने के साथ अपने देश जार्डन को उसका पहला ओलंपिक पदक दिला इतिहास रच दिया।
महिलाओं में 57 किग्रावर्ग में किमिया एलीजादेह जेनूरिन कांस्य जीतने के साथ ओलंपिक में पदक जीतने वाली ईरान की पहली महिला बन गईं।
मेजबान ब्राजील की पुरुष टीम ने अपने घरेलू दर्शकों के सामने शानदार प्रदर्शन करते हुए रियो ओलंपिक पुरुष बीच बॉलीबाल स्पर्धा में इटली को 2-0 से पराजित कर अपने देश को 12 साल बाद फिर से इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक दिला दिया।
दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एक टेस्ट और 17 वनडे मैच खेलने वाली सुनेट विलजोन ने रियो ओलंपिक खेलों में महिलाओं की भाला फेंक स्पर्धा में रजत पदक जीतकर नया इतिहास रचा।
साक्षी को रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार

उत्तर प्रदेश सरकार ओलम्पिक में कांस्य पदक जीतने वाली पहली महिला पहलवान साक्षी मलिक को रानी लक्ष्मी बाई पुरस्कार से सम्मान करेगी। रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार के तहत साक्षी को 3.11 लाख रुपये की नकद राशि, रानी लक्ष्मी बाई की प्रतिमा दी जाएगी।
विश्व स्क्वाश चैम्यिनशिप

दीपिका पल्लीकल और सौरव घोषाल की भारतीय जोड़ी ने विश्व युगल स्क्वाश चैम्यिनशिप के मिश्रित युगल वर्ग के फाइनल मुकाबले में हर गुई। उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा। उन्हें न्यूजीलैंड की जूली किंग और पाल कोल ने हराया। हालांकि इसमें भारत को पहली बार तीन पदक मिले। दीपिका व सौरव के अलावा जोशना चिनप्पा और हरिंदर पाल संधु की मिश्रित युगल जोड़ी एवं जोशना और दीपिका की महिला युगल जोड़ी ने कांस्य पदक अपने नाम किये।
खेल रत्न के लिए दीपा और जीतू नामित

रियो ओलम्पिक के वाल्ट फाइनल में चौथे स्थान पर रहकर इतिहास रचने वाली महिला जिम्नास्ट दीपा करमाकर व दिग्गज निशानेबाज जीतू राय के नाम की सिफारिश खेल मंत्रालय द्वारा नियुक्त चयन पैनल ने 17 अगस्त को प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए की। दीपा के नाम को 12 सदस्यीय समिति की 17 अगस्त को हुई बैठक के बाद स्वीकृति दी।
टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर

टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंच गई है। श्रीलंका के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम नंबर तीन पर लुढ़क गई जबकि नंबर दो पर पाकिस्तान क्रिकेट टीम पहुंच गई है। श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में 163 रनों से हराकर सीरीज में क्लीन स्वीप किया।
फीफा के पूर्व अध्यक्ष हैवेलांगे का निधन

फीफा के दो दशक तक अध्यक्ष रह चुके जोआओ हैवेलांगे का 16 अगस्त को समरीतानो अस्पताल में निधन हो गया। वह 100 वर्ष के थे। वर्ष 2009 में हैवेलांगे ने कोपेनहेगन में आईओसी में रियो की ओलंपिक खेलों के आयोजन की दावेदारी के लिए प्रस्तुतिकरण की अगुआई की थी। उन्होंने ही विश्व कप को 16 टीमों से बढ़ाकर 32 टीमों का किया था। हैवेलांगे ने 1936 बर्लिन ओलंपिक में ब्राजील के लिए तैराकी स्पर्धा में हिस्सा लिया था। वर्ष 1974 से 1998 तक फीफा अध्यक्ष के तौर पर उन्होंने छह विश्व कप का आयोजन किया था।
वीरेन्द्र सहवाग को एमसीसी सदस्यता

भारत के पूर्व बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग को मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) की आजीवन सदस्यता प्रदान की गई है। दो तिहरा शतक लगाने वाले इकलौते भारतीय तथा यह उपलब्धि हासिल करने दुनिया के चार बल्लेबाजों में शुमार सहवाग अब मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ तथा सौरभ गांगुली के बाद एमसीसी की सदस्यता पाने वाले भारत के चौथे खिलाड़ी बन गए हैं।
भारत ने वेस्टइंडीज़ को 237 रन से हराया

सेंट लूसिया में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने वेस्टइंडीज़ को 237 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ भारत ने 4 टेस्ट मैचों की सीरीज़ 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली।
तीसरे टेस्ट के अंतिम दिन भारत ने वेस्टइंडीज़ को 346 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन वेस्टइंडीज़ के खिलाड़ी मात्र 108 रन ही बना सके। वेस्टइंडीज की तरफ से डैरेन ब्रावो ने 59 रन बनाए।
भारत के मोहम्मद शामी ने 3, इशांत शर्मा और रवींद्र जडेजा ने 2-2 और भुवनेश्वर कुमार व आर. अश्विन ने 1-1 विकेट हासिल किए।
वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 225 रन बनाए थे। भारत ने अपनी दूसरी पारी पांचवें दिन लंच से पहले 7 विकेट के नुकसान पर 217 रनों पर घोषित कर दी थी। इस तरह भारत ने वेस्टइंडीज़ पर 346 रनों की बढ़त हासिल करते हुए उसे 347 रन का लक्ष्य दिया था।
मेस्सी करेंगे टीम में वापसी

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ियों में शुमार लियोनेल मेस्सी ने अपने देश अर्जेंटीना से प्यार की वजह से राष्ट्रीय टीम में वापसी करने की घोषणा की है। लियोनेल मेस्सी ने बार्सिलोना के फोर्वड ने पिछले दिनों कोपा अमेरिका टूर्नामेंट के फाइनल में चिली के खिलाफ खराब प्रदर्शन के बाद अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास की घोषणा की थी।
अभिजीत गुप्ता को कॉमनवेल्थ शतरंज चैंपियनशिप का खिताब

ग्रैंडमास्टर और पूर्व विश्व जूनियर चैंपियन अभिजीत गुप्ता ने श्रीलंका के कोलंबो में कॉमनवेल्थ शतरंज चैंपियनशिप खिताब जीत लिया। अंतरराष्ट्रीय महिला मास्टर तानिया सचदेव ने भी महिला वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। ग्रैंडमास्टर एस एल नारायणन और दीप चक्रवर्ती को ओपन वर्ग में क्रमश: रजत और कांस्य पदक प्राप्त हुए। महिला वर्ग में मैरी एन गोम्स और किरण मनीषा मोहंती ने पोडियम स्थान हासिल किया।
श्रीलंका ने आस्ट्रेलिया से सीरीज जीती

ऑफ स्पिनर दिलरूवान परेरा के कॅरियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की मदद से श्रीलंका ने दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में 6 अगस्त को विश्व की नंबर एक टीम आस्ट्रेलिया को तीसरे दिन ही 229 रन से करारी शिकस्त देकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल की।
भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट मैच ड्रॉ

4 अगस्त को भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया। मैच के पाचवें दिन वेस्टइंडीज ने 6 विकेट पर 388 रन बनाए। इस मैच की पहली पारी में पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने 196 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने पहली पारी में 9 विकेट पर 500 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। मैच के तीसरे और चौथे दिन बारिश ने वेस्टइंडीज को बचा लिया। इसके बाद मैच के पाचवें दिन वेस्टइंडीज की तरफ से रोस्टन चेज के नाबाद 137 रन ने वेस्टइंडीज को हार से बचा लिया।अंतिम दिन भारत केवल दो विकेट लेने में ही कामयाब हो सका। उससे पहले भारत के पहली पारी में 500 रन के ज़वाब में वेस्‍टइंडीज पहली पारी में 304 रन से पिछड़ गई थी। सबीना पार्क पर वर्ष 1998 के बाद ये पहला मौका है जब कोई टेस्ट मैच ड्रॉ हुआ है। भारत एंटीगा में पहला टेस्ट, पारी और 92 रन से जीतने के बाद सीरीज में 1-0 से आगे चल रहा है।


एथलीट इंदरजीत सिंह दूसरी बार डोप टेस्ट में फेल

भारत के गोला फेंक एथलीट इंदरजीत सिंह के रियो ओलिंपिक में हिस्सा लेने की उम्मीदों को झटका लगा है। इंदरजीत का बी सैम्पल प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन के लिए पॉज़िटिव पाया गया। 28 वर्षीय इंदरजीत का ए सैंपल एंडोस्टेरोन स्टेरॉयड के लिए पॉज़िटिव पाया गया था। मौजूदा एशियाई चैम्पियन इंदरजीत को नेशनल एंटी-डोपिंग एजेंसी ने ये जानकारी दी।
खेलों में उत्कृष्टता देने के लिए टारगेट पोडियम योजना

भारत सरकार खेलों में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए ‘टारगेट पोडियम’ योजना शुरू की है। युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री विजय गोयल ने कहा कि सरकार देशभर में खेलों, खासकर स्वदेशी खेलों को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठा रही है।
खेल मंत्री ने कहा कि 30 शहरों में खेलों को बढ़ावा देने से संबंधित गतिविधियां आयोजित की जाएंगी और देश में जल्द ही फुटबाल का बुखार देखने को मिलेगा। इसके लिए देशभर में 25 हज़ार स्कूलों में फुटबाल का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
पहली बार अमेरिका में खेलेगी भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय क्रिकेट टीम पहली बार अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय स्तर का मैच खेलेगी। यहाँ वह वेस्टइंडीज के खिलाफ फ्लोरिडा में दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज ‘कैरेबियाई प्रीमियर लीग’ खेलेगी।
दो मैच फ्लोरिडा के फोर्ट लौडरडेल में 27 और 28 अगस्त को खेले जायेंगे। भारत के टीवी दर्शकों को ध्यान में रखते हुए मैच भारतीय समयानुसार शाम साढ़े सात बजे शुरू होंगे।
नाडा ने नरसिंह यादव को निर्दोष करार दिया

राष्ट्रीय डोपिंग निरोधी एजेंसी (नाडा) ने पहलवान नरसिंह यादव को प्रतिबंधित दवाओं के सेवन के मामले में निर्दोष करार दिया। नाडा के इस फैसले के बाद नरसिंह अब रियो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।
1 अगस्त को नाडा ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि प्रतिबंधित दवाओं के सेवन में नरसिंह किसी साजिश का शिकार हुए हैं, इसमें उनकी कोई गलती नहीं है।
नरसिंह यादव ने 74 किलोग्राम भार वर्ग में भारत के लिए रियो ओलंपिक का कोटा हासिल किया था, लेकिन डोप टेस्ट में फेल होने के कारण उनके रियो ओलंपिक में शामिल होने पर संशय हो गया था।
ओलंपिक में 112 साल बाद गोल्फ की वापसी

