Sarkari Naukri

यह ब्लॉग खोजें

सोमवार, 21 जनवरी 2019

GK in Hindi, Current Affairs GK, World GK

GK in Hindi, Current Affairs GK, World GK

सरकार ने तीन नए नौसैनिक एयर स्क्वाड्रन स्थापित करने को मंजूरी दी:
i.18 जनवरी 2019 को, सरकार ने गुजरात और तमिलनाडु में तीन नौसेना एयर स्क्वाड्रन की स्थापना को मंजूरी दी। यह निर्णय भारतीय नौसेना की समग्र शक्ति को समृद्ध करने के लिए लिया गया है।
ii.इस अनुमोदन के अलावा भारत सरकार ने केरल और अंडमान द्वीप समूह में स्थित डोर्नियर सर्विलांस स्क्वाड्रन के लिए भर्ती को भी मंजूरी दी।
iii.2016 में, डोर्नियर 228 समुद्री निगरानी विमान की खरीद के लिए अनुबंध हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड के साथ हस्ताक्षर किए गए।
iv.विमान घड़ी सेंसर आधारित निगरानी के माध्यम से भारतीय नौसेना के समुद्री डोमेन जागरूकता को बढ़ाएगा और समुद्र से आतंक और अन्य खतरों को दूर करने के लिए ऑपरेशन के क्षेत्रों में लक्ष्यीकरण डेटा प्रदान करेगा।
भारतीय नौसेना:
नौसेना स्टाफ के प्रमुख: एडमिरल सुनील लांबा

