Sarkari Naukri

यह ब्लॉग खोजें

शुक्रवार, 31 मार्च 2017

General Knowledge GK Question, Gk Question Answer, World GK @ ssc.hin.in

General Knowledge GK Question, Gk Question Answer, World GK @ ssc.hin.in



1. आइसलैंड के रेस्टॉरेंट्स में टिप देने को अपमान करना माना जाता है।

2. कीनिया की राजधानी नैरोबी में पक्षियों की सर्वाधिक प्रजातियाँ पाई जाती हैं, दिल्ली 450 प्रजातियों के साथ दूसरे स्थान पर है।

3. लोकप्रिय कहानियों में से एक “अली बाबा और चालीस चोर” की इराक में लिखी गई थी।

4. क्या आप जानते है कि पहिये का आविष्कार इराक में ही हुआ था।

5. Nauru दुनिया में एकलौता देश है जिसकी कोई अधिकारिक(official) राजधानी नही।

6. नेपाल एकलौता देश है जिसका झंडा वर्गाकार और आयताकार नही है।

7. न्युजीलैंड में रेबीज की बिमारी बिल्कुल भी नही है।

8. स्पेन की सबसे ज्यादा आमदनी पर्यटन से होती है।

9. Switzerland में एक समय अपनी कार का दरवाजा जोर से बंद करना गैरकानूनी था।

10. Switzerland में अगर आप किसी Apartment में हैं तो रात के 10 बजने के बाद टॉयलेट में flush करना गैरकानुनी है।

11. Canada एक भारतीय शब्द है जिसका मतलब है ‘Big village’ मतलब कि ‘बड़ा गांव’।

12. Costa Rica एक देश है जिसकी सेना की गिणती दुसरे विश्व युद्ध के समय सिर्फ 400 थी।

13. फिनलैंड में कुल 1,87,888 झीलें हैं जिसके कारण इसे झीलों का देश भी कहते हैं।

14. Internet पर पोर्न सर्च करने के मामले में पाकिस्तान पहले नंबर पर है।

15. 1947 में आजादी के दौरान पाकिस्तान में हिन्दू जनसंख्या 24% थी, अब वह घटकर 1% रह गई है, आखिर इतने हिंदु गए, तो गए कहां ? ?

16. दुनिया में 50 % से ज्यादा फुटबॉल अकेला पाकिस्तान बनाता है।

17. फिनलैंड सबसे ज्याजा टापुओ वाला देश है।(1,79,550+)।

18. जर्मनी का क्षेत्रफल(3,57,168 वर्ग कि:मी) भारत के सबसे बड़े राज्य राजस्थान(3,42,239वर्ग कि:मी) से थोड़ा अधिक है तथा जनसंख्या तीसरे क्रम के राज्य बिहार के बराबर, पर जर्मनी का सकल घरेलू उत्पाद भारत का तीन गुना है।

19. ग्रीक के राष्ट्रगान में 158 छंद है।

20. आईसलैंड के लोग किसी भी और देश के मुकाबले प्रति व्यक्ति अनुसार सबसे ज्यादा किताबें पढ़ते हैं।

21. दुनिया में सबसे पुराना झंड़ा Denmark का है। यह 13वी सदी से चला आ रहा है।

22. थाईलैंड में बिना अंडरवियर पहने घर से बाहर निकलना गैरकानुनी है।

23. रामायण सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि थाइलैंड में भी पढ़ी जाती है। थाइलैंड में पढ़ी जाने वाली रामायण का नाम ‘रामाकिन’ है।

24. वेटीकन सिटी का हर गार्ड अभी भी 16वी सदी में माइकल एंजलो द्बारा डिजाइन की गई वर्दी पहनता है।

25. वेटिकनसिटी दुनिया का सबसे छोटा देश है इसका क्षेत्रफल 0.2 वर्ग मील है और इसकी आबादी लगभग 770 है। इनमें से कोई भी इसका परमानेंट नागरिक नही है।

26. वैटेकन सिटी के नागरिको को इनकम टैक्म नही देना पड़ता।

27. जापान, जार्डन और सैन मरीनो इन तीनो देशो के राष्ट्रगान में बस 4-4 लाइन है।

28. इटली और फ्रास संसार की 40 प्रतीशत शराब उत्पादित करते है।

29. मास्को में मौसम पर्वानुमानकर्ता को मौसम के गलत पुर्वनुमान करने पर जुर्माना भरना पड़ सकता है।

30. Russia क्षेत्रफल के हिसाब से प्लूटो ग्रह से भी बड़ा है.

31. रूस विश्व का ऐसा देश है जिसक एक भाग में दिन और एक शाम में दिन होती है.

