शुक्रवार, 29 जुलाई 2016

Current Affairs GK



1) प्रसिद्ध पनामा नहर (Panama Canal) से सम्बन्धित कौन सा महत्वपूर्ण घटनाक्रम 26 जून 2016 को आयोजित हुआ ? – इस दिन इस नहर के तीसरे तथा सबसे चौड़े मार्ग को खोल दिया गया
विस्तार: 26 जून 2016 को आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में मध्य अमेरिकी देश पनामा (Panama) के राष्ट्रपति जुआन कार्लोस वरेला (Juan Carlos Varela) ने अपने देश की सर्वप्रमुख पहचान पनामा नहर के तीसरे निकास मार्ग (third lock) को आधिकारिक रूप से खोल दिया। इस तीसरे तथा अब तक के सबसे चौड़े जलमार्ग के खुलने से बहुत बड़े जहाज भी अब पनामा नहर के रास्ते अटलांटिक व प्रशांत महासागरों से जुड़ जायेंगे। इसकी वार्षिक क्षमता 14,000 भारी-भरकम जहाजों को पार कराने की होगी।

– लगभग 77-किलोमीटर लम्बी पनामा नहर को 15 अगस्त 1914 को पहली बार खोला गया था तथा इसने अटलांटिक महासागर (Atlantic Ocean) को प्रशांत महासागर (Pacific Ocean) से जोड़कर वैश्विक व्यापार को बढ़ाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई थी। अब नहर के तीसरे मार्ग के खुल जाने से इसकी क्षमता लगभग दोगुनी हो गई है।

– तीसरे मार्ग को तैयार करने में 5.8 अरब डॉलर ($5.8 billion) का खर्च आया जबकि 40 हजार से अधिक श्रमिकों ने 10 वर्ष तक काम कर इस भारी-भरकम परियोजना को अंजाम तक पहुंचाया। 26 जून 2016 को तीसरे मार्ग के खुलने के बाद इसके रास्ते अटलांटिक से प्रशांत महासागर में प्रविष्ट होने वाला पहला जहाज चीन का 984 फुट लम्बा जहाज “कॉस्को” (COSCO) था।


2) भारत 27 जून 2016 को प्रक्षेपास्त्रों तथा सम्बन्धित प्रौद्यौगिकिओं के अप्रसार से सम्बन्धित किस अनौपचारिक समूह का विधिवत सदस्य बन गया? – मिसाइल टैक्नोलॉजी कंट्रोल रेजीम (MTCR)
विस्तार: भारत मिसाइल टैक्नोलॉजी कंट्रोल रेजीम (Missile Technology Control Regime – MTCR) का 35वाँ तथा नवीनतम सदस्य 27 जून 2016 को उस समय बन गया जब नई दिल्ली में भारत के विदेश सचिव एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने फ्रांस, नीदरलैण्ड्स और लक्ज़मबर्ग के राजदूतों की उपस्थिति में MTCR की सदस्यता से सम्बन्धित दस्तावेजों पर हस्ताक्षर कर दिए।

– भारत MTRC का सदस्य बनने का प्रयास 2008 में हुए भारत-अमेरिकी परमाणु समझौते के बाद से ही कर रहा था। इस सम्बन्ध में भारत ने अपना औपचारिक आवेदन पिछले साल (वर्ष 2015) में किया था।

– MTCR तमाम देशों का एक अनौपचारिक (informal) तथा गैर-संधीबद्ध (non-treaty) समूह है जो प्रक्षेपास्त्रों, मानव-रहित वाहनों व विमानों तथा सम्बन्धित तकनीकों के प्रसार के क्षेत्र में समान विचारधाराओं को बढ़ावा देता है।

– MTCR का मुख्य उद्देश्य कम से कम 300 किलोमीतर की मारक क्षमता वाले 500 किलोग्राम से अधिक भार के प्रक्षेपास्त्रों, रॉकेट प्रणालियों, मानवरहित वायु प्रणालियों तथा ऐसे ही सम्बन्धित अस्त्र-शस्त्रों के प्रसार को सीमित रखना है। इसके अलावा व्यापक विनाश वाले हथियारों (weapons of mass destruction – WMD) के प्रयोग को भी यह समूह सीमित करने का प्रयास करता है।

– भारत के इस समूह के सदस्य बनने के चलते भारत तथा अमेरिका में जहाँ हथियार व्यापार तथा प्रौद्यौगिकी हस्तांतरण बढ़ने की संभावना है वहीं इस क्षेत्र में भारत और रूस के बीच चल रहे शस्त्र सहयोग को भी नई दिशा मिलने की संभावना है।