रियो डि जेनेरियो में होने वाले ओलंपिक के महासमर में 112 साल बाद गोल्फ की वापसी होगी। इसमें भारत के शीर्ष गोल्फर अनिर्बान लाहिड़ी और एसएसपी चौरसिया देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। इनके साथ देश की युवा अदिति अशोक महिला वर्ग में भारत की नुमाइंदगी करेंगी। ओलंपिक क्वालिफिकेशन की कटआफ तारीख 11 जुलाई थी, जिसके बाद लाहिड़ी और चौरसिया ने अंतर्राष्ट्रीय गोल्फ महासंघ की रैंकिंग के आधार पर रियो का टिकट हासिल किया है। एशिया के नंबर एक गोल्फर लाहिड़ी (विश्व रैंकिंग 62) और मौजूदा इंडियन ओपन चैम्पियन एसएसपी चौरसिया (विश्व रैंकिंग 207) आईजीएफ की रैंकिंग में क्रमश: 20वें और 45वें स्थान पर रहे। रियो ओलंपिक में दुनिया के कुल 60 गोल्फर भाग लेंगे।
भारत की मेजबानी में होगा कबड्डी विश्वकप

भारत इस वर्ष के अंत में कबड्डी विश्वकप की मेजबानी करेगा, जिसमें विश्वभर की 12 टीमें हिस्सा लेंगी। अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी महासंघ (आईकेएफ) ने 31 जुलाई को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि इस वर्ष कबड्डी विश्वकप का आयोजन भारत की मेजबानी में होगा। इस मेगा टूर्नामेंट में मेजबान भारत के अलावा अमेरिका, कनाडा, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया, ईरान, पोलैंड, पाकिस्तान, बांग्लादेश, कोरिया, जापान और केन्या की टीमें हिस्सा लेंगी।
ओलिंपिक में पहली बार खेलेगी रिफ्यूजी एथलीट्स टीम

रियो ओलिंपिक-2016 में 10 ऐसे एथलीट भी हिस्सा लेंगे, जो किसी देश को रिप्रेजेंट नहीं करेंगे। ये पूरी तरह इंटरनेशनल ओलिंपिक एसोसिएशन (आईओसी) की टीम होगी। 120 साल पहले 1896 में एथेन्स में पहला ओलिंपिक खेला गया था। तब से अब तक कभी इस तरह की टीम ने ओलिंपिक में हिस्सा नहीं लिया। रिफ्यूजी टीम के जीते गए मेडल भी किसी देश के अकाउंट में नहीं जोड़े जाएंगे। आईओसी की ये स्पेशल टीम उसी की यूनिफॉर्म में होगी। झंडा भी आईओसी होगा। इस टीम में सीरिया, साउथ सुडान और कॉन्गो के एथलीट्स शामिल हैं। इन 10 एथलीट्स ने प्रॉपर प्रॉसेस से ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई किया है।






विविध


पुरस्कार, नियुक्ति, प्रद्योगिकी, रिकॉर्ड, सम्मेलन, चर्चित व्यक्ति/स्थान, निधन, …

सबसे दूरी पर स्थित आकाशगंगा का पता चला

वैज्ञानिकों ने पृवी से 11.1 अरब प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित आकाशगंगा के एक समूह का पता लगाया है। आकाशगंगा का यह समूह अब तक प्राप्त आंकड़ों के अनुसार पृवी से सबसे अधिक दूरी पर स्थित है। नासा की चंद्र एक्सरे वेधशाला और अन्य दूरदर्शी की मदद से आकाशगंगा के इस समूह का पता लगाया गया है। आकाशगंगा के इस समूह को सीएल जे1001 प्लस 0220 नाम दिया गया है जो पृवी से 11.1 अरब प्रकाशवर्ष की दूरी पर स्थित है। अध्ययन के अनुसार इस आकाशगंगा का गठन 70 करोड़ वर्ष पूर्व हुआ था। सीएल जे1001 के कोर में 11 बड़ी आकाशगंगा हैं।
चर्चित व्यक्ति: मालविका राज जोशी

सत्रह साल की मालविका राज जोशी के पास 10वीं या 12वीं की स्कूली डिग्रियां तो नहीं हैं, लेकिन उनका दाखिला प्रतिष्ठित मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआइटी) में हो रहा है। दरअसल मालविका कंप्यूटर प्रोग्राम में काफी तेज हैं और उन्हें यह विषय बहुत पसंद है। मुंबई की इस लड़की को एमआइटी से विज्ञान के स्नातक की पढ़ाई करने के लिए छात्रवृति मिली है। मालविका ने तीन बार (दो रजत और एक कांस्य) पदक प्रोग्रामिंग ओलंपियाड में हासिल किया था, जिसके बाद उन्हें बिना डिग्री के ही एमआइटी में दाखिला मिल गया। दरअसल एमआइटी के एक प्रावधान के अनुसार वह विभिन्न ओलंपियाड (गणित, भौतिकी या कंप्यूटर) में मेडल जीतने वाले लड़के-लड़कियों को अपने यहां दाखिला देता है।
कर्नाटक बैंक को अवार्ड

निजी क्षेत्र के कर्नाटका बैंक को सुरक्षा एवं बचाव के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए ग्रीनटेक सेफ्टी अवार्ड दिया गया। बैंक ने बताया कि उसे इस साल का राष्ट्रीय ग्रीनटेक सेफ्टी अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान ग्रीनटेक फाउंडेशन उन संस्थानों को देती है जिसने सुरक्षा एवं बचाव के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया हो।
अमेरिकी कंपनी के सीईओ बने अजय गोपाल

आईआईटी बंबई के छात्र रहे साफ्टवेयर क्षेत्र के दिग्गज भारतीय मूल के अजय गोपाल को पेन्सिलवेनिया की कंपनी एएनएसवाईएस का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है। वह अगले साल एक जनवरी से पद संभालेंगे। यह कंपनी इंजीनियरिंग सिमुलेशन साफ्टवेयर बनाती है और जिसका इस्तेमाल विभिन्न उद्योगों में उत्पादों के डिजाइन के परीक्षण में किया जाता है।
अरुणा-प्रभा चैनल इस साल के अंत तक

इस साल के आखिर तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वोत्तर के लिए दूरदर्शन के नए चैनल ‘अरुण प्रभा’ को समर्पित करेंगे। इस चैनल से पूर्वोत्तर के लोगों की भाषा और संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा।


पद्मा सचदेव को सरस्वती सम्मान

मशहूर कवि और लेखिका पद्मा सचदेव को प्रतिष्ठित सरस्वती सम्मान से नवाजा गया।
उन्हें डोगरी भाषा में अपनी जीवनी ‘चिट्ट चेटे’ लिखने के लिए 2015 का सरस्वती पुरस्कार दिया गया है। 76 वर्षीय लेखिका की जीवनी 2007 में प्रकाशित हुई थी।
एमटीवी म्यूजिक वीडियो अवॉर्ड में बेओंस सबसे आगे

एमटीवी वीडियो म्यूजिक अवॉर्ड्स की इस साल की सूची में बेओंस सबसे ऊपर हैं। उनके राजनीतिक गीत ‘फार्मेशन’ को ‘वीडियो ऑफ दि ईयर’ और ‘बेस्ट फीमेल वीडियो’ का अवॉर्ड मिला। उन्हें बेस्ट कोरियोग्राफी, बेस्ट डायरेक्शन, बेस्ट सिनेमेटोग्राफी और वीडियो अल्बम ‘फार्मेशन’ के लिए बेस्ट एडीटिंग अवॉर्ड मिले। बेओंस के वीडियो अल्बम ‘फार्मेशन’ को प्रतिष्ठित ‘वीडियो ऑफ दि ईयर’ पुरस्कार मिला।
वनस्पति और जीव रक्षा के लिए लगा आध्यात्मिक मेला

चेन्नई में आठवें ‘हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा मेला-2016’ का आयोजन किया गया। मेले का मकसद लोगों को वनों के संरक्षण, वन्य जीवन की रक्षा, पर्यावरण का संरक्षण और मानवीय मूल्य जैसे विषयों से जोड़ना और जागरुक करना था।
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2009 से हर साल ‘हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा मेले’ का आयोजन किया जाता है जहां अलग-अलग हिंदू संगठन समाजहित के अपने-अपने कामों को प्रदर्शित करते हैं ताकि और भी लोग ऐसे कामों के लिए प्रेरित हो सकें।
जन्मदिन विशेष – मेजर ध्यानचंद: कुछ स्मरणीय तथ्य
ध्यानचंद का जन्म 29 अगस्त 1905 को इलाहाबाद के राजपूत घराने में हुआ।
ध्यानचंद प्रारंभिक शिक्षा के बाद 16 साल की उम्र में साधारण सिपाही के तौर पर भर्ती हो गए। ध्यानचंद को हॉकी खेलने के लिए प्रेरित करने का श्रेय रेजीमेंट के एक सूबेदार मेजर तिवारी को है।
हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के जन्म दिन को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार अर्जुन और द्रोणाचार्य पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं। 1956 में उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया।
फुटबॉल में पेले और क्रिकेट में जो स्थान ब्रेडमेन का है, वहीँ स्थान हॉकी में ध्यानचंद का है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय हॉकी मैचों में 400 से अधिक गोल किए। ध्यानचंद ने हॉकी में जो कीर्तिमान बनाए, उन तक आज भी कोई खिलाड़ी नहीं पहुंच सका है।
उनकी हॉकी की जादूगरी देखकर जर्मनी के तानाशाह हिटलर ने उन्हें जर्मनी की तरफ से खेलने की पेशकश कर दी थी।
दूसरे विश्व युद्ध से पहले ध्यानचंद ने 1928 एम्सटर्डम, 1932 लॉस एंजिल्स और 1936 बर्लिन में लगातार तीन ओलंपिक में भारत को हॉकी में गोल्ड मेडल दिलाए। भारतीय ओलंपिक संघ ने ध्यानचंद को शताब्दी का खिलाड़ी घोषित किया था।
मेजर ध्यानचंद का 3 दिसंबर, 1979 को नई दिल्ली में देहांत हो गया। झांसी में उनका अंतिम संस्कार किसी घाट पर न होकर उस मैदान पर किया गया, जहां वे हॉकी खेला करते थे।
दुनिया का सबसे बूढ़ा शख्स इंडोनेशिया में

इंडोनेशियाई मान्यता-प्राप्त दस्तावेजों के अनुसार मध्य जावा के रहने वाले 145 वर्षीय म्बाह गोथो अब तक दुनिया के सबसे वृद्ध व्यक्ति है। उनका जन्म 31 दिसम्बर 1870 को हुआ था। अभी तक दुनिया का सबसे बूढ़े व्यक्ति का खिताब फ्रांस के जैन कालमेंट के नाम है, जो 122 साल तक जीवित रहे। हालांकि अभी यह निश्चित नहीं है कि गोथो का नाम दुनिया के सबसे बूढ़े व्यक्ति के रूप में दर्ज किया जाएगा या नहीं क्योंकि अभी स्वतंत्र रूप से उनके दस्तावेजों की पुष्टि नहीं हो सकी है।
प्रो. आरबी सिंह अंतरराष्ट्रीय भूगोल संघ के उपाध्यक्ष