32. रूस में पुरूषो की तुलना में महिलाएँ की संख्या 9 लाख अधिक है। यहां पर लड़का पैदा होने पर सरकार के द्वारा छोटा सा इनाम भी दिया जाता है।

33. एरिजोना में ऊँट का शिकार करना अवैधानिक है।

34. सिंगापुर में चुइंमगम रखना या बेचना अवैधानिक है।

35. फलोरिडा में घोड़ा चोरी करने पर फॉसी की सजा हो सकती है।

36. पेरू में पिरामिडो की संख्या मिस्त्र से ज्यादा है।

37. स्कॉटलैंड में सबसे ज्यादा लाल बालों वाले लोग है।

38. ब्राजील के Monumental Axis के रोड पर 160 कारें Side by side मतलब कि दाएँ-बाँए एक साथ चल सकती हैं। यह दुनिया का सबसे चौड़ा रोड़ है।

39. हर दिन किसी न किसी पुरे देश में किसी विशेष दिवस की छुट्टी होती है।
40. Afghanistan (अफगानिस्तान) एकलौता ऐसा देश है जिसका नाम ‘A‘ से तो शुरु होता है मगर ‘A‘ से खतम नही होता।

41. Albania एक ऐसा देश है जिसमें अगर आप सिर हिला के हां कहते हैं तो उसका मतलब न होगा अगर न कहते है तो हां होगा।

42. इजरायल दुनिया में उन 9 देशों में शामिल है, जिसके पास अपना सेटेलाइट सिस्टम है। जिसके इस्तेमाल से वो ड्रोन चलाता है। इजरायल अपने सेटेलाइट सिस्टम किसी के साथ साझा नहीं करता। (भारत इस मामले में इज़रायल से आगे है।)

43. श्री नरेंद्र मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री है जिन्होनें इजरायल की का दौरा किया है।

44. इजराइल कभी किसी देश या संगठन को यह नहीं कहता कि हमारे देश में आंतकवादी घटनाये या हमला मत कीजिये…. बल्कि इजराइल कहता है अगर किसी ने हमारे देश के एक नागरिक को मारा तो हम उस देश में घुस कर के उसके 1000 नागरिकों को मार देंगे।

45. अगर आप इजराइल के दुश्मन हो और आप मुस्लिम हो तो आपका इस दुनिया में कही भी जिन्दा रह पाना मुश्किल ही नहीं नामुनकिन है।

46. आस्ट्रेलीया एकलौता महाद्वीप है जहां कोई भी सक्रीय ज्वालामुखी नही है।

47. आस्ट्रेलीया में कंगारूयों की गिणती इसकी आबादी से दुगनी है।
48. ऑस्ट्रेलीया में सबसे ज्यादा भेड़े पाई जाती है।

49. बाग्लादेश में 15 साल की उम्र के बच्चे को जेल भेज दिया जाता है अगर वह अपने सालाना पेपरों(final exams) में नकल करता है।

50. 1980 में भुटान एकलौता ऐसा देश था जिसमें टेलीफोन की सुविधा नही थी।
1. हर दिन, पूरी दुनिया में लगभग 2 लाख जहाज उड़ान भरते हैं. अभी तक केवल 5% जनसंख्या ही हवाई जहाज में बैठ पाई हैं.

2. तकनीक की इस दुनिया में जहाज खुद को उड़ाने में(Autopilot) सक्षम है बिना पायलट के. लेकिन यात्रियों की सुरक्षा की दृष्टि से control room में पायलट होना जरूरी हैं.

3. हवाई जहाज में काम करने वाले पायलट समेत सभी लोगो को english आनी जरूरी हैं. क्योकिं यह Flight Internatinal language हैं.

4. हवाई जहाज उड़ाने वाले कैप्टन और फर्स्ट अफसर एक तरह का खाना नही खाते, ऐसा इसलिए यदि एक की तबीयत खराब हो जाएं तो दूसरा प्लेन संभाल सकें.

5. जहाज में इमरजेंसी के समय जो ऑक्सीजन माॅस्क आपको दिए जाते है उनके सहारे आप सिर्फ 15 मिनट जिंदा रह सकते हैं.

