Sarkari Naukri

यह ब्लॉग खोजें

गुरुवार, 21 नवंबर 2019

GK Questions For All Exam 2019, General Knowledge Question Answer

GK Questions For All Exam 2019, General Knowledge Question Answer

1.वह शहर, जहां विश्व का प्रथम सीएनजी पोर्ट टर्मिनल स्थापित किया जाएगा ?
भावनगर
विशाखापट्टनम
मदुरई
हैदराबाद
विश्व का प्रथम कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) पोर्ट टर्मिनल भावनगर में स्थापित किया जाएगा। इसे अहमदाबाद के पद्यनाथ मफतलाल समूह और ब्रिटेन के फोरसाइट सर्विस लिमिटेड समूह द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित किया जाएगा। इसकी सालाना कार्गो हैंडलिंग क्षमता ₹60 लाख तक होगी।

2.राष्ट्रीय जलमार्ग अधिनियम (National Waterways Act), 2016 के लागू होने के साथ देश में राष्ट्रीय जलमार्गों की कुल संख्या हैं ?
111
100
15
11
राष्ट्रीय जलमार्ग अधिनियम (National Waterways Act), 2016 के लागू होने के साथ देश में राष्ट्रीय जलमार्गों की कुल संख्या 111 हो गई हैं। इलाहाबाद-हल्दिया जलमार्ग को भारत में राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या-1 का दर्जा दिया गया है। वर्ष 1988 में धुबरी से सदिया तक 891 किमी तक को राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या-2 घोषित किया गया।

3.कैगा परमाणु ऊर्जा स्टेशन किस भारतीय राज्य में स्थित है ?
कर्नाटक
तेलंगाना
आंध्र प्रदेश
पश्चिमी बंगाल
कैगा परमाणु ऊर्जा स्टेशन कर्नाटक, भारत के कागा में स्थित एक परमाणु ऊर्जा उत्पादन स्टेशन है। यह परमाणु ऊर्जा निगम द्वारा संचालित है। यह महाराष्ट्र के तारापुर (1400 मेगावाट) और रावतभाता (1180 मेगावॉट) राजस्थान के बाद भारत में तीसरा सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संयंत्र है। हमें ध्यान देना चाहिए कि कर्नाटक के कैगा परमाणु ऊर्जा स्टेशन की एक इकाई ने 940 दिनों से अधिक समय तक बिना किसी रुकावट के लगातार काम कर एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

4.अनुबंध कृषि (Contract Farming) पर कानून बनाने वाला देश का प्रथम राज्य है ?
तमिलनाडु
कर्नाटक
राजस्थान
गुजरात
तमिलनाडु देश का प्रथम राज्य बन गया है, जिसने कृषि उपज और पशुधन संविदा खेती तथा सेवा (संवर्धन और सुविधा) अधिनियम (Agricultural Produce and Livestock Contract Farming and Services (Promotion and Facilitation) Act) को मंजूरी देने के साथ ही अनुबंध कृषि पर कानून बनाया है। इसके अंतर्गत खरीदारों व किसानों के मध्य हुए फसल-पूर्व समझौते के तहत किसानों को पूर्व-निर्धारित मूल्य का भुगतान किया जाएगा।

5,वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद द्वारा जीनोम अनुक्रमण अध्ययन हेतु संचालित परियोजना का नाम है ?
इंडीजेन जीनोम
इंडियन जीनोम
स्वदेशी जीनोम
अपना जीनोम
हाल ही में वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (The Council of Scientific & Industrial Research- CSIR) द्वारा इंडीजेन जीनोम परियोजना (IndiGen Genome Project) के तहत 1000 से अधिक लोगों के जीनोम अनुक्रमण (Genome Sequencing) का अध्ययन किया। इस परियोजना के माध्यम से जीनोम डाटा से उपचार व रोकथाम के लिये सटीक दवाएँ विकसित करने की क्षमता बढ़ेगी जिसके द्वारा कैंसर तथा अन्य दुर्लभ आनुवांशिक रोगों का निदान संभव होगा।

