शनिवार, 28 मई 2016

Kristiyano interesting facts about Ronaldo




क्रिस्टीयानो रोनाल्डो के बारे में रोचक तथ्य-
1. रोनाल्डो का नाम अमेरिका के पूर्व प्रेसिडेंट रोनाल्ड रीगन के नाम से रखा. रोनाल्डो का पुरा नाम क्रिस्टीयानो रोनाल्डो डोस सैन्टोस अवीरो है.
2. Cristiano के पिता जोस डिनिस एवियरो सरकारी माली थी। पार्क और मैदानों की देखभाल कर वे घर का पेट पालते थे।
3. रोनाल्डो के पिताजी की मौत एल्कोहल ज्यादा लेने की वजह से 52 साल की उम्र में हुई, इसलिए रोनाल्डो एल्कोहल नहीं लेते.
4. पति के निधन के बाद रोनाल्डो की मां ने घरों में कुक और क्लीनर का काम कर अपने परिवार का पेट पाला था।
5. रोनाल्डो ने अपना पहला मैच पुर्तगाल के स्पोर्टिंग लिस्बन क्लब के लिए 17 साल की उम्र में खेला. ये मैच स्पोर्टिंग और युनाइटेड के बीच खेला गया था, और इस मैच में एलेक्स फर्ग्यूसन ने रोनाल्डो को देखा और तुरंत युनाइटेड में लिया. क्लब ने इस चमत्कारी बच्चे को हासिल करने के लिए 17 मिलियन डॉलर चुकाए।
6. रोनाल्डो ने अपना वजन जिम करके थोडा बढाया था, क्योंकि कम वजन से वे और तेज दौड़ते थे जो उनके खेल के लिए अच्छा नहीं था.
7. रोनाल्डो के लिए 7 नंबर की जर्सी हमेशा लकी रही। हालांकि यह नंबर उनकी पहली पसंद नहीं था। 2002-03 में मैनचेस्टर युनाइटेड ज्वाइन करने के बाद उन्होंने 28 नंबर की जर्सी मांगी थी, पर जब उन्हें 7 नंबर की जर्सी ऑफर की गई तो वे चिंता में पड़ गए, क्योंकि यह नंबर क्लब के नामी खिलाड़ियों जॉनी बेरी, जॉर्ज बेस्ट, स्टीव कूपेल, ब्रायन रॉब्सन, एरिक कैंटोना और डेविड बेकहम की पहचान था। बाद में 7 नंबर ही रोनाल्डो की भी पहचान बना।
8. रोनाल्डो सबसे महंगे खिलाडी है, आपको पता होना चाहिए कि, रोनाल्डो ने 9 साल के बच्चे के कैंसर का इलाज करवाया और हमेशा रक्तदान करते है.
9. रोनाल्डो को उनके साथी खिलाड़ी और प्रशंसक ‘क्राई बेबी’ कहकर पुकारते हैं, पर यह निकनेम उन्हें उनकी मां डोलोरेस ऐवियरो ने दिया था क्योंकि बचपन में वे गुस्सैल थे और मैच के दौरान टीम के साथियों द्वारा पास न देने पर रो पड़ते थे।
10. रोनाल्डो के फ्री कीक की तेजी 130 किलोमीटर प्रति घंटे है, इसका मतलब 31 मीटर प्रति सेकंड है जो की अपोलो 11 के रोकेट से चार गुना ज्यादा है.
11. रोनाल्डो का शरीर एक फ़िल्मी माडल से भी ज्यादा स्लिम है.
12. रोनाल्डो प्रैक्टिस करते समय 23 हजार किलो वजन उठाते है, जो की 16 टोयटो कार के बराबर है.
13. रोनाल्डो जब जंप लगाते है, तो वो जंप लगाते वक्त चीता से पांच गुना ज्यादा शक्ति लगाते है.
14. 14 साल की उम्र में रोनाल्डो को स्कूल से निकाल दिया था। उन्होंने अपने टीचर पर कुर्सी फेंकी थी।
15. जब रोनाल्डो 15 साल के थे तब उनकी हार्ट सर्जरी हुई थी. और डॉक्टर ने कहा था की उनका फुटबॉल करियर खतरे में है. लेकिन इससे उभरकर रोनाल्डो अब महान फुटबाॅलर बन गये और इस मुश्किल को हरा डाला.
16. रोनाल्डो को एक बार गिरफ्तार भी किया जा चुका है। उन पर लंदन के एक होटल में एक युवती से रेप करने का आरोप था। हालांकि सबूत के अभाव में स्कॉटलैंड यार्ड ने उन्हें जल्द ही छोड़ दिया था। एक महीने बाद आरोप भी वापस ले लिए गए।
17. सर बॉबी चार्लटन, जिडान, मेराडोना, पेले की तरह ही रोनाल्डो का भी सपना है कि वह अपने देश को एक वर्ल्ड कप जीत कर दे।
18. एक बार रोनाल्डो ने अपने बारे में कहा था, की मै मेरे दोस्त अल्बर्ट फान्ट्रू को मेरे कामयाबी का श्रेय देता हू. हम दोनों बचपन में एक ही क्लब से खेले. जब हम क्लब में पहुंचे, तब क्लब ने हमसे कहा की जो ज्यादा गोल करेगा उसे हम लेंगे हमारी अकादमी में. हमने वो मैच 3-0 से जीता था, और पहला गोल मेंने किया था, फिर दुसरा गोल अल्बर्ट ने किया. तीसरे गोल के लिए अल्बर्ट गोल कीपर के बाजू से निकलकर गोल आसानी से कर सकते थे, उनके सामने कोई नहीं था लेकिन उन्होंने मेरे को पास दिया और मैंने वो गोल किया. और मुझे अकादमी में जगह मिली. और बाद में मैनें उससे पुछा की क्यू किया ऐसा, तब उसने कहा की तु मुझसे बेहतर है. अल्बर्ट ने ये बात खुद मिडिया को बताई बाद में. और अब अल्बर्ट के पास बंगला, कार और शानदार परिवार है और ये सब सिर्फ रोनाल्डो की देन है.




सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


Responsive ad

Amazon