Sarkari Naukri

यह ब्लॉग खोजें

सोमवार, 6 नवंबर 2017

Rajasthan GK In Hindi

हाल ही में दिल्ली में आयोजित हुए मेगा ब्यूटी पेजेंट में राजस्थान राज्य के जोधपुर जिले की किस महिला डॉक्टर ( मल्टीटास्किंग गायनेकोलॉजिस्ट ) ने देश-विदेश से आई 45 फाइनलिस्ट को हराकर मिसेज इंडिया अर्थ का खिताब जीत लिया है।
( डॉ. सोनल परिहार )

हाल ही में इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आईजीबीसी) और कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) द्वारा जयपुर जंक्शन पर एनर्जी एफिसिएंसी को लेकर किए गए सर्वे के अनुसार जयपुर जंक्शन को सिल्वर सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया है।

हाल ही में ऑल इंडिया ओपन आर्चरी टूर्नामेंट में राजस्थान की किस महिला खिलाड़ी ने गोल्ड मेडल जीता है। ( नीलम जाखड़ )

ऑस्ट्रेलिया में एशियाई समुदाय के लोगों में क्रिकेट को बढ़ावा देने के प्रयासों पर हाल ही में ऑस्ट्रेलिया ने राजस्थान मूल के किस व्यक्ति को मल्टी कल्चरल एबेंसडर के खिताब से नवाजा है। ( संजय शर्मा )

हाल ही में केंद्रीय कृषि एवं किसान मंत्री गजेंद्र सिंह द्वारा "खोजपूर्ण पत्रकारिता" के लिए 35 वां माणक अलंकरण पुरस्कार किसे प्रदान किया गया। ( दैनिक भास्कर के विशेष संवाददाता आंनद चौधरी को )


हाल ही में न्यूजर्सी में संपन्न हुई मिस इंडिया वर्ल्डवाइड 2017 प्रतियोगिता में भारतीय मूल की किस युवती ने 18 देशों की युवतियों को हराकर मिस इंडिया वर्ल्ड वाइड 2017 का खिताब अपने नाम कर लिया है। ( मधु वल्ली )

दुनिया में पहली बार हुई मिस व्हीलचेयर वर्ल्ड प्रतियोगिता में किस युवती ने दुनिया की पहली मिस व्हीलचेयर वर्ल्ड बनने का खिताब अपने नाम किया है। ( बेलारूस की एलेक्जेंदरा )

हाल ही में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ( ट्राई ) द्वारा किए गए इंटरनेट स्पीड टेस्ट में देश की कौनसी टेलीकम्यूनिकेशन कंपनी इंटरनेट स्पीड मामले में अव्वल रही है। ( रिलायंस जियो )

देश के लिए शहीद होने वाले सैनिकों के लिए कुछ करने की चाहत से एयरफोर्स में विंग कमांडर पद से रिटायर हुए किन तीन दोस्तों ने मिलकर देश का पहला ऑनलाइन मेमोरियल बनाया है। ( बेंगलुरु के अफराज, बिहार के राजेंद्र प्रसाद और एलके चौबे ने )

'जाने भी दो यारों' जैसी मशहूर फिल्म बनाने वाले प्रसिद्ध निर्देशक जिनका हाल ही में दिल का दौरा पड़ने की वजह से 69 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। ( कुंदन शाह )

भारत में पहली बार हो रहे फीफा अंडर-17 विश्व कप टूनामेंट कब से कब तक खेले जाएंगे। ( 6 से 28 अक्टूबर )

हाल ही में राजस्थान में कौनसे नए एयरपोर्ट का उद्घाटन (11 अक्टूबर, 2017) मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा किया गया है।
( किशनगढ़ एयरपोर्ट )

हाल ही में ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ गवर्नमेंट डॉक्टर्स एस्सोसिएशन का नया राष्ट्रीय संगठन महामंत्री किसे बनाया गया है।
( अखिल राजस्थान सेवारत चिकित्सक संघ के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. अजय चौधरी )

हाल ही में चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ व राज्यमंत्री बंशीधर खंडेला द्वारा राज्य में बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य व टीकाकरण के लिए 4 माह तक राज्य के 11 जिलों में चलाये जाने वाले किस अभियान का शुभारंभ रविवार (08/10/2017) किया गया। ( सघन मिशन इंद्रधनुष )

हाल ही में (आईएमए) इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की राज्य शाखा में किसे सयुंक्त सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।
( डॉ. सर्वेश शरण जोशी )

नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान के लिए 15 अगस्त को केंद्र सरकार द्वारा आयोजित की गई तीन मिनट शॉर्ट वीडियो फिल्म प्रतियोगिता में राजस्थान के हिमांशु गुप्ता द्वारा बनाई गई किस फिल्म को देशभर में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है।
( कुछ मीठा तो बनता है )

भारत में पहली बार हो रहे फीफा अंडर-17 विश्व कप टूनामेंट देश के कौनसे-कौनसे राज्यों में खेले जाएंगे।
( नई दिल्ली, नवी मुंबई, गोवा, कोच्चि, गुवाहटी और कोलकाता में )

हाल ही में देश की सबसे बड़ी तेल व गैस उत्पादक कंपनी ओएनजीसी के नए एमडी और चेयरमैन के रूप में किसे नियुक्त किया गया। ( शशि शंकर )

हाल ही में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने साईबाबा की समाधि के सौ वर्ष पूरे होने के मौके पर शिरडी में नए इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शुभारंभ किया है।

कांग्रेस से महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके नारायण राणे ने कौनसी नई पार्टी बनाने का ऐलान किया है।
( महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष )

हाल ही में सशस्त्र सीमा बल के महानिदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है।
( सीनियर आईपीएस अधिकारी रजनीकांत मिश्रा को )

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Responsive ad

Amazon