Sarkari Naukri

यह ब्लॉग खोजें

बुधवार, 27 नवंबर 2019

GK Question and Answer, SSC GK, GK All Exam 2019

GK Question and Answer, SSC GK, GK All Exam 2019


"AMBIS" सिस्टम क्या है और यह अपराधियों को पकड़ने में कैसे मदद करेगा?
ऑटोमेटेड मल्टी-मोडल बायोमेट्रिक आइडेंटिफिकेशन सिस्टम (AMBIS), सभी अपराधियों के फिंगरप्रिंट, फोटोग्राफ और रेटिना स्कैन जैसे डेटा को स्टोर करने का एक नया सिस्टम है.यह प्रणाली अपराधियों को तेजी से पकड़ने में पुलिस की मदद करेगी. महाराष्ट्र, देश का पहला राज्य बन गया जिसने AMBIS प्रणाली को अपनाया है.

दलबदल विरोधी कानून क्या है और इसके क्या प्रावधान हैं?
दलबदल विरोधी कानून; भारतीय संविधान की दसवीं अनुसूची जोड़ा गया है जिसे संविधान के 52वें संशोधन के माध्यम से वर्ष 1985 में पारित किया गया था. इस कानून के माध्यम से एक पार्टी से दूसरी पार्टी में जाने वाले निर्वाचित प्रतिनिधियों के दल बदल को रोकना था.

जानें टेस्ट मैच के लिए पिंक बॉल का रंग पिंक ही क्यों चुना गया है?
भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता में डे-नाइट टेस्ट मैच 22 नवम्बर 2019 से शुरू हो गया है. यह भारत के लिए पहला डे-नाइट टेस्ट मैच होगा. इस मैच की खास बात यह है कि यह पिंक बॉल से खेला जायेगा. आइये इस लेख में जानते हैं कि आखिर इस बॉल का रंग पिंक ही क्यों चुना गया है?

वनडे क्रिकेट में किन खिलाड़ियों ने हैट्रिक विकेट लिया है?
क्रिकेट में जब कोई बॉलर लगातर तीन गेदों पर 3 खिलाडियों को आउट कर देता है तो इसे विकेट की हैट्रिक कहा जाता है. अब तक एक दिवसीय मैचों (ODI) के इतिहास में 48 विकेट हैट्रिक ली जा चुकीं हैं जिनमें 4 भारतीय भी शामिल हैं. चेतन शर्मा; ODI में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय थे.

देश का पहला एंटी टेरर रोबोट: दक्ष
रक्षा अनुसन्धान और विकास संगठन (DRDO) ने देश का पहला एंटी टेरर रोबोट बनाया है जिसका नाम है; दक्ष. दक्ष; एंटी टेरर ऑपरेशन्स को अंजाम देने में निपुण होगा. अब लगभग 500 रोबोट भारतीय सेना में शामिल होने वाले हैं. आइये इस लेख में दक्ष की विशेषताओं को जानते हैं.

जानें किन-किन देशों में चीफ़ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ (CDS) का पद होता है?
लाल किले की प्राचीर से पीएम नरेन्द्र मोदी की घोषणा के अनुसार; भारत में जल्द ही एक चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) का पद बनाया जायेगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई अन्य देशों में भी यह पद है, लेकिन उसका नाम अलग है.आइये इस लेख में जानते हैं कि किन देशों में यह पद है और इसे क्या कहा जाता है?

लोकसभा सदस्यों की पार्टीवार सूची 2019
17 वीं लोकसभा के लिए आम चुनाव, 11 अप्रैल 2019 से 19 मई 2019 तक सात चरणों में हुए थे. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), 303 सीटें जीतने के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी. लोकसभा चुनाव 2019 में कुल वोट शेयर के मामले में भी भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है.