स्थलीय और उपग्रह प्रसारण पर 25 वाँ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी, बीईएस एक्सपो 2019 नई दिल्ली में आयोजित हुई:i.17 जनवरी 2019 को स्थलीय और उपग्रह प्रसारण पर 25 वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी का उद्घाटन किया, बीईएस एक्सपो 2019 का उद्घाटन सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे और ट्राई के चेयरमैन आरएस शर्मा ने नई दिल्ली में किया। प्रदर्शनी का विषय ‘नेक्स्ट जेन ब्रॉडकास्टिंग में आईटी वर्ल्ड ‘ है।
ii.दुनिया भर के 25 देशों की 300 से अधिक कंपनियों ने बीईएस एक्सपो 2019 में अपना उत्पाद प्रदर्शित किया है।
iii.सम्मेलन का आयोजन लगातार 25 वें वर्ष किया गया और इसमें 1000 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
iv.बीईएस एक्सपो 2019 का आयोजन ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग सोसाइटी (इंडिया) द्वारा किया गया।
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण:
♦ मुख्यालय- नई दिल्ली
♦ अध्यक्ष- राम सेवक शर्मा
♦ सचिव- सुनील के. गुप्ता
सूचना और प्रसारण मंत्रालय:
♦ राज्य मंत्री- राज्यवर्धन सिंह राठौर
♦ सचिव- अमित खरे
19 जनवरी 2019 को, भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई, महाराष्ट्र में भारतीय सिनेमा का देश का पहला राष्ट्रीय संग्रहालय लॉन्च किया, जो भारत में फिल्मों की एक शताब्दी पुरानी यात्रा को चित्रित करता है।
संग्रहालय की मुख्य विशेषताएं:
i.अत्याधुनिक संग्रहालय 140.61 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है और यह दो इमारतों-नई संग्रहालय भवन और 19 वीं शताब्दी के ऐतिहासिक महल गुलशन महल-मुंबई में फिल्म्स डिवीजन परिसर में स्थित है।
ii.भारतीय सिनेमा के राष्ट्रीय संग्रहालय का निर्माण संग्रहालय सलाहकार समिति के मार्गदर्शन में प्रसिद्ध फिल्म निर्माता श्याम बेनेगल के नेतृत्व में किया गया। एनएमआईसी को अपग्रेड प्रदान करने के लिए गीतकार प्रसून जोशी की अध्यक्षता में एक नवाचार समिति का गठन किया गया।
iii.इमारत में चार प्रदर्शनी हॉल निम्नलिखित हैं:
-महात्मा गांधी और भारतीय सिनेमा पर उनका प्रभाव
-बच्चों का फिल्म स्टूडियो
-प्रौद्योगिकी रचनात्मकता
-पूरे भारत में वाइब्रेंट सिनेमैटोग्राफिक कल्चर
iv.संग्रहालय का उद्देश्य दृश्य, ग्राफिक्स, कलाकृतियों, इंटरैक्टिव प्रदर्शनियों और मल्टीमीडिया एक्सपोज़िशन की मदद से एक कहानी सुनाने की विधा में भारतीय सिनेमा की एक शताब्दी से अधिक की यात्रा के माध्यम से आगंतुकों को अवगत कराना है।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने अरुणाचल प्रदेश में चिपु नदी पर डिफो ब्रिज का उद्घाटन किया:i.18 जनवरी 2019 को, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने अरुणाचल प्रदेश के लोअर दिबांग घाटी जिले में चिपु नदी पर 426 मीटर लंबे डिफू ब्रिज का उद्घाटन किया।
ii.सीमा सड़क संगठन (बीआरओं) ने भारत-चीन सीमा पर पुल का निर्माण किया है। पुल का निर्माण 2011 में शुरू हुआ था।
iii.पुल को बनाने की कुल लागत 4,847.83 लाख रुपये थी और इसे केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित किया गया था।
iv.पुल अरुणाचल प्रदेश के पूर्व भाग से पश्चिम भाग तक बहुत सुविधाजनक हैं और समय की बचत करेगा।
अरुणाचल प्रदेश:
♦ राजधानी- ईटानगर
♦ मुख्यमंत्री- पेमा खांडू
♦ गवर्नर- बी डी मिश्रा
♦ राष्ट्रीय उद्यान- नमदाफा राष्ट्रीय उद्यान, मौलिंग राष्ट्रीय उद्यान।
♦ वन्य जीवन अभयारण्य- केन वन्यजीव अभयारण्य, मेहो वन्यजीव अभयारण्य, डेइंग एरिंग मेमोरियल वन्यजीव अभयारण्य।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के तहत मुफ्त स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार की घोषणा की:
i.17 जनवरी 2019 को, ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक ने 1 फरवरी 2019 से ओडिशा के सभी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों को बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बीएसकेवाई) के तहत मुफ्त स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार की घोषणा की।
ii.इससे पहले बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के तहत नि: शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं भी ज्ञात थीं कि सभी गांवों और जिला मुख्यालयों के अस्पतालों में उप-केंद्रों पर कैशलेस देखभाल उपलब्ध है।
iii.योजना के तहत, एपीएल या बीपीएल श्रेणी के सभी मरीज सरकारी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में मुफ्त स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाने के लिए पात्र होंगे।
iv.राज्य सरकार ने अपने बजट से इस योजना के लिए 100 करोड़ रुपये से अधिक का प्रावधान किया।
बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के बारे में:
बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना को 15 अगस्त 2018 को ओडिशा सरकार द्वारा लॉन्च किया गया था। यह योजना सरकारी कॉलेजों और अस्पताल में सभी को मुफ्त चिकित्सा सेवा प्रदान करती है, चाहे वह किसी भी वर्ग के हो और यह आय, निवास या किसी अन्य दस्तावेज की आवश्यकता के बिना प्रदान की जाती है। इस योजना को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली और अब तक 2.25 करोड़ से अधिक लोगों ने इस योजना के तहत मुफ्त इलाज का लाभ उठाया है।
ओडिशा:
♦ राज्यपाल: गणेशी लाल
♦ मुख्यमंत्री: नवीन पटनायक
♦ राजधानी: भुवनेश्वर
♦ राष्ट्रीय उद्यान (एनपी): सिमिलिपाल एनपी, भितरकनिका एनपी