प्रथम भारतीय भूगोलवेत्ता व दिल्ली विविद्यालय के भूगोल विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. आरबी सिंह दूसरी बार अंतरराष्ट्रीय भूगोल संघ के उपाध्यक्ष चुने गए। इसके अलावा प्रो. सिंह अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक संघ में शहरी स्वास्य एवं कल्याण के भी सदस्य मनोनीत किए गए हैं। इनका नाम भारतीय राष्ट्रीय वैज्ञानिक अकादमी ने मनोनीत किया है। प्रो. सिंह भारत सरकार के प्रतिष्ठित समितियों जैसे पर्यावरण एवं वन मंत्रालय, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन केन्द्र के भी विशेषज्ञ हैं। प्रो सिंह भूगोल विभाग के दिल्ली स्कूल ऑफ ईकोनॉमिक्स में प्रोफेसर हैं। प्रो सिंह ने विश्वभर के सेमिनारों में करीब 35 से अधिक देशों में शोधपत्र प्रस्तुत किये हैं।
बृहस्पति के नजदीक से गुजरा नासा का जूनो यान

सौर ऊर्जा से चलने वाले नासा के जूनो अंतरिक्षयान ने पहली बार बृहस्पति के सबसे निकट से उड़ान भरने में सफलता प्राप्त की। यह बृहस्पति के महज 4,200 किलोमीटर के ऊपर से गुजरा। ऐसा पहली बार हुआ है जब मानव निर्मित कोई यान इस ग्रह के इतने निकट तक पहुंचा हो। बृहस्पति के पास से गुजरने के बाद शुरआती विश्लेषण में ये संकेत मिले हैं कि सबकुछ योजना के अनुरूप हुआ और जूनो पूरी दक्षता के साथ कार्य कर रहा है। जूनो का मिशन फरवरी 2018 में समाप्त होगा और इस दौरान बृहस्पति के निकट से इसके 35 और बार गुजरने की योजना है। इस अंतरिक्षयान को पांच अगस्त 2011 को फ्लोरिडा से प्रक्षेपित किया गया था और यह इस वर्ष चार जुलाई को बृहस्पति के निकट पहुंचा था।


सोशल मीडिया में टॉप पर पहुंचे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया पर देश के सबसे लोकप्रिय व्यक्ति हो गये हैं। फेसबुक पर प्रधानमंत्री मोदी भारत के सबसे लोकप्रिय व्यक्ति पहले से हैं, अब ट्वीटर पर भी वे सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले व्यक्ति हो गए।
ट्वीटर पर 2 करोड़, 22 लाख से भी ज्यादा फॉलोवर्स के साथ नरेन्द्र मोदी देश में अमिताभ बच्चन को पीछे छोड़ शिखर पर पहुंच गए हैं।
अगर पूरी दुनिया में वैश्विक नेताओं या राष्ट्राध्यक्षों की बात करें तो प्रधानमंत्री पहले से ही बराक ओबामा के बाद दुनिया के दूसरे सबसे लोकप्रिय नेता हैं।
फेसबुक पर प्रधानमंत्री मोदी के साढ़े 3 करोड़ से भी ज्यादा फोलोवर्स हैं, जो देश में सबसे ज्यादा हैं।
सोशल मीडिया का इस्तेमाल प्रधानमंत्री सुशासन के साथ ही जनता से सीधे सुझाव औऱ फीडबैक लेने में भी करते हैं। माई गॉव प्लैटफॉर्म के ज़रिए 36 लाख से ज्यादा भारतीय सरकार की नीतियों में सीधी भागीदारी कर रहे हैं।
सोशल मीडिया के ज़रिए देश के करोड़ों जनमानस से प्रधानमंत्री सीधे जुड़े रहते हैं तो उन्होंने इसकी मदद से मेक इन इंडिया, स्वच्छ भारत, मन की बात और सेल्फी विद डॉटर जैसे अभियानों से लोगों को जोड़ने में भी खासी सफलता पाई है।
मिला लापता अंतरिक्ष यान

नासा ने दो साल पहले गुम हुए अंतरिक्ष यान स्टीरियो-बी (सोलर टेरेस्ट्रियल रिलेशंस ऑब्जर्वेटरीज) को खोज निकाला है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने स्टीरियो-बी से मिले संकेत के आधार पर इससे दोबारा संपर्क स्थापित कर लिया हैं।
गौरतलब है सूर्य की दुर्लभ तस्वीरें लेने के लिए अक्टूबर, 2006 में स्टीरियो-बी और स्टीरियो-ए अंतरिक्ष यान भेजे गए थे। तकनीकी खामियों के कारण 01 अक्टूबर, 2014 को इस अंतरिक्ष यान का नासा से संपर्क टूट गया था। नासा के वैज्ञानिक पिछले 22 महीनों से स्टीरियो-बी की खोज में जुटे थे। हालांकि, स्टीरियो-बी से संपर्क टूटने के बीच स्टीरियो-ए ने अपना काम लगातार जारी रखा।


जन्मदिन विशेष – मदर टेरेसा: कुछ स्मरणीय तथ्य
मदर टेरेसा का जन्म 26 अगस्त, 1910 को वर्त्तमान मेसेडोनिया के स्कॉप्जे में हुआ था।
उनका वास्तविक नाम अगनेस गोंझा बोयाजिजू था।
मदर टेरेसा मिशनरीज ऑफ चैरिटी के संस्थापक थे।
18 साल की उम्र में उन्होंने सिस्टर्स ऑफ़ लोरेटो में शामिल होने का फैसला ले लिया।
मदर टेरेसा 6 जनवरी, 1929 को कोलकाता में लोरेटो कॉन्वेंट पंहुचीं और 1944 में वह हेडमिस्ट्रेस बन गईं।
मदर टेरेसा ने पटना के होली फॅमिली हॉस्पिटल से आवश्यक नर्सिग ट्रेनिंग पूरी की और 1948 में वापस कोलकाता आ गईं।
7 अक्टूबर 1950 को उन्हें वैटिकन से मिशनरीज ऑफ़ चैरिटी की स्थापना की अनुमति मिल गयी। इस संस्था का उद्देश्य भूखों, निर्वस्त्र, बेघर, लंगड़े-लूले, अंधों, चर्म रोग से ग्रसित और ऐसे लोगों की सहायता करना था।
मदर टेरेसा को मानवता की सेवा के लिए भारत सरकार ने पहले 1962 में पद्मश्री और बाद में 1980 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से अलंकृत किया।
मदर टेरेसा को 1979 में नोबेल शांति पुरस्कार मिला।
लगातार ख़राब सेहत के कारण 13 मार्च 1997 को उन्होंने ‘मिशनरीज ऑफ चैरिटी’ के मुखिया का पद छोड़ दिया और 5 सितम्बर, 1997 को उनकी मौत हो गई।
मानव सेवा और ग़रीबों की देखभाल करने वाली मदर टेरेसा को पोप जॉन पाल द्वितीय ने 19 अक्टूबर, 2003 को रोम में “धन्य” घोषित किया।
15 मार्च 2016 को पोप फ्रांसिस ने कार्डिनल परिषद में मदर टेरेसा को संत की उपाधि देने की घोषणा की। मदर टेरेसा को यह उपाधि इसी साल 4 सितंबर को दिया जाएगा।


डोडो पक्षी का अस्थि पंजर होगा नीलाम

लगभग चार सौ साल पहले विलुप्त हो चुके डोडो पक्षी का दुर्लभतम अस्थि पंजर आगामी नवंबर में नीलाम होने वाला है। यह अस्थि पंजर लगभग पूरे पक्षी का है और पक्षी की अलग-अलग हड्डियों को जोड़कर इसे 2000 के शुरूआती वर्षों में ही पूरा कर लिया गया था। मारीशस के पोर्ट लुईस में इस अस्थि पंजर को प्रदर्शनी में रखा गया है। अस्थि पंजर की नीलामी कर रहे विक्रेता ने 1970 से 1980 तक इस पंजर को पूरा करने के लिए अलग अलग जगह से पक्षी की हड्डियां खरीदी थीं। डोडो पक्षी सिर्फ मारिशस में रहते थे और इन पक्षियों को सबसे पहले डच नाविकों ने 1598 में देखा था लेकिन उसके 70 साल बाद ही धरती से इनका नामोनिशान खत्म हो गया। पक्षी लगभग एक मीटर लंबा होता था और इसका वजन 10 से 20 किलोग्राम के बीच होता था।
पृथ्वी जैसा नया ग्रह मिला

वैज्ञानिकों ने पृथ्वी जैसे एक ग्रह का पता लगाया है। इसे देखते हुए यह ग्रह हमारे सौरमंडल के बाहर यह ऐसी जगह हो सकती है जहां जीवन मुमकिन हो। यह ग्रह प्रॉक्सिमा सेंताउरी तारे की परिक्रमा करता है। यह तारा हमारे सोलर सिस्टम में सबसे नजदीक है। इस नए संसार को प्रॉक्सिमा बी नाम दिया गया है और यह 11 दिन में अपनी परिक्रमा पूरी करता है। साथ ही इसका तापमान इसकी सतह पर तरल अवस्था में जल के ठहरने के लिहाज से मुनासिब है। रिसर्चरों ने कहा है कि यह पर्वतों की दुनिया पृथ्वी से थोड़ी बड़ी है और हमारा सबसे नजदीक बिना गैर-सौरीय ग्रह है।
सिंगापुर बना बिना ड्राइवर टैक्सी चलाने वाला पहला देश

दुनिया की पहली सेल्फ ड्राइविंग टेक्सी सर्विस 25 अगस्त से सिंगापुर में शुरू हो गयी है। नुटोनोमी नाम की एक वेहिकल स्टार्टअप कंपनी ने यह टेक्सी सर्सिस शुरू की है। ये कार GPS टेक्नॉलोजी की मदद से काम करती है। इन कारों में वॉयस मेल, 3 कैमरे और रडार भी लगाया गया है। ये कैमरे कार के रास्ते में आने वाली दिक्कतों और ट्रैफिक लाइट्स को डिटेक्ट करने का काम करते हैं।
आकाशवाणी की मैत्री सेवा की शुरुआत

भारत और बांग्लादेश के बीच आपसी मित्रता में 23 अगस्त को एक नया अध्याय लिखा गया। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कोलकाता में बंगला श्रोताओं के लिए आकाशवाणी की मैत्री सेवा और एक वेबसाइट की शुरुआत की।