भ्रष्टाचार विरोधी लोकपाल: कार्य और शक्तियां
देश के पहले लोकपाल के तौर पर सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायधीश पिनाकी चन्द्र घोष को राष्ट्रपति ने लोकपाल बना दिया है. लोकपाल, राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी निकाय है, जो लोकपाल अधिनियम 2013 के पास होने के बाद 1 जनवरी 2014 से लागू हो गया है. इसकी निगरानी में सभी लोक सेवक आयेंगे जिनमें भारत के भूतपूर्व प्रधानमंत्री भी शामिल हैं.

भारत में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) कौन होता है?
चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ; सैन्य सलाहकार की भूमिका में देश के प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री को देश के लिए महत्वपूर्ण रक्षा और रणनीतिक मुद्दों से अवगत कराएगा. भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) की घोषणा दिसम्बर महीने में हो सकती है. इस बारे में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल की अध्यक्षता में कार्यान्वयन समिति को अभी भी सीडीएस के लिए चार्टर को परिभाषित करना है. ऐसी संभावना है कि CDS प्रमुख सरकार के लिए सिंगल सैन्य सलाहकार होंगे.

सुप्रीम कोर्ट के सभी मुख्य न्यायधीशों की सूची
भारतीय संविधान के अनुच्छेद 124 के तहत, भारत के मुख्य न्यायाधीश को भारत के राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किया जाता है. वह 65 वर्ष की आयु तक का कार्यालय संभाल सकता है. वर्तमान में भारत के सुप्रीम कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश सहित 34 न्यायाधीश है और मुख्य न्यायधीश में रूप में श्री शरद अरविंद बोबड़े कार्य कर रहे हैं.

सभी BRICS शिखर सम्मेलनों और मेजबान राष्ट्रों की सूची
BRIC, शब्द को पहली बार 2001 में गोल्डमैन सैक्स कंपनी के एक अधिकारी द्वारा दिया गया था. BRIC, की स्थापना के समय इसमें 4 सदस्य देश थे लेकिन 2010 में BRIC का विस्तार किया गया और इसमें दक्षिण अफ्रीका को शामिल करने के साथ ही इसका नाम BRICS हो गया था और इसके सदस्यों की संख्या 5 हो गयी थी. ब्रिक्स की पहली बैठक रूस के येकातेरिनबर्ग में 16 जून 2009 को हुई थी.

भारत के कैबिनेट मंत्रियों की सूची 2019
नरेंद्र मोदी कैबिनेट 2.0 में नवम्बर 2019 तक; 58 मंत्री हैं; जिसमें 25 कैबिनेट मंत्री, 9 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 30 राज्य मंत्री शामिल हैं. ध्यान रहे कि एक व्यक्ति के पास राज्य मंत्री का स्वतंत्र प्रभार भी है और राज्य मंत्री भी है. इसलिए राज मंत्रियों को संख्या इस आर्टिकल में 30 दी गयी है, जबकि व्यक्तिगत रूप से यह संख्या केवल 24 ही है. इस प्रकार केंद्र में कुल 25 +9 +24 =58 मंत्री हैं.

G-20 संगठन क्या है: शिखर सम्मेलनों और सदस्यों की सूची
G-20 नेताओं की वार्षिक बैठक को G-20 शिखर सम्मेलन के रूप में जाना जाता है. G-20 समूह अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग और कुछ अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों जैसे आतंकवाद, मानव तस्करी, ग्लोबल वार्मिंग आदि पर वैश्विक राय बनाने के लिए लिए प्रमुख मंच है. भारत सहित G-20 के 20 सदस्य हैं. G-20 की आखिरी मीटिंग जापान के शहर ओसाका में जून 2019 में हुई थी और अगली मीटिंग सऊदी अरब के रियाद में 21–22 नवंबर 2020 में होगी.