6. हवाई जहाजों का खाना बहुतों को पसंद नही आता क्योकिं ज्यादा ऊंचाई पर जाने के बाद हमारी जीभ का स्वाद बदल जाता है. इसलिए हवाई जहाज में मिलने वाले खाने में नमक भी ज्यादा डाला जाता हैं.

7. हवाई जहाज में Mercury (पारा) ले जाना सख्त मना है क्योकिं जहाज एल्युमिनियम बना होता है और पारा एल्युमिनियम को नष्ट कर देता हैं.

8. हवाई यात्रा के समय लोग ज्यादा गैस (पाद) छोड़ते है इसलिए जहाजों में बदबू कम करने के लिए चारकोल फिल्टर का इस्तेमाल किया जाता हैं.

9. नील आर्मस्ट्रांग जब पहली बार चाँद पर चले थे तो उनके पास राईट ब्रदर्स के पहले हवाई जहाज का एक टुकड़ा था.

10. किसी अमेरिकन की मौत हवाई जहाज दुर्घटना में होगी इस बात के चांस 1.1 करोड़ लोगो में से 1 के है लेकिन कार दुर्घटना में मरने के चांस 5,000 लोगो में से 1 के हैं.

11. आज तक की 80% हवाई जहाज दुर्घटनाएँ उड़ने के 3 मिनट के अंदर या लैंडिग के समय आखिरी 8 मिनट के अंदर हुई हैं. सबसे बड़ी हवाई जहाज दुर्घटना 1977 में टेकऑफ करते हुए हुई थी जिसमें लगभग 500 लोगो की जान गई थी.

12. बात सन् 1986 की है, एक ‘Voyager’ नाम के जहाज ने पूरी दुनिया का चक्कर लगाया वो भी बिना उतरें और बिना दोबारा फ्यूल भरवाएँ.

13. हर 5 में से 1 आदमी को उड़ने से डर लगता है उसे “Aviophobia” कहते हैं.

14. 1953 से पहले जहाज की खिड़कियों के कौने चकोर होते थे लेकिन एक दुर्घटना हुई तो इसका जिम्मेदार चकोर खिड़कियों को माना गया. तब के बाद जहाज की खिड़कियों के किनारे गोल होने लगे क्योकिं गोल किनारे हवा का ज्यादा विरोध नही करते और इससे जहाज पर अनावश्यक दबाव नही पड़ता.

15. बात सन् 1987 की है, अमेरिका के एक व्यक्ति ने एक एयर लाइन को 69 लाख रूपए देकर हवाई जहाज का आजीवन पास बनवा लिया. 2008 तक उस आदमी ने 10,000 से ज्यादा उड़ान भर डाली. इससे कंपनी को 1 अरब 42 करोड़ रूपए का नुकसान हुआ. 2008 में कंपनी ने हारकर उस आदमी का पास रद्द करना पड़ा.

16. जहाज में एक ब्लैक बाॅक्स नाम की चीज होती है इसका काम जहाज की दुर्घटना होने पर उसके बारे में जानकारी देना है. चाहे कितनी भी बड़ी दुर्घटना हो जाए, प्लेन के छितड़े उड़ जाए लेकिन इस बात के बहुत ज्यादा चांस है कि ब्लैक बाॅक्स आपको ऐसा का ऐसा मिलेगा. दरअसल, ये ब्लैक बाॅक्स खास तरह की स्टील का बना होता है. तो हम पूरे जहाज को ही इस स्टील का क्यों नही बना देते ? देखो दोस्तों, यदि पूरा जहाज स्टील का बना दिया तो जहाज का वज़न बहुत ज्यादा हो जाएगा और जहाज उड़ नही पाएगा.

17. आपने देखा होगा कि ज्यादातर एरोप्लेन्स सफेद रंग के होते है, ऐसा इसलिए क्योकिं सफेद रंग की वजह से प्लेन में आई हुई खराबी जैसे: क्रेकस (तरेड़), तेल का रिसना आदि आसानी से दिख जाते हैं. साथ ही सफेद रंग गर्मी को रिफ्लेक्ट करता है इसलिए 30,000 फीट की ऊँचाई पर भी प्लेन ठंड़ा रहता हैं.

18. हवाई जहाजों को इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि इन पर आसमानी बिजली का कोई असर ना हो. साल में कम से कम 1 बार या हर 1,000 घंटो की उड़ान में 1 बार तो आसमानी बिजली जहाज से टकरा ही जाती है. 1963 के बाद आसमानी बिजली की वजह से कोई प्लेन दुर्घटना नही हुई है. ये सब इंजीनियरिंग का कमाल हैं.