स्मार्ट और सस्टेनेबल एग्रीकल्चर के लिए एग्रो सॉल्यूशंस का दो दिवसीय सम्मेलन हैदराबाद में आयोजित हुआ:i.17 जनवरी 2019 को, भारत के उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडू ने हैदराबाद, तेलंगाना में स्मार्ट और सस्टेनेबल एग्रीकल्चर के लिए एग्रो-सॉल्यूशंस वाले 2-दिवसीय एग्री-विजन 2019 सम्मेलन का उद्घाटन किया।
ii.एग्रो-विजन 2019 सम्मेलन संयुक्त रूप से प्रोफेसर जयशंकर तेलंगाना राज्य कृषि विश्वविद्यालय, भारतीय उद्योग परिसंघ और कॉर्नेल विश्वविद्यालय, संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा आयोजित किया गया था।
iii.प्रोफेसर जयशंकर तेलंगाना राज्य कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ वी प्रवीण राव ने ‘कृषि उद्यमिता में प्रौद्योगिकी: प्रगतिशील किसानों से सफलता की कहानियों और अनुभवों’ पर एक पैनल की अध्यक्षता की।
iv.18 जनवरी, 2019 को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ त्रिलोचन महापात्र ने ‘फसल उपरांत प्रबंधन और खाद्य पदार्थों का मूल्यवर्धन: बाजार पहुंच में सुधार करने में किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) की भूमिका’ पर एक सत्र की अध्यक्षता की।
तेलंगाना:
♦ राज्यपाल: ई.एस.एल. नरसिम्हन
♦ मुख्यमंत्री: के चंद्रशेखर राव
♦ राजधानी: हैदराबाद
♦ राष्ट्रीय उद्यान (एनपी): मृगावनी एनपी, कवाल एनपी, कसु ब्रह्मानंद रेड्डी एनपी

सिक्किम के पकयोंग एयरपोर्ट पर भारतीय वायु सेना के एएन-32 ने लैंडिंग की:
i.16 जनवरी 2019 को, भारतीय वायु सेना का एएन -32 परिवहन विमान सिक्किम के पहले हवाई अड्डे और देश के सबसे ऊंचे वायुक्षेत्रों में से एक, पकयोंग एयरपोर्ट पर उतरा।
ii.पकयोंग हवाई अड्डा जो भारत-चीन सीमा से सिर्फ 60 किमी दूर है, समुद्र तल से 4500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और इसका उद्घाटन सितंबर 2018 में भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था।
iii.यह पकयोंग हवाई अड्डे पर एएन -32 श्रेणी के विमान द्वारा पहली लैंडिंग थी और चालक दल का नेतृत्व विंग कमांडर एस.के.सिंह ने किया था।
iv.भारतीय वायु सेना का एक ड्रोनियर विमान पहले ही पकयोंग हवाई अड्डे पर उतरा था।
v.पकयोंग हवाई अड्डे को देश के बाकी हिस्सों के साथ संपर्क भूमि-बंद राज्य, सिक्किम को बढ़ावा देने के लिए विकसित किया गया था।
भारत वायु सेना:
♦ वायु सेना प्रमुख: एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ
♦ मुख्यालय: नई दिल्ली
♦ आदर्श वाक्य: गौरव के साथ आकाश को स्पर्श करें

बैंकिंग और वित्त

यू.के. सिन्हा ग्रुप इन्सॉल्वेंसी की अवधारणा का अध्ययन करने वाले कार्य समूह का नेतृत्व करेंगे:
i.भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष, यू.के. सिन्हा ग्रुप इन्सॉल्वेंसी की अवधारणा का अध्ययन करने और एक उपयुक्त रूपरेखा सुझाने के लिए दि इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ़ इंडिया द्वारा गठित एक 11-सदस्यीय कार्य समूह का नेतृत्व करेंगे।
ii.वर्किंग ग्रुप को दो महीने के भीतर रिपोर्ट को प्रस्तुत करना होगा ताकि एक ग्रुप में इनसॉल्वेंसी रिजॉल्यूशन और कॉरपोरेट देनदारों के लिक्विडेशन की सुविधा के लिए रेग्युलेटरी फ्रेमवर्क की सिफारिश की जा सके।
iii.यह नोट किया गया था कि कॉर्पोरेट समूह दिवालियेपन में पड़ जाते हैं और इस तरह अपने पुनर्गठन की संभावनाओं को नाकाम कर देते हैं।
iv.समूह इंसॉल्वेंसी उस स्थिति में बहुत फायदेमंद होगी, जहां एक ही समूह में दो या अधिक एप्लिकेशन ऋणी के खिलाफ एक ही अदालत में मामला लंबित हैं।
v.भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक, अंशुला कांत और टाटा स्टील के कार्यकारी निदेशक और सीएफओ, कौशिक चटर्जी इस कार्य समूह के सदस्य हैं।
दि इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ़ इंडिया:
♦ अध्यक्ष: एम एस साहू
♦ मुख्यालय: नई दिल्ली