6.वह सागर, जिसके असाधारण उच्च ज्वार को एक्वा अल्ता (Acqua Alta) नाम दिया गया ?
एड्रियाटिक सागर
कैस्पियन सागर
बाल्टिक सागर
लाल सागर
“एक्वा अल्ता” (Acqua Alta) एड्रियाटिक सागर में असाधारण उच्च ज्वार को दिया गया नाम है। हाल ही में इटली में एड्रियाटिक सागर के तट पर स्थित वेनिस में बाढ़ के कारण जलभराव की समस्या उत्पन्न हो गई। वर्तमान बाढ़ की विभीषिका पिछले 50 वर्षों में सबसे अधिक है।

7.पम्बा-अचनकोविल-वैपर (Pamba-Achankovil-Vaippar) नदी परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?
केरल
कर्नाटक
आंध्र प्रदेश
तेलंगाना
वर्तमान समय में केरल सरकार द्वारा प्रस्तावित पम्बा-अचनकोविल-वैपर (Pamba-Achankovil-Vaippar) नदी परियोजना के कार्यान्वयन का विरोध किया जा रहा है। जिसका मुख्य कारण केरल-तमिलनाडु के मध्य जल का डायवर्ज़न बढ़ जाना है। इस परियोजना की परिकल्पना वर्ष 1995 में केरल के लिये 500 मेगावाट बिजली का उत्पादन तथा तमिलनाडु में भूमि सिंचाई हेतु की गई थी।

8.स्वतंत्र भारत में कुल कितनी राष्ट्रीय जल नीतियों का निर्माण हुआ ?
3
4
2
5
राष्ट्रीय जल नीति में जल को एक प्राकृतिक संसाधन मानते हुए जीवन, आजीविका, खाद्य सुरक्षा और निरंतर विकास का आधार माना गया है। स्वतंत्रता के बाद देश में तीन राष्ट्रीय जल नीतियों का निर्माण हुआ है। पहली, दूसरी तथा तीसरी राष्ट्रीय जल नीति का निर्माण क्रमशः वर्ष 1987, 2002 और 2012 में हुआ था। हाल ही में केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय ने नई राष्ट्रीय जल नीति का मसौदा तैयार करने के लिये एक समिति का गठन किया है।

9.“करतारपुर गलियारा” की कुल प्रस्तावित लंबाई (अंतरराष्ट्रीय सीमा के दोनों ओर) है ?
2 किमी
3 किमी
5 किमी
6 किमी
करतारपुर गलियारा भारत में पंजाब के गुरदासपुर ज़िले के डेरा बाबा नानक साहिब को पाकिस्तान स्थित करतारपुर से जोड़ेगा। गलियारे की लंबाई लगभग 4 किमी (अंतरराष्ट्रीय सीमा के दोनों ओर 2 किमी) है। भारत और पाकिस्तान की सहमति के बाद यह गलियारा गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के अवसर पर खोला जाएगा।

10.आदर्श आचार संहिता के प्रथम संस्करण को_____ विधानसभा चुनाव – 1960 में पेश किया गया था ?
केरल
कर्नाटक
राजस्थान
आंध्र प्रदेश
आदर्श आचार संहिता, चुनाव से पहले राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को विनियमित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशानिर्देशों के एक समूह को संदर्भित करता है। आदर्श आचार संहिता के प्रथम संस्करण को पहली बार वर्ष 1960 में केरल विधानसभा चुनाव के दौरान किया गया था, जिसके उपरांत वर्ष 1962 में लोकसभा चुनाव के दौरान इसे बड़े पैमाने पर अपनाया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि आदर्श आचार संहिता में सामान्य आचरण, बैठकें, जुलूस, मतदान दिवस, मतदान केंद्र, पर्यवेक्षक, सत्ता में पार्टी और चुनाव घोषणापत्र के साथ आठ प्रावधान हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Responsive ad

Amazon