19. हवाई जहाज के टायर में 200 psi प्रेशर की हवा भरी जाती है जो कार के टायर की तुलना में 6 गुना ज्यादा है. अगर हवाई जहाज 273KM प्रति घंटा की रफ्तार से भी जमीन पर उतरे तो भी ये टायर उसे झेल लेंगे. कई बार आपने सुना होगा कि हर लैंडिग के बाद प्लेन के टायर बदलें जाते है. लेकिन ऐसा नही है, लगभग 200-250 लैंडिग के बाद प्लेन के टायर बदल दिए जाते हैं. ये कोई फिक्स नही बल्कि ये प्लेन पर depend करता है. हवाई जहाज के टायर बदलने के लिए भी कार की तरह जैक का ही इस्तेमाल किया जाता हैं.

20. रात में लैंडिग करते समय प्लेन की लाईट इसलिए डिम कर दी जाती है ताकि आपकी आँखो की पुतलियाँ दोबारा सही आकार में आ जाए और यदि दुर्घटना हो जाए तो आप emergency के समय अंधेरे में देखने के थोड़े से सक्षम हो जाओ. आपकी जानकारी के लिए बता दूँ, कि यदि हम लाइटों के सामने है और एक दम से अंधेरा हो जाए तो हम कुछ भी नही देख पाते. धीरे-धीरे हमारी आँखे कुछ देखने के लायक होती हैं.

21. हमेशा हवाई जहाज के पिछले हिस्से में बैठना चाहिए. क्योकिं क्रैश होते समय पिछले हिस्से में बैठे यात्रियों के बचने की संभावना 40% ज्यादा होती है. ब्लैक बाॅक्स को भी पिछले हिस्से में रखा जाता हैं.

22. कई बार आसमान में सफेद लाइनें दिखाई देती है ऐसे लगता है जैसे कोई राॅकेट धुआँ छोड़ते हुए जा रहा है. दरअसल, जब प्लेन का इंजन ईंधन दहन के साथ अतिरिक्त भाप छोड़ता है तो यह भाप पंखो से बाहर निकलती है और जब आसमान में ठंडी हवा के संपर्क में आती है तो ये सफेद लाइन्स बनकर दिखने लगती है. ये ठीक उसी तरह होता है जैसे ठंड के मौसम में हम अपनी साँसे देख पाते हैं.

23. फोन का Airplane Mode क्या काम आता है ?
Ans. जब आप हवाई जहाज में सफर करते हो तो फोन को एयरप्लेन मोड पर लगाने के लिए इसलिए कहा जाता है क्योकिं हवाई जहाज पूरी तरह से एयर ट्रैफिक कंट्रोल द्वारा भेजे गए निर्देशों और रडार के सिग्नल पर निर्भर रहता है. ये सिग्नल एक fix frequency में भेजे जाते है और मोबाइल नेटवर्क इसे प्रभावित कर सकते हैं. इसलिए अच्छा यही है की विमान में सफर करते समय या तो अपने फोन को बिल्कुल बंद कर लें या फिर Airplane (Flight) Mode पर लगा दें.

24. यदि उड़ते जहाज का दरवाजा खुल जाए तो क्या होगा ?
Ans. जब एक बार जहाज उड़ने लगता है तो केबिन के अंदर pressure(दबाव) बनना शुरू हो जाता है. ये दबाव बाहर के दबाव की तुलना में बहुत अधिक होता है. विमान के दरवाजे भी इस दबाव को ध्यान में रखकर बनाए जाते है जिससे वो ना तो खुद खुले और ना किसी और से. विमान का दरवाजा पहले थोड़ा अंदर की तरफ खींचकर थोड़ा साइड में खिसकाकर फिर बाहर की तरफ खोला जाता हैं. इसलिए उड़ते जहाज का दरवाजा खुलना लगभग नामुमकिन है. बाई चांस अगर दरवाजा खुल भी जाता है तो ये सच है कि विमान में रखा सामान और उसमें बैठे लोग बाहर की तरफ उड़ने लगेगे. लेकिन ऐसा तभी संभव होगा जब केबिन के अंदर दबाव बहुत अधिक हो और विमान बहुत ऊंचाई पर उड़ रहा हो.

