गुरुवार, 26 मई 2016

Interesting Facts About Apple

एप्पल कंपनी के बारे में रोचक तथ्य-
1. क्या आपको पता है कि Apple Company की स्थापना अप्रैल फूल (मूर्ख दिवस) के दिन 1976 में हुई थी।
2. एप्पल के सबसे पहले लोगो में न्यूटन की तस्वीर थी। इतना ही नहीं एप्पल के एक प्रोडक्ट का नाम भी न्यूटन था। आईफोन के आने से पहले एप्पल कंपनी इसी प्रोडक्ट के गुण गाया करती थी। लेकिन जैसे ही आईफोन आया जॉब्स ने एप्पल और न्यूटन का रिश्ता ही खत्म कर दिया।
3. एप्पल में नौकरी करने वाला हर तीसरा आदमी भारतीय है।
4. एप्पल कंपनी ने अपने शुरुआती दौर में मंदी का सामना किया था। 1976 में APPLE-I कम्प्यूटर के कुछ ऑर्डर कंपनी को मिले थे, इन्हें पूरा करने के लिए ना तो जॉब्स के पास और ना वॉजनिएक (एप्पल के पार्टनर) के पास इस ऑर्डर को पूरा करने के पैसे थे। तो मंदी से निपटने के लिए जॉब्स और वॉजनिएक ने अपना सामान बेचना शुरू कर दिया था। जहां जॉब्स ने अपने पसंदीदा वॉल्सवेगन वैन बेंच दी थी।
5. Steve jobs को कंपनी ने 1985 में बेदखल कर दिया था उनकी 1996 में फिर से कंपनी में वापसी हुई।
6. पूरी दुनिया में एप्पल के लगभग 83,000 कर्मचारी है। एप्पल हेडक्वार्टर के कर्मचारी हर साल 125,000$ कमाते है। एप्पल कंपनी हर 1 मिनट में 300,000$ कमाती है।
7. अगर आप 1991 में iPhone को Part by Part खरीदना चाहते तो इसके लिए 3,560,000$ का खर्च आता।
8. एप्पल के ऐप्स को दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाता है। एप्पल के स्टोर से 25 बिलियन से ज्यादा ऐप्स अब तक डाउनलोड किए जा चुके हैं।
9. एप्पल के CEO टिम कुक के बारे में एक और बात बहुत प्रसिद्ध है। अगर आप एप्पल के कर्मचारी हैं तो कुक की तरफ से सुबह 4.30 बजे आने वाले ई-मेल के लिए तैयार रहिए। कुक अपने हर कर्मचारी को सुबह 4.30 बजे ही ई-मेल कर देते हैं। अब यह होता है काम का अनोखा तरीका।
10. अकेले एप्पल कंपनी के दम पर Steve Jobs 25 साल की उम्र में ही करोड़पति बन गया था।
11. अगर APPLE’S IPHONE को दिन में एक बार पूरा चार्ज किया जाए तो यह एक साल में 0.25$ की बिजली की खपत करेगा।
12. कभी भी Apple Computers के नजदीक धूम्रपान न करे क्योकीं ऐसा करने से इसकी Warranty खत्म हो जाती है।
13. यदि आप iTunes का उपयोग करते हैं, तो आप पहले से ही परमाणु हथियार बनाने के लिए एप्पल के उत्पादों का उपयोग नहीं करने के लिए सहमत हो गए हैं।
14. Apple iPhone के हर विज्ञापन में 9:41 का समय दिखाया जाता है।
15. iPod के निर्माता ने पहले अपना सुझाव Philips और RealNetnetworks कंपनियो को दिया था लेकिन ये इनकी क्षमता को देखने में असफल रहे।
16. Apple IPAD’S रेटिना डिस्पले वास्तव में Samsung द्वारा बनाई गई है।
17. दुनिया की सबसे बड़ी तकनीकी कंपनी के बारे में एक बात है जो शायद आपको नहीं पता होगी। एप्पल का 61 प्रतिशत बिजनेस अमेरिका के बाहर से होता है। यानी की प्रॉफिट का एक तिहाई हिस्सा एप्पल का अमेरिका से नहीं बल्की बाकी देशों से आता है।
18. इस कंपनी की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जापान में एक आदमी iPhone 6 के लिए 7 महीने तक लाइन में लगा था।
19. इस बात के ज्यादा चांस है कि आपको Harvard university में Admission मिलने की बजाय Apple कंपनी में Job जल्दी मिल जाए।
20. Steve jobs को जब Apple iPod का पहला नमूना दिखाया गया तो उसने इसे Aquarium में डाल कर Air Bubbles का इस्तेमाल कर ये सिद्ध करने की कोशिश की कि इसमें अभी भी खाली जगह है और इसे ओर छोटा बनाया जा सकता है।
21. एप्पल APP STORE में 60% से अधिक एप्स ऐसे है जो आज तक कभी Download नही किए गए।
22. एप्पल कंपनी में अपने आखिरी 15 साल तक जॉब्स ने सिर्फ 1 डॉलर बतौर सैलरी ली थी। इसके बावजूद जॉब्स की कुल पूंजी 7 बिलियन डॉलर से ज्यादा थी। स्टीव कंपनी के सबसे बड़े शेयर होल्डर थे।
23. Apple Macbook की बैटरी आपको बंदूक की गोली से भी बचा सकती है क्योकीं यह BulletProof (बुलेटप्रूफ) होती है।
24. 2012 में एप्पल ने 40 मिलियन आईफोन बेचे थे। इसका मतलब औसत करीब 110000 आईफोन प्रति दिन बेचे गए। यानी औसत 4,583 आईफोन प्रति घंटे, 76 आईफोन प्रति मिनट और 1.26 आईफोन प्रति सेकंड। एप्पल के आईफोन दुनिया भर के करीब 89 देशों में बेचे जाते हैं।
25. 2014 की पहली तिमाही में Apple ने इतने ज्यादा रूपए कमाए जो Google,Facebook & Amazon की कमाई को मिलाकर भी पूरे नही होते





















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


Responsive ad

Amazon