मैत्री सेवा: एक दृष्टि
यह सेवा भारत और बांग्लादेश के बीच एक साझा मंच की तरह काम करेगी और बंगला संस्‍कृति के संरक्षण में बड़ी भूमिका निभाएगी।
मैत्री चैनल स्‍वदेशी तकनीक से निर्मित एक हजार किलोवॉट उच्‍च क्षमता वाला चैनल है।
यह मीडियम वेब के जरिए 594 किलोहर्ट्ज़ की फ़्रीक्वेन्सी पर समूचे बांग्‍लादेश में सुना जा सकता है।
बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ की ब्रैंड एंबेसडर बनीं साक्षी

रियो ओलंपिक खेलों में भारत को पहला पदक दिलाने वाली पहलवान साक्षी मलिक ‘बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ’ कार्यक्रम के लिए हरियाणा का ब्रैंड अम्बैस्डर नियुक्त किया गया है।


दुनिया का सबसे बड़ा मोती

एक मछुआरे के पास दुनिया का सबसे बड़ा मोती मिला है। इसकी कीमत लगभग 670 करोड़ रुपये आंकी गई है।
इसका वजन 34 किलो है और 26 इंच लंबा है। फिलिपिन्स में मिले इस सबसे बड़े और विशाल मोती की कीमत अन्तर्राष्ट्रीय बजार में लगभग 10 करोड़ डॉलर (670 करोड़ रुपये) बताई जा रही है। यह मोती 6.4 किलो वजनी ‘पर्ल ऑफ अल्लाह’ से कई गुना बड़ा है। पर्ल ऑफ अल्लाह को अब तक का सबसे बड़ा मोती माना जाता था जिसकी कीमत 4 करोड़ डॉलर (260 करोड़ रुपये) है।
एयरकंडीशनर के लिए नई रेटिंग पद्धति

ब्यूरो आफ एनर्जी एफीशिएंसी (बीईई) ने एयर कंडीशनरों के लिए एक नई रेटिंग पद्धति ‘‘इंडियन सीजनल एनर्जी एफिसिएंसी रेशियो’ विकसित की है जिसके तहत अलग-अलग क्षेत्रों के तापमान को ध्यान में रखते हुए कंपनियों को रेटिंग प्रदान की जाने की व्यवस्था है। नई पद्धति से उपकरणों की ऊर्जा संरक्षण के उच्च मानक को स्थापति करने में मदद मिलेगी। इसके तहत रेटिंग तापमान के हिसाब से विकसित की गई है। इस नई पद्धति को जनवरी 2018 से पालन करना अनिवार्य होगा जबकि कई कंपनियां इन्वर्टर एयर कंडीशनर के लिए इसका पहले से ही इस्तेमाल कर रही है।
सबसे बड़ा विमान टेस्ट उड़ान में क्रैश

दुनिया का सबसे बड़ा विमान एयरलैंडर 10 पूर्वी इंग्लैंड में अपनी दूसरी उड़ान परीक्षण के दौरान 24 अगस्त को दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बेडफोर्डशायर में काडिर्ंगटन एयरफील्ड स्थित अपने बेस पर टेलीग्राफ के एक खंभे से टकराने के बाद एयरलैंडर 10 क्षतिग्रस्त हो गया। 3.3 करोड़ डॉलर की लागत वाली विमान की कंपनी हाइब्रिड एयर वीकल्स ने बताया कि चालक दल के सभी सदस्य सुरक्षित और ठीक हैं तथा कोई घायल नहीं हुआ है। गार्डियन की खबर के मुताबिक यह सबसे बड़े यात्री विमान से करीब 15 मीटर लंबा है और हेलियम के इस्तेमाल से 92 मील प्रति घंटा की रफ्तार से यात्रा करता है। एयरलैंडर ने 17 अगस्त को और किसी परेशानी के अपना पहला उड़ान परीक्षण पूरा किया था।
पाक में दाऊद के 6 ठिकानों पर UN की पुष्टि

भारत द्वारा मुहैया कराए गए अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहीम के पाकिस्तान के ठिकानों पर संयुक्त राष्ट्र ने पुष्टि की है। संयुक्त राष्ट्र की ओर से पाकिस्तान में अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहीम के उन नौ पतों में छह की स्पष्ट तौर पर पुष्टि हुई है जो भारत ने मुहैया कराए हैं। दाऊद वर्ष 1993 में मुंबई में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के मामले में भारत में वांछित है। इन हमलों में 257 लोग मारे गए थे और लगभग एक हजार लोग घायल हुए थे।


रामचंद्रन ओलंपिक आर्डर से सम्मानित

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष एन रामचंद्रन को ओलंपिक खेलों में उनके योगदान के लिए ‘ओलंपिक आर्डर’ से सम्मानित किया गया है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति(आईओसी) के अध्यक्ष थामस बाक ने आईओए अध्यक्ष रामचंद्रन को इस अवार्ड से सम्मानित किया है।
ओलंपिक आर्डर इन खेलों से जुड़ा सबसे बड़ा सम्मान है जो खेलों में अधिकारी के योगदान के लिए प्रदान किया जाता है। मई 1975 के बाद से यह अवार्ड दिया जा रहा है।
राकेश मोहन फेलो नामित

दिग्गज अर्थशास्त्री तथा रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर राकेश मोहन को प्रतिष्ठित येल यूनिवर्सिटी के नियंत्रण मामलों के संस्थान का वरिष्ठ फेलो नामित किया गया है। मोहन येल जैकसन इंस्टीट्यूट फार ग्लोबल अफेयर्स में 2016-17 के 15 वरिष्ठ फेलो के वर्ग से जुड़ेंगे। वरिष्ठ फेलो विभिन्न क्षेत्रों के अंतरराष्ट्रीय मामलों के दिग्गज हैं और वे एक साल या सेमेस्टर येल शिक्षण पाठ्यक्रमों से छात्रों को परामर्श देने से जुड़े रहे हैं।
न्यायमूर्ति मंजुला बनीं बंबई हाईकोर्ट की मुख्य न्यायाधीश

न्यायमूर्ति मंजुला चेल्लूर ने 22 अगस्त को बंबई उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश के पद की शपथ ली। वह बंबई उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश पद पर पहुंचने वाली दूसरी महिला हैं। कलकत्ता उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति चेल्लूर का बंबई उच्च न्यायालय में तबादला किया गया है। उन्होंने न्यायमूर्ति डीएच वघेला का स्थान लिया है जो 10 अगस्त को बंबई उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के पद से सेवानिवृत हुए।
हेन्डरसन का निधन

सत्तर के दशक में जानलेवा बीमारी का रूप ले चुकी चेचक के उन्मूलन के लिए विश्व स्वास्य संगठन के टीकाकरण कार्यक्रम के प्रमुख रहे डीए हेन्डरसन का 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया।


ब्रिक्स देशों की महिला सांसदों का सम्मेलन सम्पन्न

ब्रिक्स देशों की महिला सांसदों का दो दिवसीय सम्मेलन 21 अगस्त को जयपुर में घोषणापत्र के साथ सम्पन्न हो गया। ब्राजील, रूस, दक्षिण अफ्रीका, चीन और भारत ने सर्वसम्मति से जयपुर डिक्लेरेशन के प्रस्ताव को पारित किया। जयपुर घोषणापत्र में सदस्य देश इस बात पर सहमत हुए कि सतत विकास 2030 तक के लक्ष्य हासिल करने की दिशा में तेजी से कदम बढ़ाने तथा आपसी सहयोग को और मजबूत किया जाए। घोषणापत्र में बदलते पर्यावरण से जलवायु परिवर्तन, खाद्य उत्पादन और जीव जन्तुओं पर गहरा प्रभाव पड़ रहा है। यह सब के लिए सबसे बड़ी चिन्ता का विषय है और इसके समाधान के लिए सभी को योजना बनाकर संयुक्त प्रयास करने पड़ेंगे।
कनाडा के हाउस ऑफ कॉमन में पहली सिख महिला

कनाडा के हाउस ऑफ कॉमन में पहली बार किसी सिख महिला को सदन का नेता चुना गया है। इस पद पर पहुंचने वाली वह पहली महिला हैं। गवर्नर जनरल डेविड जॉनसन ने उन्हें ओटावा के रिडियू हॉल में शपथ दिलाई। भारतीय मूल की चग्गर ने इसे अपने राजनीतिक जीवन का बड़ा अवसर बताया। 36 वर्षीय चग्गर ने इस मौके पर कनाडावासियों का शुक्रिया अदा किया।
आईटी स्टार्टअप के मामले में टॉप थ्री में भारत

स्टार्टअप इंडिया, डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया आदि जैसी महत्वाकांक्षी सरकारी योजनाओं के कारण सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र के स्टार्टअप्स की संख्या के मामले में भारत विश्व में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। उद्योग एवं वाणिज्य संगठन एसोचैम तथा शोध संस्थान थाट आर्बिटरेज द्वारा तैयार एक संयुक्त रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार देश में आईटी क्षेत्र के स्टार्टअप्स की संख्या वर्ष 2015 के 4400 हो गई है। अमेरिका 4700 स्टार्टअप्स के साथ शीर्ष पर तथा ब्रिटेन 4500 स्टार्टअप्स के साथ दूसरे स्थान पर है। सभी क्षेत्र के स्टार्टअप्स के मामले में भी भारत शीर्ष पांच में शामिल है। देश में सभी क्षेत्र के कुल स्टार्टअप्स की संख्या 10 हजार है। चीन में भी इतने ही स्टार्टअप्स हैं। अमेरिका इस संदर्भ में भी 83000 स्टार्टअप्स के साथ शीर्ष पर है। रिपोर्ट के अनुसार देश में बेंगलुरु शहर आईटी स्टार्टअप्स के आकर्षण का सबसे बड़ा केन्द्र है। यह सर्वाधिक 26 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ पहले स्थान पर है। इसके बाद 23 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) दिल्ली दूसरे और 17 प्रतिशत के साथ मुंबई तीसरे स्थान पर है।
दीपा मेहता करेंगी द.एशिया फिल्मोत्सव की शुरुआत

भारतीय-कनाडाई निर्देशक दीपा मेहता पांचवें वार्षिक वाशिंगटन डीसी दक्षिण एशिया फिल्म महोत्सव का उद्घाटन करेंगी। इस तीन दिवसीय वार्षिक महोत्सव की शुरुआत 9 सितम्बर को होगी। इसमें दक्षिण एशियाई देशों की फिल्मों और डॉक्यूमेंटरियों को दिखाया जाएगा। बांग्ला फिल्मकार सुमन घोष की फिल्म ‘‘मी अमोर’ की स्क्रीनिंग के साथ इस फिल्म महोत्सव की शुरुआत होगी। फिल्म में परमब्रत चटर्जी और राइमा सेन ने प्रमुख भूमिका निभाई है। दिवंगत गजल गायक जगजीत सिंह को श्रद्धांजलि देते हुए ‘‘कागज की कश्ती’ नामक एक डॉक्यूमेंटरी भी दिखाई जाएगी।
रेलवे अपने धरोहर को प्रदर्शित करने के लिए गूगल से करेगा साझेदारी

