शनिवार, 9 अप्रैल 2016

gk in india



1 अप्रैल, 2016 से किस राज्य / केंद्र शासित प्रदेश को किरोसीन मुक्त घोषित किया गया है ?
राजस्थान
दिल्ली
चंडीगढ़
गोवा

Answer: C

विस्तार : नगर प्रशासन एवं तेल विपणन कंपनियों के प्रयासों से 01 अप्रैल, 2016 से चंडीगढ़ शहर को किरोसीन मुक्‍त घोषित किया जाएगा। अप्रैल, 2016 महीने के बाद से चंडीगढ़ में सब्सिडी प्राप्‍त किरोसीन का कोई वितरण नहीं किया जाएगा। भारत सरकार का पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय पिछले कुछ महीनों से चंडीगढ़ को एक ‘किरोसीन मुक्‍त नगर’ बनाने के लिए चंडीगढ़ प्रशासन की मदद से काम कर रहा है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने किरोसीन तेल का उपयोग करने वाले परिवारों को एलपीजी की सुविधा प्रदान कर दी है। अभियान के दौरान बीपीएल परिवारों के लिए 1574 एलपीजी कनेक्‍शन समेत चंडीगढ़ नगर में कुल 15,249 एलपीजी कनेक्‍शन मुहैया कराए गए।



1 अप्रैल 2016 से सरकार ने निम्न में से किस छोटी बचत योजना पर ब्याज दर घटा दी गयी है ?
सुकन्या समृद्धि योजना
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)
किसान विकास पत्र
उपरोक्त सभी

Answer: D

विस्तार : 1 अप्रैल से 2016 से सरकार छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर घटा दी है जो आपकी जैब, बचत एवं जिंदगी पर असर डाल सकती है। इनमें पब्लिक प्रोविडेंट फंड में 8.7% की जगह 8.1%, किसान विकास पत्र में 7.8%, एनएससी में 5 पांच साल के लिए 8.1%, सुकन्या समृद्धि खाता पर 8.6% और सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में 8.6% ब्याज मिलेंगी।
1 अप्रैल को “उत्कल दिवस” किस राज्य में मनाया जाता है ?
असम
ओडिशा
केरल
महाराष्ट्र

विस्तार : 1 अप्रैल को ओडिशा में “उत्कल दिवस” मनाया जाता है। उल्लेखनीय है कि 1 अप्रैल 1936 को इसी दिन पहली बार भाषा के आधार पर ओडिशा राज्य अस्तित्व में आया था। तभी से 1 अप्रैल को हर साल राज्य का स्थापना “उत्कल दिवस” के रूप में मनाया जाता है । वर्ष 1936 में यह संयुक्त प्रांत बंगाल-बिहार-ओडिशा से अलग हुआ था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अप्रैल को 81वें उत्कल दिवस (ओड़िशा दिवस) के मौके पर ओडिशा के लोगों को बधाई दी।



सर्बिया के उस राष्ट्रावादी नेता का क्या नाम है जिसे संयुक्त राष्ट्र (UN) के एक युद्ध अपराध न्यायालय ने 90 के दशक के बाल्कन युद्ध में मानवता के खिलाफ अपराध का दोषी न मानने की घोषणा मार्च 2016 को की?
वॉजिस्लाव जेजेये
वान्या हैजोविच
नोवाक जोकोविच
मिलोज्को ब्रज़ाकोविक

Answer: A

विस्तार: पूर्ववर्ती युगोस्लाविया में युद्ध अपराधों की जाँच कर रहे संयुक्त राष्ट्र द्वारा गठित एक न्यायालय ने 30 मार्च 2016 को अपने महत्वपूर्ण तथा दूरगामी प्रभाव वाले निर्णय में कहा कि वॉजिस्लाव जेजेये को 90 के दशक के बाल्कन युद्ध में किसी भी प्रकार युद्ध अपराध अथवा मानवता को शर्मसार करने वाले किसी कृत्य का दोषी नहीं ठहराया जा सकता है। जेजेये के सर्बियाई राष्ट्रवादी नेता, लेखक तथा वकील हैं। उन्होंने धुर-राष्ट्रवादी दल सर्बियन रैडिकल पार्टी का गठन किया था तथा वे सर्बिया के पूर्व प्रधानमंत्री भी रह चुके हैं। 31 मार्च 2016 को इस न्यायाधीकरण ने को उनपर लगाए गए सभी आरोपों से मुक्त करने की घोषणा कर दी।



वाशिंगटन में हुए परमाणु सुरक्षा सम्मेलन 2016 में भारत का प्रतिनिधित्व किसने किया है ?
नरेंद्र मोदी
सुषमा स्वराज
राजनाथ सिंह
अरुण जेटली

Answer: A

विस्तार : वाशिंगटन में हुए परमाणु सुरक्षा सम्मेलन 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के लिए परमाणु सुरक्षा उच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि परमाणु सुरक्षा को राष्ट्रीय प्राथमिकता माना जाना चाहिए औऱ सभी देशों को अपनी अंतरराष्ट्रीय बाध्यताओं का पालन करना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत परमाणु सुरक्षा बढ़ाने के लिए गति को बनाए रखेगा।