व्यापार और अर्थव्यवस्था

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड और लीबकॉइन भारत की पहली लिथियम आयन गीगा फैक्ट्री बनाएगे:
i.18 जनवरी 2019 को, सरकार ने घोषणा की कि भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड और लीबकॉइन भारत में पहला लिथियम आयन बैटरी प्लांट बनाने के लिए एक विश्व स्तरीय संघ बनाने के लिए बातचीत कर रहे हैं।
ii.संयंत्र की प्रारंभिक क्षमता 1 जीडब्ल्यूएच होगी और इसे नियत समय में 30 जीडब्ल्यूएच तक बढ़ाया जाएगा।
iii.यह परियोजना प्रचुर मात्रा में नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के साथ तेल आयात की जगह ऊर्जा स्वतंत्रता लाएगी। परियोजना का उद्देश्य एकीकृत विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है जिसके परिणामस्वरूप आत्मनिर्भरता और कम लागत आती है।
iv.इस परियोजना में घरेलू स्तर पर निर्मित मुख्य लागत घटक पर ध्यान देने के साथ ‘भारत द्वारा निर्मित, भारत के लिए’ शामिल होगा।
v.उच्च की सीएपीईएक्स और उच्च ओंपीईएक्स प्रक्रियाओं को बदलने के लिए अत्याधुनिक डिजिटल तकनीक भारत में इस परियोजना का मुख्य आकर्षण होगी।
भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल):
♦ मुख्यालय- नई दिल्ली।
♦ अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक- अतुल सोबती।

पुरस्कार और सम्मान

भारतीय-अमेरिकी गुरिंदर सिंह खालसा को प्रतिष्ठित रोजा पार्क ट्रेलब्लेजर पुरस्कार से सम्मानित किया गया:i.19 जनवरी 2019 को, एक भारतीय-अमेरिकी परोपकारी और उद्यमी, गुरिंदर सिंह खालसा (45) को उनके अभियान के लिए प्रतिष्ठित रोजा पार्क ट्रेलब्लेज़र पुरस्कार के साथ सम्मानित किया गया।
ii.उन्होंने अमेरिकी अधिकारियों को सिख समुदाय की पगड़ी के प्रति अपनी नीति बदलने के लिए मजबूर कर दिया था। 2007 में, खालसा को उनकी पगड़ी की वजह से एक हवाई जहाज में चढ़ने से मना कर दिया गया था।

नियुक्तिया और इस्तीफे

आरबीआई ने आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के सीईओ के रूप में वी वैद्यनाथन की नियुक्ति को मंजूरी दी:
i.17 जनवरी 2019 को, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने वी वैद्यनाथन को आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के सीईओ और एमडी के रूप में तीन साल की अवधि के लिए नियुक्त करने की मंजूरी दी।
ii.वी वैद्यनाथन कैपिटल फर्स्ट के संस्थापक और अध्यक्ष हैं।
iii.आईडीएफसी बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी कैपिटल फर्स्ट ने दिसंबर 2018 में अपना विलय पूरा कर किया है।
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक:
♦ मुख्यालय: मुंबई
♦ गैर-कार्यकारी अध्यक्ष: राजीव लाल
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई):
♦ मुख्यालय: मुंबई
♦ राज्यपाल: शक्तिकांत दास
♦ स्थापना: 1 अप्रैल 1935

स्टीफन लोफवेन को दूसरी बार स्वीडन के प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया:i.18 जनवरी 2019 को, स्वीडन ने चार महीने के राजनीतिक खालीपन को समाप्त कर दिया, जब सांसदों ने स्वीडन के डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता स्टीफन लोफवेन को दूसरे कार्यकाल के लिए स्वीडन के प्रधानमंत्री के रूप में चुना।
ii.स्टीफन लोफवेन को 153 मतों के साथ सरकार बनाने के अपने दूसरे प्रयास में सफलता मिली, जबकि उनके खिलाफ 115 मत पड़े।
iii.सरकार ग्रीन पार्टी के साथ और केंद्र पार्टी और उदारवादियों के साथ सहयोग में बनाई गई है।
iv.स्वीडन में विधान सभा चुनाव सितंबर 2018 में हुए थे और इन चुनावों में किसी मुख्य संसदीय ब्लॉक का बहुमत नहीं था।
स्वीडन:
♦ राजधानी: स्टॉकहोम
♦ मुद्रा: स्वीडिश क्रोना

