Sarkari Naukri

यह ब्लॉग खोजें

शनिवार, 13 अक्तूबर 2018

Interesting GK, Interesting Facts

Interesting GK, Interesting Facts 


1. जब कहीं भ्रमण करने का कोई साधन स्कूटर मोटर साईकल, जहाज वगैरह नहीं थे. तब भारत के पास बडे बडे वायु विमान हुआ करते थे।(इसका उदाहरण आज भी अफगानिस्तान में निकला महाभारत कालीन विमान है. जिसके पास जाते ही वहाँ के सैनिक गायब हो जाते हैं। जिसे देखकर आज का विज्ञान भी हैरान है)
2. जब डाक्टर्स नहीं थे. तब सहज में स्वस्थ होने की बहुत सी औषधियों का ज्ञाता था, भारत देश सौर ऊर्जा की शक्ति काज्ञाता था भारत देश। चरक और धनवंतरी जैसे महान आयुर्वेद के आचार्य थे भारत देश में.
3. जब लोगों के पास हथियार के नाम पर लकडी के टुकडे हुआ करते थे. उस समय भारत देश आग्नेयास्त्र, प्राक्षेपास्त्र, वायव्यअस्त्र बडे बडे परमाणु हथियारों का ज्ञाता था……
4. जब साइंस नाम भी नहीं था तब भारत में नवग्रहों की पूजा होती थी.
5. जब पश्चिम के लोग कपडे पहनना नहीं जानते थे. तब भारत रेशम के कपडों का व्यापार करता था.
6. हमारे इतिहास पर रिसर्च करके ही अल्बर्ट आईंसटाईन ने अणु परमाणु पर खोज की है…
7. आज हमारे इतिहास पर रिसर्च करके नासा अंतरिक्ष में ग्रहों की खोज कर रहा है……
8. आज हमारे इतिहास पर रिसर्च करके रशिया और अमेरीका बडे बडे हथियार बना रहा है..
9. आज हमारे इतिहास पर रिसर्च करके रूस, ब्रिटेन, अमेरीका,थाईलैंड, इंडोनेशिया बडे बडे देश बचपन से ही बच्चों को संस्कृत सिखा रहे हैं स्कूलों में…..
10. आज हमारे इतिहास पर रिसर्च करके वहाँ के डाक्टर्स बिना इंजेक्शन, बिना अंग्रेजी दवाईयों के केवल ओमकार का जप करने से लोगों के हार्ट अटैक, बीपी, पेट, सिर, गले छाती की बडी बडी बिमारियाँ ठीक कर रहे हैं। ओमकार थैरपी का नाम देकर इस नाम से बडे बडे हॉस्पिटल खोल रहे हैं…
11. क्या आप को पता है कि आम तौर पर होने वाली बिमारी जुखाम एक लाईलाज बिमारी है.यह एक तरह का इन्फेक्शन होता है जो अपने आप ही आके खुद ही ठीक हो जाता है.
12. पूरी दुनिया में कोई ही एसा होगा जिसको हिचकी ना आती हो,पर क्या आप को पता है कि हिचकी क्यों और कैसे आती है, इसका सटीक कारण किसी को नहीं पता.
13. आप में से 70_% लोग नहीं जानते होंगे कि इंसान के मर जाने के बाद भी उसका दिमाग कुछ समय जीवित रहता है. लगभग 10 minutes तक.
14. इंसानी शरीर में उसका दिमाग पूरे ब्रह्मांड की एसी विचित्र रचना है,जिसको पूरी तरह नहीं पढ़ा जा सकता ,यह असंभव है.
15. इंसान के मर जाने के बाद उसका शरीर ही दुनिया की सबसे गंदी चीज होती है.औसतन 28 दिन के सड़े हुए म्रत शरीर की बदबू सूंघने पर जिवित व्यक्ति मर भी सकता है.
16. बदबू की एक बात आप पढ़ के हैरान होंगे कि बदबू सिर्फ एक ही प्रकार की होती है बाकी सब खुशबु ही होती है और बदबू की यह मानयता है कि जो खुशबू हमको पसंद नहीं आती उसे हम बदबू समझ लेते हैं.
17. आज की ताजा रिसर्च के अनुसार देखा जाए तो दुनिया में 70_% मौत बेवजह होती हैं.जैसे accident, injuries etc और मौत के लिए हैरानी वाला फैक्ट नम्बर 8 पढ़ो...
18. आप हैरान होंगे कि बेवजह मौतों में शामिल सबसे ज्यादा लोग डॉक्टरों की लिखाई की अनूठी वजह से मारे जाते हैं.मैडिकल वाला लिखावट पढ़ नहीं पाता और गलत दवा दे देता है.
19. आप यह भी नहीं जानते होंगे कि इंसान के बाल दुनिया में मौजूद मंहगी चीजों में से एक हैं, खास कर महिलाओं के बाल.इनका कुल व्यापार विश्व में 20 खरब रूप्यों का होगा.
20. कहने को तो अमेरिका दुनिया का सबसे ज्यादा विकसित देश है लेकिन गुंडागर्दी और जुर्म में शामिल देशों में भी यह नम्बर एक पर है.लेकिन रैंकिंग के हिसाब से Denmark दुनिया का सबसे खुशहाल देश है.

Responsive ad

Amazon