किस राज्य सरकार ने हाल ही में “ख़ुशहाली मंत्रालय” खोलने की घोषणा की है ?
बिहार
मध्यप्रदेश
राजस्थान
उत्तरप्रदेश

Answer: B

विस्तार : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मार्च 2016 को ख़ुशहाली मंत्रालय की घोषणा किया. यह भारत में पहली बार ख़ुशहाली का मंत्रालय होगा. मध्य प्रदेश सरकार ये शुरुआत कर रही है। उन्होंने कहा की व्यक्ति की ख़ुशी के लिए समृद्धि के अलावा कई अन्य कारण भी होते हैं. प्रदेशवासियों की समृद्धि के साथ उनके जीवन में ख़ुशी के लिए प्रयास करेंगे। हैप्पीनेस मिनिस्ट्री के ज़रिए लोगों को सकारात्मक वातावरण दिया जाएगा।
मतदान के जरिये राजस्थान का पहला शराब मुक्त गांव किसे घोषित किया गया ?
बनास
तिलोनियां
कच्छबली
बनस्थली

Answer: C

विस्तार : राजस्थान के राजसमंद जिले की भीम तहसील में स्थित कच्छबली गांव पहला ऐसा गांव बना जिसमें शराबबंदी के लिए बहुमत में मतदान किया गया। यह सर्वेक्षण आबकारी विभाग द्वारा 29 मार्च 2016 को आयोजित किया गया था जिसमें लगभग 94 प्रतिशत लोगों ने गांव में पूरी तरह शराबबंदी के लिए वोट किया। यह मतदान राजस्थान आबकारी नियमों के तहत आयोजित किया गया. इसके अनुसार कोई भी पंचायत गांव के 50 प्रतिशत लोगों द्वारा शराबबंदी के हक में वोट करने पर शराब की दुकान बंद कर सकती है। यह अभियान सरपंच गीता द्वारा गणतंत्र दिवस-2016 को आरंभ किया गया, जिसके चलते । गांव में 29 फरवरी 2016 को मतदान आयोजित किया गया।
वर्ल्ड टी20 चैम्पियनशिप का फाइनल 3 अप्रैल 2016 को किन देशों के बीच खेला जायेगा?
भारत एवं इंग्लैण्ड
इंग्लैण्ड एवं वेस्ट-इंडीज़
ऑस्ट्रेलिया एवं वेस्ट-इंडीज़
साउथ अफ्रीका एवं वेस्ट-इंडीज़

Answer: B

विस्तार: इंग्लैण्ड तथा वर्ल्ड टी20 प्रतियोगिता के छठवें संस्करण के फाइनल में पहुँच गए हैं। 30 मार्च 2016 को हुए पहले सेमीफाइनल में कोलकाता में इंग्लैण्ड ने न्यूज़ीलैण्ड को बड़ी आसानी से सात विकेट से हराकर दूसरी बार इस प्रतियोगिता के फाइनल में प्रवेश किया। वहीं 31 मार्च 2016 को मुम्बई के वानखेडे स्टेडियम में खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में वेस्ट-इंडीज़ ने मेजबान भारत को एक बेहद रोमांचक मैच में 7 विकेट से हरा दिया। अब इंग्लैण्ड तथा वेस्ट-इंडीज़ के बीच यह खिताबी फाइनल 3 अप्रैल 2016 को कोलकाता के इडेन गार्डेन स्टेडियम में खेला जायेगा।
राजबाला वर्मा हाल ही में किस राज्य की 18वीं मुख्य सचिव बनी है ?
छत्तीसगढ़
राजस्थान
झारखंड
बिहार

Answer: C

विस्तार : भारतीय प्रशासनिक सेवा की वर्ष 1983 बैच की पदाधिकारी राजबाला वर्मा को झारखंड की नई मुख्य सचिव बनीं। झारखंड के मुख्य सचिव के रूप में राजबाला वर्मा ने राज्य के निवर्तमान मुख्य सचिव राजीव गौबा का स्थान लिया, जो केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर शहरी विकास मंत्रलय के सचिव नियुक्त किये गए राजबाला वर्मा इससे पहले झारखंड पथ निर्माण विभाग की अपर मुख्य सचिव थीं. राजबाला वर्मा झारखंड की 18वीं मुख्य सचिव हैं।



जम्मू-कश्मीर की पहली मुख्यमंत्री के रूप में कौन 4 अप्रैल 2016 को शपथ लेंगी ?
महबूबा मुफ़्ती
आशिमा नूर
नजमा हेपतुल्ला
मायावती

Answer: C

विस्तार : पीपुल्स डेमोव्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष एवं सांसद महबूबा मुफ्ती 4 अप्रैल को जम्मू कश्मीर राज्य की पहली महिला मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगी। महबूबा राज्य की 13वीं मुख्यमंत्री होगीं। इससे पहले मुफ्ती ने 26 मार्च को राज्यपाल से मुलाकात करके भाजपा के 25 विधायकों के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश किया था। 87 सदस्यीय विधानसभा में पीडीपी के 27 विधायक हैं।






सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


Responsive ad

Amazon