विज्ञान और प्रौद्योगिकी

भारत में पहली बार: एचएएल द्वारा निर्मित हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर ने एयर-टू-एयर हथियार परीक्षण पूरा किया
i.17 जनवरी 2019 को, लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर , ने ओडिशा तट पर चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज में एक चलते हवाई लक्ष्य पर हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। यह लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर देश में पहली बार बनाया गया है, जिसे डिजाइन और विकसित रोटरी विंग रिसर्च एंड डिज़ाइन सेंटर, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा किया गया है।
ii.हेलीकॉप्टर हेलमेट माउंटेड दृष्टि और आगे की ओर अवरक्त अवरक्त प्रणाली से लैस है, जिससे इसके पायलटों को जमीन या हवा में किसी भी लक्ष्य का पता लगाने और नष्ट करने की अनुमति मिलती है।
iii.लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर पर अन्य हथियारों में 20 मिमी बंदूक और 70 मिमी रॉकेट शामिल हैं, जिन्होंने पिछले साल परीक्षण पूरा किया था।

इसरो 2020 और 2021 में दो मानवरहित अंतरिक्ष मिशन शुरू करेगा:
i.18 जनवरी 2019 को, इसरो ने घोषणा की हैं कि वर्ष 2020 और 2021 में दो मानवरहित अंतरिक्ष अभियान शुरू किए जाएंगे।
ii.देश की पहली मानवयुक्त अंतरिक्ष उड़ान गगनयान दिसंबर 2021 तक तीन मनुष्यों को सात दिनों के लिए अंतरिक्ष में भेजेगी।
iii.भारत में अंतरिक्ष मिशन को बढ़ावा देने के लिए, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रस्तावित मानव अंतरिक्ष यान मिशन के लिए 10,000 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी थी।
iv.इसरो उपग्रहों के निर्माण में व्यावहारिक अनुभव प्रदान करने के लिए एक महीने का युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम शुरू करेगा।
v.इसरो त्रिपुरा में एक ऊष्मायन केंद्र विकसित करेगा और त्रिची, नागपुर, राउरकेला और इंदौर में चार और ऐसे केंद्र बनाए जाएंगे।

पर्यावरण

जापान के कुचिनोरअबुजिमा द्वीप पर माउंट शिंडके ज्वालामुखी फटा:i.17 जनवरी 2019 को, जापान के कुचिनोरअबुजिमा द्वीप पर माउंट शिंडके पर एक ज्वालामुखी फटा, जिसकी राख हवा में 6000 मीटर तक फैल गई।
ii.कुचिनोरअबुजिमा द्वीप में रहने वाले सभी 140 लोगों को हिंसक विस्फोट के बाद वहां से दूर कर दिया गया,जापान में 110 सक्रिय ज्वालामुखी हैं।
iii.कुचिनोरअबुजिमा द्वीप, राजधानी टोक्यो से 1,000 किमी दक्षिण पश्चिम में है और इसका क्षेत्रफल 38 वर्ग किलोमीटर है,पूरा द्वीप किरीशिमा-याकू राष्ट्रीय उद्यान की सीमाओं के भीतर स्थित है।
iv.2015 में माउंट शिंडके ने विस्फोटक का अनुभव किया था। जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने ज्वालामुखी चट्टानों और पाइरोक्लास्टिक प्रवाह के लिए लोगों को सचेत किया था।
जापान:
♦ राजधानी: टोक्यो
♦ मुद्रा: येन
♦ प्रधानमंत्री: शिंजो आबे

निधन

इंडियन नेशनल लोकदल विधायक जसविंदर संधू का हरियाणा में निधन हुआ:
i.19 जनवरी 2019 को इंडियन नेशनल लोकदल के वरिष्ठ नेता और विधायक जसविंदर सिंह संधू का हरियाणा में 63 वर्ष की आयु में कैंसर से पीड़ित होने के बाद निधन हो गया।
ii.वह 1991, 1996, 2000 और 2014 में पिहोवा सीट से हरियाणा विधानसभा के लिए चुने गए थे।
iii.उन्होंने राज्य के कृषि मंत्री के रूप में भी काम किया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Responsive ad

Amazon