Sarkari Naukri

यह ब्लॉग खोजें

शुक्रवार, 11 जनवरी 2019

Rajasthan Current Affairs, Rajasthan GK, GK All Exam 2019

Rajasthan Current Affairs, Rajasthan GK, GK All Exam 2019


निकोलस मादुरो ने दूसरी बार ली वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति पद की शपथ

वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने 10 जनवरी 2019 को भारी विवादों के बीच दोबारा राष्ट्रपति पद की शपथ ली. निकोलस मादुरो को उच्चतम न्यायालय के प्रमुख माइकेल मोरेनो ने पद की शपथ दिलाई. वे इस पद पर वर्ष 2019 से वर्ष 2025 तक बने रहेंगे.

वेनेज़ुएला की राजधानी काराकास में आयोजित शपथ ग्रहण में सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित थे. इस शपथ ग्रहण समारोह में 94 देशों का प्रतिनिधिमंडल शामिल हुए. इनमें बोलीविया के राष्ट्रपति एवो मोरोलेस, क्यूबा के राष्ट्रपति मिगुएल डियाज कनाल, निकारागुआ के राष्ट्रपति डेनियल ओर्टेगा और अल सल्वाडोर के राष्ट्रपति सल्वाडोर सांचेज केरेन शामिल हैं.

मैरी कॉम दुनिया की नंबर एक महिला मुक्केबाज़ बनीं: एआईबीए

भारत की प्रसिद्ध महिला मुक्काबाज मैरी कॉम दुनिया की नंबर एक महिला मुक्केबाज़ (48 किलोग्राम वर्ग में) बन गई हैं. अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाज़ी संघ (एआईबीए) की ओर से जारी ताज़ा वरीयता सूची में मैरी कॉम को पहले-नबर पर रखा गया है.

एआईएबीए की वरीयता सूची में मैरीकॉम को अपने वर्ग में 1,700 प्वाइंट मिले हैं. छठी बार महिला मुक्केबाज़ी की विश्व चैंपियनशिप में मिली जीत ने उन्हें यह उपलब्धि दिलाई है.

आईआईटी मद्रास ने प्रयोगशाला में ‘स्पेस फ्यूल’ तैयार किया

आईआईटी मद्रास के शोधकर्ताओं द्वारा प्रयोगशाला में स्पेस फ्यूल तैयार किये जाने में सफलता हासिल की है. शोधकर्ताओं का कहना है कि यह फ्यूल अंतरग्रहीय परिस्थितियों को सिमुलेट करके प्रयोगशाला में बनाया गया है. विज्ञान पत्रिका प्रोसीडिंग्स ऑफ़ नेशनल अकैडमी ऑफ़ साइंसेज (PNAS) द्वारा हाल ही में इस शोध को प्रकाशित किया गया है.

शोधकर्ताओं द्वारा यह ईंधन भारत के लिए जैविक इंधन के एक स्वच्छ तथा सतत विकल्प के रूप में पेश किया गया है. वैज्ञानिकों का मानना है कि इस शोध से वायुमंडलीय कार्बन डाइऑक्साइड को अगली पीढ़ी के उर्जा स्त्रोत में परिवर्तित किया जा सकता है. यह भी संभव है कि इससे ग्रीन हाउस गैस तथा ग्लोबल वार्मिंग को नियंत्रित करने में सहायता मिलेगी.

भावना कस्तूरी ने रचा इतिहास, परेड में पहली बार महिला ऑफिसर सेना की टुकड़ी का नेतृत्व करेगी

प्रत्येक वर्ष 15 जनवरी को मनाये जाने वाले सेना दिवस परेड कार्यक्रम में इस बार ऐतिहासिक क्षण देखने को मिलेंगे. दरअसल, महिला ऑफिसर लेफ्टिनेंट भावना कस्तूरी पहली महिला ऑफिसर होंगी जो परेड में सेना की टुकड़ी का नेतृत्व करेंगी.

यह सैन्य टुकड़ी महिलाओं की उस टुकड़ी से अलग है जिसका नेतृत्व कैप्टन दिव्या अजिथ ने वर्ष 2015 में गणतंत्र दिवस के मौके पर किया था. 71वें सेना दिवस परेड के दिन लेफ्टिनेंट भावना कस्तूरी इंडियन आर्मी सर्विस कॉर्प्स (ASC) टुकड़ी का नेतृत्व करेंगी, जिसमें 144 पुरुष जवान शामिल होंगे.



