गुरुवार, 1 नवंबर 2012

Current GK in Hindi 2012

             
   #   कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने फिल्मकार और शायर गुलजार को वर्ष 2011 के इंदिरा गांधी राष्ट्रीय एकता पुरस्कार से 31                     अक्टूबर 2012 को सम्मानित किया. गुलजार को यह पुरस्कार इंदिरा गांधी की 27वीं पुण्यतिथि के अवसर पर प्रदान किया गया.


   #     भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बल्लेबाज विराट कोहली को वर्ष 2011-12 सत्र में देश के सबसे अच्छे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी के तौर पर पॉली उमरीगर पुरस्कार हेतु चयनित किया

    #        विश्व ऊर्जा फोरम के सम्मेलन का आयोजन22 अक्टूबर 2012 से 24 अक्टूबर 2012 तक दुबई में किया गया. संयुक्तराष्ट्र की ओर से वर्ष 2012 को सतत ऊर्जा वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है और इसी उपलक्ष्य में विश्व ऊर्जा फोरम का यह सम्मेलन आयोजित कियागया. भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व पेट्रोलिय और प्राकृतिक गैस मंत्री एस जयपाल रेड्डी ने किया.


    #  डेनमार्क के बैडमिंटन खिलाड़ी पीटर गेड ने अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन से संन्यास की घोषणा 30 अक्टूबर 2012 को की.
विश्व के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी पीटर गेड ने 5 बार यूरोपियन चैंपियनशिप जीती है.


     #   भारत वर्ष 2012 में विश्व का सबसे बड़ा चावल निर्यातक बन गया है. भारत नेवर्ष 2012 में 97.5 लाख टन चावल निर्यात किया. भारत पहली बार विश्व में सबसे बड़ा चावल निर्यातक देश बना है. यह जानकारी यूएसडीए की नवीनतम रिपोर्ट में जारी की गई.


    #     भारत के पंकज आडवाणी ने माइक रसल को पराजितकर सातवां विश्व विलियर्डस खिताब जीत लिया


     #     वाटर: एशियाज न्यू बैटलग्राउंड (Water: Asia's New Battleground) नामक पुस्तक भारत के सामरिक विचारक औरविश्लेषक ब्रह्मा चेलानी द्वारा लिखित है. इस पुस्तक के लिए ब्रह्मा चेलानी का चयन वर्ष 2012 के बर्नार्ड स्वार्ज बुक पुरस्कार हेतु किया गया


   #   भारत के पूर्व रक्षा मंत्री जगजीवन राम को बांग्लादेश की ओर से वॉर हीरो पुरस्कार से सम्मानित किया गया. वर्ष 1971 के बांग्लादेश युद्ध के दौरान जगजीवन राम तत्कालीन रक्षा मंत्री थे


   #    भारत के मुक्केबाज एलपी प्रसाद ने फिनलैंड में आयोजित 33वें इंटरनेशनल तैमर यूथ बॉक्सिंग टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक 21 अक्टूबर 2012 को जीता.


   #       16 अक्टूबर: विश्व खाद्य दिवस
16 अक्टूबर को विश्व भर में विश्व खाद्य दिवस मनाया गया. इसका उद्देश्य खाद्य सुरक्षा के प्रति जागरूकता फैलाना है. विश्व स्तर पर भी भुखमरी, कुपोषण और गरीबी के खिलाफ एकजुटता के प्रति जागरूकता समारोह आयोजित किये गए. वर्ष 2012 के विश्व खाद्य दिवस का विषय है- एग्रीकल्चर कॉपरेटिव्स-की टू फीडिंग द वर्ल्ड.


  #   भारतीय मूल की मोनिशा काल्टेनबोर्न फार्मूला-1 रेसिंग में पहली महिला टीम प्रिंसिपल बनी


  #   विश्वभर में 15 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवसमनाया गया


   #           11 अक्टूबर: अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस
विश्वभर में प्रथम अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस 11 अक्टूबर 2012 को मनाया गया. संयुक्त राष्ट्र महासभा नेवर्ष 19 दिसंबर 2011 को इस बारे में एक प्रस्ताव पारित किया था, जिसमें बालिकाओं के अधिकारों एवं विश्व की उनअद्वितीय चुनौतियों का जिनका कि वे मुकाबला करती है, को मान्यता देने के लिए 11 अक्टूबर 2012 को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाये जाने का निर्णय लिया गया था. प् रथम अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस का विषय बाल विवाह की समाप्ति है.


#         एस विश्वनाथन भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) के प्रबंध निदेशक नियुक्त


 #    वेनेजुएला के राष्ट्रपति ह्यूगो शावेज चौथे कार्यकाल हेतु वेनेजुएला के राष्ट्रपति पद पर निर्वाचित हुए.
ह्यूगो शावेज ने डेमोक्रेटिक यूनिटी राउंडटेबल (एमयूडी) गठबंधन के हेनरिक कैपरिल्स को पराजित किया


  #     भारत के शीर्ष गोल्फर जीव मिल्खा सिंह ने स्काटिश ओपन गोल्फ चैम्पियनशिप 2012 जीती


  #        29 जून: सांख्यिकी दिवस
देशभर में छठा सांख्यिकी दिवस 29 जून2012 को मनाया गया. इसका उद्देश्य आर्थिक योजना और नीतियां बनाने में सांख्यिकी की भूमिका के बारे में लोगों को विशेषकर युवा पीढ़ी को जागरूक करना है. इस वर्ष सांख्यिकी दिवस का विषय है-औद्योगिक सांख्यिकी




घरेलु उपचार सम्बंधित देशी नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Responsive ad

Amazon