3) 27 जून 2016 की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर (Governor) पद के लिए केन्द्र सरकार ने किन चार हस्तियों का नाम अंतिम सूची के लिए चयनित किया है? – उर्जित पटेल, राकेश मोहन, सुबीर गोकर्ण और अरुंधति भट्टाचार्य
विस्तार: भारतीय रिज़र्व बैंक के उप-गवर्नर उर्जित पटेल (Urjit Patel), दो पूर्व उप-गवर्नर राकेश मोहन (Rakesh Mohan) और सुबीर गोकर्ण (Subir Gokarn) तथा देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की अध्यक्षा (Chairperson) अरुंधति भट्टाचार्य (Arundhati Bhattacharya) – ये वो चार हस्तियां हैं जिन्हें केन्द्र सरकार ने RBI के गवर्नर के प्रतिष्ठित पद के लिए अंतिम चार अभ्यर्थियों के रूप में निश्चित किया है। अब इन्हीं में से किसी एक को इस पद के लिए चयनित किया जायेगा। इस चयन प्रक्रिया में मौजूदा गवर्नर रघुराम राजन की भी भूमिका होगी।

– उल्लेखनीय है कि रघुराम राजन (Raghuram Rajn) ने जून 2016 के दौरान यकायक यह घोषणा कर दी थी कि वे सितम्बर 2016 में अपना 3-वर्षीय कार्यकाल समाप्त होने के बाद इसे और आगे बढ़ाने के इच्छुक नहीं हैं। उनकी इस घोषणा से पूरे देश के वित्तीय बाजार में कुछ समय के लिए आपाधापी का माहौल कायम हो गया था क्योंकि उन्हें भारतीय बाजार को स्थिरता प्रदान करने के लिए काफी हद तक जिम्मेदार माना जाता है।


4) आन्ध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) सरकार ने अपनी प्रस्तावित नई राजधानी “अमरावती” (Amaravati) की स्थापना की दिशा में आगे बढ़ते हुए क्या प्रमुख कदम 27 जून 2016 को उठाया? – उसने 14 सरकारी विभागों का कामकाज इस दिन से विजयवाडा के आस-पास स्थापित नए कार्यालयों में शुरु कर दिया
विस्तार: आन्ध्र प्रदेश प्रशासन ने अपनी नई राजधानी “अमरावती” में राज्य का सरकारी कामकाज स्थानांतरित करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए 27 जून 2016 से 14 सरकारी विभागों का काम-काज अस्थाई राजधानी हैदराबाद से विजयवाडा के आस-पास के क्षेत्रों में स्थानांतरित करा दिया। अब इन 14 विभागों ने हैदराबाद के बजाय उस क्षेत्र में काम करना शुरू कर दिया है जहाँ राज्य की नई राजधानी स्थापित की जा रही है।

– इन विभागों के निदेशकों तथा आयुक्तों समेत लगभग 1,000 कर्मचारी हैदराबाद से स्थानांतरित होकर यहाँ आ चुके हैं। ये कार्यालय मुख्यत: विजयवाडा तथा गुण्टूर के पास हैं जबकि कुछ कार्यालय मंगलगिरी के पास स्थापित किए गए हैं।

– उल्लेखनीय है कि विभागों का काम हैदराबाद से यहाँ स्थानांतरित करने के लिए प्रदेश सरकार ने पहले 15 जून 2016 की समयसीमा तय की थी तथा बाद में इसे बढ़ाकर 27 जून 2016 कर दिया गया था।
– यहाँ यह भी उल्लेखनीय है कि आन्ध्र प्रदेश सरकार का अस्थायी सचिवालय गुण्टूर जिले के वेलगापुडी (Velagapudi) नामक स्थान पर स्थापित किया जा रहा है क्योंकि मुख्यमंत्री एन. चन्द्रबाबू नायडू ने अपनी सरकार का पूरा कामकाज यहाँ शुरू करने की हिदायत दी थी।



5) 27 जून 2016 को दिवंगत हुए जर्ज़ेज़ देसाई (Xerxes Desai) किस सुप्रसिद्ध भारतीय ब्राण्ड की स्थापना से जुड़े हैं? – टाइटन घड़ियाँ (Titan Watches)
विस्तार: टाटा समूह (Tata Group) की कम्पनी टाइटन कम्पनी लिमिटेड (Titan Co. Ltd.) की स्थापना 80 के दशक में कर भारत की पहली स्वदेशी क्वार्ट्ज़ (quartz) घड़ियों को बाजार में उतारने में जर्ज़ेज़ देसाई की प्रमुख भूमिका थी। वे टाइटन के पहले प्रबन्ध निदेशक (MD) थे तथा टाइटन घड़ियों का देश को एक अत्यंत लोकप्रिय ब्राण्ड बनाने में उनकी अहम भूमिका थी।
– वे टाइटन की शुरुआत करने से पहले टाटा समूह की तमाम कम्पनियों के प्रबन्धन में अपनी प्रमुख भूमिका निभा चुके थे जैसे टाटा कैमिकल्स, टाटा इंडस्ट्रीज़, इण्डियन हॉटेल्स और टाटा प्रेस।




















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


Responsive ad

Amazon