रेलवे डिजिटल मंचों पर अपनी विरासतों को प्रदर्शित करने और उनका डिजटलीकरण के लिए गूगल के साथ साझेदारी करेगा। गूगल रेलवे की विरासतों का डिजिटलीकरण करने और उनकी मुफ्त सार्वभौमिक ऑनलाइन पहुंच सुनिश्चित कराने के वास्ते उनका डिजिटल भंडार तैयार करने में मदद पहुंचाने के लिए उसके साथ साझेदारी करेगा। भारतीय रेलवे के पास पुलों, भाप इंजनों, भवनों, कलाकृतियों और संग्रहालयों जैसी ढेरों विरासत हैं जिन्हें नियंत्रण दर्शकों के लिए प्रदर्शित किया जा सकता है।


उर्जित पटेल होंगे आरबीआई के नए गवर्नर

उर्जित पटेल को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का नया गवर्नर नियुक्त किया गया है। वह रघुराम राजन का स्थान लेंगे। राजन 4 सितंबर को गवर्नर पद से मुक्त हो रहे हैं। उर्जित पटेल इस समय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर हैं। वह डिप्टी गवर्नर से रिजर्व बैंक के गवर्नर बनने वाले आठवें व्यक्ति होंगे। उर्जित पटेल ने येल विश्वविद्यालय से पीएचडी (अर्थशास्त्र) किया है। और ऑक्सफोर्ड से एमफिल की पढ़ाई की है। राजन का कार्यकाल 4 सितंबर को खत्म हो रहा है, जिसके बाद उर्जित पटेल गवर्नर का पद संभालेंगे
प्रधानमंत्री का चर्चित सूट गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहने हुए सूट को अब गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने नीलामी में बिके दुनिया के सबसे महंगे सूट के तौर पर मान्यता दी है। इस सूट को तीन दिन की नीलामी के बाद एक हीरे के व्यापारी ने खरीदा थी।
इस सूट को सूरत के 62 साल हीरे के व्यापारी लालजीभाई पटेल ने 4.31 करोड़ रुपए में इसे खरीदा था और इस रकम को गंगा नदी के लिए चलाए जा रहे सस्वच्छ भारत अभियान के लिए दिया गया।
गौरतलब है पीएम मोदी ने इस सूट को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की भारत में जनवरी यात्रा के दौरान पहना था। और इस सूट की विपक्षी पार्टियों ने खूब आलोचना की थी। इस सूट पर पीएम मोदी का पूरा नाम गोल्डन लेटर्स में लिखा हुआ है।
दुनिया का सबसे ऊँचा और लम्बा शीशे का पुल

चीन ने दुनिया के सबसे ऊंचे और लंबे शीशे के पुल को आम जन के लिए 20 अगस्त को खोल दिया। 1,410 फुट लंबा यह पुल हुनान प्रांत के झांगजियाजी कैनयान में स्थित है और जमीन से 300 मीटर ऊपर है। इस पुल से गुजरने वाले यात्री 99 त्रिस्तरीय शीशे की पट्टी से बने रास्ते से गुजरते हैं।
इस पुल के निर्माण पर 34 लाख डॉलर की लागत आई है। छह मीटर चौड़े इस पुल की डिजाइन इजरायली वास्तुकार हैम दोतन ने तैयार की है। यह पुल अपने वास्तु और निर्माण के लिए दुनिया में रिकॉर्ड बन गया है।


दुनिया के सबसे बड़े जहाज ने पहली उड़ान भरी

दुनिया के सबसे बड़े जहाज ‘एयरलैंडर 10’ ने मध्य इंग्लैंड के कार्डिंग्टन में एक हवाई अड्डे से उड़ान भरी। इससे 85 साल पहले ‘आर101’ ने अक्तूबर 1930 में इसी हवाई अड्ड़े से उड़ान भरी थी और यह फ्रांस में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। निर्माता हाईब्रिड एयर व्हिकल (एचएवी) के मुताबिक 92 मीटर लंबे एयरलैंडर 10 को मूल रूप से अमेरिकी सेना के विजिलेंस विमान के तौर पर बनाया गया है लेकिन इसका इस्तेमाल माल ढोने समेत कमर्शियल कामों में भी किए जाने की संभावना है।
एयरलैंडर 10 के निर्माता एचएवी को इस परियोजना को बनाने के लिए ब्रिटेन की सरकार से 37 लाख डॉलर की आर्थिक मदद मिली थी। फर्म ने एयरलैंडर को ‘मौजूदा समय में उड़ान भर रहा सबसे बड़ा विमान’ करार दिया था। एचएवी के मुताबिक एयरलैंडर 4,880 मीटर तक और 148 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है।


स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन में वृद्धि

सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों और उनके आश्रितों की पेंशन राशि बढ़ा दी है। बढ़ी हुई पेंशन 15 अगस्त से लागू मानी जाएगी। प्रधानमंत्री ने लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में स्वतंत्रता सेनानियों को केंद्र सरकार से दी जाने वाली पेंशन राशि में 20 प्रतिशत की वृद्धि करने का ऐलान किया था।
दही हांडी प्रतियोगिता में किशोर बच्चे पर रोक

दक्षिण भारत में सदियों से चली आ रही जल्लीकट्टू की परंपरा पर रोक लगाने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र में लोकप्रिय दही हांडी को लेकर एक अहम फैसला सुनाया है। अदालत ने कहा है कि किशोर उम्र के बच्चे यानी 18 साल से कम उम्र के बच्चे इसमें हिस्सा नहीं ले सकते हैं। साथ ही अदालत ने हांडी की अधिकतम ऊंचाई 20 फीट रखने के हाई कोर्ट के आदेश में भी कोई बदलाव करने से इनकार कर दिया।
भारतीय मूल की नीरा टंडन हिलेरी क्लिंटन की प्रचार टीम में

भारतीय अमेरिकी मूल की नीरा टंडन को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन की प्रचार टीम के ट्रांजिशन प्रोजेक्ट का सह प्रमुख बनाया गया है। यह विभाग हिलेरी के राषट्रपति बनने की स्थिति में सत्ता के सहज हस्तांतरण की निगरानी करेगा। पूर्व मंत्री केन सालजार की अध्यक्षता वाले क्लिंटन-केन ट्रांजिशन प्रोजेक्ट को सत्ता के सहज हस्तांतरण को सुनिश्चित करने का काम सौंपा गया है।
चार राज्यों में नये राज्यपाल

मणिपुर: पिछले दिनों केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने वालीं नजमा हेपतुल्ला को मणिपुर का राज्यपाल बनाया गया है। वे मणिपुर की 18 वीं राज्यपाल होंगी। अभी मेघालय के राज्यपाल वी शणमुगनाथन मणिपुर के राज्यपाल का प्रभार संभाले हुए थे।
पंजाब: राजस्थान के रहने वाले भाजपा के पूर्व सांसद वीपी सिंह बदनौर को पंजाब का राज्यपाल बनाया गया है। बदनौर, कप्तान सिंह सोलंकी की जगह लेंगे जो हरियाणा के साथ-साथ पंजाब के भी राज्यपाल की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।
असम: पूर्व सांसद बनवारी लाल पुरोहित को असम का राज्यपाल बनाया गया है। वे पदमनाभा बालकृष्ण आचार्य की जगह लेंगे।
अंडमान निकोबार द्वीप समूह: दिल्ली विधानसभा में बरसों तक नेता प्रतिपक्ष रहे भाजपा के वरिष्ठ नेता जगदीश मुखी को अंडमान निकोबार द्वीप समूह का उप राज्यपाल नियुक्त किया गया है। वे रिटायर जनरल एके सिंह की जगह लेंगे।
फारूक खान लक्षद्वीप के नए प्रशासक
रिटार्यड आईपीएस अधिकारी एवं भाजपा के राष्ट्रीय सचिव फारूक खान को बुधवार को लक्षद्वीप का प्रशासक नियुक्त किया गया। जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियान का नेतृत्व कर चुके 1994 बैच के आईपीएस अधिकारी खान भाजपा के पूर्वोत्तर के प्रभारी सचिव हैं।
हरियाणा में पुलिस में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर महिला पुलिसकर्मियों के लिए कई घोषणाएं की। इनमें महिला पुलिस व पुरु षकर्मियों का एक कैडर बनाना, पुलिस में चरणबद्ध तरीके से महिलाओं का आरक्षण 33 प्रतिशत करना, एक हजार महिला पुलिस कांस्टेबल तथा 100 महिला उप-निरीक्षकों की भर्ती करना शामिल है। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने मुठभेड़ के दौरान शहीद होने वाले पुलिसकर्मियों के परिजनों को दी जाने वाली एक्स-ग्रेशिया राशि 10 लाख रपए से बढ़ाकर 30 लाख रपए करने तथा गंभीर रूप से घायल होने पर दी जाने वाली पांच लाख रपए की राशि को बढ़ाकर15 लाख रपए करने की भी घोषणा की।
गूगल साइंस फेयर के नियंतण्र अंतिम दौर में पहुंचे दो भारतीय

दो भारतीय फातिमा और श्रीआंक सहित चार भारतीय मूल के किशोर छठे सालाना ‘‘गूगल साइंस फेयर 2016’ के नियंत्रण अंतिम दौर में पहुंचने वाले 16 प्रतिभागियों में शामिल हैं जो 50,000 अमेरिकी डॉलर की छात्रवत्ति के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।
हैदराबाद के ‘‘वासवानी इंटरनेशनल स्कूल’ की 15 वर्षीय फातिमा ने एक ऐसी नियंतण्रपण्राली विकसित की है जो मुख्य जलाशय के द्वार और खेती के लिए पानी आपूर्ति करने वाली नहरों के संचालन को नियंत्रित कर स्वचालित जल प्रधंबन पण्राली मुहैया कराएगी। बेंगलुरू में इंदिरा नगर के ‘‘नेशनल पब्लिक स्कूल’ में दसवीं के 15 वर्षीय श्रीआंक ने ‘कीपटेब’ नाम का एक ऐसा पहना जाने वाला उपकरण विकसित किया है जो किसी व्यक्ति की रोजमर्रा की गतिविधियों को याद रखेगा।


मुंबई में मिली एक गुप्त सुरंग

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई स्थित राजभवन के नीचे अंग्रेजों के जमाने की एक सुरंग मिली है। करीब 150 मीटर लंबी यह सुरंग 12 फीट ऊंची व 3 मीटर चौड़ी है। यह सुरंग कुल 5000 स्क्वेयर फीट क्षेत्र में फैली हुई है। अब तक अंग्रेजों द्वारा इसे बनाने के पीछे की वजह रहस्य बनी हुई है।
अरुणाचल में बना एयरफोर्स को नया एयरफील्ड

