मंगलवार, 8 मार्च 2016

राजस्थान बजट


राजस्थान बजट: शिक्षा पर जोर, सरकारी स्कूलों का होगा कायापलट



मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राज्य सरकार के आम बजट में शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने पर खास ध्यान दिया है। मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि 445 स्कूलों में अतिरिक्त भवनों का निर्माण किया जाएगा, साथ ही सभी स्कूलों में बिजली की दुरुस्त व्यवस्था के लिए 13 करोड़ रुपए तक खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा कई सरकारी स्कूलों की मरम्मत करवाए जाने के साथ ही उनमें सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी।
छात्राओं के लिए ट्रांसपोर्ट वाउचर...
मुख्यमंत्री के मुताबिक, प्रदेशभर के सभी शिक्षण संस्थानों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने पर जोर दिया जाएगा। साथ ही स्कूल दूर होने पर लड़कियों के आने-जाने के लिए ट्रांसपोर्ट वाउचर की व्यवस्था भी होगी। मुख्यमंत्री ने अल्पसंख्यक क्षेत्रों के लिए विशेष अनुदान की भी घोषणा की ।�
आयुर्वेद शिक्षा को मिलेगा बढ़ावा...
मुख्यमंत्री ने आईटीआई के लिए बजट में 213 करोड़ रुपए का प्रावधान किए जाने और चिकित्सा विश्वविद्यालयों में एमबीबीएस की 350 सीटों का इजाफा करने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री के मानें, तो सरकार आयुर्वेद की शिक्षा को बढ़ावा देगी।
कॉलेजों को वाई-फाई सुविधा...
इसके अलावा इस बार के बजट में पायलट बेसिस पर कई कॉलेजों में वाई-फाई सुविधा दिए जाने, वर्चुअल क्लास रूम शुरू किए जाने और कौशल विकास के लिए 20 नए संस्थान खोलने की भी घोषण की है।



















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


Responsive ad

Amazon