अलोक वर्मा ने सीबीआई प्रमुख पद से हटाये जाने के बाद दिया इस्तीफा

सीबीआई निदेशक के पद से हटाए जाने के एक दिन बाद 11 जनवरी 2019 को आलोक वर्मा ने नौकरी से इस्तीफा दे दिया है. आलोक वर्मा को अग्निशमन विभाग, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड्स का जिम्मा दिया गया था, जिसे उन्होंने स्वीकार करने से इनकार कर दिया और उन्होंने इस्तीफा दे दिया. गौरतलब है कि आलोक वर्मा को पुनः नियुक्ति के कुछ घंटों बाद ही 10 जनवरी 2019 को केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशक पद से हटना पड़ा.

केन्द्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) द्वारा जांच रिपोर्ट में भ्रष्टाचार और कर्तव्य निर्वहन में लापरवाही के आरोपों के कारण उन्हें एक उच्च स्तरीय समिति द्वारा पद से हटाने का निर्णय लिया गया. आलोक वर्मा को सुप्रीम कोर्ट से मिली राहत के बाद महज 36 घंटे के भीतर ही उच्च स्तरीय समिति ने उन्हें पद से हटाने का अभूतपूर्व फैसला ले लिया.

कांग्रेस विधायक दल के नेता अशोक गहलोत ने जयपुर के अल्बर्ट हॉल में 17 दिसंबर 2018 को राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की जबकि प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने बतौर उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. इस समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, एच डी देवेगौड़ा सहित कई दिग्गज नेता शामिल हुए.

गौरतलब है कि हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस ने 99 सीटें हासिल कीं. यहां 74.21 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई जो कि पिछले चुनाव की तुलना में करीब एक प्रतिशत कम है. एक सीट पर प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव टाल दिया गया था.




1. हाल ही में किस शिक्षा संस्थान ने प्रयोगशाला में स्पेस फ्यूल तैयार किये जाने में सफलता हासिल की है?
a. आई आई टी मद्रास
b. आई आई टी दिल्ली
c. बेंगलुरु इंस्टिट्यूट ऑफ़ स्पेस टेक्नोलॉजी
d. पुणे एस्ट्रो कॉलेज


2. हाल ही में, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने एलिजा किट लॉन्च किया है. एलिजा किट का उपयोग निम्नलिखित में से किस पशु रोग से निपटने के लिए किया जाएगा?
a. पोलियो
b. संक्रामक अनीमिया
c. बुखार
d. डायरिया


3. निम्नलिखित में से कौन-सा देश अफ्रीका कप ऑफ नेशंस-2019 की मेजबानी करेगा?
a. मिस्र
b. दक्षिण अफ्रीका
c. कांगो
d. मोरक्को


4. आलोक वर्मा के स्थान पर हाल ही में किसे सीबीआई का अंतरिम निदेशक बनाया गया है?
a. एम नागेश्वर राव
b. वी पी पंत
c. अनिरुद्ध शर्मा
d. विवेक बंसल


5. सेना दिवस परेड कार्यक्रम में पहली बार सैन्य टुकड़ी का नेतृत्व करने वाली महिला ऑफिसर का क्या नाम है?
a. दिव्या अवस्थी
b. अमृता जैन
c. भावना कस्तूरी
d. शिखा तिवारी


6. केंद्र सरकार ने किस योजना के तहत 4,684 करोड़ रुपये की लागत से जम्मू-कश्मीर के सांबा, पुलवामा व गुजरात के राजकोट में 1-1 एम्स के निर्माण को मंज़ूरी दे दी है?
a. प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना
b. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
c. प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना
d. प्रधानमंत्री आवास योजना


7. ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने सत्ताधारी 'डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी' के किस पूर्व अध्यक्ष को नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है?
a. लिन चुआन
b. सु सेंग-चांग
c. विलियम लाइ
d. मा यिंग-जियू


8. निकोलस मादुरो ने 10 जनवरी 2019 को लगातार दूसरी बार किस देश के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ले ली?
a. पेरु
b. कोलंबिया
c. ब्राज़ील
d. वेनेज़ुएला


9. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और किस राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया है?
a. छत्तीसगढ़
b. त्रिपुरा
c. उत्तराखंड
d. मणिपुर


10. बैंक ऑफ बड़ौदा ने महानगरों व शहरों के बचत खाते के लिए तिमाही औसत न्यूनतम रकम की सीमा 1,000 रुपये से बढ़ाकर कितने रुपये कर दी है?
a. 5,000
b. 4,000
c. 3,000
d. 2,000


उत्तर:

1. a. आई आई टी मद्रास
विवरण: आईआईटी मद्रास के शोधकर्ताओं द्वारा प्रयोगशाला में स्पेस फ्यूल तैयार किये जाने में सफलता हासिल की है.

2. b. संक्रामक अनीमिया
विवरण: केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने एलिजा (एंजाइम लिंग्डी इम्यून सौरबेन्ट‍) किट्स जारी की. यह घोड़ों के संक्रामक खून की कमी रोग के लिए बनाई गई है.