भारतीय एयर फोर्स को अरुणाचल प्रदेश में चीन सीमा से महज 100 किलोमीटर की दूरी पर एक नई एयरफील्ड मिलने वाली है। यह एयरफील्ड दक्षिण पूर्व अरुणाचल में पासीघाट में स्थित है। इस आधुनिक लैंडिंग स्थल (एएलजी) का उद्घाटन इसी हफ्ते 19 अगस्त को किया जाएगा। पासीघाट एएलजी रणनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण होगा, जहां से सुखोई 30 एमकेआई लड़ाकू विमान और अमेरिका निर्मित C-130J सुपर हरक्यूलिस विमान उड़ और उतर सकते हैं।
पूर्व विधानसभाध्यक्ष चरती लाल गोयल का निधन

वयोबृद्ध नेता व दिल्ली विधानसभा के प्रथम अध्यक्ष चरती लाल गोयल का 16 अगस्त को निधन हो गया। दिवंगत चरती लाल गोयल 1993 से 1998 के बीच दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष रहे। भाजपा की स्थापना के बाद वह दो दशक तक दिल्ली प्रदेश भाजपा में उपाध्यक्ष रहे और चुनावों में जीत हांसिल की। दिल्ली के उपमहापौर व दिल्ली की विधानसभाध्यक्ष के अध्यक्ष के तौर पर उनका कार्य काफी सराहनीय रहा।
देवदास की एकमात्र कॉपी देने को बांग्लादेश तैयार

बांग्लादेश भारत को 1935 में बनी पीसी बरुआ की बंगाली फिल्म देवदास की कॉपी देगा। देवदास की एकमात्र कॉपी बांग्लादेश के पास है। बांग्लादेश के और भारत के सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। शरत चंद्र चट्टोपाध्याय के 1917 में लिखे रोमांटिक उपन्यास ‘देवदास’ पर 1927 से लेकर 2013 तक विभिन्न भाषाओं में 17 फिल्में बन चुकी हैं। पीसी बरुआ ने 1935 में बंगाली, 1936 में हिंदी और 1937 में असमी में फिल्म बनाई थी। बंगाली और हिंदी में बनी फिल्मों में पारो की भूमिका उनकी पत्नी जमुना बरुआ ने निभाई थी।
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रहमान ने संरा में दी प्रस्तुति

ऑस्कर विजेता संगीतकार एआर रहमान ने 70वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर संयुक्त राष्ट्र महासभा के हॉल में अपनी प्रस्तुति दी। उन्होंने कर्नाटक संगीत की किवदंती कही जाने वाली प्रख्यात कलाकार एमएस सुब्बालक्ष्मी के संगीत, सूफी गीतों और अपने चर्चित गीत ‘‘जय हो’ के जरिये समां बांधा। संयुक्त राष्ट्र हॉल में प्रस्तुति देने वाले 49 वर्षीय रहमान सुब्बुलक्ष्मी के बाद दूसरे भारतीय फनकार हो गए हैं। रहमान ने सुब्बुलक्ष्मी को उनकी शताब्दी जयंती पर श्रृद्धांजलि दी। सुब्बुलक्ष्मी द्वारा संयुक्त राष्ट्र में दी गई प्रस्तुति के भी इस वर्ष 50 साल पूरे हो रहे हैं।
मंगल यात्रा के लिए क्षुद्रग्रह मिशन

मंगल की भविष्य की मानव यात्राओं की अवधारणा को मजबूत करने के लिए नासा ने मिशन के रोबोटिक खंड के लिए अगले चरण के विकास और डिजाइन पर आगे बढ़ने के लिए ‘‘एस्टीराइड रीडायरेक्ट मिशन’ (एआरएम) को मंजूरी दे दी है। ‘‘एआरएम’ दो भागों वाला मिशन है जो नासा की लाल ग्रह की यात्रा के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण क्षमताओं के प्रदर्शन के लिए सुदूर अंतरिक्ष में रोबोटिक और मानव यान अभियानों को एकीकृत करेगा। ‘‘एआरएम’ का रोबोटिक तत्व धरती के पास एक क्षुद्र ग्रह ‘‘एनईए’ की यात्रा के समय विश्व की सबसे आधुनिक और सर्वाधिक सक्षम सौर विद्युत प्रणोदन पण्राली को प्रदर्शित करेगा। यद्यपि लक्षित क्षुद्र ग्रह का चयन आधिकारिक रूप से 2020 तक हो पाने की उम्मीद नहीं है।


केरल के पद्मनाभस्वामी मंदिर से 186 करोड़ रुपये का सोना गायब

केरल का प्रसिद्ध पद्मनाभस्वामी मंदिर एक बार फिर विवादों में आ गया है। मंदिर के खजाने से 186 करोड़ रुपये का सोना गायब होने की ख़बर सामने आई है।
ख़बर के अनुसार, पूर्व नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) विनोद राय कमिटी ने सुप्रीम कोर्ट में अपनी रिपोर्ट दाखिल की है।
इस रिपोर्ट में मंदिर के प्रशासन पर वित्तीय गड़बड़ियों का आरोप भी लगाया गया है। अक्टूबर 2015 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद विनोद राय ने मंदिर का ऑडिट किया था। ऑडिट में सोने के बर्तनों के गायब होने का पता चला है।
राष्ट्रपति ने साहित्यकारों को सम्मानित किया

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने 15 अगस्त को संस्कृत, फारसी, अरबी, पाली तथा प्राकृत भाषाओं के विकास में असाधारण योगदान करने के लिए संबंधित विद्वानों को सम्मानित किया। युवा विद्वानों को महर्षि बादरायन व्यास सम्मान से पुरस्कृत किया। श्री मुखर्जी ने 70वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर संस्कृत के आर. वेंकटरमन, विश्वनाथ गोपालकृष्ण, जियालाल कम्बोज, डॉ. भवेन्द्र झा, प्रो. प्रियतम चन्द्र शासी, प्रो. गुरूपाद क़े हेगडे, प्रो. एस. टी नागराज, सनातन मिश्र, एस. एल. पी. आज्जनेय शर्मा, प्रो. श्रीमती लक्ष्मी शर्मा, प्रो. विश्वनाथ भट्टाचार्य, प्रो. रामानारायण दास, डॉ. रामशंकर अवस्थी, हृदय रंजन शर्मा और डॉ. जानकी प्रसाद द्विवेदी को सम्मनित किया। संस्कृत में अंतर्राष्ट्रीय सम्मान श्री फरनांडो तोला को दिया गया है। अरबी भाषा के लिए अब्दुल मुसाब्बीर भुइया, सैयद असद रा हुसैन और बदर-ए-जमाल इस्लाही और फारसी भाषा के लिए हकीम सैयद गुलाम मेहदी रजा, चौधरी वहहाज अहमद अशरफ और मौलवी एच. रहमान काबली को सम्मानित किया गया है। पाली भाषा के लिए डॉॅ. बेला भट्टाचार्य और प्राकृत भाषा के लिए डॉॅ. दामोदर शासी को सम्मानित किया गया। इनके अलावा राष्ट्रपति ने संस्कृत, फारसी, अरबी, पाली तथा प्राकृत भाषाओं के युवा विद्वानों को महर्षि बादरायन व्यास सम्मान भी प्रदान किया गया है।
उपनिवेशकालीन बंगला लक्ष्मी निवास को बेचने की योजना

मुंबई स्थित एक उपनिवेशकालीन बंगला ‘‘लक्ष्मी निवास’ को बेचने की योजना है। इस बंगले में किसी समय पंडित जवाहर लाल नेहरू से लेकर राम मनोहर लोहिया, अरुणा आसफ अली, अच्युत पटवर्धन व जयप्रकाश नारायण जैसी देश की जानी-मानी राजनीतिक हस्तियां ठहर चुकी हैं। यह बंगला एक पारसी परिवार ने 1904 में बनाया था। यह बंगला 1865 वर्ग मीटर से अधिक इलाके में है और नेपियन सी रोड के पास ही स्थित है।


आजादी दिवस पर 82 को वीरता पुरस्कार

स्वतंत्रता दिवस की 70वीं सालगिरह के मौके पर 82 अधिकारियों और जवानों को वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इस सूची को मंजूरी दे दी है।
पिछले साल गोवा के पास दुर्घटनाग्रस्त हुए नौसेना के डोर्नियर विमान से कठिन परिस्थितियों में दो शव निकालने वाले नौसेना के जवान वीर सिंह को भी लेफ्टिनेंट कमांडर विकास कुमार नरवाल के साथ नौसेना पदक के लिए चुना गया है। वायु सेना पदक के लिए स्क्वाड्रन लीडर अभिषेक सिंह तंवर और स्क्वाड्रन लीडर भावेश कुमार दुबे को चुना गया है। भारतीय तटरक्षक के कमांडेंट राधाकृष्ण राजेश नांबिराज और कुलदीप प्रधान यांत्रिक को तटरक्षक पदक दिया जाएगा।
तीनों सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति की ओर से मंजूर वीरता पुरस्कारों में 1 अशोक चक्र, 14 शौर्य चक्र, 63 सेना पदक, दो नौसेना पदक और दो वायु सेना पदक शामिल हैं।
हंगपन दादा को अशोक चक्र: पूर्व कमांडो और अपने साथियों के बीच दादा के नाम से लोकप्रिय हवलदार हंगपन दादा को शांतिकालीन अभियानों के दौरान सेना को दिए जाने वाले सर्वोच्च सम्मान अशोक चक्र से सम्मानित किया गया है।
हवलदार हंगपन दादा ने इस साल 26 मई को जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में नौगांव क्षेत्र में तीन आतंकवादियों को ढेर कर दिया था। दादा ने उत्कृष्ट साहस दिखाया और दो आतंकवादियों को करीब से मार गिराया। गोलीबारी में वे गंभीर रूप से घायल हो गए। तीसरे आतंकवादी के सामने आने पर उन्होंने उसे भी ढेर कर दिया और फिर बलिदान दे दिया। अरुणाचल प्रदेश में तिराप जिले के बोरदुरिया गांव में दो अक्टूबर, 1979 को जन्मे दादा को 28 अक्टूबर 1997 को पैराशूट रेजीमेंट की तीसरी बटालियन में भरती किया गया था।
आईटीबीपी के दस कमांडो को वीरता पुरस्कार

अफगानिस्तान में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर आतंकवादी हमले को नाकाम करने के लिए आईटीबीपी के दस कमांडो को 70वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर शीर्ष पुलिस वीरता पुरस्कार से नवाजा गया है। हमले मजार ए शरीफ और जलालाबाद में भारतीय वाणिज्य दूतावासों पर तीन जनवरी और दो मार्च को हुए थे।
‘मानसी’ व संचालक को युद्ध सम्मान