भारत द्वारा विकसित 5 स्वदेशी रक्षा हथियारों और सिस्टम की सूची
भारत 2014 से 2018 तक दुनिया का सबसे बड़ा हथियार आयातक था. लेकिन अभी भी भारत अपनी सैन्य आवश्यकताओं के लिए बहुत सारे हथियारों का आयात करता है. भारत सरकार; मेक इन इंडिया पहल के माध्यम से भारत में हथियारों के विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है. भारत ने स्वदेश में कई हथियार विकसित किए हैं जिनमें तेजस विमान, अर्जुन टैंक और आकाश मिसाइल इत्यादि शामिल हैं.

T.N. शेषन: भारत में चुनाव सुधार के सूत्रधार
टी. एन. शेषन लोकप्रिय रूप से भारत में चुनाव सुधारों के सूत्रधार के रूप में जाने जाते हैं. टी. एन. शेषन 12 दिसंबर 1990 से 11 दिसंबर 1996 तक भारत के 10वें मुख्य चुनाव आयोग थे. उनका जन्म 15 दिसंबर 1932 को पलक्कड़, मद्रास प्रेसिडेंसी, ब्रिटिश इंडिया (अब केरल, भारत) में हुआ था और 10 नवंबर 2019 को कार्डियक अरेस्ट से उनकी मृत्यु हो गई है.

ICC क्रिकेट विश्व कप जीतने वाले कप्तानों की सूची
अब तक 12 क्रिकेट विश्व कप 10 कप्तानों के द्वारा जीते जा चुके हैं. वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड और ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग दो ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने दो-दो क्रिकेट विश्व कप जीते थे. भारत के महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में एक ICC क्रिकेट विश्व कप 2011 में और एक T20 क्रिकेट विश्व कप 2007 में जीता था. इस लेख में ICC क्रिकेट विश्व कप जीतने वाले कप्तानों की सूची दी गयी है.

ICC टी-20 पुरुष विश्व कप 2020: शेड्यूल, टीमें, टिकेट और वेन्यू
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 7वें पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप 2020 का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है. यह टूर्नामेंट 18 अक्टूबर से 15 नवंबर 2020 तक ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा. ध्यान रहे कि अभी तक ऑस्ट्रेलिया ने टी-20 पुरुष वर्ल्ड कप नहीं जीता है और पहली बार यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जायेगा.

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड: इतिहास, कार्य और जरूरी तथ्य
देश को आतंकी गतिविधियों से बचाने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) का गठन 22 सितंबर 1986 को किया गया था. NSG का गठन जर्मनी के GSG-9 और यूनाइटेड किंगडम के SAS के पैटर्न पर किया गया था. राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG); भारत सरकार के गृह मंत्रालय के नियंत्रण में आता है.

विश्व के सभी सफल मून मिशनों की सूची
अब तक 3 देशों द्वारा चंद्रमा की अँधेरी साइड पर 20 मून मिशन सफलतापूर्वक लॉन्च किए गए हैं. अगर चंद्रयान -2 आंशिक रूप से विफल नहीं होता तो भारत ऐसा कारनामा करने वाला चौथा देश हो सकता था. पहला सफल मून मिशन ‘लूना 2’ था जिसे 12 सितंबर 1959 को सोवियत संघ (USSR) द्वारा लॉन्च किया गया था. आइये इस लेख में अन्य चन्द्र मिशनों के बारे में जानते हैं.

डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा लिखी गयी 25 पुस्तकों की सूची
डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम एक प्रख्यात भारतीय वैज्ञानिक और भारत के 11वें राष्ट्रपति थे. डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम भारत के अंतरिक्ष और मिसाइल विकास कार्यक्रम के साथ भी जुड़े थे इसी कारण उन्हें “मिसाइल मैन” भी कहा जाता है. उनकी असाधारण उपलब्धियों के कारण उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान “भारत रत्न” सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था. इस लेख में हम डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा रचित 25 प्रमुख पुस्तकों की सूची दे रहे हैं और आशा करते हैं कि ये पुस्तकें आपके जीवन में प्रेरणादायक साबित होंगी
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Responsive ad

Amazon