3. a. मिस्र
विवरण: कन्फेडरेशन ऑफ अफ्रीकन फुटबॉल की कार्यकारी समिति में घोषणा की गई कि मिस्र अफ्रीकी कप ऑफ नेशंस-2019 की मेजबानी करेगा.

4. a. एम नागेश्वर राव
विवरण: आलोक वर्मा को सीबीआई निदेशक पद से हटाकर फायर सर्विस, सिविल डिफेंस, होम गार्ड में डायरेक्टर जनरल (डीजी) पद पर नियुक्त किया गया था. एम़ नागेश्वर राव को दोबारा सीबीआई का अंतरिम निदेशक पद सौंपा गया है.

5. c. भावना कस्तूरी
विवरण: सेना दिवस पर महिला ऑफिसर लेफ्टिनेंट भावना कस्तूरी पहली महिला ऑफिसर होंगी जो परेड में सेना की टुकड़ी का नेतृत्व करेंगी.

6. a. प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना
विवरण: केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत 4,684 करोड़ रुपये की लागत से जम्मू-कश्मीर के सांबा, पुलवामा व गुजरात के राजकोट में 1-1 एम्स के निर्माण को मंज़ूरी दे दी है.

7. b. सु सेंग-चांग
विवरण: ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने सत्ताधारी 'डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी' के पूर्व अध्यक्ष सु सेंग-चांग को नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है. दरअसल, नवंबर में स्थानीय चुनाव में हार की ज़िम्मेदारी लेते हुए प्रधानमंत्री विलियम लाई ने पूरी कैबिनेट समेत गुरुवार को इस्तीफा दे दिया था.

8. d. वेनेज़ुएला
विवरण: निकोलस मादुरो ने 10 जनवरी 2019 को लगातार दूसरी बार वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ले ली. मादुरो की चुनावी जीत को अवैध बताते हुए अमेरिका, कनाडा, यूरोपीय संघ और 12 लैटिन अमेरिकी देशों ने उनके दूसरे कार्यकाल का विरोध किया है.

9. a. छत्तीसगढ़
विवरण: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया है.

10. d. 2,000
विवरण: बैंक ऑफ बड़ौदा ने महानगरों व शहरों के बचत खाते के लिए तिमाही औसत न्यूनतम रकम की सीमा 1,000 रुपये से बढ़ाकर 2,000 रुपये कर दी है.




अशोक गहलोत के बारे में जानकारी

• अशोक गहलोत का जन्म 3 मई 1951 को जोधपुर, राजस्थान में हुआ.

• अशोक गहलोत ने विज्ञान और कानून में स्नाकतक डिग्री प्राप्तु की तथा अर्थशास्त्र विषय लेकर स्नागतकोत्तनर डिग्री प्राप्ता की.

• 67 वर्षीय अशोक गहलोत इससे पहले 1998 और 2008 में भी राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं.

• अशोक गहलोत 1973 से 1979 तक कांग्रेस की छात्र विंग एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं.

• उन्होंने 1977 में सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़कर अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत की थी.

• वर्ष 1980 के मध्यावधि चुनाव में गहलोत को जोधपुर से लोकसभा प्रत्याशी घोषित किया गया. वे यहां से सांसद बनकर पहली बार राष्ट्रीय राजनीति में पहुंचे.

• वर्ष 1985 में 34 साल के गहलोत को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नियुक्त किया गया. चार वर्ष तक वे इस पद पर रहे.

सचिन पायलट के बारे में जानकारी

• सचिन पायलट (जन्म 7 सितंबर 1977) एक भारतीय राजनीतिज्ञ तथा भारत सरकार की पंद्रहवीं लोकसभा के मंत्रीमंडलमें संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री में मंत्री रहे हैं.

• उन्होंने अपने स्नातक की डिग्री दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस महाविद्यालय से हासिल की. इसके बाद पायलट ने अमेरिका स्थित पेंसिलवानिया विश्वविद्यालय के व्हॉर्टन स्कूल से एमबीए की डिग्री भी हासिल की.

• 13 मई 2004 को पायलट चौदहवीं लोकसभा के लिए दौसा सीट से चुने गये जिसमें उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी को 1.2 लाख मतों से हराया था.

• 26 वर्ष की उम्र में वे भारतीय सांसद बनने वाले सबसे युवा व्यक्ति थे.

• पायलट केंद्र सरकार के गृह विभाग के स्टैंडिंग कमिटी के सदस्य एवं नागरिक उड़्डयन मंत्रालय के सलाहकार समिति के सदस्य भी रहे हैं.

Responsive ad

Amazon