चार वर्षीय लेब्राडोर और सेना के खोजी श्वान दस्ते की सदस्य ‘‘मानसी’ पहली ऐसी मादा श्वान है जिसे मरणोपरांत युद्ध सम्मान से सम्मानित करने के लिए चुना गया है। उसके संचालक बशीर अहमद वार और मानसी ने उत्तरी कश्मीर में आतंकवादियों की घुसपैठ की कोशिश को विफल करते हुए अपनी जान दे दी थी। मानसी को 14 अगस्त को ‘‘मेंशन ऑफ डिस्पेचिज’ प्रमाणपत्र से सम्मानित किया गया। राष्ट्र के लिए सर्वोच्च बलिदान देने के लिए उसका नाम भारत के गजट में प्रकाशित किया जाएगा। उसके संचालक और कुपवाड़ा के रहने वाले वार को भी मरणोपरांत सेना पदक से सम्मानित किया गया। उन्होंने श्रीनगर से 150 किलोमीटर दूर तंगधार में घुसपैठिए आतंकवादियों के एक समूह को चुनौती दी थी और संघर्ष में शहीद हो गए थे। मानसी और वार ने पिछले वर्ष तीन उग्रवादियों को मार गिराया था।
जैसे ही मानसी ने घुसपैठियों पर भौंकना शुरू किया तो दुश्मनों ने उस पर गोली चला दी। मानसी को गोली लगी देख वार आपा खो बैठे और उन्होंने घुसपैठियों पर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी और साथ ही पिछली यूनिट को भी घटना के बारे में सूचित कर और जवान भेजने को कहा। वार अपनी दोस्त मानसी की मौत का बदला लेना चाहते थे। मानसी की देखभाल वह उस समय से कर रहे थे जब वह दस्ते में शामिल हुई थी।
अखिल जोशी भेल के निदेशक बने

अखिल जोशी को भारत हैवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड (भेल) का निदेशक (पावर) नियुक्त किया है। इससे पहले श्री जोशी कंपनी में कार्यकारी निदेशक (एमएसएक्स एंड एचआर) के पद पर रहे हैं।


छत्तीसगढ़ में 41 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में 12 अगस्त को नक्सलियों के ख़िलाफ़ सरकार और सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता मिली। यहां तीन महिला सहित 41 नक्सलियों ने लाल आतंक का साथ छोड़कर समाज की मुख्यधारा में शामिल हो गए हैं। आत्म समर्पण करने वाले सभी नक्सलियों को शासन की पुनर्वास नीति के तहत लाभ दिया जाएगा।
उदित नारायण अटल मिथिला सम्मान से सम्मानित

बॉलीवुड के मशहूर प्लेबैक सिंगर उदित नारायण को हाल ही में नई दिल्ली में अटल मिथिला सम्मान से सम्मानित किया गया। भारत सरकार द्वारा पद्मभूषण से सम्मानित उदित नारायण इकलौते ऐसे गायक हैं, जिन्होंने 36 भाषाओं में गाने गाए हैं।
स्वतंत्रता दिवस फिल्म महोत्सव का हुआ शुभारंभ

आज़ादी के 70 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में “स्वतंत्रता दिवस फिल्म महोत्सव” का शुभारंभ किया गया जिसका उद्घाटन केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री वैंकेया नायडू ने किया। इस अवसर पर वैंकेया नायडू ने देश के उन वीर सपूतों को याद किया जिन्होंने देश को ब्रिटिश साम्राज्य के चुंगल से आज़ादी दिलाई थी।
इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न-2016

बॉलीवुड कलाकार सोनम कपूर और नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने ‘‘इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न-2016’ में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और अभिनेता का पुरस्कार हासिल किया है। 31 वर्षीय सोनम को नीरजा भनोट की जिंदगी पर बनी फिल्म ‘‘नीरजा’ में उनकी प्रस्तुति के लिए पुरस्कार दिया गया। जबकि नवाजुद्दीन को ‘‘रमन राघव 2.0’ में मनोरोगी के किरदार के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया।


नासिक कुंभ का समापन

महाराष्ट्र के नासिक में वर्ष भर तक चले सिंहस्थ कुंभ मेले का समापन हो गया। इस समापन अबसर पर गोदावरी नदी तट पर बने गंगा-गोदावरी मंदिर की पूजा अर्चना की गयी और इस मंदिर के पट को अगले कुंभ मेला 2027-28 तक के लिए बंद कर दिया गया। कुंभ मेला दो शहरों नासिक और त्रयंबकेश्वर में पिछले वर्ष 14 जुलाई को शुरू हुआ था। कुंभ मेला को दुनिया का सबसे बड़ा शांति पर्व माना जाता है। इस मेले में देश और विदेश से आये लाखों श्रद्धालुओं ने गोदावरी नदी में कुशावर्त और रामकुंड में आस्था की डुबकी लगायी थी। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार कुंभ मेला हर 12 वर्ष में आयोजित होता है। कुंभ मेले का आयोजन देश के चार स्थान हरिद्वार, इलाहाबाद (प्रयाग), नासिक और उज्जैन में होता है।
राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों में बनेगा आयुष शिक्षण संस्थान

सरकार ने 12 अगस्त को लोकसभा में कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में केंद्र सरकार आयुष शिक्षण संस्थान बनाएगी, जहां ऐसी सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं। आयुर्वेद, योग, होम्योपैथी (आयुष) मंत्री श्रीपाद येसो नाइक ने कहा कि राष्ट्रीय आयुष मिशन के अनुसार सरकार ने उन राज्यों-केंद्रशासित प्रदेशों में आयुष शिक्षण संस्थानों की स्थापना को मंजूरी दी है, जहां राज्य वार्षिक कार्ययोजना के प्राप्त प्रस्तावों के अनुरूप सरकारी क्षेत्र में इस तरह के शिक्षण संस्थान उपलब्ध नहीं हैं।
साइबर हमले रोकने को सीईआरटी का गठन

सरकार ने साइबर अपराध को उभरता सुरक्षा खतरा मानते हुए 12 अगस्त को लोकसभा में बताया कि साइबर हमलों को रोकने और जवाबी कार्रवाई करने के लिए रक्षा सेवाओं ने साइबर आपात मोचन दलों का गठन किया है। साइबर अपराध राष्ट्रीय स्तर समेत नियंत्रण स्तर पर एक बड़ा सुरक्षा खतरा बनकर उभरा है। चूंकि सशस्त्र बल विशेष निजी नेटवर्क पर काम करते हैं, इसलिए उन पर कोई संस्थागत हमला नहीं देखा गया है।
अमजद अली खां का ब्रिटिश वीजा आवेदन नामंजूर

देश के प्रसिद्ध सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खां का वीजा आवेदन ब्रिटिश उच्चायोग ने नामंजूर कर दिया। 70 वर्षीय फनकार को अगले महीने रायल फेस्टिवल हाल में कार्यक्रम पेश करना था।


कृष्णा पुष्करम महोत्सव13 अगस्त से

आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा जिले में 12 सालों में एक बार होने वाले कृष्णा पुष्करम महोत्सव की 13 अगस्त से शुरूआत होगी। महोत्सव के दौरान कृष्णा नदी और इसके आसपास के इलाकों में करोडों की संख्या में श्रद्धालु पवित्र डुबकी लगाएंगे।
12 दिनों तक चलने वाले कृष्णा पुष्करम महोत्सव के मद्देनजर जिले में 72 घाट बनाए गए हैं, जबकि पडोसी गुंटूर जिले में 44 घाटों का निर्माण किया गया हैं।
महान बल्लेबाज हनीफ मोहम्मद का निधन

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज हनीफ मोहम्मद का लंबे समय तक फेफड़ों के कैंसर से जूझने के बाद 11 अगस्त को निधन हो गया।
राजामणि होंगे माइक्रोसाफ्ट इंडिया लैब का प्रबंध निदेशक

माइक्रोसाफ्ट ने श्रीराम राजामणि को अपनी इंडिया लैब का प्रबंध निदेशक बनाने की घोषणा की। कंपनी ने यहां जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि वह माइक्रोसाफ्ट इंडिया के विश्व स्तरीय अनुसंधान, नवोन्मेष और गठजोड़ का नेतृत्व करेंगे। वह चंदू थेक्काथ की जगह लेंगे जो दो साल के लिए प्रबंध निदेशक थे।


स्वतंत्रता दिवस उत्सव 2016 पर विशेष वेब पेज लॉन्च

सूचना और प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू ने 10 अगस्त को स्वतंत्रता उत्सव, 2016 पर पीआईबी द्वारा विकसित विशेष वेब पेज लांच किया। पीआईबी के होम पेज pib.nic.in पर यह विशेष वेब पेज प्राप्त किया जा सकता है।
इस नए वेब पेज पर पूरे देश में मनाए जाने वाले स्वतंत्रता उत्सव से संबंधित कार्यक्रम को दिखाने के प्लेटफार्म के रूप में डिजाईन किया गया है। वेब पेज पर नेताओं और स्वतंत्रता से जुड़ी घटनाओं के फोटो, ऑडियो-वीडियो क्लीप, लेख तथा फीचर उपलब्ध कराए गए हैं।
अमेरिकी विश्वविद्यालय में हिंदू निदेशक

अमेरिका के एक आला विश्वविद्यालय ने अपना निदेशक ब्रह्मचारी व्रजविहारी शरण को नियुक्त किया है। इस संस्थान में बढ़ती हिंदू छात्रों की संख्या को देखते हुए पहले हिंदू पूर्णकालिक निदेशक को नियुक्त किया गया है।
विश्वविद्यालय में मिशन एंड मिनिस्ट्री के अंतरिम उपाध्यक्ष रे हावर्ड ग्रे ने कहा, ‘मुझे ब्रह्मचारी व्रजविहारी शरण को जार्जटाउन के हिंदू लोगों के पहले पूर्णकालिक निदेशक और पहले हिंदू पुजारी के रूप में नियुक्त करते हुए खुशी हो रही है।’ शरण एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के बाद जार्जटाउन विश्वविद्यालय से जुड़े हैं। वहां वह हिंदू पुजारी के रूप में तैनात थे।


अब हर साल देना होगा एंटी रैगिंग का हलफनामा

दिल्ली विविद्यालय समेत देशभर के विविद्यालयों में अंडरग्रेजुएट कोर्सेज दाखिले के बाद हर साल एंटी रैगिंग का हलफनामा देना होगा। यह हलफनामा www.antiragging.in पर ऑनलाइन भरा जा सकेगा। विविद्यालयों में रैगिंग को लेकर आ रहे मामले को देखते हुए विविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने इस संबंध में देशभर के विविद्यालयों को निर्देश भेजे हैं। यूजीसी ने कहा है कि एंटी रैगिंग को लेकर रेगुलेशंस बनाये गए हैं, उसका किसी भी स्थिति में उल्लंघन होने पर विविद्यालय के खिलाफ कार्रवाई होगी।
केरल के संस्थान को यूनेस्को का कन्फ्यूशियस प्राइज