स्रोत :- गजब हिंदी

1. Every day, almost 2 million ships fly in the whole world. Only 5 % of population is only in the plane.

2. Technology is able to blow myself in this world (Autopilot) without the pilot. But the security of passengers are required to be pilot in the control point.

All people, including the pilot in 3. Aircraft are required. Kyōkiṁ this is a flight ang.

4. Airplane, captain and first officer do not eat a kind of food, so if a health should be damaged.

5. The emergency of emergency, you can only live within 15 minutes of emergency.

6. of the 6. Air ships that don't like many more to go on the higher height, our tongue is changed. So the salt in the airplane is too much to eat.

In 7. Air-Lrb-Para-RRB-is a strict force of, and eliminate the para aluminium.

8. Air travel time people are used to reduce the charcoal filter to reduce the stench.

9. Neil Armstrong when the first time was passed on the moon, there was a piece of the first plane.

10. Of Any American death will be in the plane crash of 1.1 million people in the car accident of 1 BUT 1 people in car accident are 1 of 5,000 people.

11. % of 80 % of 11. MINUTES TILL 3 minutes of flying air-Lrb-3-RRB-are within the last 8 minutes of flight. The biggest plane crash was in 1977, in which 500 people were killed.

12., a ' Voyager ', the ship of a ' Voyager ' the name of the whole world.

13. Every 5 OF 1 man scared to blow him "Aviophobia".

In 14., there were a accident chakor of the windows of the ship, but an accident was considered to be responsible for the windows windows. After then, the ships on the side of the ship, do not resist the wind, and it does not have unnecessary pressure on the ship.

15., the one of the United States of America has built an air line by 69 lakh rupees. Till 2008, the man took over 10,000 flight. This was a loss of 1 billion rupees to the company. In 2008, the company had to cancel that man.

There is a black bāĕksa name in 16. Ships, it is about to provide information about the accident of the ship. Even though a big accident, the plane may fly, but it's too much chance that the black bāĕksa you will get it. Actually, these black bāĕksa is made of steel. So why did we not make the entire ship to the steel? Look at friends, if the whole ship made steel, then the ships will be lost and will not be able to fly the ship.

17. You have seen that most of the white colour is because of the white color, such as a result of a white color, as a result of a white colour, oil, the oil-Lrb-Tarēṛa-RRB -, the oil-Lrb-tarēṛa The White colour does the heat of the heat, so the plane is on the height of 30,000 feet.

18. Air ships are designed by the sky no effect on these. At least 1 times in the year, 1 times, or every 1,000 hours in flight, the sky is bound by the sky. After 1963, there is no plane accident because of the sky. All of these engineering are awesome.

19. Psi pressure in the tyres of 200 psi pressure which is more than 6 times compared to the car tires. Even if the plane has been on the ground of 273 km, they will be able to afford it. Many times you have heard that after every laiṇḍiga change the plane tires. But it is not that, after nearly 200-250 Laiṇḍiga, the plane tires are replaced. They don't fix it but it does on the plane. Jack is used as well as a car to change the plane.

During 20. Night the plane light is so dim so that your eyes should come in the right size and if accident happen, you may be able to see the time of the time in the dark. For your information, if we are in front of the lights and it would be dark, we can't see anything. Slowly our eyes are worth watching.

21. Should always sit in the last part of the airplane. There are 40 % more likely to escape passengers during the last part of the crash. Black Bāĕksa is also kept in the past part.

22. Many times the white lines in the sky looks like there is no rāĕkēṭa going to smoke. Actually, when the plane's engine is with fuel combustion, it comes out of steam paṅkhō and when in the sky comes in touch with the air, they look like a white lines. This is exactly the same as we can see our breaths in the cold weather.

23. Phone's airplane mode what comes to work?
Ans. When you travel in airplane, it is called as a kyōkiṁ plane to put the phone on airplane mode and depends on the signal of radar and radar. This signal is sent in a fix frequency and the mobile network can affect it. It is so good to travel in the plane, or then put your phone off, or then put on the airplane (flight) mode.

24. If the door is open, what will happen?
Ans. When once a ship is flying, it begins to be a pressure inside the cabin. This pressure is much more than the pressure of pressure. The aircraft's doors are also made to take care of this pressure, nor from anyone else. The aircraft's door to a little side and moving to a little side by moving into a little side. It is almost impossible to fly the door of the ship. Bai chance, if the door is open, it is true that in the plane, and the people are flying out of it. But it would be possible when the pressure inside the cabin and the plane is flying on a very height.

Responsive ad

Amazon