Sarkari Naukri

यह ब्लॉग खोजें

सोमवार, 27 नवंबर 2017

Current GK Question and Answer

Current GK Question and Answer


प्रधानमंत्री मोदी ने 23 नवंबर 2017 को जिस शहर में साइबर स्पेस पर 5वें वैश्विक सम्मेलन का उद्घाटन किया- नई दिल्ली
केंद्र सरकार ने जितने मेट्रो शहरों में महिलाओं के लिए 'सुरक्षित-शहर' योजना शुरू की है- 8
एम्मिरसन म्नानगाग्वा हाल ही में जिस देश के नये राष्ट्रपति नियुक्त किये जाएंगे- ज़िम्बाब्वे
जिस फिलीस्तीनी गुट ने वर्ष 2018 के अंत तक आम चुनाव कराने पर सहमत हुए हैं- हमास
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 15वें वित्त आयोग का गठन करने हेतु मंजूरी प्रदान की है. भारत के संविधान के जिस अनुच्छेद के अंतर्गत यह एक संवैधानिक बाध्यता है- अनुच्छेद 280 (1)
वह संस्था जिसने ‘प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र’ नामक नई स्की(म को मंजूरी प्रदान की है- सीसीईए
जिस देश ने न्यू कैलेडोनिया में स्व-शासन जनमत संग्रह की योजना बनाई है- फ्रांस
जिस मंदिर में गुलदस्ते पर पाबंदी लगाई गई है- शिरडी
महिलाओं से जुड़ी वह योजना जिसे केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने देशव्यापी विस्तार हेतु मंजूरी प्रदान की – बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ
गोवा में आयोजित 48वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) में चयनित भारतीय फिल्मों की संख्या – पांच
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में इस संशोधन के लिए अध्यादेश को मंजूरी प्रदान की - दिवाला एवं दिवालियापन संहिता अध्यादेश
सरकार द्वारा जारी वह मोबाइल एप्प जिसकी सहायता से 200 से अधिक सरकारी सेवाओं का लाभ घर बैठे लिया जा सकता है – उमंग मोबाइल एप्प
उत्तर प्रदेश का वह वन्य क्षेत्र जिसे संयुक्त राष्ट्र संघ की संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन संस्था ने कार्बन क्रेडिट देने की घोषणा की – काशी
दक्षिण कोरिया की वह कंपनी जिसने हाल ही में हैवमोर आइसक्रीम लिमिटेड (एचआईएल) को खरीदने की घोषणा की - लॉटे कन्फेक्शनरी
रिलांयस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अमेंरिका स्थित तीन शेल गैस परिसंपत्तियों (ब्लॉक) में से एक में अपनी पूरी हिस्सेदारी इस कंपनी को 12.60 करोड़ डॉलर में बेचा - बीकेवी चेल्सी



1. अनुभवी अभिनेता अनुपम खेर की लघु फिल्म “खीर” ने वैंकूवर अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय लघु फिल्म पुरस्कार जीता है।

2. असम के प्रमुख फिल्म अभिनेता बिजू फुकान का निधन हो गया। वह 70 वर्ष के थे।

3. भारतीय फुटबाल टीम नवीनतम जारी फीफा रैंकिंग में 105वें स्थान पर है।

4. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने देश का पहला एकीकृत लाइफस्टाइल और डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म ‘योनो’ (यू ओनली नीड वन) का अनावरण किया। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसका उद्घाटन किया।

5. अमेरिका की संस्था वर्किंग मदर्स मीडिया ने देश में महिलाओं के लिए कामकाज के लिहाज से बेहतर शीर्ष 100 कंपनियों में रियल्टी कंपनी के. रहेजा कॉर्प को शामिल किया है।


6. अभिनेता राजकुमार राव को 11वें एशिया पेसेफिक स्क्रीन अवॉर्ड (एपीएसए) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार का पुरस्कार मिला। मयंक तिवारी और अमित वी मसुरकर को सर्वश्रेष्ठ पटकथा पुरस्कार मिला।

7. गुरुग्राम , दो दिवसीय दक्षिण कोरियाई संस्कृति और पर्यटन पर्व ‘कोरिया फेस्टिवल 2017’ की मेजबानी करेगा जोकि दक्षिण कोरिया के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों, व्यंजनों, कला, संस्कृति और विरासत का प्रदर्शन करेगा।

8. सिस्को के चेयरमैन जान चैंबर्स हैदराबाद में होने वाले वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन (जीईएस) में अमेरिका-भारत रणनीतिक भागीदारी मंच में व्यापार प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगे। यह तीन दिवसीय सम्मेलन 28 नवंबर को शुरू होगा।

9. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने ‘प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र (पीएमएमएसके)’ नामक नई स्‍कीम को मंजूरी प्रदान की।

10. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28 नवम्बर को हैदराबाद मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे।

11. डीबीएस ग्रुप होल्डिंग्स, सिंगापुर टेलीकम्युनिकेशंस (सिंगटेल) को पछाड़कर बाजार मूल्य के अनुसार दक्षिण पूर्व एशिया की सबसे बड़ी कंपनी बनीं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Responsive ad

Amazon