साक्षरता के क्षेत्र में विशिष्ट काम के लिए यूनेस्को द्वारा दिया जाने वाला ‘‘कन्फ्यूशियस प्राइज फॉर लिटरेसी पुरस्कार-2016’ इस बार केरल के मल्लापुरम स्थित जन शिक्षण संस्थान को दिया जाएगा। संस्थान के कार्यक्रम ‘‘वोकेशनल एंड स्किल डेवलपमेंट फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट’ को यूनेस्को द्वारा बनाई जूरी ने काफी सराहा है। पुरस्कार 8 सितम्बर को यूनेस्को के मुख्यालय, पेरिस में अंतरराष्ट्रीय सक्षरता दिवस के दिन दिया जाएगा। नीलाम्बुर मुस्लिम आर्फेनेज कमेटी द्वारा चलाए जा रहे इस संस्थान की शुरुआत 2006 में हुई थी।
एमएस सुब्बुलक्ष्मी को यूएन देगा श्रद्धांजलि

शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र की दिग्गज गायिका एमएस सुब्बुलक्ष्मी को भारत के 70वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर संयुक्त राष्ट्र में श्रद्धांजलि दी जाएगी। महान गायिका के सम्मान में ऑस्कर विजेता संगीतकार एआर रहमान संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपनी प्रस्तुति देंगे। अपनी प्रस्तुति के जरिए रहमान भारत रत्न से नवाजी गईं पहली संगीतकार एमएस सुब्बुलक्ष्मी को श्रद्धांजलि देंगे।
सुब्बुलक्ष्मी के बाद संयुक्त राष्ट्र में प्रस्तुति देने वाले रहमान दूसरे भारतीय कलाकार होंगे। सुब्बुलक्ष्मी को 50 साल पहले संयुक्त राष्ट्र में प्रस्तुति देने के लिए आमंत्रित किया गया था।
प्रधानमंत्री ने किया ‘आज़ादी 70 साल, जरा याद करो कुर्बानी’ की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 अगस्त को मध्‍यप्रदेश के भाबरा स्थित शहीद चंद्रशेखर आजाद की जन्मभूमि से ’70 साल आजादी, याद करो कुर्बानी’ अभियान की शुरुआत की।
देश भर में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में केंद्रीय मंत्री और नेता भाग लेंगे। केंद्रीय मंत्रिमंडल के 75 मंत्री इस कार्यक्रम के प्रमुख मार्गदर्शक होंगे।
वे भारत की आज़ादी के लिए हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के द्वारा किए गए बलिदानों और महत्वपूर्ण घटनाओं का स्मरण करेंगे।
भारत छोड़ो आंदोलन से लेकर डांडी मार्च और काकोरी कांड जैसे इतिहास के बहुत से क्षणों का युवा पीढ़ी को प्रोत्साहन देने के लिए फिर से वर्णन किया जाएगा।


आईआईटी के भिलाई कैंपस का उद्घाटन

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 7 अगस्त को भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान-आईआईटी के भिलाई कैंपस का उद्घाटन किया।
पहले शिक्षा सत्र का विधिवत उद्घाटन करने के साथ ही उन्होने कुटेलाभाठा में आईआईटी बिल्डिंग का भूमि पूजन भी किया। केंद्र ने इसी साल मई में देशभर में 6 नए आईआईटी को मंजूरी दी थी। इनमें पलक्कड़ (केरल), तिरुपति (एपी), भिलाई (छत्तीसगढ़), खानपुर नगरोटा (जम्मू कश्मीर), गोवा और धारवाड़ (कर्नाटक) शामिल है। पहले वर्ष 180, दूसरे वर्ष 450 और तीसरे प्रवेश 928 बच्चों को प्रवेश दिया जा सकेगा। सभी 6 आईआईटी के बिल्डिंग निर्माण के लिए केंद्र ने 1128 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं।


शुभा मुद्गल को राजीव गांधी सद्भावना अवार्ड

प्रसिद्ध गायिका शुभा मुद्गल को साम्प्रदायिक सौहार्द, शांति और सद्भावना को बढ़ावा देने के प्रयासों के लिए 23वां राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। मुद्गल को यह अवार्ड पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर 20 अगस्त को प्रदान किया जायेगा। इस अवार्ड की शुरुआत शांति, साम्प्रदायिक सौहार्द और हिंसा के खिलाफ राजीव गांधी के योगदान के सम्मान में की गयी थी। इसके तहत एक प्रशस्ति पत्र और दस लाख रुपये नकद दिया जाता है। इनके अलावा यह पुरस्कार मदर टेरेसा, उस्ताद बिस्मिल्लाह खान, लता मंगेशकर, दिलीप कुमार आदि जैसे महान हस्तियों को भी दिया जा चुका है।


रानी नायर ने संभाली सीबीडीटी की कमान

भारतीय राजस्व सेवा की वरिष्ठ अधिकारी रानी नायर ने 5 अगस्त को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष का पदभार विधिवत संभाल लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडलीय नियुक्ति समिति ने गत 30 जुलाई को सेवानिवृत्त हुए अतुलेश जिंदल के स्थान पर उन्हें नियुक्त किया है। वह 31 अक्टूबर तक इस पद पर बनी रहेंगी। सुश्री नायर 1979 बैच की आईआरएस अधिकारी हैं। कालाधन कर के दायरे में लाने वाली आय घोषणा योजना को कार्यरूप देने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
नीता अंबानी बनी अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की पहली भारतीय महिला सदस्य

नीता अंबानी को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति का सदस्य बनाया गया है। इसी के साथ वो दुनिया की सर्वोच्च खेल संस्था में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बन गई है।
आईओसी में पहले भारतीय प्रतिनिधि सर दोराबजी टाटा थे। वही राजा रणधीर सिंह वर्तमान में आईओसी के मानद सदस्य हैं। नीता अंबानी रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और अध्यक्षा है।
रियो डि जेनेरियो में आईओसी के 129वें सत्र में उनका चुनाव किया गया। नीता अंबानी ने चुनाव में कुल 71 वोट हासिल किए। सदस्य बनने के लिए 39 वोटों की ही जरूरत थी। नीता 70 वर्ष की उम्र तक इस पद पर बनी रहेंगी।


भारतीय-अमेरिकी व्यक्ति की कंपनी को चांद पर यान भेजने की इजाजत

अमेरिका के संघीय विमानन प्रशासन ने अंतरिक्ष में यान भेजने और उसे चंद्रमा पर उतारने के लिए पहली बार एक निजी अमेरिकी कंपनी को लाइसेंस जारी किया है। कंपनी इस यान के प्रक्षेपण और इसे चंद्रमा पर उतारने का काम साल 2017 में करेगी। इस कंपनी का सह-संस्थापक और अध्यक्ष एक भारतीय-अमेरिकी नवीन जैन हैं।
अमेरिका के इस महत्वपूर्ण नीतिगत फैसले के बाद ‘मून एक्सप्रेस’ को चंद्रमा की सतह पर पहला रोबोटिक यान भेजने का अधिकार मिल गया है। इससे पहले कोई भी निजी अतंरिक्ष यान धरती की कक्षा से बाहर नहीं भेजा गया है और बाहय अंतरिक्ष में अभी तक जो भी अंतरिक्ष यान गए हैं वे सरकारी एजेंसियों की ओर से ही भेजे गए हैं।
इस कंपनी की स्थापना साल 2010 में अंतरिक्ष मामलों के विशेषज्ञ डॉ़ बॉब रिचर्डस, नवीन जैन और उद्यमी तथा कत्रिम बुद्धिमता एवं अंतरिक्ष तकनीक के जानकार डॉ़ बार्ने पेल ने मिलकर की थी। इसकी स्थापना के पीछे इनका साक्षा उददेश्य व्यावसयिक अंतरिक्ष खोज और नवाचार में अगुआ बनना है।
ट्विटर सेवा से जुड़ा दूरसंचार और डाक विभाग

दूरसंचार विभाग एवं भारतीय डाक ट्विटर सेवा से जुड़ गया। ट्विटर से जुड़ने के बाद अब लोगों की शिकायतों और समस्याओं का समाधान जल्द हो सकेगा।
संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने संचार भवन में दोनों विभागों के ट्विटर सेवा से जुड़ने की औपचारिक घोषणा करते हुए कहा कि बीएसएनएल एवं एमटीएनएल सहित दूरसंचार एवं डाक विभाग की ज्यादातर सेवाएं आम ग्राहकों से संबंधित हैं।
दिल्ली से मुंबई के बीच सेमी-हाइस्पीड टैल्गो ट्रेन का ट्रॉयल

दिल्ली से मुंबई के बीच सेमी-हाइस्पीड टैल्गो ट्रेन का ट्रॉयल शुरू हो गया। यात्री इस दूरी को महज़ 12 घंटे में तय कर सकेंगे। तूफानी गति से चलने वाली ये ट्रेन 1 अगस्त को दिल्ली से रात 7 बजकर, 55 मिनट पर चली थी।
टैल्गो का दूसरा परीक्षण 5 अगस्त को, तीसरा 9 अगस्त को जबकि चौथा एवं अंतिम परीक्षण 14 अगस्त को होगा।
पहले परीक्षण के दौरान ट्रेन को 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलाया गया। अंतिम परिक्षण में इस ट्रेन की गति को और बढ़ाकर 150 किलोमीटर प्रति घंटा तक करने की रेलवे की योजना है।
कम वजन वाली नौ बोगियों के साथ टैल्गो ट्रेन से दिल्ली और मुंबई के बीच रेल सफर के समय में चार घंटे की बचत होने की उम्मीद की जा रही है।
मूक-बधिरों को निशुल्क कोकलर इंप्लांट की सुविधा

जन्म से ही मूक-बधिर (गूंगे-बहरे) बच्चों की सुनने व बोलने की शक्ति वापस लाने के लिए केंद्र सरकार ने निशुल्क कोकलर इम्पलांट की सुविधा दी है। इस पर आने वाले 5 लाख रुपए के खर्च का वहन केंद्र सरकार करेगी। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के अंतर्गत पांच वर्ष की आयु तक के बच्चों के लिए यह योजना लागू होगा। इसका 350 बच्चे अभी तक लाभ उठा चुके हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने दिव्यांगों को स्वावलंबी बनाकर समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का संकल्प लिया है। इसे पूरा करने के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने अनेक क्रांतिकारी फैसले लिए हैं।
इंडोनेशिया में भारतीय नागरिक को राहत

नशीले पदार्थ रखने के आरोप में गिरफ्तार पंजाब के गुरदीप की मौत की सज़ा ऐन मौके पर रद्द कर दी गई। जबकि अन्य 4 को मौत की सज़ा दे दी गई।
गौरतलव है 12 साल पहले इंडोनेशिया में नशीले पदार्थ रखने के आरोप में पकड़े गए 14 लोगों में से एक भारतीय गुरदीप सिंह भी शामिल था। गुरुदीप 300 ग्राम हेरोइन के साथ गिरफ्तार हुआ था।

गुरदीप को इस मामले में मौत की सज़ा सुनाई गई थी। सज़ा के तहत 29 जुलाई को उसे गोली मारी जानी थी लेकिन उसकी मौत की सज़ा अचानक रोक दी गई। गुरदीप को छोड़कर एक स्थानीय और तीन नाइजीरियाई नागरिकों को मौत की सजा दे दी गई।




















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


Responsive ad

Amazon